Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 3, 2018

Thursday 3rd May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) गलती आपकी हो या किसी और की, नुकसान आपका हो रहा है. एक ओर तो आपकी काम के प्रति लगन में कमी आती चली जा रही है और दूसरा लोगों से विचार नहीं मिल रहे, तो कुछ न कुछ ऐसा है जो आप ही की कमियों की ओर इशारा कर रहा है.
क्या करें – काम से जुडी सम्भावना बहुत अच्छी है लेकिन अपनी मानसिकता को बदलना होगा. थोडा सा भरोसा करना सीख लेंगे तो आपकी लगन भी बढ़ जाएगी, पर मेहनत करने में कतराने से बचना होगा.
क्या न करें – सिर्फ धनलाभ के सपने न देखते चले जाएँ और सपनो की पूर्ती न होने की वजह से अपने आप को दुखी भी न करते चले जाएँ. अपने अंदर नकारात्मकता बढ़ जाए तो लोगों की अच्छी बातें भी बुरी लगनी शुरू हो जाती हैं और यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) दोस्तों से मन नहीं मिल रहा और खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं. इसका बुरा असर यह हो रहा है की पैसे की स्तिथि आपको अच्छी नहीं लग रही, जबकि आपके अंदर वो सारी क्षमता है की उन सभी कमियों को दूर किया जा सके और अपने लिए सही रास्ता बनाया जा सके.
क्या करें – रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है तब जाकर आप उन फासलों को दूर कर पाएंगे जो व्यर्थ में आपको परेशान कर रहे हैं. किसी भी नए रास्ते पर चलना है तो ठोक बजाकर फैसला करें.
क्या न करें – ऐसा कुछ न होने दें की आप अपनी ही धुन में आगे बढ़ते चले जाएँ और लोग आपसे किनारा कर लें इसलिए लोगों की बातो में आकर किसी भी तरह के खतरे को मोल लेना भी इस समय ठीक नहीं होगा. अपनी स्तिथि का ध्यानपूर्वक जायजा लेना होगा ताकि अपने कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालने में कोई कमी न रह जाए.

मिथुन (Gemini) अपने कामकाज से जुडी संभावनाओं के बारे में आप क्या सोचते हैं इस बात में कमी रह सकती है पर इस बात का बुरा असर यह हो सकता है की कामकाज में भी बहुत उतार-चढ़ाव रहे, पर उस कमी की शुरुआत आपकी ओर से है जिसे आप ही को दूर करना होगा.
क्या करें – पैसे को किसी भी वजह से कहीं फंसाने से बचना होगा और पीठ पीछे क्या हो रहा है उस बारे में भी थोड़ी जागरूकता रखनी होगी. ऐसी किसी भी तरह की स्तिथि से बचना होगा की लोग आपका फायदा उठा जाएँ.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना न बह जाएँ की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़े. घर-परिवार की खुशियों को भी बनाये रखने में कोई कमी न रखें, इसलिए इस बात को समझे लें की अगर कोई रिश्तों में कमी आएगी तो गलती आपकी होगी, इसलिए अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाएं नहीं.

कर्क (Cancer) किसी भी यात्रा या बदलाव से उस तरह का लाभ नहीं मिल सकता जैसा की आप चाह रहे हैं, इसलिए अपनी योजनाओं को भलीभांति परखना होगा और जरूरत पड़े तो उन्हें बदलना भी होगा, ताकि आपके हालात आपका पूरा साथ निभा पाएँ.
क्या करें – कामकाज को नए नजरिये से देखने का समय आ गया है और उससे फायदा उठाने की संभावनाएं बढ़ रही हैं. कामकाज से जुड़े अपने साथी-सहयोगियों को भलीभांति समझें ताकि आप सही फैसला कर सकें. किसी प्यार के रिश्ते को सिर्फ भावुकता की नजर से देखते चले जायेंगे तो आपकी कमी होगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को सिर्फ लाभ या हानि की नजर से न देखें. उसमे थोड़ी सी व्यवहारिकता ले आयें. अपनी सूझबूझ को बढाने के लिए रिश्तों की अच्छाई को तो समझना ही पड़ेगा, पर अपने आसपास हर व्यक्ति में गलती न निकालते चले जाए जाएँ और ऐसा करके आप अपने लिए किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बना लें.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि मध्यम है क्योंकि आपकी उम्मीदें उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही, जबकि कामकाज में बहुत बढोत्तरी के योग बनते चले जा रहे हैं, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में सतर्कता बरतनी होगी. जो भी ज़िन्दगी का कमजोर क्षेत्र हो उस ओर थोडा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत तो पडती है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की अनियमितता से बचना होगा, खासकर अगर कोई आपको उकसा कर लोगों से आपके फासले बढाता चला जा रहा है तो और भी सतर्क होने की जरूरत पड़ेगी. यह सबकुछ अपनी सूझबूझ से करना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी प्रेरणा को बनाये रखने में कोई कमी न रखें. रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी अपने ऊपर हावी न होने दें. अपनों से जुड़ने का जो भी मौका मिले उसे अपने हाथ से जाने न दें.

कन्या (Virgo) लोग आपके लिए मददगार हैं पर लोगों को अच्छाई के नजरिये से नहीं देख पा रहे. कमी यह भी है की आपका मन भटका हुआ है और अपना काम भी आपको अच्छा नहीं लग रहा, इसलिए आपका झुकाव काम से हटता चला जा रहा है और किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढ़ता चला जा रहा है.
क्या करें – रिश्ते की अच्छाई को समझना है और अपनों को ज़िन्दगी में साथ लेकर चलना है. आपकी ओर से जो रिश्तों को सँभालने में कमियां रही हैं उन्हें भी एक-एक करके दूर करने की कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – हालात आपके लिए किस वजह से मददगार होते चले जा रहे हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें. अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में इतनी बड़ी उम्मीदें न पालें की आपको अच्छी-भली स्तिथि भी कम लगनी शुरू हो जाए.

तुला (Libra) सेहत ऐसा मुद्दा है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा. खासकर अगर कोई परेशानी दुबारा उभरकर आ रही है तो उस ओर नजर रखनी होगी. इस बात को भी समझ लें की विचारों का मतभेद भी इंसान की ज़िन्दगी को हिला देता है.
क्या करें – अपनों के लिए कुछ अच्छा करेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ जरुर बनी रहेंगी और ऐसा करने के लिए अपने मन से हर तरह की घबराहट को हटा देना होगा. लोगों की हर तरह से सहायता करने की कोशिश करेंगे तो लोगों का आपके प्रति नजरिया भी बदल जायेगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की लोगों को आपके प्रति अपने नजरिये को बदलना पड़े. काम और कारोबार से जुड़ी परेशानियों को अपनी ओर से बढ़ावा न दें. अपने मन में ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो सिर्फ बदलाव से जुड़े हुए हों.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से समय कमज़ोर हो सकता है. अपने कामकाज में आप अपने प्रदर्शन को उस रूप से नहीं संभाल पा रहे जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – मेहनत से जुडी जो भी संभावनाएं उभर रही हैं उसका पूरा फायदा उठा लें और ऐसा करते हुए अपने मन में बनाई हुए उथल-पुथल को भी हटा दें. यह समय आपके लिए नयी उपलब्धियों के द्वार खोल सकता है और इस बात को भलीभांति समझ लें ताकि उसका फायदा मिल सके.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई भरपूर है और उसे जरूर सरहाएं लेकिन अपने हित को पहचानने में कोई गलती न करें, इसलिए ज़िन्दगी में बहुत कुछ इस रूप से कर लें जिसमे आपके फैसलों में किसी भी तरह की कमी न रहे.

आज के दिन में ख़ास- वृश्चिक राशि वालो के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अगर अपने ज्ञान को बढ़ाना है तो अपनी पढाई-लिखाई की ओर ध्यान देना पड़ेगा. रिश्तों में इच्छाएं बढाने की बजाये अगर अपनी जानकारी को बढाने की कोशिश करेंगे तो ज्यादा लाभ है.

धनु (Sagittarius) कामकाज के क्षेत्र में कोई कमी हो सकती है जिसका असर आपके घर-परिवार के मुद्दों पर भी पड़ सकता है, इसी वजह से किसी एक क्षेत्र को सँभालने या सुधारने से उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की कई और चीज़ों पर पड़ जाता है इसलिए कामकाज को भी समझना है और रिश्तों को भी संभालना है.
क्या करें – अपनी उत्सुकता को बढ़ाकर फैसले करने से नुकसान हो सकता है और अगर किसी भी चीज़ का सीधा असर आपकी बचत पर पड़े तो इसे आपकी ज़ल्दबाज़ी ही कहना पड़ेगा, पर अच्छी बात यह है अपने ज्ञान को बढाने के मौके मिल जायेंगे.
क्या न करें – पैसे से जुडी परिस्थिति को सँभालने में कोई कमी न रखें. अगर किसी का पैसा लौटाना है तो लौटा दें ताकि आप किसी भी तरह के बोझ को लेकर आगे न बढ़ें.

मकर (Capricorn) लोगों के व्यवहार से आप खुश नहीं है इसलिए अपने मन में तकरार की स्तिथि पैदा करते चले जा रहे हैं और इसका बुरा असर यह हो रहा है जो आप कर सकते हैं वो भी पूरी तरह से कर नहीं पा रहे, उसमे भी कमियां बनी रह सकती है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि इसलिए ठीक हो रही है क्योंकि आपकी आमदनी बढ़ रही है, पर अपनी फिजूलखर्ची को सँभालने के लिए अभी भी समय लग सकता है. धीरे-धीरे ही सही आपके घर-परिवार के हालात भी सुधरते चले जायेंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई बड़ा बदलाव न करें और किसी प्यार के रिश्ते को अपने ऊपर इतना भी हावी न कर लें की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़े. अपने स्वाभाव को किसी भी वजह से बहुत तीखा बनाना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. रोज़मर्रा की कामकाज से जुड़े दबाव भी भलीभांति समझने पड़ेंगे ताकि विचार-विमर्श से उनका भी समाधान ढूँढा जा सके.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार आपके मन में हो सकता है पर उसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि पर क्या असर पड़ेगा इस बात को भी आपको भलीभांति समझना पड़ेगा. यही कारण है की कामकाज से जुड़े किसी बड़े बदलाव के बारे में भी बहुत ध्यानपूर्वक ही फैसले करने होंगे.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखने में कोई कमी रखें. हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और इसलिए आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं, फिर भी अपनों के प्रति आप किसी भी वजह से लापरवाह न हो जाएँ.

मीन (Pisces) लोग आपको समझना चाह रहे हैं पर आप इस बात को लेकर अभी भी संतुष्ट नहीं है. शायद यही वजह है की लोगों से उस तरह का तालमेल नहीं बन पा रहा जितने की जरूरत होती है.
क्या करें – भाग्यशाली रूप से आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर आपकी बढती हुई जरूरतें कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभाले रखने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी. सबकुछ अपनी रफ़्तार पर चल रहा है उसमे भाग्य आपके लिए हर तरह से मेहरबान है.

क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी की चुनोतियों को भी समझने में कोई कमी न रखें. हर चुनोती के पीछे कोई न कोई अच्छाई जरुर छुपी हुई होती है, इसलिए अपने कामकाज से जुड़े दबाव से भी आप व्यर्थ में घबरा न जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.