Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 10, 2018

Thursday 10th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) दोस्तों से बिगड़े हुए ताल्लुकात अब संवरने की कगार पर हैं. आपका भी मन कर रहा है की पुरानी बातों को भुलाकर लोगों से सहमति के साथ आगे बढ़ा जाए, ऐसे में थोड़ी-बहुत घबराहट होना स्वाभाविक है जो बहुत ज़ल्द दूर हो जाएगी.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझने की कोशिश करें और बार-बार अपने विचारों को बदलने से बचे रहें. अपनी बात भी उस रूप से कहें जो लोगों को समझ में आये जिसके चलते रिश्तों को सम्भालना आसान हो जाए. हालात बदल रहे हैं और बहुत कुछ करने का समय आ गया है.
क्या न करें – बदलते हुए संदर्भ में अपने विचारों को भी बदलना पड़ेगा इसलिए ज़िन्दगी को निराशा से न देखें. बहुत कुछ अब आपके हित में बनता चला जा रहा है इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार न उभरने दें.

वृषभ (Taurus) कामकाज को आगे बढाने के सपने देखने से ही आपका आत्मविश्वास जगेगा और अपनी लगन से ही आप इस समय की चुनोतियों को संभाल पाएंगे. हालात आसान नहीं हैं पर अपनी कोशिशों से उन्हें आसान बनाया तो जा सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि पहले भी मध्यम थी अब ओर जटिल होती चली जा रही है. ऐसे में अपनी बचत को बचाए रखना बहुत जरूरी होगा. किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से बचें और बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रख लें.
क्या न करें – अपने गलत फैसलों की वजह से अपने हालात को न बिगाड़ें, ताकि आगे चलकर आपको तकदीर को कोसना न पड़े. अगर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष रखकर अपने प्रयास करेंगे तो उसका पूरा फल नहीं मिलेगा.

मिथुन (Gemini) आपके सपने बहुत बड़े हैं और आप ऐसी उम्मीद भी लगा रहे हैं की कुछ न कुछ ऐसा हो जाए की सपने पूरे हो जाएँ, पर ऐसा करते हुए आप अपनी स्तिथि को खतरे में भी डालते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – आपकी अपनी मेहनत से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है पर अपने ज्ञान को बढाने के लिए अभी भी आपको बहुत ज्यादा झूझना पड़ेगा क्योंकि मन का भटकाव बहुत है और इसी वजह से आपके फोकस में कमी है.
क्या न करें – आमदनी भी ठीक है पर खर्चे उससे कहीं ज्यादा हैं, पर बड़ी समस्या यह है की आप अपने पैसे को किसी न किसी तरह के खतरे में डालते ही चले जा रहे हैं इसलिए कोई ऐसा विचार न बनायें जिसके चलते आपकी स्तिथि बेकाबू होती चली जाए.

कर्क (Cancer) एक ओर तो परेशानियाँ हैं और दूसरी ओर आप परेशानियों के बारे में कुछ ज्यादा सोच रहे हैं, इसलिए बार-बार आपके मन में लोगों के प्रति नफरत उठ रही है और इस समय यह आप ही की गलती है की आप ऐसा सोच रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार की अच्छाई की ओर भी देख लें जो भरपूर बनी हुई है. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के कई सारे मौके भी बने हुए हैं, इनका पूरा फायदा उठा लें ताकि सुख और सुकून से आप ज़िन्दगी का तालमेल बना पाएँ.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी बात को बिगड़ने न दें. वैसे ही कामकाज की स्तिथि अच्छी है जिसके चलते लोगों से तालमेल बनाया जा सकता है, फिर भी आप तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें.

सिंह (Leo) आपके विचार अच्छे हैं और पुरानी बातों को भुलाकर आप अपनों को समझना चाह रहे हैं, फिर भी बहुत सारी ऐसी यादें हैं जो आपका पीछा नहीं छोड़ रही, इसलिए भी अपने मन को बहुत शांत करना होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में उतार-चढ़ाव को बचाए रखना होगा, तब जाकर आपका ज़िन्दगी के प्रति सही फोकस उभरकर आएगा. अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही बनी रहे तो बहुत कुछ आसानी से संभल जाता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ का तकरार न बढने दें, पर ऐसा सोच के न चलें की आप ही सही हैं. पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि के चलते भी आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ. आज के दिन में ख़ास – बार-बार उभरती हुई चुनोतियाँ का सही आंकलन करना होगा पर अपनी सूझबूझ से अपने हालात संभाले रखने होंगे. आपकी अच्छाई आपकी चुनोतियों पर भारी पड़ सकती है और आपके लिए सुख और सुकून के रास्ते खुल सकते हैं.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि अच्छी है पर पैसे से जुड़े फैसलों में कमी रह सकती है. आप हर बात को भावुकता की नजर से देखेंगे तो गलती आपकी है, इसलिए भी हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को आप अपने बलबूते पर संभाल सकते हैं पर ऐसा करने के लिए आपको लोगों की नाराजगियों को भी संभालना पड़ेगा. ज़िन्दगी में जब भी कुछ अटपटा हो रहा हो तो उनके कारणों को समझना बहुत जरूरी होता है, आपको इस समय यही करना पड़ेगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी ज़िन्दगी का केंद्र बिंदु बना हुआ है और अगर किसी भी बात को अपनी मंजिल तक ले जाना है तो किसी भी बात को बिगड़ने न दें. आप अपनी अच्छाई और ईमानदारी बनाये रखें ताकि हालात आपके खिलाफ न हो जाएँ.

तुला (Libra) पढ़-लिख कर आप अच्छे मुकाम तक पहुंचना चाह रहे हैं. ऐसा करने के लिए आपके अंदर प्रेरणा भी है और आपके अंदर क्षमता भी है, इसलिए हर बात को बहुत सहजता से सोचना और समझना होगा. किसी भी तरह के अड़ियल प्रभाव से भी बचना होगा.
क्या करें – सिर्फ सूझबूझ होना ही काफी नहीं है, उसे इस्तेमाल भी करना पड़ेगा. ऐसा करने के लिए अपने आसपास के लोगों को वो सम्मान भी देना होगा जिसके वो हकदार हैं तब जाकर आपकी व्यवहारिकता उभरकर आएगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप सबकुछ संभाल लेंगे. कई चीज़ों में लोगों की बात को भी मानना पड़ेगा और ज़िन्दगी के इस आसान से फलसफे को समझ लें की जो सुख बात मान जाने में है वो अपनी बात मनवाने में नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार के हालात इसलिए ठीक हैं क्योंकि आप अपनों का ख्याल रख पा रहे हैं. अपनों के लिए कुछ अच्छा सोचना और कुछ न कुछ करते चले जाना यही ज़िन्दगी का लक्ष्य होना चाहिए ताकि आप अपनों को खुश रख सकें और ज़िन्दगी के रास्ते पर उन्हें अपने साथ लेकर चल सकें.
क्या करें – ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहेगी तो बढ़ते हुए खर्चे भी थमे रहेंगे इसलिए भी योजनाबद्ध रूप से आगे बढना होगा. लोगों को खुश करना अच्छी बात है, पर अपने लिए भी सोचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों को किसी भी तरह की तीखी बात न कहें. ऐसा करके किसी को भी आप अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपको अपनों के साथ की जरूरत पड़ेगी.

धनु (Sagittarius) देर सवेर हो सकती है पर मेहनत का फल मिलता जरूर है, इसलिए अपने विचारों में केन्द्रित बने रहेंगे तो बहुत कुछ करने का मौका मिल जायेगा इसलिए भी आपको अपनी मन की कटुता को हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि तब ठीक बनेगी जब आपके फैसले सही होंगे. हालात सुखद हों तो किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि भी आसानी से संभल जाती है. इस रूप से अपने हालात को शांति से संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – हालात बदल भी रहे हैं और लोगों का नजरिया भी आपके प्रति बदल रहा है, इसलिए अपने व्यवहार में लोगों के प्रति किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने तीखे स्वाभाव की वजह से कहीं आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ न लें.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर हर चीज़ जैसे आपके हाथ से फिसलती चली जा रही है. बहुत कुछ आपने बहुत शिद्दत से बनाया है उसे भी संभालना कठिन होता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी अच्छाई को समझें ताकि उसमे आपकी मेहनत लगी रहे, पर इस बात को समझ लें की किसी भी तरह के विचार को बनाने से पहले भलीभांति सोच-समझ लें तब जाकर अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – क्योंकि तकदीर की भूमिका बेहतर हो रही है इसके चलते आप कोई बड़ा खतरा मोल भी न लें. ज़ल्दबाज़ी में कोई बड़ा कदम उठाकर आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं कम न कर लें.

कुम्भ (Aquarius) अपने मन में धैर्य बनाकर ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है, पर आपकी उत्तेजना कुछ बढ़ी हुई लगती है जो आपसे गलत फैसले करवा ले इसलिए भी आपको अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए यथास्थिति के बारे में सोचना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है. पारिवारिक रिश्तों में मधुरता आ रही है जिसके चलते आप किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का भी सोच सकते हैं.
क्या न करें – सिर्फ अपने फायदे का न सोचें, लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझने में कोई गलती न करें. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी खतरे में डालते चले जाना एक तरह की गलती ही है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसका असर आपके कामकाज की स्थिरता पर आये.

मीन (Pisces) मन का भटकाव बना रहेगा तो आपसे गलती हो जाएगी. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले भी उन गलतियों का कारण बन सकते हैं इसलिए भी आपको अपनी सीमाओं को समझते हुए अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या करें – जो चुनोतियाँ छोटी लग रही हैं वो लम्बी चलने वाली हो सकती हैं, इसलिए भी फिलहाल आपको धैर्य बनाये रखना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है यह आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है, इस अच्छाई के चलते भी ज़िन्दगी में स्थिरता बनाये रखी जा सकती है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में आगे बढ़कर कुछ हासिल करना अच्छी बात है पर इस समय अपनी ज़िन्दगी की रफ़्तार को बढ़ाएं नहीं. कभी-कभी रुक जाना भी सूझबूझ की निशानी होती है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी करके अपनी जिंदगी की स्थिरता को आप कहीं कम न कर दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.