Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, May 6, 2018

Sunday 6th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) एक ओर कुछ बेहतर करने का भरोसा और दूसरी ओर अपने काम के प्रति समर्पित रुझान. जब आप इन दोनों चीज़ों को जोड़कर ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश करेंगे तो बड़ी उपलब्धियों के द्वार आपके लिए खुद-ब-खुद खुलते चले जायेंगे. अपने ज्ञान को पूरी तरह से इस्तेमाल करना है और अपने प्रदर्शन को हर तरह से बढाये रखना है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और लोगों से भी आपको हर तरह की मदद मिल रही है. ऐसे में जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बनाये रखनी होगी. अपने मन के भटकाव को बचाते हुए आपको ज़िन्दगी की सही दिशा बनानी होगी.
क्या न करें – अपने विचारों में इतना प्रबल न हो जाएँ की आपके आसपास के लोग आपकी उपस्थिति से घबरा जाएँ, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें की आप अपने लिए परेशानियों को आमंत्रित करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) बहुत कुछ करने की चाह में आप बहुत बड़े कदम उठाना चाह रहे हैं. अपने भविष्य को बनाने के लिए कभी-कभी अपनों से दूर भी जाना पड़ता है, फिर भी बहुत धैर्य से अपनी स्तिथि का आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए हैं इसलिए आपके लिए भी हैं, इसलिए उन चुनोतियों को एक-एक करके समझना होगा ताकि उन्हें संभाला भी जा सके. खासकर अपने साथी-सहयोगियों से बार-बार उभरते हुए तनाव से बचना होगा.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का फैसला ज़ल्दबाज़ी में न करें. ऐसा करके आप अपने लिए परेशानियों की या नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपकी अपनी मेहनत भी नजर आ रही है और धनलाभ की संभावनाएं भी उभर रही हैं, पर लाभ कमा लेना ही अपने आप में पूरी बात नहीं है. अपने लिए बचाव का माहोल बनाना भी बहुत बड़ी बात है जिसे इस समय आपको समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपके आसपास के लोगों की आपके प्रति मिलिझुली प्रतिक्रिया बनी रहती है. कभी कुछ हो जाता है तो कभी कुछ. इस बात की तह तक पहुँचना होगा. आप ऐसा करेंगे तो आपको अपनी कमियों को समझने में भी मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – किसी एक परेशानी को दूर करने के प्रयास में आप किसी दूसरी परेशानी न पड़ जाएँ, इसलिए अपने पैसे को किसी भी रूप से कहीं फंसाए नहीं. अपनी बचत को भी संभाल लें और अपने खर्चों को भी व्यर्थ में बढने न दे. आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालो के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की इस समय की जो भी चुनोतियाँ है उसके पीछे आप ही की कमियां नजर आ रही हैं, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. कामकाज की स्तिथि को सँभालने के लिए भी और अपने पैसे को बचाने के लिए भी आपको अपने फैसलों पर नजर रखनी होगी.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और अपने कामकाज को कोई नयी दिशा प्रदान करने के लिए भी आप प्रेरित हैं, इसलिए कोई नया काम करने का विचार भी आपके मन में बन सकता है जिसमे आपको पैसा लगाना पड़े.
क्या करें – उधार लेने से फिलहाल बचना होगा और किसी ऐसी स्तिथि से भी बचना होगा जो बार-बार आपकी ज़िन्दगी में तकरार पैदा करती चली जाए. ज्यादा पैसा जुटा लेने के प्रयास में बहुत सारी परेशानियाँ खड़ी हो सकती हैं जिन्हें समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर आपकी अपनी कोशिशें फीकी पड़ जाएँगी तो आपको लोगों का सहारा लेना पड़ेगा पर लोग शायद आपकी इस कमी को भांप लें और आपकी पूरी तरह से मदद न कर पाएँ, इसलिए किसी भी वजह से आप अपनी कमियों को उजागर न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आपके लिए दोनों ही परिस्थितियां बनी हुई हैं. अपनी मेहनत से आपको बड़ी सफलता भी मिल रही है और अपनी लापरवाही से आपका नुकसान भी हो सकता है इसलिए इस समय की प्राथमिकता को समझें. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को फिलहाल अपने सामने से हटा दें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें – रिश्तों को संभालना मुश्किल हो सकता है और आपका मन दुखी रह सकता है, इसलिए रिश्तों की उलझन को मन से हटा दें. अगर आप विद्यार्थी हैं तो अपनी पढाई-लिखाई की ओर थोडा और ध्यान दे लें ताकि आप को बड़ी सफलता मिल सके.
क्या न करें – ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपकी अच्छी-भली स्तिथि खतरे में पडती चली जाए, इसलिए बहुत दूर का सोचकर भी अपने मन को परेशान न करते चले जाएँ. अपनी गलतियों की वजह से अपने पैसे को कहीं फंसा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अगर इस समय की परेशानियों से बचना है तो अपनी कमियों को समझने की जरूरत पड़ेगी. खासकर आप लोगों से किस तरह से पेश आ रहे हैं इस बात में बहुत सारी कमियां हो सकती हैं और यही वजह है की लोग आपसे नाराज़ रहें और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनी रहे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी. जो भी उतार-चढ़ाव हैं उनको बहुत शान्ति और संयम से संभाले रखें और अपने मन की घबराहट को हटाकर अपने रिश्तों के प्रति समर्पित रहें.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान की वजह से आप अपने रिश्तों में कोई दरार न आने दें. किसी को भी शक की नजर से न देखें. अपनी गलतियों को छुपाकर लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) लोगों की अच्छाई को समझेंगे तो अपनी ज़िन्दगी में खुशियों को बढ़ा पाएंगे. अपनों के लिए मददगार बने रहेंगे तो आपके अपने भी आपकी हर तरह से सहायता करेंगे. इसी अच्छाई से रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – चाहे रिश्तों के प्रति समर्पित रहने की बात हो या ज़िन्दगी में कुछ हासिल करने के लिए आपकी मेहनत, जो भी विचार बनायें उसपर स्थिर रहें. किसी भी बात को बार-बार बदलते चले जाने से आप ही का नुकसान हो सकता है जिससे आपको बचना होगा.
क्या न करें – सिर्फ ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाने के प्रयास में आप अपने कामकाज से मन न हटाते चले जाएँ. किसी अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें पर किसी भी तरह का फैसला करने से पहले यह सोच लें की उसका बुरा असर किसी और चीज़ पर तो नहीं पड़ रहा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति समर्पित रहना अच्छी बात है पर ऐसे में लोगों को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं, इसलिए थोडा धैर्य और थोड़ी विनम्रता आपके बहुत काम आएगी.
क्या करें – कोशिश करने से ही ज़िन्दगी के हालात संवरेंगे और उसी कोशिश से आपको अपने व्यवहार को सँभालने में भी मदद मिलेगी, पर सबसे बड़ी बात यह है की अपना पैसा लुटाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसा झगडा मोल न लें जिसका असर आपकी मेहनत पर या आपके कामकाज पर पड़े. आपके आसपास कुछ भी क्यों न हो रहा हो पर अपनी विनम्रता का दामन बिलकुल न छोड़ें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को सँभालने और सँवारने के लिए हालात आपकी पूरी मदद कर रहे हैं, इसलिए ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी हुई हैं. अपने बच्चों की इच्छाओं को समझने की कोशिश करें ताकि उन्हें अपनी ओर से पूरा भी कर सकें.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी का रास्ता इस रूप से बनाने की कोशिश करें की आपके रिश्तों की अच्छाई बनी रहे. अपनी सूझबूझ बनाये रखेंगे तो वैसे ही ज़िन्दगी की प्रेरणा आपको कुछ बेहतर करने के लिए मदद जरूर करेगी.
क्या न करें – अपने खर्चों को इस रूप से बढ़ाएं की उसका असर आपकी बचत पर पड़े. हालात बनने में भी और बिगड़ने में भी कभी भी देर नहीं लगती, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो सिर्फ आपके खर्चों को ही बढाता हुआ नजर आये.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियों में बहुत सारा सुधार हो रहा है, पर अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभालना बाकी है. कुछ लोग अभी भी आपकी बात को उस रूप से नहीं समझ पा रहे जैसा की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी बात में धीमे हो जाएँ ताकि उसका असर बढ़ जाए. अपने अंदर ऐसी व्यवहारिकता ले आयें जो लोगों को समझ आयें और लोग आपकी तरफ खुद-ब-खुद खींचते चले जाएँ.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. चाहे वो आपके मन का अविश्वास हो या आपके बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान की स्तिथि इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपके प्रति मददगार हैं और आपको अच्छी सलाह दे रहे हैं, इसके बावजूद आप अपने फैसलों में धैर्य नहीं बना पा रहे. उत्तेजित होकर किसी भी तरह का फैसला करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर नुकसान होना शुरू हो जाए तो कोई भी आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं होती, इसलिए किसी भी स्तिथि को ठीक बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए किसी भी तरह का फैसला करने से पहले रुक जाना होगा.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई बड़ा बदलाव न करें. किसी बड़ी यात्रा या परिवर्तन के विचार को लेकर भी बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ. घर-परिवार की खुशियों के बारे में भी सोच लें ताकि आपके फैसलों में कोई कमी न आये जाए.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें भी बढ़ रही है, इसलिए किसी तरह की कमी नहीं है. हालात भी आपके लिए हर तरह से मददगार ही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी हम सबके साथ कई तरह के खेल खेलती है. कभी आगे बढने का मौका देती है और कभी पीछे खीच लेती है. ऐसे वक्त में ही धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ती है.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा लापरवाह न हो जाएँ. जब भी हालात मददगार बन रहे हों तो इंसान को और भी ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए ताकि अनाजने में भी कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.