Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 5, 2018

Tuesday 5th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम के प्रति समर्पण भी है और काम को लेकर चिंता भी है, सबकुछ उस रूप से नहीं चल रहा जैसा की आपको उम्मीद है. इसे से जुडी हुई धनलाभ की चिंताएं आपके ऊपर हावी हो सकती है.
क्या करें – अपने काम के प्रति समर्पित रहें और लोगों से जुड़े रहें. हालात आपकी मदद जरूर करेंगे. आपकी अच्छाई का पूरा फल मिलने में थोड़ी सी देर सवेर हो सकती है इसलिए बहुत समर्पण के साथ अपनी मेहनत दर्शानी होगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन का न सोचें और ऐसा सोचकर बार-बार अपने अंदर किसी भी तरह के अविश्वास को बढने न दें. लोगों से जो अच्छी सलाह इस समय जो आपको मिल रही है उसे किसी भी तरह की कमी की नजर से बिलकुल न देखें.
आज के दिन में ख़ास – आपका काम के प्रति समर्पण भी आपकी इच्छाओं और आकाँक्षाओं का दर्पण है इसलिए उस विश्वास के साथ आगे बढ़ें जो आपको बड़ी उपलब्धियों के रास्ते पर अग्रसर करा सके.

वृषभ (Taurus) किसी न किसी तरह का खतरा मोल लेकर आप भविष्य को आज़माना चाह रहे हैं जबकि आपको इस बात का आभास है की बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने की बजाये यह बेहतर होगा की आप अपनी चुनोतियों को एक-एक करके संभाल लें.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से बहुत सारा तालमेल बनाये रखना होगा क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर कर पाएंगे. लोग आपके प्रति मददगार हैं पर आपको अपनी बात उन तक पहुंचानी होगी.
क्या न करें – अपनी बचत को आधार बनाकर आप अपने पैसे की स्तिथि के प्रति लापरवाह न हो जाएँ, इसलिए अपने दोस्तों इत्यादि से भी आप कहीं उलझते न चले जाएँ. संभलकर चलने का समय है इसलिए गलती करना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) हालात सँभालने से ही संभलेंगे. पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा, बल्कि ज्यादा पैसा जुटाने से भी नुकसान हो सकता है इस बात को भी साथ ही साथ समझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – घर-परिवार की चुनोतियों का एक बड़ा कारण यह भी है की आपका झुकाव किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, पर किसी भी तरह की आलोचना की वजह से आपकी परेशानियाँ बढ़ भी सकती है, इसलिए भी थम जाने की जरूरत है, ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – चाहे रिश्तों की बात हो या अपने प्रदर्शन की, आप अपनी अच्छाई और क़ाबलियत को किसी भी वजह से कम न समझें. पर बड़ी बात यह भी है की कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो आपकी उम्मीदों को चमत्कार के रूप से पूरा कर दे.

कर्क (Cancer) आपके काम की स्तिथि बेहतर हो रही है पर आप को इस बात का भरोसा नहीं हो पा रहा इसलिए आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताएं बिठाई हुई हैं जिन्हें एक-एक करके दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – निजी जीवन से जुड़ा हुआ विचार या मतभेद आपको परेशानी में डाल सकता है, इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता और बहुत सारा धैर्य लाना होगा ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – निजी जीवन से जुडी हुई परेशानियों को किसी भी वजह से बढने न दें. खासकर कोई ऐसे फासले न उत्पन्न करते चले जाएँ जिनके चलते एक-दुसरे को समझना मुश्किल हो जाये.

सिंह (Leo) बहुत सारे पारिवारिक मुद्दे ऐसे हैं जो संभल नहीं रहे इसलिए हर बात किसी न किसी तरह की परेशानी में परिवर्तित होती चली जा रही है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों के प्रति हर तरह का अविश्वास हटाकर उनके करीब आने की कोशिश करनी होगी. आपके रिश्तों की गर्माहट भी तब उभरेगी और आपकी क़ाबलियत भी आपका साथ देना शुरू कर देगी. कोशिश करके देखिये सबकुछ ठीक हो जायेगा.
क्या न करें – कुछ सीखने और कुछ समझने के प्रयास को किसी भी वजह से कम न होने दें, क्योंकि आपके ज्ञान की वृद्धि से आपको बढ़ा लाभ मिल सकता है इसलिए अपनी उपलब्धियों को बनाये रखने की दिशा में कोई कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) रिश्तों की अच्छाई आपके मन पर हावी है लेकिन मन परेशान है. एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपनी परेशानियों का आभास हो रहा है और हर कदम पर जैसे रुकावट का सामना करना पड़ रहा है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए उदारता बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए आपको अपनी व्यवहारिकता को बढ़ाना होगा. सूझबूझ के साथ-साथ हर चीज़ को नए नजरिये से देखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की बात सुने और उनकी अच्छी बात को अपने कामकाज में लगाने की भी कोशिश करें, पर किसी पैसे के मुद्दे को लेकर आप लोगों की बातों में न आ जाएँ. अपनी किसी भी बात से मुकर जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) आपकी मेहनत आपको इस रूप से आगे बढ़ाना चाह रही है की आप किसी नए रास्ते के बारे में सोचें. आपने बहुत कुछ सीखने और समझने की कोशिश की है इसलिए आपके सपनो के साकार होने का समय है.  
क्या करें – एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत बड़ा रास्ता तय किया जा सकता है. थोड़ी सी कोशिश इस रूप से भी कर लें की आप लोगों की नाराजगियों को समझ सकें ताकि आपकी कोशिशों का पूरा फायदा मिल जाए.
क्या न करें – किसी की भी बात का बुरा न मानें, हो सकता है कोई बात आपको आज अच्छी न लग रही हो लेकिन उसके पीछे आपका फायदा छुपा हुआ है, इसलिए अपनी सूझबूझ में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) इंसान अगर अपनी मेहनत से जुड़ा रहे तो मुश्किल से मुश्किल मंजिल को पा लेना भी आसान हो जाता है. आपके लिए भी ऐसे सुंदर हालात बने हुए हैं, पर पूरा फायदा तब होगा अगर आप लोगों को भी अपने साथ लेकर चलेंगे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को और अपने अच्छे विचारों को लोगों तक पहुँचाना होगा पर इस बात का अंदेशा है की लोग आपकी बात का कोई और  मतलब समझें, इसलिए भी थोडा संभलकर ही चलना होगा.
क्या न करें – किसी बड़े फायदे की उम्मीद में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ और अगर ऐसी स्तिथि बार-बार उभरती चली जा रही है तो यह बिलकुल भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) सूझबूझ और विनम्रता से ज़िन्दगी में आगे बढ़ेंगे तो आपकी खुशियाँ बढ़ जाएँगी और दूरस्थान से जुड़े विकल्प आपको अपनी ओर खींचेगे, ऐसे में आपको अपनी मेहनत को और  ज्यादा बढ़ा लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी अच्छाई को समझने की कोशिश करें, उसमे आपकी मेहनत भी छुपी हुई है और लोगों से communicate करने की क्षमता भी है जिसके चलते आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुल सकते हैं. इस बात का पूरा फायदा उठा लें ताकि बदलते हुए हालात आपको पूरा फायदा दे सकें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में बहुत ज्यादा उदारता न दिखाएँ. हर चीज़ से जुड़े हुई कोई न कोई नियम और कोई न कोई सीमायें होती हैं उन्हें भी समझने की कोशिश कर लें ताकि आप अपने लाभ को व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) अच्छा समय है क्योंकि आपके लिए हर तरह का लाभ बना हुआ है, पर आप बार-बार गलती करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है इसलिए भी बहुत सारी सतर्कता बरतनी होगी.
क्या करें – अपने लाभ को और अपनी बचत को बचाकर चलाना होगा. आप हर चीज़ में अपनी बचत की ओर देखते चले जा रहे हैं पर ऐसा करके आप कोई न कोई खतरा मोल लेने की कोशिश कर रहे हैं. इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने कामकाज में किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें. बहुत ज्यादा पैसे को जुटाकर आप अपने पैसे को खतरे में भी न डालते चले जाएँ. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को इस समय किसी भी तरह की दिक्कत में डाल लेना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) आपकी कोशिशें बिखर सकती हैं और आपकी उम्मीदें पूरी न हो पायें ऐसा हो सकता है, पर आपकी इच्छाएं कुछ इस रूप से पुलकित हो रही हैं जिसके चलते आपसे गलती भी हो सकती है.
क्या करें – जिंदगी में अच्छाई प्राप्त कर लेना या लाभ कमा लेना अच्छी बात है, लेकिन साथ ही साथ स्थिरता पर और बचाव पर भी एक नजर रखनी होगी. अगर ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती हो जाएगी तो उसके कसूरवार आप खुद होंगे इस बात को भलीभांति समझ लीजिये.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे ठीक ही बनाये रखें, उसे ताक पर लगाने की कोशिश न करें. घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उसे बनाये रखने में भी अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आप अपनी जरूरतों को पूरा कर पा रहे हैं लेकिन बहुत ज्यादा सोचकर आप बहुत कुछ ऐसा भी करना चाह रहे हैं जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर आ सकता है और इसी बात को बचाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार से जुड़े मतभेद को संभालना होगा और काम में भी उतना ही पैसा लगाना होगा जितने की जरूरत है. किसी भी तरह के बहुतायत के विचार से बचना होगा क्योंकि इसी बात के पीछे कोई न कोई नुकसान भी छुपा हुआ है.

क्या न करें – चाहे कामकाज की स्तिथि हो या घर-परिवार की अपने लिए किसी भी तरह की रुकावटें न बनने दें. ऐसा न हो की आप तो अच्छे विचारों के चलते कोई कदम उठाना चाहें पर उसी चीज़ का कोई बुरा असर पड़ जाए, इसलिए पहले से हर स्तिथि को भांप लेना अच्छी बात है ताकि कोई बड़ी गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.