Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 18, 2018

Friday 18th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) आप कुछ ऐसा करना चाह रहे हैं जिसके चलते निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें. यह विचार आपके मन में इस वजह से भी हावी है क्योंकि कामकाज की ओर ज्यादा समय लग रहा है और घर-परिवार कुछ हद तक neglect हो रहा है.
क्या करें – आप मेहनती इंसान हैं इसलिए जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी लगन नजर आ रही है. ज़िन्दगी में इस तरह की अच्छाई बनी रहे तो छुटपुट बातों को संभालना बहुत आसान हो जाता है. हर व्यक्ति किसी न किसी असंतोष की भावना से झूझता है, पर आपके लिए हालात मददगार बने हुए हैं इसलिए आपको ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े उतार-चढ़ाव का असर अपने निजी जीवन पर बिलकुल न आने दें. अगर अपनों का ख़याल रखने के लिए पहले कोई कमी रही है तो अब इसे सँभालने में कोई कमी न रखें.

वृषभ (Taurus) अपने भाई-बहनों के विचारों को बहुत शान्ति से समझने की जरूरत है, क्योंकि अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष बिठाकर कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है. जो दिन सुख और सुकून से बीत जाए उसे ही सबसे बड़ा आशीर्वाद मान लें.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए रोज़मर्रा के खर्चों को रोकना होगा, क्योंकि धीरे-धीरे बढ़ते हुए वही खर्चे नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकते हैं, पर सबसे बड़ी बात इस समय यह है की अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा ताकि आपका समर्पण नजर आये.
क्या न करें - रोज़ मर्राह के खर्चों को बढ़ा लेना आदत बन जाती है, ऐसा न होने दें, कहीं उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की और ज़रूरतों पे न पड़े

मिथुन (Gemini) अपनी आर्थिक स्तिथि से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. एक ओर तो आपकी उम्मीदें बड़ी हैं और दूसरी ओर आप अपनी ज़िन्दगी को आगे बढाने के लिए बहुत ज्यादा सूझबूझ से चल रहे हैं. यह आपकी अच्छाई है की आप अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और उन्हें आगे भी बनाये रखना होगा, इसमें भी आपकी सूझबूझ बहुत काम करेगी पर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के गलत फैसले से आपको बचना होगा.
क्या न करें – अगर अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का तकरार है तो अपने व्यवहार को बहुत स्थिर रखें, उसमे व्यर्थ का उतार-चढ़ाव न आने दें. कहीं ऐसा न हो की आपकी अच्छी-भली शख्सियत को लोग किसी कमी की नजर से देखें. वैसे भी इस समय किसी से उलझते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अगर आप खुद पर भरोसा रखेंगे तो आपके कदम आपको सही दिशा में ही ले जायेंगे. ऐसे में अपने असंतोष को बढाने से रोकना होगा. मन में स्थिरता बनी रहे तो बहुत सारे मसलों को संभालना आसान भी हो जाता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे स्थिरता बनाये रखें. लोगों के विचारों का उतार-चढ़ाव क्यों बन रहा है इस बात को भी समझने की कोशिश कर लें ताकि स्तिथि को संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – बार-बार अपने मन में बदलाव से जुड़े विचार न लाते चले जाएँ, ऐसा करने से आप अपनी जिंदगी की स्थिरता को कम कर लेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है. आपकी सफलता में लोगों की मदद और लोगों का आशीर्वाद भी शामिल है इसलिए किसी भी अच्छाई का श्रेय लोगों को देने में कोई परहेज़ न करें.

सिंह (Leo) आपने अपने मन में भविष्य से जुड़ी बहुत सारी चिंताएं बिठा रखी हैं. जबकि ऐसे विचारों का कोई ख़ास मतलब नहीं है. व्यर्थ में अपने लिए तनाव बढाते चले जाना और अपनी नीदें खराब कर लेना ठीक नहीं होता.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और यह भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है. कामकाज में भी आपकी लगन बनी हुई है और उससे भी अच्छे फल प्राप्त हो रहे हैं, पर सबसे बड़ी बात यह है की आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने के लिए जागरूक हैं.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. अगर किसी भी तरह का मतभेद है तो उस बात को बढ़ाएं नहीं. पारिवारिक जीवन में किसी भी तरह के झगडे की स्तिथि न पैदा होने दें.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करें. किसी भी तरह के नुकसान से बचना अच्छी बात है पर अगर इंसान निरंतर नुकसान के बारे में ही चिंतित रहे तो इससे ख़राब और कोई स्तिथि नहीं हो सकती.

कन्या (Virgo) आप कामकाज से जुड़े दबाव भी झेल रहे हैं और हालात भी आपके लिए मददगार बन रहे हैं, पर लाभ उस रूप से नहीं बन पा रहा जैसा की आप चाह रहे हैं. सबकुछ करने के बाद भी अगर मन में तस्सली न हो तो फिर कोई न कोई कमी रह जाती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को कबूल करके चलना बहुत बड़ी बात होती है और यह आपकी सूझबूझ की निशानी है की इस समय आप अपने हर तरह के दबाव को भलीभांति संभाल पा रहे हैं. अगर कोई कमी है तो उसे भी अब दूर कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार के सुख को किसी भी वजह से बर्बाद न करते चले जाएँ और अगर बार-बार ऐसा हो रहा है तो अपने अंदर भी झाँकने की कोशिश कर लें. हो सकता है आप ही की गलतियाँ हों जिन्हें आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे है.

तुला (Libra) कामकाज को नए नजरिये से देखेंगे तो उसमे बहुत सारी अच्छाईयां भी नजर आएँगी. सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं पर फिर भी मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो कुछ होने नहीं दे रहा, इसलिए आप हर चीज़ में कमियां ही ढून्ढ रहे हैं.
क्या करें – अपनों की जरूरतों से जुड़े हुए बहुत सारे रोज़मर्रा के दबाव हो सकते हैं, पर थोड़ी सी कोशिश करने से उन्हें भी संभाला जा सकता है. वैसे भी तकदीर आपकी हर तरह से मदद करना चाह रही है की लोगों की नज़रों में आपकी अच्छाई बनी रहे.
क्या न करें – अपनी अच्छाई और अपनी काबलियत पर किसी भी तरह का शक न करें. लोगों की भी आपके प्रति बहुत अच्छी भूमिका बनी हुई है, इस वजह से भी आप अपने मन में किसी तरह का असंतोष न बनाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपने अपने मन में बहुत कुछ बना रखा है और बिठा रखा है. इस वजह से भी आपको लगता है की तकदीर ने बहुत कुछ दिया है लेकिन फिर भी जैसे कुछ कमी सी रह गयी है. अपने विचारों को धीमा कर लेने से आप अपने असंतोष पर काबू पा सकेंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़े गलत फैसले आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं, इसलिए भी अपने पैसे के लेनदेन में बहुत सारी अच्छाई और पारदर्शिता बनाये रखनी होगी, तब जाकर आपके मन का भटकाव काबू में आएगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को सिर्फ लाभ या हानि की नजर से न देखें. आपकी मेहनत से पैसा आ जायेगा इसमें कोई दो राय नहीं है, पर कामकाज की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत न दें.

धनु (Sagittarius) ज़िन्दगी में बहुत कुछ ठीक चल रहा है पर आप फिर भी खुश नहीं हैं. शायद यह आपकी आदत बन गयी है की आप अच्छी-भली स्तिथि में भी कमियां ढूंढते चले जाते हैं और खुद को परेशान करते हैं. परेशानी खुद की हो या अपने आसपास के लोगों की, पर मन तो आपका भी दुखी रहता है इसलिए खुद को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना सीखना होगा और अपने स्वभाव में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. लंबा सा समय बन रहा है जो आपके अंदर बहुत सारा गुस्सा बढ़ा सकता है, इसी बात से बचना होगा.
क्या न करें – खुद को साबित करने के लिए कठोर शब्दों का इस्तेमाल न करें. किसी से भी कोई दुखदायी बात इस रूप से न कहें की संबंधों में कोई बड़ी दरार आ जाए.

मकर (Capricorn) एक ओर तो आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं और दूसरी ओर किसी पर भी भरोसा नहीं कर पा रहे. यह दोनों चीज़ें जब मिल जायें तो बहुत सारी कमियों की ओर इशारा करती है, इस बात को समझ लें की आपका प्रबल व्यवहार आप ही का नुकसान कर सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में सुख और शान्ति बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. हर चीज़ को सहजता से समझा भी जा सकता है और संभाला भी जा सकता है बशर्ते आप ऐसा रास्ता इख्त्यार करना चाहें.
क्या न करें – बहुत सारी ऐसी चीज़ें चल रही हैं जिन्हें सँभालने की कोशिश करनी होगी. न तो अपने कामकाज में कोई बड़ा परिवर्तन करें और ना ही अपने साथी-सहयोगियों को नाराज़ करें, क्योंकि ऐसा करना आपके हित में भी नहीं होगा. अपनी कमियों और खामियों के चलते लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी की बहुत सी ऐसी चीज़ें है जो या तो पूरी तरह से समझ नहीं आ रही या आप जानबूझकर उन्हें समझना ही नहीं चाह रहे. आपकी भावुकता कुछ बढ़ी हुई है और आपकी परेशानियाँ इसी वजह से बनी हुई हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा देनी होगी ताकि उसका लाभ मिल सके. भटकते हुए विचारों से बहुत कुछ करते चले जाने से बचना होगा. जो भी करें चाहे वो थोडा ही हो पर केन्द्रित हो ताकि ज़िन्दगी को एक सही दिशा प्रदान की जा सके.
क्या न करें – पैसे की प्राथमिकता को बढाते हुए आप घर-परिवार की चुनोतियाँ बढ़ाएं नहीं. छोटी-छोटी बातों के चलते ज़िन्दगी की रुकावटें न बढने दें. अपने कामकाज में कमियां ढूँढ़ते चले जाना और फिर कोई बड़ा कदम उठाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत में बहुत सारी कमी नजर आ रही है इसलिए आलस भी बढ़ रहा है और लापरवाही भी बढ़ रही है, जबकि सच्चाई यह है की आपके अंदर बहुत सारी क़ाबलियत है जिसे इस समय इस्तेमाल नहीं किया जा रहा.
क्या करें – विचार-विमर्श करेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को समझने में मदद मिलेगी. घर-परिवार में भी बात की जा सकती है ताकि लोगों के नजरिये को समझा जा सके. ऐसे में अपनी कमियों और गलतियों को सुधारने का भी मौका मिलेगा.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार को इतनी भी पैनी दृष्टि से न देखें की उसमे आपको गलतियाँ ही नजर आनी शुरू हो जाएँ. ज़िन्दगी में हर चीज़ को अच्छाई के रूप में भी देखा जा सकता है, बशर्ते आप उसे देखना चाहें इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता लाकर आप अपने रव्वये को बिगाड़ते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.