Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 29, 2018

Tuesday 29th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) बड़ी उम्मीदें हैं और बड़े सपने हैं पर मन चिंतित है की उन्हें कैसे पूरा किया जाए. बहुत कुछ करने की इच्छा है मन में और आप परेशान होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज में आपकी लगन अच्छी है उसे और बढ़ावा देना होगा. ज़िन्दगी में तरक्की पाने की उम्मीद जगाये रखेंगे तो मेहनत के रास्ते पर चलना आसान हो जायेगा, इसलिए भी नए रास्ते पर चलने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बेवजह की घुटन न पैदा होने दें. अगर विचार नहीं मिल रहे हैं तो बातचीत कर लें, पर अपना रास्ता बदलने की कोशिश न करें.

वृषभ (Taurus) परेशानियाँ भी हैं और लोगों से मन भी नहीं मिल रहा, पर सबसे बड़ी बात इस समय यह है की आपका मन भी उचाट हो चुका है, इसलिए आप लोगों से उस तरह का तालमेल नहीं बिठा पा रहे जिसकी की जरूरत है. यह इस समय की बहुत बड़ी कमी है.
क्या करें – किसी नए रास्ते पर चलने का विचार फिलहाल छोड़ दें. वैसे भी उस दिशा में आपके मन में भरोसे की कमी है. किसी भी ऐसी स्तिथि से बचे रहें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अपनी अच्छाई भी ज़ाहिर करें और अपनी बात में मधुरता भी बनाये रखें. अपने मन में पहले से कोई नकारात्मकता बिठा लेना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) पारिवारिक परिस्थितियों में कमी आएगी तो आपका मन और ज्यादा विचलित हो जायेगा. ऐसे में आप कोई न कोई ऐसी बात करते चले जायेंगे जो किसी के दिल को दुखाये, इसलिए ज़िन्दगी की उन रुकावटों को समझने की कोशिश करें जो आपको बार-बार परेशान कर रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारी कमियां हैं. अच्छी-भली स्तिथि अगर बिगड़ जाएगी जो गलती आपकी है, इसलिए बहुत ज्यादा योजनाबद्ध रूप से चलना होगा पर अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को लेकर और बचत को लेकर मन में चिंताएं बनी रह सकती हैं.
क्या न करें – अपने दोस्तों से उलझते न चले जाएँ और ऐसा करके आप अपना नुकसान भी न करें. इस बात को समझ लें की आपसे गलती हो सकती है इसलिए ऐसी कोई परिस्थिति भी न बढने दें जो आपसे गलती करवा दे.

कर्क (Cancer) कोई प्यार का रिश्ता शक के घेरे में आएगा तो आपकी ज़िन्दगी की उलझने और बढेंगी. ऐसे में अपनी स्तिथि को बिगाड़ लेने से बचना होगा. अगर अपने नजरिये को बदलेंगे तो शायद लोगों की बात भी आपको समझ में आ जाए.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों की बात को सुन लें. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा लें ताकि लोगों की अच्छाई भी आपको नजर आये.
क्या न करें – मन में घबराहट मचाकर पैसे से जुड़ा कोई फैसला न करें और ऐसा करके आप अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. ऐसा करने से कहीं आपकी आर्थिक स्तिथि पर कोई असर न आये.

सिंह (Leo) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है पर आप उसे समझ नहीं पा रहे हैं, इसलिए कोई न कोई तकरार बना हुआ है जो आपको झंझोड़ रहा है. यहाँ तक की आपको अपनी तकदीर को भी कोसना पड़ रहा है जैसे आपके लिए कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा.
क्या करें – हर तरह की कोशिशें या हर तरह के विचार में विनम्रता अपना लें. हर कमी में भी किसी न किसी अच्छाई को ढूँढने की कोशिश कर लें. ऐसा करने से आपको अपने हालात को सँभालने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार की ओर लगन बढाये रखने में कोई कमी न रखें. अगर आपके कारोबार में पैसा निवेश करने की जरूरत पड़ रही है तो भी अपने हाथ न खींचें. अपने कामकाज की स्तिथि को इस समय बेहतर किया जा सकता है.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले एक महीने में हर शनिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ऐसा करने से घर-परिवार के हालात को समझना आसान हो जायेगा और संभालना भी आसान हो जायेगा.

कन्या (Virgo) पारिवारिक परिस्थितियों से आप परेशान हैं. कोई न कोई बहस छिड़ी रहती है. कोई न कोई परेशानी आपको संभालनी मुश्किल हो रही है. जबकि सच्चाई यह है की आपकी कोशिशों में कोई कमी नहीं है.
क्या करें – कुछ सीखने का, समझने का और उससे फायदा उठाने का समय है. खुदपर भरोसा करें और अपनी क्षमताओं को निखारने की कोशिश कर लें. आपके लिए ज़िन्दगी का आगे का रास्ता आसान हो जायेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने पैसे को भी खतरे में न डालते चले जाएँ. काम या कारोबार में पैसे की बढती हुई जरूरतों को लेकर आप कोई गलत रास्ता इख्त्यार न करें.

तुला (Libra) मेहनत भी कर लें और अपनी लगन भी बनाये रखें, पर सबसे बड़ी बात है की अपने मन में भरोसा जगाएं की आप यह सबकुछ कर सकते हैं. अपनी मानसिकता को सुधार लेंगे तो मुश्किल से मुश्किल काम भी आसानी से संभाला जा सकेगा.
क्या करें – अपनों की हर तरह की बात को समझें और उसे पूरा करने की कोशिश करें. पैसे की स्तिथि का भी सही आंकलन कर लें. हर चीज़ का सही जायजा लेना और फिर उसे विनम्रता से कबूल कर लेना बहुत अच्छी आदत है.
क्या न करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को इतना भी न बढ़ा लें की आपकी आमदनी भी डांवाडोल हो जाए और इसी वजह से मैं कहूँगा की इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. अपने हालात को आजमाने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मेहनत और आपकी अच्छाई आपकी मदद तो कर रही है पर आपको arogant बना रही है, इसलिए आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं. अगर लोगों से तालमेल बिगड़ेगा तो ज़िन्दगी की और चीज़ों को संभालना मुश्किल हो जायेगा.
क्या करें – पुरानी बातों को और पुराने सपनो को मन से हटा दें और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश कर लें. ऐसा करना है तो आपको अपनी भावुकता को छोड़ देने की जरूरत पड़ेगी, तब जाकर आप नयी उमंग के साथ आगे बढ़ पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों से भागने की कोशिश न करें और अपने विचारों को अपने आसपास के लोगों पर थोपने की भी कोशिश न करें. लोगों से तालमेल बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) ज़िन्दगी की कई छुपी हुई बातें हैं जो आपको परेशान करती चली जा रही हैं. उसमे वो बातें भी शामिल हैं जो आपने अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर बिठा रखी हैं और इसी वजह से आप खुद को दुखी करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – उस धनलाभ की ओर देखें जो आपको दूरस्थान से मिलने वाला है. अपनों के करीब आने की संभावनाएं भी बढ़ सकती हैं, इसलिए ज़िन्दगी को नए अंदाज़ से और नए रूप से समझने की जरूरत है.
क्या न करें – चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या निजी जीवन का, लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न आने दें, बल्कि अपनी मानसिकता बिगाड़कर आप उसका बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) अगर नुकसान की स्तिथि से बचना है तो थोडा सा संभलकर चलना पड़ेगा. ऐसे में अपनी क्षमताओं को और निखारने की और उन्हें सही रूप से इस्तेमाल करने की भी जरूरत पड़ेगी. आपकी अच्छाई इस समय बहुत बड़ा काम कर सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – धन आगमन का सुंदर समय बना हुआ है, पर लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उस बात को मान रख लें ताकि साथ ही साथ आप लोगों की अच्छाई को भी समझ सकें.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को आप किसी वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ, और ऐसा करना है तो अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से भी न देखें, ताकि आप अपने लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि न बनायें.

कुम्भ (Aquarius) नफा और नुकसान एक ही स्तिथि के दो पहलु हैं. अपनी मानसिकता को सुधार लेंगे तो आपको नुकसान में भी फायदा नजर आएगा, पर सच्चाई यह है की न तो अपनी मानसिकता को बिगाड़ें और न ही अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनायें.
क्या करें – कोई बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें, क्योंकि किसी भी चीज़ का दूर तक असर जाता है और किसी भी अनजाने रास्ते पर चलने से परेशानियों की संभावनाएं भी बढ़ ही जाती हैं.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में कोई कमी न आने दें. कामकाज की ओर अपनी प्राथमिकता बढाकर आप अपने घर-परिवार को नज़रंदाज़ न करें. किसी भी हाल में अपने को उचाट कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव आपको परेशान किये हुए हैं. पुरानी चली हुई परेशानियाँ एक ओर हैं और नए उभरते हुए विकल्प भी आपको दिक्कतों से रूबरू करा रहे हैं, इसलिए हर कदम चुनोती भरा लग रहा है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से इस समय की अच्छाई को समझें, आप अपने और अपनों की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे, फिर भी पैसे की बढती हुई जरूरतों को बहुत ध्यानपूर्वक ही समझना होगा.

क्या न करें – किसी भी तरह की रंजिशों का असर अपने पारिवारिक जीवन पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह का मनमुटाव न उभरने दें, इसलिए जो दिन सुख से बीत जाए वो ही अच्छा है, और छोटी-छोटी बातों को लेकर इस समय अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.