Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 25, 2018

Friday 25th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) ज़िन्दगी जीते हुए इंसान कई तरह के उतार-चढ़ाव से झूझता है और मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण भी होते हैं. लोगों से विचार न मिलना बहुत बड़ा कारण है जिसके चलते मन की व्यथा बढ़ जाती है.
क्या करें – मन में जो भी चल रहा हो पर उस अच्छाई और उस आशीर्वाद की ओर जरूर देख लेना चाहिए जो किसी न किसी रूप से हम सबको प्राप्त है. अपने नजरिये को आशावादी बनाये रखेंगे तो कई तरह की समस्याओं को सँभालने में मदद भी मिल जाएगी, इसलिए इस समय की प्राथमिकता को समझें और छोटी-छोटी बातों को मन में बढाने से बचें.
क्या न करें – कामकाज में ज्यादा पैसा लगाने के प्रयास में आप ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें. अगर किसी भी चीज़ की अच्छाई आपकी मेहनत से उभर सकती है तो उसमे ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत ही नहीं है, इसलिए अपनी देनदारी के बोझ को व्यर्थ में बढने न दें.

वृषभ (Taurus) पढाई-लिखाई में मन लग जाए तो सबकुछ आसान है, और हर चीज़ को परेशानी समझना शुरू कर दें तो हर चीज़ मुश्किल है. आपके लिए मिलेझुले हालात हैं. आपका दिल करता है की अपनी पढाई में लगन बढ़ाई जाए पर दूसरी ओर आप ऐसा चाह रहे हैं की सबकुछ बिना मेहनत के हो जाए.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को आगे बढाने के रास्ते में बहुत सारी चुनोतियाँ हैं, पर चुनोतियों से बढ़कर बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी है. एक दिन आगे बढने और अगले दिन पीछे हट जाने से बचना होगा. तकदीर को आजमाने से बड़ा नुकसान हो सकता है इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की स्तिथि को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें. किसी भी बात को इतना भी न बढाते चले जाएँ की उसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आसान है पर अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को दूर करना मुश्किल है इसलिए किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें, थोडा सा धैर्य तो रखना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना को समझें. अगर कोई भी चीज़ आपके हित में काम करना शुरू कर देगी तो उससे फायदा जरूर होगा. कम से कम अपनी मेहनत की दिशा में सुधार तो जरूर हो जायेगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा कमाने के प्रयास में आप अपना कहीं नुकसान न करते चले जाएँ और किसी की बातो में आकर आप अपना पैसा फंसाते भी न चले जाएँ. इस बात को भलीभांति समझ लें की कोई आपका पीठ पीछे नुकसान तो नहीं करना चाह रहा.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें अगर अपनी कामकाज में लगी रहेंगी तो ज़िन्दगी का रास्ता सुगम होता चला जायेगा. वैसे भी सफलता पाने का समय है, जिसके चलते अपनी क़ाबलियत को औरज्यादा तराशने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – निजी जीवन में बढ़ते हुए आक्रोश में बचना होगा इसलिए हर तरह की चुनोती की पीछे क्या हो रहा है उसे भी समझने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर आपके हालात मददगार हो पाएंगे.
क्या न करें – ना तो किसी स्थान परिवर्तन का सोचें और ना ही कामकाज में कोई बड़ा फेरबदल करें. कोशिश इस रूप से कर लें की ज़िन्दगी की स्थिरता से लाभ मिल सके. ज़िन्दगी की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले एक महीने में हर शनिवार को किसी भी पूजास्थल पर जरूर जाएँ. अपने मन में शान्ति बनाये रखने के लिए भी और अपने हालात को संभाले रखने के लिए भी आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

सिंह (Leo) पैसे से जुड़े फैसलों के प्रति आपका नजरिया साफ़ होता चला जा रहा है, फिर भी जो थोड़ी बहुत मन में भ्रांतियां रही हैं उन्हें भी दूर कर देने की जरूरत है, क्योंकि अभी भी हालात ऐसे हैं की किसी भी तरह के बड़े खतरे से फिलहाल आपको बचना ही होगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति तवज्जो बनाये रखने की जरूरत है. लोगों की बात को समझें ताकि उनकी अच्छी सलाह या उनके अच्छे विचार आपकी ज़िन्दगी को स्थिरता प्रदान कर सके. कमी इस रूप से है की हालात आपसे आँख मिचौली खेल रहे हैं.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते आपके बड़े बुजुर्गों को कोई तकलीफ हो. खासकर अगर उनकी सेहत से जुड़ा कोई मुद्दा है तो औरभी संभलकर बात करें ताकि उनके प्रति आपकी अच्छाई बनी रहे.

कन्या (Virgo) पैसे का आगमन भी ठीक है पर पैसे की जरूरतें भी बढ़ रही हैं, ऐसे में कई तरह के मानसिक दबाव बढ़ जाते हैं. अपने पैसे से जुड़े लाभ को ध्यानपूर्वक देखें तो आपको इस बात का आभास होगा की आपकी जरूरतें पूरी हो जाएँगी और कोई कमी नहीं रहेगी.
क्या करें – पारिवारिक सुख को बनाये रखने के लिए फिर भी एक नजर रखनी पड़ेगी. आपके अपनों के ऊपर कितने भी दबाव क्यों न हों लोग आपकी हर तरह से सहायता ही करना चाह रहे हैं पर आपको भी अपनी ओर से रिश्तों की गरिमा को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – आपके कामकाज की स्तिथि ठीक है इसलिए उसमे गलतियाँ न निकालें. कितना लाभ मिल रहा है इस बात को लेकर इतना भी परेशान न हो जायें की आपसे गलती होती चली जाए.

तुला (Libra) अपनों के लिए आपको बहुत कुछ करना है इसलिए बहुत सारी चीज़ों को कबूल भी करना है. हर चीज़ आपके हित में हो ऐसा होता नहीं है इसलिए अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए थोड़ी सी उदारता तो दिखानी पड़ेगी.
क्या करें – आपकी अच्छाई और आपकी पढाई दोनों बहुत ज्यादा मेहनत मांगती है. जिस तरह का उतार-चढ़ाव बना हुआ है उसमे आपका भविष्य खतरे में पड़ सकता है, इसलिए वक्त की नजाकत को समझे और समय का सदुपयोग कर लें.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के लिए आप जो भी कर सकते हैं उसमे कोई कमी न आने दें. लोग शायद आपकी बात को पूरी तरह से न समझ पाएँ इसलिए जो कुछ आप अपनी ओर से कर सकते हैं उसमे किसी तरह की कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी दोस्तों से बहस छिड सकती है और मनमुटाव हो सकता है इसलिए किसी भी बात के चलते आप अपना नुकसान न करें. ऐसा करने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी पड़ेगी.
क्या करें – पैसा अपनी जगह है पर रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करें. सच्चाई यह है की किसी न किसी वक्त में हर चीज़ अपनी प्राथमिकता रखती है इसलिए अपने पैसे की ओर भी नजर रखें ताकि आपकी बचत कहीं परेशानी का कारण न बने.
क्या न करें – अपने दोस्तों या भाई-बहनों के विचारों को समझने में कोई गलती न करें. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दे की कोई बात बढती चली जाए और बड़े झगड़े में परिवर्तित हो जाए.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति थोड़ी सी तवज्जो बनाये रखने से आपका प्रदर्शन बढ़ जायेगा पर उसके बहुत अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे जो आपको ज़िन्दगी में किसी अच्छे मुकाम तक ले जाए, इसलिए अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा लेने का समय है.
क्या करें – आपकी लगन और आपकी काबलियत इस वजह से बनेगी क्योंकि उसके लिए आपने मेहनत की है और वो मेहनत इस समय धनलाभ के रूप में नजर आ रही है. आपकी आर्थिक स्तिथि बहुत बेहतर हो सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अगर कोई व्यक्ति आपसे नाराज़गी दिखा रहा है तो उससे उलझते न चले जाएँ. धैर्य रख लें और समय को निकल जाने दें. किसी भी तरह का गुस्सा करना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. आपका मन भी लग रहा है की अपनों के साथ समय व्यतीत किया जाए ताकि खुशियों भरा माहोल आपके लिए बना रहे.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए नुकसान से फिर भी बचना होगा, इसलिए काम या कारोबार से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक ही करना पड़ेगा. अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों के प्रबल होते हुए विचारों के चलते आप उनसे अपना मुहं न मोड़ लें. रिश्तों की छोटी-छोटी बातों को थोडा सा कबूल कर लें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को इस समय किसी कमी की नजर से न देखें.

कुम्भ (Aquarius) मानसिक उथल-पुथल बहुत है इसलिए चुनोती भरा समय है. इस समय की परेशानी यह भी है की आपके अच्छे भले फैसले गलत भी हो सकते हैं.
क्या करें – आपकी गलतियों के बावजूद धनलाभ का योग है इसलिए यही कहना पड़ेगा की तकदीर आप पर मेहरबान है, फिर भी जानबूझकर कोई गलती करने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपनी जानकारी को और अपनी काबलियत को दिशाहीन न होने दें. जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे बहुत ज्यादा केन्द्रित हो जाने की जरूरत है, ताकि किसी एक चीज़ को बढ़ावा देने के प्रयास में कोई दूसरी बिगडती न चली जाए.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए खुशियों का कारण बन सकता है. समय आसान नहीं है, बहुत सारी रुकावटें भी हैं, फिर भी अपनों से तालमेल बनाये रखने से फायदा जरूर हो सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुडी परिस्थितियां मुश्किल हैं पर आर्थिक स्तिथि उसे संभाले रखने में सक्षम है. यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है की कोई न कोई चीज़ हालात को संभालती चली जा रही है.

क्या न करें – अपनों की बात का कोई और मतलब न निकालें और ऐसा करके आप अपनी ओर से कोई ऐसी प्रतिकिया न दिखाएँ जो आपके स्वार्थ को या आपकी गलतियों को उजागर करे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.