Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 22, 2018

Tuesday 22nd May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपनी क़ाबलियत पर और अपने काम पर भरोसा जगाये रखें. मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना जगाने से कुछ हासिल होगा नहीं. आशावादी नजरिया बनाये रखने से आप अपने ज्ञान को बखूबी बढ़ा भी पाएंगे.
क्या करें – लोग आपके प्रति मददगार हैं और आपसे विचार-विमर्श करके आपको अच्छी सलाह भी देना चाह रहे हैं. अगर आप विद्यार्थी हैं तो अपने सहपाठियों से विचारों का आदान-प्रदान करने से भी फायदा होगा. कई सारी चीज़ों को समझने में मदद मिल जाएगी और आगे बढने का रास्ता खुल जायेगा.
क्या न करें – किसी भी नए विचार को लेकर अपने मन में अविश्वास की भावना न जगाएं. अपनी किसी भी कहीं या लिखी हुई बात में सवाल न खड़े करते चले जाएँ, बल्कि उन सवालों का उत्तर ढून्ढ लें ताकि नयी उभरती हुई संभावनों को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) मन है की अपनों के साथ रहा जाये पर हालात हैं जो आपको दूर ले जाना चाह रहे हैं. शायद यही इस समय की विडंबना है जिससे आप झूझ रहे हैं, पर किसी भी तरह का बड़ा फैसला करना है तो अपने मन को शांत तो करना ही पड़ेगा, तब जाकर किसी भी स्तिथि की अच्छाईयां और कमियां पूरी तरह से समझ में आएँगी.
क्या करें – फिलहाल घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है पर अपनों की बात को पूरी तरह से समझें. अच्छी बनती हुई सलाह से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं.
क्या न करें – अच्छी कही हुई बात को भी ध्यान से कहें ताकि उसका कोई और मतलब न निकाला जाए. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे मतभेद बना रह सकता है इसलिए किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बिगड़ने न दें.

मिथुन (Gemini) आपकी पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपको परेशान कर सकता है. कोई भी बात व्यर्थ में बिगड़ जाए और झगडे में परिवर्तित हो जाए तो वो अच्छा नहीं होगा. किसी भी चीज़ का बुरा असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर भी बिलकुल न आने दें.
क्या करें – अपने फोकस को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. जिस भी चीज़ को कहें उसे एकजुट होकर और एकाग्रता से करें ताकि उसके अच्छे परिणाम आपको मिल सकें. लोग आपके क्यों खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कोई बड़ा कदम उठाने के प्रयास में आप अपना नुकसान न कर लें. वैसे भी किसी यात्रा या बदलाव के विचार को अपने मन में इतना न बढ़ाएं की कहीं आपको उसकी दिशा ही समझ में न आये.

कर्क (Cancer) कामकाज को आगे बढ़ाना है तो लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा और लोगों से भरोसे से कहीं ज्यादा आपको खुदपर भरोसा करना होगा की आप क्या कुछ कर सकते हैं, तब जाकर कहीं आपको बड़ी सफलता हाथ लगेगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप कई तरह की नयी योजनायें भी बना रहे हैं, लेकिन किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले हर फैसले को ठोक बजाकर देखना होगा. आपकी भावुकता इस समय आपसे गलती करवा सकती है इसलिए इस बात को समझने की जरूरत तो पड़ेगी ही.
क्या न करें – काम या कारोबार में कोई नयी दिशा अपनाने की फिलहाल कोशिश न करें. जो इस समय आपको प्राप्त है वो भी बहुत अच्छा है, इसलिए अपनी आज की स्थिरता को किसी भी वजह से कम कर लेना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) पारिवारिक परिस्थितियों को भलीभांति समझने की जरूरत है. किसी के प्रति मन में द्वेष रखने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है. ऐसा करके आप सिर्फ अपनी मानसिकता को बिगाड़ लेंगे और अपने मन को उचाट कर लेंगे और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – बाकी सारी बातों को भुलाकर अपने कामकाज की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी और इसी से बड़ा लाभ भी मिलेगा. हालात सुंदर तरीके से एक दुसरे से जुड़े हुए हैं. आपकी पढाई से मेहनत उभरकर आएगी और आपकी मेहनत से आपका भविष्य बनेगा. इसी विचारधारा के साथ आगे बढना होगा.
क्या न करें – अपने काम से बनते हुए लाभ को किसी चमत्कार की नजर से न देखें, बल्कि यह समझ लें की उसमे आपकी मेहनत जुड़ी हुई है, इसलिए कोई ऐसी उम्मीद लगाकर अपनी मेहनत को कम न करें जो पूरी होने वाली नहीं है.

कन्या (Virgo) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग सकता है इसलिए आप अपनी इच्छाओं को भी आगे बढाना चाह रहे हैं पर सच्चाई यह है की बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं और बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिनका आपको सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपकी इच्छाओं से जुडी कमियां और गलतियाँ भी उजागर होती चली जा रही हैं.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव की इच्छा बहुत है मन में, पर उसका असर भी आपके पारिवारिक रिश्तों पर पड़ सकता है. ज़िन्दगी में लाभ कमा लेना एक बात है पर खुशियाँ बनाये रखना दूसरी बात है. आपको भी ज़िन्दगी के इस तालमेल को समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखने में कोई कमी न आने दें, इसलिए सिर्फ तकदीर को आजमाने की भी कोशिश न करें. पहले किसी बड़ी उम्मीद को मन में बिठा लेना और फिर बाद में किस्मत को कोसते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपने कर्तव्य निभाने की प्राथमिकता को समझें.

तुला (Libra) पैसे की वजह से घर-परिवार में अविश्वास बढेगा तो उसके दो नुकसान होंगे. एक तो घर-परिवार के रिश्तों पर असर आ जायेगा और दूसरा पैसा भी कहीं न कहीं फंस ही जायेगा, इसलिए अपने मन से सारे ऐसे विचार हटा दीजिये तो आपको भटकाते चले जा रहे हैं या आपके मन में अविश्वास पैदा कर रहे हैं.
क्या करें – लोगों की किसी भी तरह की नाराज़गी से बचना होगा पर सबसे पहले उन कारणों को समझना होगा जिस वजह से यह परेशानी आ रही हैं. यह आपके पैसे के रुझान की वजह से भी हो सकता है और आपके गलत फैसलों की वजह से भी हो सकता है, इसलिए बहुत कुछ संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे रिश्तों को चलाने की कोशिश न करें और किसी भी तरह की बहस में पड़कर रिश्तों को बिगाड़ते भी न चले जाएँ. बहुत सारी चीज़ें विनम्रता से संभाली जा सकती हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की व्याकुलता को बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की रिश्तों की एहमियत को समझना पड़ेगा. चाहे निजी जीवन के रिश्ते हों का कारोबारी रिश्ते, किसी भी छोटी बात को बढाने से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर बिलकुल न आये.

वृश्चिक (Scorpio) आपके विचारों की प्रबलता इस समय आपको परेशानी में डाल सकती है पर इस समय की कमी यह भी है की आपका खुदपर विश्वास उठता चला जाए और उस वजह से भी आप अपने विचारों को बहुत प्रबल बना लें. इसलिए बहुत सारे विचार एक साथ आपके मन पर हावी हैं.
क्या करें – इस समय की दुविधाओं से पार पाने का रास्ता एक ही है. सिर्फ अपने काम से जुड़े रहिये और लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझने की कोशिश कर लीजिये. जितना धैर्य बनाये रखेंगे उतना यह समय सुख से कट जायेगा और आप परेशानियों से बच जायेंगे.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपना नुकसान न बढ़ाएं. अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ. इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके लिए किसी परेशानी का कारण बन जाए.

धनु (Sagittarius) हो सकता है आप अपनों के लिए बहुत कुछ अच्छा करें पर आपके अपने आपको समझ न पाएँ और इस वजह से आपके मन में तकरार की भावना जगती चली जाए. गुस्सा करने से कुछ होगा नहीं. अपने प्रबल होते हुए विचारों को संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोग किस वजह से आपकी बात नहीं समझ पा रहे इसे समझना पड़ेगा. अपनी सूझबूझ बनाये रखने से ही आप अपनी स्तिथि को संभाल पाएंगे. आपके अंदर सूझबूझ बहुत है पर इस समय की कमियां आपके ऊपर हावी हैं जो आपसे गलती करवा सकती हैं.
क्या न करें – रिश्तों की एहमियत को किसी भी वजह से कम न समझें पर पैसों को रिश्तों से बड़ा दर्जा न दें. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की रिश्ते भी बिखरते चले जाएँ और पैसे का भी नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn) आपके अंदर हर तरह की क़ाबलियत है पर उस भरोसे को जगाये रखने की जरूरत है. खुदपर विश्वास करेंगे तो आपके फैसले भी सही हो जायेंगे और सबसे बड़ी कमी यही है ही की इस समय आपका मन बहुत उचाट है और आप सही फैसला नहीं ले पा रहे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को भलीभांति समझना होगा. कई तरह की रुकावटें हैं. आपके अपनों के विचार भी प्रबल हो रहे हैं, उनकी बात को भी समझना ही पड़ेगा, तब जाकर आप को अपनी इस समय की चुनोतियों का एहसास होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े प्रयास में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इसलिए अपने प्रदर्शन को भी कम न होने दें, क्योंकि कामकाज से जुडी चुनोतियाँ का बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ सकता है और यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) किसी बदलाव का विचार बना रहे हैं पर मन में भरोसा नहीं जग रहा. बहुत कुछ अच्छा भी लग रहा है लेकिन मन गवाही नहीं दे रहा पर कभी-कभी अपने मन की आवाज़ सुन लेनी चाहिए, वो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रहा है.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों की बात सुने जरूर पर अपने फैसले अपनी सूझबूझ से करें. किसी बड़े बदलाव के रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोच लें. जो जैसा चल रहा है उसमे भी बहुत सारी अच्छाई हो सकती है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी तरह के नुकसान की वजह से बिगाड़े नहीं. रिश्तों से जो प्रेरणा ली जा सकती है उसमे भी किसी तरह की कमी न आने दें. अपनों के प्रति अपने मन में पहले से कोई नकारत्मक विचार न बनायें.

मीन (Pisces) हालात मदद कर रहे हैं पर आपको इस बात का पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा. आपको लग रहा है की अभी भी बहुत सारी कमी है जिसे संभाल लेना चाहिए. आपकी परेशानियों का यही एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – चाहे आप इस बात को न मानें पर आपके भाई-बहनों की अच्छी भूमिका हो सकती है. आप इस समय उन पर भरोसा कर सकते हैं और उनसे बातचीत भी कर सकते हैं, ताकि ज़िन्दगी के कई फैसले ऐसे हैं जिन्हें आसानी से संभाल लिया जाए.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को जरूर प्राथमिकता दें लेकिन कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को व्यर्थ में बढने न दें, इसलिए उस कमी के क्षेत्र की ओर भी थोडा सा ज्यादा ध्यान दे लें ताकि आपकी चुनोतियाँ आपके ऊपर हावी न हो जाएँ, इसलिए अपने फैसलों में किसी भी तरह का उतावलापन बिलकुल न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.