Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 19, 2018

Saturday 19th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) लोगों को अच्छाई की नजर से देखें आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल जायेंगे. निःस्वार्थ भाव से अपने काम के प्रति समर्पित रहें. जब उम्मीदें कम हो जाएँगी तो उन उम्मीदों के टूटने का खतरा ही नहीं रहेगा, तब जाकर आप को उस सुख की अनुभूति होगी जिसकी आप बहुत अरसे से तमन्ना कर रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी के मोह और बंधन हमेशा बने रहते हैं पर अपने ज़िन्दगी के नजरिये को बदल लेने से बहुत सारी चीज़ें साफ़ नजर आनी शुरू हो जाती हैं. भावुकता को जब मन से हटाकर व्यवहारिकता को जब मन में बिठाएंगे तब आपकी आँखों के आगे आया हुआ पर्दा हटेगा.
क्या न करें – यह सारी बातें अपनी जगह बहुत अच्छी हैं पर अपने कर्तव्य निभाने में पीछे न हटें. यह और बात है की अपने कर्तव्य भी तठस्थ होकर निभाए जा सकते हैं और ऐसे में फिर किसी के प्रति कोई द्वेष न रखें.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि ठीक है पर हालात संभले हुए नहीं हैं, इसका मतलब यह है की सबकुछ ठीक होते हुए भी योजनायें बनाने में और उन योजनाओं को कार्यन्वित करने में बहुत सारी कमी है.
क्या करें – ज़िन्दगी में परेशानियों के बादल तब हटेंगे जब आप उन परेशानियों के बारे में सोचना बंद कर देंगे. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो ज़िन्दगी की 80 फीसदी परेशानियाँ हमारे मन की बनाई हुई ही होती हैं. आपके विचार लोगों से इसलिए नहीं मिलते जब आप ऐसी उम्मीद लगाते हैं की लोग आपकी हर बात का समर्थन करें.
क्या न करें – अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं के चलते अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें, पर पहली बात यह है की कोई बड़ी उम्मीद ही न लगायें और अगर ऐसा न कर सकें तो कम से कम इस समय कोई बड़ा कदम न उठायें ताकि अनजाने में भी आपसे कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. गलतियाँ हम सबक करते हैं, आपने भी गलतियाँ की हैं और लोगों को नाराज़ भी किया है पर यह समय उन गलतियों को सुधारने के लिए बना हुआ है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखनी है तो लोगों से हर तरह से जुड़ना होगा. अपनी सूझबूझ भी बनाये रखनी होगी लेकिन लोगों की अच्छाई को और ज्यादा एहमियत देनी होगी ताकि ज़िन्दगी के सुकून को बढ़ाया जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को तर्क की कसौटी पर परखने की कोशिश न करें, इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी तरह के गलत फैसले को और ज्यादा खींचते न चले जाएँ ताकि आगे चलकर आपका नुकसान बढ़ता न चला जाए.

कर्क (Cancer) आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत दोनों मिल जाएँ तो आपके लिए बड़ी सफलता का रास्ता खुला हुआ है. ज़िन्दगी की हर अच्छाई अपने साथ कोई न कोई कमी जरुर लेकर आती है, इसलिए आपको भी भावुकता से फैसले लेने से बचना होगा.
क्या करें – हर व्यक्ति के अपने विचार हो सकते हैं और वो अपने नजरिये से सही भी हो सकते हैं. ऐसे में अपनी बात कहते चले जाने से गलती भी हो सकती है जिससे बचना होगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह के बड़े बदलाव का फैसला न करें और ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम भी न करते चले जाएँ. पैसे को संभाले रखना भी बहुत जरूरी है ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता पर बिलकुल न आये.

सिंह (Leo) आपकी क़ाबलियत और क़ाबलियत से जुड़ी हुई आपकी उपलब्धियां इस बात पर निर्भर करेंगी की आप कितनी कोशिश कर पाते हैं और कितना अपने भाग्य को जगा पाते हैं. सुंदर सी परिस्थिति है आपकी कुंडली में जो आपको हर तरह से मदद करना चाह रही है. आपकी मेहनत से आपका लाभ बना हुआ है और आपके लाभ से आपकी खुशियाँ बनी हुई हैं. बहुत कुछ आपके लिए अच्छा ही चल रहा है.
क्या करें – अपनी पढाई-लिखाई की ओर थोडा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है और अपने पारिवारिक रिश्तों को थोडा सा और ज्यादा सँभालने की जरूरत है. यह थोडा सा प्रयास भी ज़िन्दगी में बहुत बड़ा फर्क ले आता है, कोशिश करके देखिये.
क्या न करें – पैसे की वजह से आप इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आये. खासकर घर-परिवार की खुशियों को इस वजह से न बिगड़ने दें की आप अपनों के प्रति समय ही न निकाल पाएँ, इसलिए तालमेल बनाये रखने की दिशा में किसी भी तरह की कमी न रखें.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुड़े कर्तव्य और घर-परिवार की खुशियाँ यह दो ऐसे विपरीत बिंदु हैं जिसमे सामंजस्य बिठाने की जरूरत है, इसलिए पैसे का संभल जाना या पैसा का कहीं फंस जाना यह भी ऐसी दो परिस्थितियां जिसमे सूझबूझ बनाये रखनी होती है. बहुत कुछ ऐसा है जिसे इस समय आपको समझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको विचार-विमर्श करना होगा, और विचार-विमर्श करते हुए अपनी बात को बहुत सहजता से कहना होगा. अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझेंगे तभी आपको उसका पूरा फायदा मिल पायेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को नुकसान पहुंचाकर आप अपने निजी जीवन की खुशियाँ बढाने की कोशिश न करें. कामकाज के दबाव को भी समझें और घर-परिवार की जरूरतों को भी समझें, ताकि अपनी सूझबूझ से ज़िन्दगी का तालमेल बनाया जा सके और किसी तरह की कमी भी न रहे.

तुला (Libra) हालात इस वजह से आपके लिए मददगार हैं क्योंकि लोग आपके लिए मददगार हैं और आपकी मेहनत इसलिए रंग ला रही है क्योंकि आपकी रुकावटें आपको इस समय परेशान नहीं कर रहीं. कुलमिलाकर भाग्यशाली स्तिथि है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी कोशिशें आपकी मेहनत और लगन से बन पाएंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए रिश्तों से जुड़ी प्रेरणा भी बनाये रखनी होगी. जो समय अपनों के साथ सुख और सुकून से बीते वही अच्छा होता है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को अपने ऊपर हावी न होने दें. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की आप लोगों की हर बात में कमियां ही निकालते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) मुश्किल भरा समय है. आपकी सूझबूझ उतना काम नहीं कर रही और आपके पैसे की स्तिथि उतना साथ नहीं निभा रही. आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी हैं उन्हें पूरा होने में वक्त लग सकता है.
क्या करें – अपनी जुबान पर ताला लगा लें, किसी के उकसाने से भी बचे रहें ताकि किसी भी बिगडती हुई बात को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से अपनी ज़िन्दगी में खलबली न मचने दें. पैसा बहुत सारी समस्याओं की जड़ होता है. कुछ भी ऐसा न होने दें की आपके अपने ही आपके खिलाफ हो जाएँ.

धनु (Sagittarius) लाभ की स्तिथि बनी हुई है और हालात मददगार हैं. आपको आपके अपनों से पूरा सहयोग और समर्थन मिल रहा है, पर बहुत कुछ ज़िन्दगी में आपकी मेहनत और आपकी लगन से बन पाया है यह भी एक बहुत बड़ी सच्चाई है.
क्या करें – अपने अंदर थोड़ी सी विरक्ति लानी होगी. किसी भी परिस्थिति से दूर हटकर सोचेंगे तो ज़िन्दगी खेल तमाशा ही नजर आएगी इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप इतना भी न बह जाएं की आपको कुछ और नजर ही न आये. ऐसा करके आप खुद अपना नुकसान न करते चले जाएँ. अगर कोई आपकी बात को नहीं समझ पा रहा तो सोचें की कहीं आपसे कोई गलती तो नहीं हो गयी.

मकर (Capricorn) हालात तनाव भरे रहे हैं पर आपने इन्हें भलीभांति सँभालने की कोशिश है, इसके चलते आपकी सूझबूझ और आपकी मेहनत आपके हालात को भलीभांति संभाले भी हुए है. किसी भी बात को बढने से अगर रोक लिया जाए तो यह भी ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – किसी भी नफे या नुकसान को बड़े संदर्भ में देखना होगा. नुकसान सिर्फ पैसा का नहीं होता आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता और सुकून का हो जाता है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि ज़िन्दगी में जो पा लिया है उससे भी सुकून प्राप्त कर लिया जाए.
क्या न करें – पारिवारिक स्तिथि का जायजा लेने में कोई कमी न रखें. सुख है और सुख को बनाये रखें. ऐसे में न तो खुद गलती करें और ना ही अपनों को गलती करने दें. किसी भी बात को बिगड़ने न दें.

कुम्भ (Aquarius) हालात को संभालना है तो अपनी मेहनत को सही दिशा देनी होगी. सिर्फ पैसे की स्तिथि ठीक रहे यह अपने आप में पूरी बात नहीं है. अगर कोई भी चीज़ रुकावटों के रूप में बनी रहे तो उसके कारण भी समझने होंगे.
क्या करें – आपके यार दोस्त, आपके साथी-सहयोगी अपने ही विचारों को लेकर चल रहे हैं, इसलिए तालमेल की कमी हो सकती है, ऐसे में आपको अपने प्रदर्शन की ओर ध्यान देना होगा.
क्या न करें – आपकी अच्छाई भरपूर है यह और बात है की रोज़मर्रा की छुटपुट परेशानियाँ बनी रहें, पर अपनी कोशिशों को इतना भी भटकाए नहीं की आपका कोई बड़ा नुकसान हो जाए, इसलिए भी कोई बड़ी गलती न करें.
उपाय- कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले एक महीने तक जब-जब संभव हो सके मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. उपाय तो बहुत आसान है लेकिन इसका फल बहुत बड़ा हो सकता है.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति और ज्यादा मन लगाने की जरूरत है. ज़िन्दगी में स्थिरता लानी है तो मन को भी स्थिर बनाना होगा ताकि उसकी अच्छाई पूरी तरह से आपको मिल सके.
क्या करें – कई तरह के कर्तव्य निभाने का समय है. अच्छी बात यह है की ऐसा करने के लिए आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद कर रही है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं.

क्या न करें – कोई भी ऐसी चीज़ जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बचत में परिवर्तित कर दे ऐसे मौके को हाथ से जाने न दें और साथ ही साथ अपने मन में किसी भी तरह का वहम भी न पालें. बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो ठीक है, पर अपने विचारों को कठोर न बनायें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.