Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 15, 2018

Friday 15th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 जून है और शुक्रवार का दिन. आज सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 11 बजकर 36 मिनट पर अतः सक्रांति का पुन्य काल जिसमे सक्रांत के दान पुन्य का विधान है वो मनाया जायेगा सुबह 11 बजकर 36 मिनट से शाम 6 बजे तक. आइये जानते हैं की सूर्य के इस मिथुन राशि पे  भ्रमण का विभिन्न राशियो पर पूरे एक महीने तक क्या असर रहेगा.

मेष (Aries) कामकाज की स्तिथि मज़बूत बनी रहेगी और बहुत सारी चुनोतियों से झून्झते हुए आगे बढने का मौका मिलेगा. अपनी मेहनत को समर्पित रूप से बनाये रखने से हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे.
क्या करें – घर-परिवार के रिश्तों को भलीभांति समझना होगा और जो भी असमंजस की परिस्थितियां हैं उन्हें भी बातचीत के माध्यम से दूर करना होगा. थोड़ी सी कोशिश करने से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने बनते बिगड़ते हालात का असर अपनी परिस्थितियों पर बिलकुल न पड़ने दें पैसे से जुड़े मुद्दों को इस रूप से न सोचें की कोई कमी है, पर साथ ही साथ अपने पैसे को लेकर लापरवाह भी न हो जाएँ.

वृषभ (Taurus) लोगों की वजह से कहीं कुछ आपकी ज़िन्दगी में ऐसा चल रहा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. आपको ऐसा भी लगेगा की लोग आपके हालात को समझ नहीं पा रहे इसलिए आपको अपनों के लिए भी बहुत कुछ करना पड़ेगा. चाहे लोग कितना भी क्यों न उकसायें पर तकदीर को आजमाने से फिलहाल आपको बचना ही होगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचना होगा. अगर आपको उनकी कोई बात अच्छी नहीं भी लग रही तो भी आपको अपनी स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा ताकि रिश्तों का तालमेल आपके लिए सुखद बना रहे.
क्या न करें – चाहे अपनी सेहत की बात हो या अपनों की, किसी भी बात को हलके में बिलकुल न लें. पूरी जानकारी के आभाव में आप अपनी परेशानियों को कहीं बढाते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपनी कोशिशों के बावजूद आपको कई तरह की परेशानियाँ का सामना करना पड़ रहा है. आपका पैसा कहीं फंस जाए या पैसे से जुड़े फैसले गलत होते चले जाएँ तो आपकी रुकावटें बढ़ सकती हैं, इसलिए भी अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाने की जरूरत है.
क्या करें – अपने पैसे का या अपनी बचत का सही आंकलन करें, पर उससे भी ज्यादा जरूरी बात है की हर एक से बहुत मधुरता से पेश आयें. जो भी आप लोगों से बात कहें उसमे आपकी सूझबूझ, आपकी ईमानदारी और आपकी व्यवहारिकता झलकनी चाहिए, तब जाकर पूरा फायदा होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से ऐसी उम्मीद न लगायें की सबकुछ बहुत आसान है. ऐसा बहुत हद तक संभव है की आपका मन परेशान हो या आप को ही पूरी तसल्ली न हो पा रही हो, इसलिए रिश्तों को आगे बढाने में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ.

कर्क (Cancer) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर आप अपने हालात को पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे हैं. हर छोटी बात आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बनी हुई है. ऐसे में आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं जिसका असर आपकी बचत पर पड़े.
क्या करें – खुद पर भरोसा करना होगा और घर-परिवार में अपनों का साथ निभाना होगा. पैसा आनी जानी चीज़ है पर रिश्तों को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो रिश्ते आपका बहुत दूर तक साथ निभाएंगे.
क्या न करें – अपनों की बात अगर पूरी तरह से समझनी है तो अपने मन में किसी भी तरह का असमंजस न आने दें. अगर विचार नहीं मिल रहे तो किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि को किसी भी झगडे में परिवर्तित न होने दें.

सिंह (Leo) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर खर्चे बढ़े हुए लगते हैं. जो हालात आपके लिए तस्सलीबक्श हो सकते थे उसमे भी किसी न किसी तरह की कमी नजर आ रही है, इसका बुरा असर आपकी इच्छाओं के पूरा होने पर या आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसले बहुत सूझबूझ से करने होंगे. अगर आपकी कोशिशें किसी भी वजह से नाकाम हो रही हैं तो उसके पीछे भी आपके हालात का भटकाव नजर आ रहा है, जिसे बचाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को आधे अधूरे मन से न इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसा करने से कोई लाभ होने वाला नहीं है. जो चीज़ भी समर्पित और केन्द्रित रूप से की जाएगी सही फायदा उसी का होगा.

कन्या (Virgo) काम की स्तिथि ठीक है पर अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने की जरूरत है. अगर मन शांत रहेगा तो काम को बढ़ावा देने का मौका मिलेगा. इसके लिए अपने निजी जीवन में भी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को सुकून के नजरिये से देखने की जरूरत है ताकि आप अपनी जरूरतों को भलीभांति और ख़ुशी से पूरा कर सकें, इसलिए अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थामना होगा.
क्या न करें – सिर्फ लोगों के भरोसे ज़िन्दगी को चलाने की कोशिश न करें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत से सफलता का योग है इसलिए अपनी चुनोतियों को अपने ऊपर हावी न होने दें.

तुला (Libra) क्योंकि हालात मददगार है इसलिए आपके अपने आपका पूरा साथ निभा रहे हैं. जो भी परिस्थितियां उभर रही है उससे आपके निजी जीवन की खुशियाँ बढ़ सकती हैं.
क्या करें – कामकाज को नए नजरिये से देखने की जरूरत है. हर चीज़ में अच्छाई ढूँढने की कोशिश करेंगे तो आपको वो अच्छाई मिलेगी जरूर, इसलिए तकदीर की बेहतर होती हुई परिस्थितियों को अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद मान लें.
क्या न करें – हर ऐसी स्तिथि से झूझने की कोशिश न करें जो आपके इख्तेयार में नहीं है, पर जो कुछ भी आपके बस में है उसे पूरा करने के लिए अपनी ओर से कोई कमी न रखें. ज़िन्दगी के इस आसान से फलसफे को भलीभांति समझ लें.

वृश्चिक (Scorpio) मन का उतार-चढ़ाव बना रहेगा पर यह समय आपसे मेहनत करवा लेगा, इसलिए छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचना होगा. कामकाज से जुड़े दबाव तो सँभालने से ही संभलेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो भी मिला उसके प्रति शुक्रगुज़ार हो जाएँ और जो नहीं मिल सका उन्हें अपनी गलतियाँ मान लें ताकि जो भी कमी रह गयी है उसे भी दूर करने का मौका मिल सके.
क्या न करें – हर चीज़ में उदारता दिखाने की गलती न करें. ज़िन्दगी में अपने भटकते हुए विचारों पर कई बार अंकुश भी लगाना पड़ता है इसलिए भी आप अपनी उपलब्धियों को बिखरते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं पर आप अपनी ही बात कह रहे हैं. ऐसा करने से भी मतभेद पैदा हो सकते हैं. अपनी बात विनम्रता से कहेंगे तो ज्यादा फायदा होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ हर कीमत पर बनाये रखें और अपनों से जो अच्छी सलाह या मदद मिल रही है उसे भी ले लें. अपने बड़े बुजुर्गों से चाहे अच्छाई मिले, चाहे आलोचना उसे ले लें और उस बात के पीछे छुपे हुए भाव को समझने की कोशिश करें.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर अपने मन में अविश्वास की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि में भी कमियां या गलतियाँ ढूँढ़ते चले जाने की कोशिश न करें क्योंकि उससे नुकसान आपका ही होगा.

इस माह में खास - धनु राशि वालों के लिए इस माह में खास ये है की अपने खर्चों और नुकसान पे कढ़ी नज़र रखें. अपनी ज़ुबान पे भी ताला लगा लें, विनम्रता और सयंम हर चीज़ में अपनानी होगी, चाहे आपके फैसले हों या आपक व्यवहार

मकर (Capricorn) आपका मन इसलिए परेशान है क्योंकि आपको लोगों पर भरोसा नहीं हो पा रहा, जबकि हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं की आप बहुत कुछ हासिल कर सकें, इसलिए अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारा धैर्य रखना होगा और हर छोटी बात को सँभालने के लिए विनम्रता अपनानी पड़ेगी. अगर आप ही अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो गलती आपकी होगी.
क्या न करें – अपने कामकाज को लेकर किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें. अपने काम के प्रति नियमित बने रहें. एक कदम आगे बढ़ाना और दो कदम पीछे हटाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अगर आपकी कोशिशें आपका साथ नहीं देंगी तो नुकसान होता चला जाएगा. इस वजह से भी आपको अपनी काबलियत और अपनी मेहनत को सही दिशा में बनाये रखना होगा ताकि उसका पूरा लाभ मिल सके.
क्या करें – सेहत के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है, पर किसी भी तरह की जानकारी के अभाव से गलती हो जाती है, इसलिए किसी भी तरह के विचार को पूरी तरह से परखें बिना कोई फैसला बिलकुल न करें.
क्या न करें – इंसान को वैसे तो हर चीज़ के प्रति संजीदा होने चाहिए, पर पैसे को ले के लापरवाही न बरतें, पैसे से जुड़े फैसले तकदीर पे छोड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता

मीन (Pisces) आर्थिक परिस्थितियां ठीक हैं और पारिवारिक सुख बना हुआ है. अगर रिश्तों में मधुरता बनी रहे तो यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में भरोसा बनाये रखना होगा. अगर किसी भी तरह की परेशानी है तो उसे इस रूप से समझ लें की किसी व्यक्ति की मजबूरी भी हो सकती है, इसलिए भी अपनी उदारता दिखानी होगी.

क्या न करें – किसी भी वजह से अपना रवैया बहुत ज्यादा नकारत्मक न बनायें, क्योंकि निजी जीवन में खुशियाँ बनी हुई हैं इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि में आप कोई गलती न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.