Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 8, 2018

Friday 8th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम को आगे बढाने के सपने हैं मन में और बहुत सारी चिंताएं भी हैं जो साथ साथ चल रही हैं. शायद आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जो उस रूप से पूरी नहीं हो पा रहीं, इसलिए भी मन उचाट हो रहा है.
क्या करें – अपनी उपलब्धियों को लेकर मन में तसल्ली पैदा करनी होगी और जो कुछ हासिल कर लिया है उससे भी बहुत कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करने से मन के भटकाव को संभाले रखने में मदद जरूर मिलेगी, तब जाकर आपको अपनी अच्छाई का आभास हो पायेगा.
क्या न करें – अपनों से दूरियां न बनाते चले जाएँ. लोगों की हर बात को शक की नजर से भी न देखें. ऐसा हो सकता है की लोग आपके सपनो को पूरी तरह से समझ न पाएँ, पर यह भी तो सच्चाई है की आप भी लोगों की पूरी बात को समझ नहीं पाते.

वृषभ (Taurus) कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. उसमे पैसे से जुड़े लेनदेन की दुविधाएं भी शामिल हो सकती हैं. अगर आप अपने आसपास के लोगों से तालमेल नहीं बिठा पा रहे तो उसकी वजह समझनी होगी ताकि उसका समाधान ढूँढा जा सके.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को सूझबूझ से करना अच्छी बात है, पर पैसे को जरूरत से ज्यादा एहमियत देने से भी बचना होगा ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें. अपनी मेहनत को उजागर कर लेंगे तो अपनी चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोग ही आपकी समस्या का हर तरह का हल कर देंगे, इस वजह से अपने दोस्तों से भी बहुत ज्यादा उम्मीद लगाकर आप उनसे उलझते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बेहतर हो रहा है, इसी वजह से आप किसी प्यार के रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं. ऐसे में अपनों दोस्तों से जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से बचना होगा ताकि उम्मीदों पर पानी न फिर जाए.
क्या करें – रिश्तों से जुडी अच्छाई बहुत विनम्रता से संभालनी होगी. अपने विचारों में धैर्य ले आयेंगे तो लोगों की अच्छाई भी आपको भरपूर नजर आएगी. ज़िन्दगी की छोटी-छोटी बातों के चलते लोगों से उलझने से बचना ही होगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपने असंतोष को हटा दें और अपना फोकस बढ़ा दें. थोडा सा नियमित हो जाने से आपका प्रदर्शन भी बेहतर हो जायेगा. ऐसे में अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही तो अपनी बातों में किसी भी तरह की कडवाहट बिलकुल न लायें.
उपाय- आनेवाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में जाने का नियम बना लें. किसी भी पूजा स्थल पर इस तरह से आप थोडा सा समय व्यतीत करेंगे तो अपने मन में उभरते हुए तूफ़ान को थामने में मदद मिल जाएगी.

कर्क (Cancer) लोगों से उलझन रह सकती है और मतभेद की स्तिथि पैदा हो सकती है, पर बहुत कुछ आपने अपने मन में पहले से बिठा रखा है जिसकी वजह से बात बिगड़ भी सकती है, सिर्फ लोगों के प्रति सूझबूझ बनाये रखना ही काफी नहीं है बल्कि कोशिश करके लोगों के करीब भी आना होगा.
क्या करें – हालात आपकी मदद करेंगे बशर्ते आप अपने व्यवहार को संभाल लें. अपने भटकते हुए विचारों को थामे रखने से आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और यही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. जब तक आपकी अपनी मेहनत नहीं बढेगी तब तक वो सबकुछ हासिल नहीं हो पायेगा जिसकी आप कामना कर रहे हैं. ऐसे में घर-परिवार में भी लोगों से नाराजगियां न पैदा करें.

सिंह (Leo) अपनी पढाई-लिखाई को बढाकर अपने भविष्य को बनाने के बहुत सारे अच्छे विचार हैं आपके मन में. अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता से आप अपनी मेहनत को बढ़ा सकते हैं जिसके चलते आप वो सबकुछ सीख सकें और समझ सकें जिसकी इस समय जरूरत है.
क्या करें – हो सकता है आपके बड़े बुजुर्गों का रव्व्या आपके प्रति थोडा सा आलोचनात्मक हो लेकिन इस बात को समझ लें की वो आपके फायदे का ही सोच रहे हैं, इस वजह से भी आपको उनकी बात को समझने की कोशिश करनी चाहिए. लोगों के तजुर्बे से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है - ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने मन में नकारात्मकता को बढाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें. हमेशा उदास रहना और लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ अपनों से जुड़कर ही बनेगी. आप की कोशिशें भी अच्छी हैं और आपके विचार भी अच्छे हैं, इस वजह से आप की सूझबूझ भी आपके व्यवहार में नजर आ रही है, इसी अच्छाई को बनाये रखने से ज़िन्दगी में आगे बढना आसान हो जायेगा.
क्या करें – जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उनके बारे में एक बार जरूर सोच लें, क्योंकि यह समय आपको नयी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है. ऐसे में अपने काम को भी आगे बढाने के कई सारे मौके बन सकते हैं.
क्या न करें – अपने लिए और अपनों के लिए आपके पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं पर किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लग रहा है, और खासकर किसी से कोई बड़ी उम्मीद लगाकर अपना पैसा कहीं फंसाए नहीं.

तुला (Libra) आपके विचार अच्छे हैं पर किसी भी मेहनत के रास्ते पर चलते हुए आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. यह इस समय की ऐसी सच्चाई है जिसे अगर कबूल कर लेंगे तो परिस्थितियों को संभालना आसान हो जायेगा, कोशिश करके देखिये अपनी मेहनत के बलबूते पर बहुत कुछ संभव हो जायेगा.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की परेशानी को हटा देना होगा. एक अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ सकती है इसलिए इस बात से तो बचना ही होगा. कामकाज के क्षेत्र में भी थोडा सा भरोसा बनाये रखेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – हर चीज़ में कमियां और गलतियाँ न निकालते चले जाएँ, खासकर घर-परिवार में अपनों के प्रति कोई ऐसा सख्त नजरिया न बनायें जो लोगों को परेशान कर दे, इसलिए हर छोटी बात को लेकर लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) जब भी ऐसी स्तिथि हो की आपकी बात नहीं समझी जा रही तो चुप रहना ही बेहतर है. हो सकता है आपकी अच्छी बात में भी लोग गलतियाँ ही निकालते चले जा रहे हों. अपनी विनम्रता और अपना धैर्य बनाये रखने से ही बचाव हो पायेगा.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा. इसका असर अगर आपकी बचत पर पड़ेगा तो वो भी आपकी हानि का कारण बन जायेगा, फिर भी किसी फैसले को स्थगित कर देना इस समय आपकी सूझबूझ होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की कोशिश न करें, उसमे बहुत सारी छुपी हुई ऐसी परेशानियाँ हैं जो आपके लिए समस्या का कारण बन सकती हैं, इसलिए अपने विचारों को अपने तक सिमित करें, उन्हें किसी पर ज़ाहिर करके अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें.

धनु (Sagittarius) आप मेहनत कर सकते हैं और यह आपकी सबसे बड़ी अच्छाई है पर ऐसे में आपको अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी. कोई भी चीज़ अगर आपको गुस्सा दिलाती चली जाएगी तो ऐसा करना आपकी गलती होगी.
क्या करें – घर-परिवार में शान्ति और संयम बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अपनों की अच्छी बात को भी समझें और अपनों की आलोचना को भी समझें. उस आलोचना के पीछे भी आप ही का फायदा छुपा हुआ है, इस बात को समझ लेंगे तो हर चीज़ अच्छी भी लगनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें – मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की दुविधा को बढाकर आप घर-परिवार की स्तिथि को बिगड़ने न दें.

मकर (Capricorn) कोई भी चीज़ अगर आपकी इच्छाओं के अनुरूप न बने तो वो भी नुकसान ही है, इसलिए भी आपको अपना अगला कदम उठाने से पहले फिर से सोचना होगा, की कहीं कोई आपका नुकसान तो नहीं हो रहा.
क्या करें – पैसे से जुड़े हुए फैसले इस रूप से करें की आपको उधार लेने की जरूरत ही न पड़े. जो कुछ भी अपने बलबूते पर किया जा सकता है वो कर लें. लोगों की सलाह को भी मान लें और किस रूप से अपने फैसलों को अंजाम देना है उसे भी भलीभांति समझ लें, आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – लोगों की अच्छी बात को जरूर सुनें पर उसके पीछे छुपी हुई किसी भी बात को समझने में कोई गलती न करें. किस व्यक्ति का कितना स्वार्थ उभर रहा है इस बात में परेशानियाँ छुपी हुई हो सकती है इसलिए भी खुद के लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि न बनायें.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि कई रूप से धन आगमन का योग बना हुआ है, यहाँ तक की परेशानियों की वजह से भी आपके लिए लाभ की स्तिथि बन सकती है.
क्या करें – लोगों के लिए बहुत कुछ करने का समय है, रिश्तों के प्रति जितना अच्छा सोचेंगे उतना आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ आएँगी, इसलिए भी अपनों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – आप पैसा जुटाने का प्रयास न करते चले जाएँ, इस बात को भी समझ लें की कहीं आपका कोई छुपा हुआ नुकसान तो नहीं हो रहा. दिशाहीन रूप से कुछ भी करते चले जाना भी एक तरह का नुकसान ही है, इसलिए काम से जुड़े किसी बड़े परिवर्तन को भी बिना सोचे-समझे बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) काम या कारोबार की ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं, पर अपनी कोशिशों में केन्द्रित हो जाने से आपकी अच्छाई और आपकी क़ाबलियत दोनों नजर आएँगी जिसके चलते आपके लिए लाभ की स्तिथि बन पायेगी.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को एक-एक करके समझें ताकि उन्हें संभाला जा सके. कोई बड़ा कदम उठाने से प्रयास में आप रोज़मर्रा की बातो को नज़रंदाज़ कर रहे हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है, इसलिए हर छोटी बात को किसी चुनोती में परिवर्तित करते चले जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी.

क्या न करें – अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को उजागर करने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आपके लिए कोई बड़ी परेशानी आ जाये और आपके कामकाज की स्तिथि ही खतरे में पड़ जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपके कामकाज की स्थिरता को किसी भी तरह के खतरे में डाल दे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.