Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 3, 2018

Sunday 3rd June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) अपनी बात इस रूप से कहें की लोग उसकी सरहाना कर पाएँ. आपकी communication में स्पष्टता होनी चाहिए और पारदर्शिता होनी चाहिए. ऐसा करने से आपके कामकाज का प्रदर्शन और बेहतर हो जायेगा.
क्या करें – खुद पर भरोसा करें और काम में मन लगायें. थोड़ी सी कोशिश से बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है, इसलिए अपने मन से सारी दुविधाओं को हटाकर अपने काम के प्रति केन्द्रित हो जाएँ.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनायें की उसका दुष्प्रभाव आपको झेलना पड़े, इसलिए भी अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें. ज़िन्दगी में जो भी चीज़ विनम्रता से हासिल की जा सकती है वो किसी और तरीके से संभव ही नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपने विचार आगे रखेंगे तो किसी प्यार के रिश्ते को अपने अंजाम तक पहुँचाना आसान हो जायेगा. आपके अपनों का साथ और समर्थन आपको मिला रहेगा जो आपके लिए खुशियाँ लाये. समय रहते अपनी बात कह लें कहीं आपको आगे चलकर पछताना न पड़े.
क्या करें – खुदपर भरोसा करना सीख लें आपकी किस्मत चमक जाएगी, पर फिर भी कहूँगा की किसी बड़े फेरबदल से बचें. साथ ही साथ किसी तरह का जोखिम उठाने से भी बचना होगा ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – किसी रिश्ते को आगे बढाने के प्रयास में आप कोई गलत काम न कर बैठें, इसलिए धैर्य भी रख लें, समय के साथ सबकुछ ठीक हो जायेगा. अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कई तरह के बड़े विचार आपके मन में चल रहे हैं, उसमे यात्रा या बदलाव से जुड़ी परिस्थितियां भी शामिल हैं, पर यह महज़ आपके मन का भटकाव है जो आपको अपने चुने हुए रास्ते से हटाना चाह रहा है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. अगर कोई आपको पीठ पीछे नुकसान पहुँचाना चाह रहा है तो इस स्तिथि को पहले से भांप लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप किसी भी तरह के बड़े फेरबदल से बच जाएँ.
क्या न करें – अपने सेहत को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ न करें. अगर आपका रक्तचाप बढ़ रहा है तो जांच करा लें और इलाज़ करा लें ताकि सेहत को लेकर कोई लापरवाही न हो जाए. उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में जाएँ और माथा टेकें.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी बचत आपके काम आ रही है, पर आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर कहना चाहिए क्योंकि आपके खर्चे बेकाबू हो रहे हैं, शायद यह बहुत बड़ा कारण है की आपको योजना बनाकर चलना होगा.
क्या करें – कामकाज को आगे बढाने की दिशा में लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ेगी और अगर लोगों से तालमेल की कमी आ रही है तो उसे भी संभालना होगा. आगे बढ़ता हुआ हर कदम आप सूझबूझ से ले पायें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भावुकता की नजर से न देखें और ऐसा करके आप लोगों को कोई ऐसा मौका न दें की वो आपसे दूर हटते चले जाएँ.

सिंह (Leo) काम में लगन बनी रहे तो आप बड़ी उचाईयों तक पहुँच सकते हैं. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो अपने काम में पैसा लगाने से भी लाभ हो सकता है और हर बात इस चीज़ से जुडी हुई है की आप अपने काम के प्रति कितना समर्पित रहते हैं.
क्या करें – भावुकता से लिए गए फैसलों से बचना होगा और अपने पैसे को कहीं फंसाने से भी बचना होगा. पैसे का लेनदेन इस रूप से करें जिसमे आपकी सूझबूझ नजर आये.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि में किसी भी तरह की कमियां न निकालें. अपने मन में शक की भावना बिठाकर आप अपने हालात को कमज़ोर न बनाते चले जाएँ, इसलिए किसी से भी किसी तरह का तकरार न उत्पन्न होने दें.

कन्या (Virgo) आर्थिक दृष्टिकोण से समय कमज़ोर है, पर आप बहुत सारे ऐसे विकल्प तलाशना चाह रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत कर दें. ऐसे में तकदीर से कहीं ज्यादा खुद की मेहनत पर भरोसा करना होगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत है पर परेशानियाँ भी बहुत हैं, इसलिए भरोसा टूटता चला जा रहा है और आप हार मानते चले जा रहे हैं. जबकि कुछ भी हासिल करना है तो कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी न आने दें. वैसे भी यह नुकसान और चुनोतियों भरा समय है, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी रिश्तों से जुडी परेशानियों को बढ़ा दे.

तुला (Libra) लोगों की नाराजगियां अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ सकती हैं. आपके लिए भी इस वक्त खतरे की घंटी बजी है इसलिए आप हर तरह की परेशानियों से बचे रहें. अपने आप को बड़ा मानकर लोगों से उलझते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – अपनों के प्रति हर तरह की सद्भावना बनाये रखें. खुद को भी धीमा कर लें और ज़िन्दगी में शान्ति बना लें. ऐसा करने से आपके कामकाज की स्तिथि खुद-ब-खुद बेहतर होती चली जाएगी.
क्या न करें – अगर लोग अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं तो आप लोगों से उलझते न चले जाएँ. हर चीज़ को इस रूप से न देखें की कोई आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है, बल्कि अपना बड़प्पन दिखाएँ ताकि वैसे ही कोई आपका नुकसान न कर पाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभालना है तो लोगों की बात को और बेहतर तरीके से समझना होगा. परेशानियाँ भी रहेंगी और उनसे पार पाने के तरीके भी ढूँढने होंगे. अपनी कोशिशों को बहुत शान्ति से अंजाम देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – तकदीर आपका इसलिए साथ दे रही है क्योंकि आपके अंदर कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा है, इसलिए हालात आपको ऐसे मुकाम पर ले आये हैं जहाँ आपको अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल करना होगा.
क्या न करें – किसी झगड़े को आप इतना भी न बढ़ा लें की उसे संभालना मुश्किल हो जाए. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो उस सारी परिस्थिति में बहुत हद तक आपकी भी गलती होगी, इसलिए अपनी परेशानियाँ न बढ़ाएं.

धनु (Sagittarius) पारिवारिक रिश्तों में तनाव की स्तिथि बन सकती है क्योंकि विचार नहीं मिल रहे, इसलिए आपको ऐसा भी लगना शुरू हो जायेगा की हालात आपके खिलाफ हैं, जबकि अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक बदलाव लाने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन को भटकाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – किसी भी तरह के शक से अच्छे-भले रिश्ते बिगड़ सकते हैं और अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा. दूसरों का नजरिया समझेंगे तभी तो ज़िन्दगी का तालमेल बन पायेगा.
क्या न करें – जो नुकसान आपकी अपनी गलतियों से हुआ है उसका दोष किसी और को न दें. अपने विचारों में भी बार-बार फेरबदल करके अपने लिए नुकसान की स्तिथि न अपनाएँ.

मकर (Capricorn) रिश्तों की परेशानियों से अभी कुछ देर तक और झूझना पड़ सकता है. अगर इंसान उन कारणों को समझ ले जो आपको परेशान कर रहे हैं तो उन्हें संभालना भी आसान हो जाता है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते में बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने से बचना होगा.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह आपको मिल सकती है जिसके चलते आपका लोगों से तालमेल बढ़ सकता है, पर आप गलती कर रहे हैं और फासले बनाते चले जा रहे हैं. इस कमी को समय रहते संभाल लें ताकि सबकुछ वैसा ही चलता रहे जैसा चल रहा है. इसी बात में सुख है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में अपनी बात जरूर कहें पर लोगों की बात को समझने में कोई गलती न करें. वैसे भी आपकी बचत इस समय खतरे में है, इसलिए कोई ऐसी परिस्थिति न बनने दें जो आपको आगे चलकर परेशानी झेलनी पड़े. घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उन्हें बनाये रखने में अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई और रिश्तों की सच्चाई आपके लिए बहुत मायने रखती है. आपके लिए हर तरह का सुख बना रहे यही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, इसलिए अपने मन में बनते हुए विचारों को थामना होगा. किसी भी तरह का भटकाव इस समय अच्छा नहीं है.
क्या करें – किसी भी तरह का पैसा जुटाने से इस समय नुकसान हो सकता है. कामकाज को लेकर भी बड़ा कदम उठाने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए ऐसी स्तिथि बनायें की किसी भी तरह का खतरा आपको इस समय परेशान न करे. पैसा भी उतना ही जुटाएं जिसकी वाकई में ही जरूरत हो.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा केन्द्रित कर लें. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ करने की कोशिश न करें. ऐसा करने से कहीं आप अपने नक़्शे से भटक न जाएँ.

मीन (Pisces) पारिवारिक तनाव इस समय बना रह सकता है. छोटी-छोटी बातें भी आपको किसी न किसी तरह की परेशानी में डालती चली जा रही हैं, पर बहुत सारी गलतियाँ आपकी भी हैं क्योंकि आप किसी और के नजरिये को समझ ही नहीं पा रहे.
क्या करें – रिश्तों पर भरोसा उठता जायेगा तो नुकसान आपका होगा इसलिए पैसे से कहीं ज्यादा रिश्तों को सहेजने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में आपको भी अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि आपकी सूझबूझ काम आये.

क्या न करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने हालात को आजमाने की कोशिश करें. इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है. यहाँ तक की किसी रिश्ते को बढाने की कोशिश करने से भी गलतियाँ हो सकती हैं इसलिए किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल करने की फिलहाल कोशिश न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.