Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 16, 2018

Wednesday 16th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों का तालमेल अच्छा बना हुआ है और उस क्षेत्र से आप बहुत हद तक संतुष्ट हैं. ऐसी ही अच्छी परिस्थितियों में आपकी क़ाबलियत में निखार आ सकता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत बनी रहे यही आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – जो भी ज़िन्दगी में अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें अपने कामकाज के सन्दर्भ में देखना होगा. इस रूप से अपने काम को बढ़ावा दिया जाए ऐसा सोचते हुए अपने विचार बनाने होंगे. आपकी मेहनत इसमें आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने विचारों की प्रबलता को बढ़ाकर आप कोई बात बिगाड़ न लें, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जिससे लोगों से फासले बढ़ जाएँ. किसी छोटी बात को भी व्यर्थ में बिगड़ने न दें.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत और आपकी लगन आपके निजी जीवन की खुशियों में इजाफा कर सकती है. अपने भरोसे को जगाये रखना ज़िन्दगी में सबसे बड़ा लक्ष्य होना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप बहुत कुछ अपने हित में संभाल सकते हैं.
क्या करें – अगर कोई नया विकल्प बहुत अच्छा लग रहा है तो उसके बारे में पूरी तरह से छानबीन कर लें, क्योंकि किसी भी चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा लगाकर बाद में पछताने से बचना होगा. चाहे पैसा आपका हो या किसी और का, किसी भी कमी भरी स्तिथि को पहले से भांप लेना ही अच्छा होता है.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसका असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़े. किसी के बहकावे में आकर भी कोई ऐसी बात न कह दें जिसका कोई और मतलब निकाला जा सके. यह समय आपके लिए कई तरह के दबाव भी दिखा रहा है इसलिए किसी भी तरह के नुकसान के रास्ते पर बिलकुल न चलें.

मिथुन (Gemini) ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला करने से बचना होगा पर ऐसा करने से अगर आपकी कोशिशें बिखरती चली जाएँगी तो फिर कुलमिलाकर नुकसान आपका ही होगा, इसलिए भी अपने फैसलों को अंजाम देने से पहले हर चीज़ को बहुत धैर्य से सोचना होगा.
क्या करें – आप अपने प्रियजनो के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी बढ़ावा देने का विचार है आपके मन में, पर यह सारे विचार बहुत ज़ल्दबाज़ी से जुड़े हुए लगते हैं, इसलिए आपको संभलना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को और स्थिरता को किसी कमी की नजर से न देखें और अपने आज में कमियां निकालकर अपने कल की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. रिश्तों के प्रति बहुत ज्यादा उदारता दिखाना भी ठीक नहीं है और अपने पैसे को व्यर्थ में कहीं फंसाना भी ठीक नहीं.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में समझने की खास बात यह है की हम ऐसे दौर में रह रहे हैं जिसमे हर इंसान को बहुत ज़ल्दी है. कुछ कर लेने की ज़ल्दी, कुछ पा लेने की जल्दी, पर आपको किसी भी तरह की ज़ल्दी से बचना होगा. किसी भी तरह के उतावलेपन में पड़ना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) पैसे के प्रति आपका जरूरत से ज्यादा बना हुआ रुझान आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है, इसलिए नहीं की आप कोई गलत काम कर रहे हैं बल्कि इसलिए आपकी planning में कुछ कमी नजर आ रही है. बचाव का माहोल बनाकर ज़िन्दगी में आगे बढ़ेंगे तो बहुत कुछ आपके लिए संभला रहेगा.
क्या करें – किसी भी तरह की बहुतायत से बचना होगा. जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च कर लेना या किसी के प्रति बहुत ज्यादा उदारता दिखाना, यह ऐसी सारी बातें हैं जिसे थोडा सा थाम लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – काम या कारोबार में कोई बड़ा बदलाव लाने का विचार न बनायें. जो कुछ भी आज बहुत अच्छा लग रहा है शायद वो आगे चलकर उतना अच्छा न लगे, इसलिए किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने की फिलहाल कोशिश न करें.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका रुझान बहुत अच्छा है पर आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपके असंतोष को या आपकी भावुकता को ही दर्शा रहा है. वैसे भी भावुकता से लिए गए फैसलों में अमूनन गलती हो जाती है.
क्या करें – काम से लाभ भी अच्छा है और आपकी मेहनत भी रंग ला रही है. ऐसे में अपनी जानकारी को और अपनी कोशिशों को बढाने से बहुत बड़ा लाभ भी मिल सकता है. इस बात को भी भलीभांति समझ लें की कुछ न कुछ अच्छा करने के लिए मुश्किलें तो झेलनी पड़ेंगी ही.
क्या न करें – पैसे की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें, क्योंकि काम से लाभ बना हुआ है इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं और तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है, पर आपकी रोज़मर्रा की उलझने फिर भी बनी हुई हैं. आपकी बढ़ती हुई देनदारी की वजह से भी आप के पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं.
क्या करें – पढाई-लिखाई में भी मन लगाना होगा और काम के प्रति तवज्जो भी बनाये रखनी होगी. कोई अच्छा मौका भी मिल सकता है जो आपकी ज़िन्दगी के हालात को बेहतर कर दे, उस ओर भी नजर रखने से फायदा होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव से आप घबराए नहीं. काम का दबाव बढ़ जाना हमेशा ही अच्छी बात होती है, इसलिए अपने मन में ज्यादा काम करने की प्रेरणा जगा लें. किसी भी तरह का आलस इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) अपने मन में आपने कई तरह की परेशानियाँ बना रखी हैं, इसलिए काम से जुड़ी चुनोतियाँ भी आपको बहुत बड़ी लग रही हैं. काम अपने आप में समस्या नहीं है, समस्या यह है की आपके फैसलों में कमियां हैं और आपका पैसा कहीं फंस सकता है.
क्या करें – अपने बड़े बुज्रुगों की सलाह ले लें. बातचीत कर लें और घर-परिवार में विचार-विमर्श से अपने कदम आगे बढाने की कोशिश कर लें. बहुत कुछ आपके हित में बनता जायेगा और संभलता जायेगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें. अगर लोग अपनी बात कहना चाह रहे हैं या मनवाना चाह रहे हैं तो इस बात को लेकर आप परेशान न हो जाएँ. हालात कई तरह से मददगार हैं पर किसी को भी नाराज़ न करें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत बड़ी चुनोती है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने होंगे. खुद को धीमा कर लेंगे और लोगों की बात को सुन लेंगे तो तकरार से बच पाएंगे.
क्या करें – शान्ति और संयम बनाये रखना इस समय का मूल मन्त्र है. हो सकता है कुछ न कुछ ऐसा भी होता चला जाए जो आपको परेशान ही करता रहे, फिर भी अपनी चुनोतियों को समझते हुए ही अपने हालात को संभालना होगा.
क्या न करें – किसी छोटी बात को लेकर आप किसी बड़ी परेशानी में न पड़ जाएँ. पैसे के लेनदेन को भी समझें और ऐसा करते हुए गलती से भी कोई ऐसी बात न कह दें जो किसी को बुरी लगे.

धनु (Sagittarius) मन को बहुत शांत रखना होगा. हर तरह की परेशानी को सहजता से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. इस बात को याद रखें की अपनी सूझबूझ से बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें – अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझना होगा और इस बात को भी याद रखना होगा की आपके अपने आपको हर तरह से समझते हैं और आपको बहुत प्यार करते हैं, इस रूप से मन में धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अगर कामकाज को आगे बढ़ाना है तो यह न सोचते चले जाएँ की आपको सबकुछ आता है, बल्कि लोगों से मदद ले लें, सलाह ले लें, ताकि अपनी क्षमताओं को बढाने में कोई कमी न रह जाए.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते की ओर रुझान बहुत है लेकिन उसे संभालना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि बहुत सारी चुनोतियाँ एक साथ अपना काम कर रही हैं. आपको लगेगा की आपके अपने आपके साथ हैं पर फिर भी जैसे कोई न कोई कमी रह रही है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के फेरबदल से बचना होगा. कोई भी नयापन लाने की कोशिश करेंगे तो विचारों का मतभेद हो जायेगा, इसलिए जो जैसा चल रहा है उसे बहुत विनम्रता के साथ कबूल कर लें.
क्या न करें – निजी जीवन में हर छोटी बात को किसी कमी या गलती की नजर से न देखें और किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित भी न होते चले जाएँ. अपने कामकाज से जुडी चुनोतियाँ का बुरा असर अपने घर-परिवार के सुख और चैन पर बिलकुल न पड़ने दें.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद हैं और रिश्तों का तानाबाना आपकी हर तरह से मदद ही कर रहा है. आप अपने लिए और अपनों के लिए इस समय बहुत कुछ कर सकते हैं इसलिए अच्छा समय है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने की जरूरत है. कोई आपके करीब आता जाए और आप दूरियां बनाते चले जाएँ इस बात से बचना होगा, ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई हर रूप से आपके लिए बनी रहे.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से जुड़ी चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ. हर चीज़ थोड़ी बहुत मुश्किल तो होती ही है, पर नियमित होकर भी बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है, इसलिए जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे दिशाहीन न होते चले जाएँ.

मीन (Pisces) आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकते हैं. अच्छा समय इसलिए भी है क्योंकि अच्छाईयों से भी और कमियों से भी हर तरह से आपको प्रेरणा मिल रही है की कुछ न कुछ अच्छा किया जाए.
क्या करें – चुनोतियों को पार पाने का रास्ता भी आपकी मेहनत के गलियारों से होकर गुज़रता है, इसलिए कोशिश तो करनी ही होगी और बहुत अच्छाई बनाये रखनी होगी, और सबकुछ ठीक हो जायेगा जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – अपनों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उसे मान लें और आप देखेंगे की उसका अच्छा असर आपको जरूर नजर आएगा, पर किसी भी विचार-विमर्श में तेज़ी बिलकुल न लायें, कहीं ऐसा न हो की आप की अच्छी-भली बात को भी गलत ठहराया जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.