Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 29, 2018

Friday, 29th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 29 जून 2018 है और शुक्रवार का दिन है. श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940.
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
प्रतिपदा तिथि है दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद द्वित्या तिथि है
पूर्व आषाढ़ नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बार उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र
आज गुरु हरगोविंद सिंह जयंती है

मेष (Aries) कुछ करने की और बहुत कुछ पा लेने की इच्छा है मन में पर सबसे अच्छा विचार यह है की ज़िन्दगी में सुख और शान्ति बनी रहे और आप इस प्रयास को भलीभांति निभा रहे हैं. छोटी-छोटी बातें हर घर में होती हैं पर जितना एक दूसरे को समझने की कोशिश की जाए उतना ही अच्छा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति विनम्रता बनाये रखें और दूसरों के प्रति धैर्य बनाये रखें. जितना लोगों की बात को समझने की कोशिश करेंगे उतनी आपकी ज़िन्दगी की संभावनाएं बेहतर होती चली जाएँगी.
क्या न करें – अपने काम या अपनी मेहनत को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें. अगर भरोसे की कमी होगी तो उसका सीधा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी आएगा, पर इस समय ऐसा कुछ भी ठीक नहीं है जो व्यर्थ में घर-परिवार में तनाव पैदा करता चला जाए.

वृषभ (Taurus) आपका मन परेशान है इसी वजह से आप अपने हालात को सँभालने के लिए और ज्यादा कोशिश कर रहे हैं, पर ऐसी किसी भी कोशिश में आपको अपने पैसे की स्तिथि को संभालें रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – पैसा का लेनदेन आपके लिए ऐसा मुद्दा बना हुआ है जिसे बहुत सूझबूझ से समझना होगा. कामकाज से जुड़े दबाव है और दूसरी ओर अपने लाभ को संभाले रखने की चिंता भी है, इसलिए अपनी चुनोतियों को समझते हुए ही अपने फैसले लेने होंगे.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें. क्या होगा, कैसे होगा, इस तरह के भ्रम अपने मन में इस समय बिलकुल न आने दें.

मिथुन (Gemini) आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं पर इस समय आप ही का नुकसान होता चला जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए आप हर ऐसे फैसले पर नजर रखें जिसका असर आपकी बचत पर पड़ सके.
क्या करें – रिश्तों की गर्माहट बनाये रखना बहुत जरूरी है. उसमे अपनी इच्छाएं भी छुपी हुई हैं और अपनों की इच्छाएं भी छुपी हुई हैं. कभी-कभी अपनी इच्छाओं को थामकर अपनों की इच्छाओं को पूरा करना ज्यादा जरूरी हो जाता है. इस तरह की अच्छाई आपको अपने मन में बनानी होगी.
क्या न करें – अपनी कही हुई बात में किसी भी तरह की कडवाहट न आने दें. वैसे भी यह अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने का समय है इसलिए अपने असंतोष को बढाकर कोई गलत फैसला न करें.

कर्क (Cancer) अपने साथी-सहयोगियों से किसी न किसी तरह का तकरार बना रहने का समय है, इसलिए किसी भी बात को और बिगाड़ने से बचना होगा. चाहे घर-परिवार की ख़ुशी हो या अपनी आर्थिक स्तिथि उसे संभालकर बचाए रखना ही इस समय सूझबूझ होगी.
क्या करें – किसी मकान, ज़मीन, जयदाद इत्यादि से जुड़ा कोई फैसला करना चाह रहे हैं तो यह समय आपके लिए मददगार हो सकता है, पर मन में चिंताएं बनी रह सकती हैं की यह कैसे सबकुछ कैसे हो पायेगा, इसलिए कई तरह की रुकावटों से भी झूझना पड़ सकता है.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो उस विचार को आगे न बढ़ाएं. वैसे भी अगर अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना है तो लापरवाही से फैसले न करें.

सिंह (Leo) प्यार और मोहब्बत से जुडी बहुत सारी इच्छाएं आपके ऊपर हावी हो रही हैं, इसलिए आपके मन की परेशानी नजर आ रही है. ऐसे में अपनी पढाई-लिखाई या अपने कामकाज के क्षेत्र में गलती भी हो सकती है.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे नियमित हो जाने की जरूरत है. अपनी मेहनत को केन्द्रित भी करना होगा और अपने ज़िन्दगी के चुने हुए रास्ते पर आगे बढने की कोशिश भी करनी होगी. मन के भटकाव से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लापरवाही से चलाने की कोशिश न करें. काम से कितना लाभ बन रहा है और उस लाभ को किस रूप से संभालना या बचाना है इससे जुड़े हर तरह के फैसले को सूझबूझ से लें ताकि कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में सुख है और हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. काम से भी अच्छा लाभ का योग बना हुआ है. बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – निजी जीवन में अपने प्रियजनों को समझने की पूरी कोशिश करें. थोड़ी सी कोशिश से आप बहुत कुछ संभाल पाएंगे. ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. इसलिए लोगों के प्रति अपनी विनम्रता हर तरह से बनाये रखें.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि में कमियां न ढूंढें. काम भी सही दिशा में चल रहा है और काम से लाभ भी बना हुआ है, इसलिए हर अच्छी चीज़ को अच्छाई के रूप से ही देखना चाहिए. अपने अच्छे-भले हालात में गलतियाँ ढूंढना ठीक नहीं होता है.

तुला (Libra) आपकी मेहनत का अच्छा असर आपके कामकाज के प्रदर्शन पर पड़ रहा है. आपका समर्पण भी बढ़ा रहा है और आपकी काम के प्रति लगन भी बढ़ रही है. यह सारी चीज़ें आपको सफलता के रास्ते पर ले जा सकती है.
क्या करें – अगर इंसान हर परिस्थिति में अपनी सूझबूझ बनाये रखे तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जाता है. आपके लिए भी इस समय हालात कई तरह से मददगार हैं जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – किसी भी तरह के असंतोष के चलते आप अपने हालात को किसी खतरे में बिलकुल न डालें. जो सबकुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं, इसलिए गलती करना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर खर्चे बहुत बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. इस वजह से भी आपको योजना बनाकर चलना होगा ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या करें – अपनी बचत पर नजर रखनी होगी. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा ताकि वो भी आपके लाभ को बढ़ाने में मदद कर सके, इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही से इस समय बचना होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि अच्छी भी है और पैसे से जुड़े दबाव भी हैं क्योंकि आप दिमाग से नहीं दिल से सोचते हैं. यह आपकी शक्सियत है और हर इन्सान का सोचना का नजरिया होता है, पर आप किसी भी छोटी बात को इस समय किसी ग़लतफहमी की वजह से बिगड़ने न दें.

धनु (Sagittarius) मन में शान्ति बनाये रखना बहुत बड़ी बात है, क्योंकि ज़िन्दगी में कई सारे ऐसे कारण बन जाते हैं जो जाने-अनजाने हमारी चुनोतियों को बढ़ा देते हैं, इसलिए आपको उन चुनोतियों पर नजर रखनी होगी.
क्या करें – पैसे के बारे में सोचना अच्छी बात है लेकिन पैसे को कहीं फंसाने से या बर्बाद करने से बचना होगा. हालात यह हैं की आप के खर्चे व्यर्थ में बढ़ सकते हैं जिसपर नजर रखनी होगी.
क्या न करें – अपने कामकाज को किसी कमी की नजर से न देखें और अपने घर-परिवार में और अपने जीवनसाथी की भी इस वजह से गलतियाँ न निकालते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसी बात न कहें जिससे घर-परिवार का तालमेल बिगड़ जाए.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आप फिर भी खुश नहीं हैं. कामकाज की स्तिथि ठीक है. आपकी पढाई-लिखाई से जुड़ा प्रयास सही दिशा में लगा हुआ है, लेकिन लोगों की कोई न कोई बात आपको खल रही है जैसे.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा. अगर लोग आपको किसी भी तरह का बड़ा निवेश करने के लिए उकसा रहे हैं तो उसके बारे में भलीभांति छानबीन करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने मन में सवाल न खड़े करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो बस हो जाता है. ऐसे में अपने मन को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अच्छे-भले हालात आपके लिए तनाव पैदा कर रहे हैं, इसलिए आपकी मन:स्तिथि असमंजस में घिरी हुई नजर आ रही है. ऐसे में विचार न मिलने से नुकसान भी हो जाता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा, खासकर कोई बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा ताकि नुकसान से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को शक की नजर से न देखते चले जाएँ और ऐसे में कोई यात्रा या बदलाव का ऐसा कदम न उठा लें जो अपनों से दूरियों को बढाता चला जाए. 
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को हर कीमत पर बनाये रखना होगा. जो सुख किसी की बात मान लेने में है वो अपनी बात मनवाने में नहीं है. इस बात को भी याद रखना होगा.

मीन (Pisces) कामकाज से जुडी बहुत सारी चुनोतियाँ हैं, पर घर-परिवार में सुख की स्तिथि है. परेशानी यह है की किसी एक चीज़ का असर किसी दूसरी चीज़ पर भी पड़ता चला जा रहा है, इसलिए दोनों ही चीज़ों को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव सँभालने हैं तो यथास्थिति बनाये रखें. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचें ताकि जो प्राप्त कर लिया है उसे पहले सहेज लिया जाए.

क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. खासकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढाते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी के सुख और चैन पर पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.