Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 23, 2018

Wednesday 23rd May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को पा लेने के लिए आप ज़िन्दगी में अच्छा मुकाम हासिल करना चाह रहे हैं. इसी वजह से नयी प्रेरणा जग रही है की खुद को और बेहतर तरीके से साबित किया जाए. आप अपनी अच्छी कही हुई बात से लोगों का दिल जीत सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में व्यवहारिक नजरिया बनाये रखने की जरूरत है. अपने मन में जो भी चिंताएं या भ्रांतियां बनी हैं उन्हें हटा देना होगा, ताकि ज़िन्दगी की तस्वीर आपको साफ़ नजर आये और ज़िन्दगी में आगे बढने के सारे रास्ते खुल जाएँ.
क्या न करें – पढाई-लिखाई के क्षेत्र में अपनी क़ाबलियत को कम न समझें. चाहे कोई इम्तेहान हो या कोई इंटरव्यू अपनी काबिलयत को किसी भी तरह की कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़े हालात मददगार हैं और पैसा कई sources से आपको मिल सकता है और अगर किसी से पैसा मांगे तो इस बात को याद रखें की उसके साथ कोई शर्ते न जुड़ी हुई हों, नहीं तो आगे चलकर आपके लिए नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढना है और सफलता पा लेना अच्छी बात है पर लोगों की बातों को पहले से भांप कर अपने लिए बचाव बनाये रखना उससे भी और अच्छी बात है, इसलिए कोई भी नया रास्ता जो आपको परेशानी में डाल दे उससे बचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपनी तवज्जो में किसी भी तरह की कमी न आने दें. आपसी तालमेल को हर सूरत में बनाये रखें पर ऐसा करते हुए आप अपने पैसे के प्रति कही लापरवाह न हो जाएँ.
उपाय - वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना कर लें. अपने पैसे से जुड़े फैसलों को संभाले रखने में आपको मदद जरूरत मिलेगी.

मिथुन (Gemini) कोई प्यार कर रिश्ता आपको बहुत भा रहा है, पर उससे जुड़ी परेशानियों को आप फिलहाल समझ नहीं पा रहे, इसलिए अपनी कोशिशों को रोक देने की जरूरत है, बेहतर यह होगा की आप घर-परिवार में अपनों की बात को समझें ताकि आपके फैसले भी सही हो सकें.
क्या करें – किसी भी बिगडती हुई स्तिथि को बचाए रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. अगर विचार नहीं मिल रहे तो भरोसा बनाये रखने की कोशिश कर लें ताकि किसी बड़ी परेशानी को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपने दोस्तों या चाहनेवाले की आलोचना को गलत न समझें. उनकी बात में तर्क हो सकता है और इसलिए वो चाह रहे हैं की आप किसी गलत रास्ते पर बिलकुल न चलें.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी में आप सुख पाना चाह रहे हैं और ऐशोआराम के रास्ते पर चलना चाह रहे हैं. अगर अपनी मेहनत से आप ऐसी स्तिथि बना लें तो अच्छी बात है पर अपना नुकसान करके ऐसे हालात बनाने से बचना होगा, इसलिए पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना इस समय की सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार आपके मन में बन सकता है, पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को सँभालने की जरूरत पड़ेगी. लोगों पर भरोसा करना होगा ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – किसी भी चीज़ की बहुतायत अच्छी नहीं होती इसलिए आप अपने खाने-पीने की आदतों के प्रति लापरवाह न हो जाएँ. ज़िन्दगी में अनुशासन की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है इसलिए अपनी आदतों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) काम से भी लाभ है और हालात भी आपके लाभ को बढाने के लिए मददगार हैं, पर सबसे बड़ी बात यह है की आपकी अपनी मेहनत आपको बड़ा फल दे सकती है. अपनी अच्छाईयों पर नजर रखते हुए अपने भरोसे को जगाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – जब भी हालात बेहतर बन रहे हों तो यह ज़िन्दगी का सबसे बड़ा आशीर्वाद है, पर ऐसे में किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. पारिवारिक जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी विनम्रता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – एक ओर तो काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है, दूसरी ओर आपका मन कुछ इस रूप से भटक रहा है जो आपको अनजानी राह पर डालना चाह रहा है, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपको अपने दिल की आवाज़ के खिलाफ जाना पड़े.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव हो सकते हैं और उन्हें भलीभांति अपनी लगन से संभाला भी जा सकता है. ऐसे में हालात मिलेझुले रूप से आपकी मदद भी कर रहे हैं. अपनी क़ाबलियत से भी बहुत कुछ संभाले रखने की कोशिश की जा सकती है.
क्या करें – रिश्तों की ओर झुकाव बनाने से पहले अपनी चुनोतियों को समझना होगा. अगर कोई छोटी बात बिगडती चली जा रही है तो उसके पीछे छुपे हुए कारण भी समझने होंगे, पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की आप अपनों से नजदीकियां बनाये रखें. अपने मन को विचलित करके दूरियां बना लेने से बचना होगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिसमे काम या कारोबार में पैसा लगता चला जाए और उसे निकालना संभव न हो. ऐसी कोई भी स्तिथि नुकसान की ओर ही इशारा करती है इसलिए किसी भी स्तिथि को पूरी तरह से परखे बिना कोई फैसला बिलकुल न करें.

तुला (Libra) आपकी अच्छाई और सूझबूझ इस समय आपसे सही फैसले करवा लेगी. रिश्तों की अच्छाई भी बनी रहेगी और काम से भी लाभ सुनिश्चित रहेगा. धीरे-धीरे ही सही लेकिन बहुत कुछ आपके काबू में आता चला जायेगा.
क्या करें – अपनों को समझने की कोशिश करें और उन्हें हर तरह का समर्थन दें. इस समय की अच्छाई इसी बात से जुड़ी हुई है की आप अपनी ज़िन्दगी में अपने लिए कितनी खुशियाँ बना पाते हैं. थोड़ी सी कोशिश से आप अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को दूर भी कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों के विचारों में आप बार-बार कमियां न निकालते चले जाएँ और ऐसा करके आप उनसे फासले भी न बनाते चले जाएँ. इस बात को समझने में कोई गलती न करें की लोग आपसे क्यों नाराज़ हैं.

वृश्चिक (Scorpio) यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे बहुत सारी चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं. हर कदम आगे बढ़ाना मुश्किल सा लग रहा है, जबकि कामकाज की स्थिरता भरपूर बनी हुई है पर पैसे से जुड़े फैसलों को संभालना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – अपने दस्तावेजों को सही रखना होगा और अपनी कागज़ी कार्यवाही को बहुत ध्यान से समझना होगा. किसी भी तरह की कानूनी पेचीदगियों में पड़ने से तो फिलहाल बचना ही होगा ताकि आपके फैसलों में हर तरह की पारदर्शिता हो.
क्या न करें – आप लोगों के प्रति किसी भी अच्छाई क्यों न बना लें फिर भी कोई न कोई तकरार बना रह सकता है, इसलिए अपनी किसी भी बात को लापरवाही से न कहें. अनजाने में भी इस समय किसी का दिल दुखाना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आप लोगों की बात को बहुत सहजता से समझना चाह रहे हैं, फिर भी लोग शायद आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएँ. फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो ज़िन्दगी में सुख और सुकून के रूप में बना हुआ है, ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या करें – हर चीज़ में विनम्रता बनाये रखनी होगी. चाहे बेहतर होते हुए रिश्ते हों या बढ़ते हुए खर्चे, सूझबूझ बनाये रखने से ही हालात को सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आजमाने का न सोचते चले जाएँ. ज़िन्दगी में जो हासिल कर लिया है उसे भी कम न समझे, इसलिए किसी भी छोटी बात की वजह से लोगों को नाराज़ बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) हालात अच्छे-भले हैं पर आप उनका पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपको परेशान ही कर रहा है, पर उसमे आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ नजर आ रही हैं. अपने व्यवहार को धीमा बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है.
क्या करें – अपनों की अच्छाई को समझेंगे तो ज़िन्दगी का तालमेल बेहतर हो जायेगा. अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देंगे तो निजी जीवन की खुशियाँ बढ़ जाएँगी. छोटी-छोटी बातों में पड़ने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की दरार बिलकुल न आने दें. क्योंकि चुनोती भरा समय है इसलिए कोई बड़ा कदम उठाने की भी कोशिश न करें. लोग आपकी क्यों आलोचना कर रहे हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें ताकि आगे चलकर आपके फैसले कहीं गलत न हो जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी अच्छाई भरपूर बनी हुई है. आपको अपनों का समर्थन मिला हुआ है और बड़ो का आशीर्वाद. अपने आप में इससे बेहतर कोई और स्तिथि हो नहीं सकती.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे बहुत ज्यादा केन्द्रित बने रहने की जरूरत पड़ेगी. अपने खर्चों को बढाते चले जाने से भी बचना होगा. हर सूरत में अपनी आमदनी को और अपने घर-परिवार के सुख-समृद्धि को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने मन में अपनों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न रखें. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बिलकुल न बढ़ाएं. कहीं ऐसा न हो की उसका असर आपके रिश्तों पर आ जाये.

मीन (Pisces) चुनोती भरा समय है फिर भी आपकी मेहनत उसे संभाल लेगी, इसलिए अपनी कोशिशों से और अपने समर्पण से आप अपनी ज़िन्दगी में खुशियाँ भर पाएंगे, इसलिए रिश्तों से जुडी चुनोतियों को सिर्फ चिंता की नजर से न देखते चले जाएँ.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय इसलिए अच्छा है क्योंकि आपकी बचत बढ़ रही है. इसमें आपके अपनों का पूरा सहयोग भी शामिल है, फिर भी आपके सामने बहुत सारे कर्तव्य हैं जिन्हें निभाना होगा, उसमे पैसे से जुड़ी जिम्मेवारियां भी शामिल हैं.

क्या न करें – अपनी कोशिशों को इतना केन्द्रित कर लें की कोई भी उसके खिलाफ सवाल न खड़े कर सके. किसी के उकसाने से आप किसी ऐसी बहस में न पड़ जाएँ जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए, इसलिए हर चीज़ को बारीकी से समझने की कोशिश कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.