Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 7, 2018

Monday 7th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कई बार इंसान ज़िन्दगी में इसलिए मेहनत करता है क्योंकि उसे अपनों के लिए बहुत कुछ करना है और यह अपनों की अच्छाईयों के प्रति शुक्रगुज़ार होने का सबसे बड़ा विचार है. आप भी इसी इच्छा के साथ ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं.
क्या करें – किसी भी अच्छे विचार को आगे बढाने के लिए शुरुआत पहले कदम से होती है. उसके लिए अपने आसपास की परिस्थितियों का आंकलन करना होगा और जो भी अच्छा विकल्प खुल रहा है उससे जुड़ जाने की कोशिश करनी होगी. आपकी क्षमताएं इसमें आपका पूरा साथ निभाएंगी.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने विचारों को बार बार बदलें नहीं, कहीं ऐसा न हो की अच्छे भले रिश्तों में कोई कमीं आ जाये

वृषभ (Taurus) ज्यादा ज़ल्दबाज़ी करने से कभी-कभी गलती हो सकती है, इसलिए अपनी प्रेरणा के साथ साथ अपनी सूझबूझ बनाये रखने का समय है ताकि आप इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें भलीभांति समझते हुए आगे बढ़ें.
क्या करें – आपकी अच्छाई इस समय बहुत बड़ा काम करेगी और ऐसा करते हुए आपको ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका भी देगी. अपनी क़ाबलियत को सही रूप से समझना और उसे इस्तेमाल करना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अपनी साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह से उलझते न चले जाएँ और अगर कोई चुनोती है तो उनके चलते आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनायें. लोगों से फासले बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि को सम्भाले रखना इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है. अपनी बचत को बचाना और उसे सही जगह पर लगाना बहुत जरूरी होगा ताकि सबकुछ आपके हित में बनता चला जाए.
क्या करें – किसी भी तरह की परेशानी की वजह से ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचना होगा. वैसे भी यह फिजूलखर्ची का समय है इसलिए व्यर्थ में हालात का सही जायजा लेना होगा ताकि आप अपने कामकाज की सीमाओं को समझ सकें.
क्या न करें – लोगों की सहायता जरुर करें पर अपनी परेशानियों को समझने में कोई गलती न करें. पूरी बात को समझे बिना अपने पैसे को किसी भी तरह से फंसाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) लोगों के प्रति अच्छा सोचना बहुत अच्छी बात है पर ऐसे में अपने मन की घबराहट को भी हटाने की जरूरत पड़ेगी. आप लोगों के लिए वो सबकुछ कर लें जो आप कर सकते हैं पर ऐसी उम्मीद न लगायें की आपको वापिस भी उसी तरह का समर्थन मिल पायेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है और इसी वजह से ज़िन्दगी का तालमेल भी सुंदर नजर आ रहा है. जब इंसान का मन स्थिर हो तो बहुत सारी चीज़ें आसानी से संभाली जा सकती हैं.
क्या न करें – किसी भी वजह से किसी रुकावट को इतना न बढने दें की वो परेशानी का कारण बन जाए इसलिए किसी छोटी बात को किसी झगडे में परिवर्तित न होने दें. अगर आप लोगों की मदद कर ही रहे हैं तो लोगों की अच्छाई को समझने में भी कोई कमी न रखें.

सिंह (Leo) नुकसान की चिंता में कई बार घबराहट पैदा हो जाती है. आपको भी किसी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से फिलहाल बचना होगा. कुछ भी करना है तो उसके बारे में सोचें जरूर पर ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ जाए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन बहुत बड़ा काम करेगी. आपकी काबलियत में थोडा-बहुत उतार-चढ़ाव हो सकता है पर आपकी कोशिशें बहुत मज़बूत हैं और उसी के चलते बहुत कुछ हासिल करने का मौका भी मिल जायेगा.
क्या न करें – सिर्फ अपने काम में ही बहुत ज्यादा मसरूफ न हो जाएँ. रिश्तों के लिए भी थोडा सा वक्त निकाल लें और अगर अपनों के लिए कुछ अच्छा करना है तो अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष बनाकर ऐसा न करें, क्योंकि ऐसा करने से कभी भी कोई लाभ नहीं होता.

कन्या (Virgo) रिश्ते के प्रति आपके विचार बहुत अच्छे हैं इसलिए कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत भा रहा है, पर आपको इस बात का आभास है की रास्ता फिलहाल आपके लिए बहुत कठिन है, इसलिए किसी भी ऐसे प्रयास को बढाने से पहले उन चुनोतियों के बारे में भी सोचना होगा जो आपके सामने खड़ी है.
क्या करें – हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप अपनी बात सहजता से कह पा रहे हैं. आपकी अच्छाई और इमानदारी इसी वजह से लोगों को नजर जरूर आएगी. आप जो भी करना चाह रहे हैं उसमे आपकी प्रबलता बहुत है जिसके चलते कम से कम आर्थिक स्तिथि को बढाने में आपको मदद मिल सकती है.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को संभाले रखने में कोई कमी न रखें. उतार-चढ़ाव भी होता है और ज़िन्दगी की चुनोतियाँ भी होती हैं, फिर भी कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आप लोगों को कहीं समझ न पाएँ इसलिए रोज़मर्रा की रुकावटों को भी बहुत ज्यादा हवा न दें.

तुला (Libra) निजी जीवन की समस्याओं को सुलझाना आसान हो रहा है क्योंकि आप कई बातो को भलीभांति समझ पा रहे हैं. ऐसे में कामकाज की ओर भी थोडा सा ध्यान देने की जरूरत है ताकि ज़िन्दगी की हर चीज़ अपनी रफ़्तार से अपनी अच्छाई के रूप से चलती रहे.
क्या करें – चुनोतियाँ और उपलब्धियां ज़िन्दगी के दो ऐसे अहम हिस्से है जो हमें आगे बढने का रास्ता दिखाते हैं पर ऐसे में किसी भी तरह की गलती करते चले जाने से बचना होगा, खासकर अपने विचारों में ऐसी विनम्रता लानी होगी जो आपको लोगों से जोड़े रखे.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी में अपने दोस्तों की एहमियत को समझने में कोई गलती न करें. जो व्यक्ति भी आपको सही रास्ता दिखाने की कोशिश कर रहा है वही आपका सच्चा मित्र है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति की आलोचना से भी आप घबरा न जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी कोशिशों से आप बहुत सारी चीज़ों को संभाल सकते हैं. ऐसे में अपने हालात पर भरोसा भी करना होगा. अपनी अच्छाईयों और उपलब्धियों की ओर देखना भी जिंदगी में बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – अपनों की अच्छाई को जगाने के लिए भी आपको ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभानी होगी. जिस रूप से भी अपनी बात कहना चाहें उसमे तर्क भी हो और सच्चाई भी हो, ऐसे में लोग आपकी बात को जरूर समझना चाहेंगे.
क्या न करें – किसी भी वजह से कोई चुभती हुई बात न कहें. कोई ऐसी स्तिथि भी न बनने दे की लोग आपको उकसाते चले जाएँ और आप अपना नुकसान करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपने पैसे को संभालना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में नुकसान की स्तिथि भी बनी रह सकती है. जो भी चीज़ इंसान को परेशान करती चली जाए उसे समझना भी बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – अगर कोई भी छोटी बात आपके लिए परेशानी पैदा कर रही है तो उसे समझ लें या उससे हट जाएँ ताकि किसी भी बात को बढने से रोका जा सके. अपनों की ख़ुशी के लिए वो सबकुछ करे जो आप करना चाह रहे हैं, पर अपने नुकसान की स्तिथि पर भी एक नजर रख लें.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर या बहुत ज्यादा बहस करके अपनी सूझबूझ को कम न करते चले जाएँ. ऐसे में अपने ऊपर विचारों में ऐसा परिवर्तन न लाते चले जाएँ की लोग ही आपको न समझ पाएँ.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए खास उपाय यह है की आनेवाले एक महीने में शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाने का नियम बना लें. अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को संभालना आसान हो जायेगा ताकि आप अपने अंदर वो विनम्रता ला सकें जिसकी की जरूरत है.

मकर (Capricorn) अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाने की जरूरत पड़ेगी ताकि जो भी आप कर पा रहे हैं उसे अहंकार से नहीं बल्कि सहजता से समझ पाएँ. ऐसा करने से आप अपनी ज़ल्दबाज़ी पर किये गए फैसलों से भी बच पाएंगे.
क्या करें – रिश्तों को पूरा सम्मान देना होगा. रिश्तों से जो इस समय जो आपको ख़ुशी मिलेगी वो आपकी जिंदगी के मायने बदल देगी इसलिए भी लोगों को समझने की और लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – धन आगमन के बने रहने की वजह से आप लापरवाह न हो जाएँ और लापरवाह होकर अपने मतभेद भी न बढ़ाएं और अपने पैसे को भी न लुटाएं.

कुम्भ (Aquarius) आप अपने रास्ते से बहकते चले जा रहे हैं और साथ ही साथ खुद को सही साबित करने की कोशिश भी करते चले जा रहे हैं. यही इस समय की गलती है जिससे बचना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो स्थिरता भी बनाये रखनी होगी. बार-बार अपनी स्तिथि में बदलाव लाने से भी बचना होगा, क्योंकि ऐसा करने से गलती भी हो सकती है. परेशनियों की वजह से दूर भाग लेने से बेहतर यह होगा की उन परेशानियों को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपनी ओर से कुछ भी ऐसा न करें जो आपका नुकसान बढ़ाता चला जाए. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर भी कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर दूर तक पड़े.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि भाग्यशाली रूप से बेहतर हो रही है, बड़ी बात यह है की आप बहुत इमानदारी से अपनी मेहनत के साथ जुड़े हुए हैं. खुद की गलतियों से बचने के लिए यही लगन आपका काम करेगी.
क्या करें – अपनी काबलियत को समझे और उसे सही रूप से इस्तेमाल करने की कोशिश कर लें. ज्यादा मेहनत करने की बजाये कम मेहनत कर लें लेकिन उसमे regularity बनाये रखें.

क्या न करें – हर चीज़ में गलती न निकालते चले जाएँ, ऐसा करके आप अपने अंसतोष को कहीं और ज्यादा बढ़ा न लें. वैसे भी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.