Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 7, 2018

Thursday 7th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) लोगों के लिए आप बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं और लोगों से आपको बहुत ज्यादा उम्मीद भी है, शायद यही आपकी विडंबना है की आप किसी एक चीज़ की तरफ आगे नहीं बढ़ पा रहे. बार-बार आपके विचार बदल रहे हैं इसके चलते वो स्थिरता नहीं है जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – काम के प्रति अपना रुझान बनाये रखें और अपने मन के भटकाव को हटा लें. जिस भी काम से आप जुड़े हुए है वही काम आपके लिए इस समय सफलता दे सकता है. आपको अपनी कोशिशों को और  केन्द्रित करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को और  ज्यादा सख्त बनाकर आप अपने दोस्तों को अपने से दूर न कर लें. कई लोग आपके लिए मददगार हैं उनके लिए अपने मन में बार-बार उलझन पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज के क्षेत्र में अपने वरिष्ठ लोगों से मतभेद का डर हो सकता है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप ही अपने हालात से संतुष्ट नहीं है, जबकि सपने बड़े हैं और उन सपनों को पूरा भी करना है, पर वो सपने अपने फोकस को बेहतर करने से ही पूरे हो पाएंगे.
क्या करें – जिन लोगों से साथ आप जुड़े हुए हैं हो सकता है वो लोग आपको उतना न समझ पाएँ इसलिए तकरार की स्तिथि बनी रहे. कोशिश यह करनी होगी की अपनी बातों में अपनी अच्छाई ज़ाहिर करें ताकि ज़िन्दगी में सुख और शान्ति का माहोल बना रहे. अपने कामकाज को भी उसी आशावादी नजरिये से देखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसकी अनियमितताओं की वजह से अपने अंदर कोई रोष न पैदा करें. अपनी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को भलीभांति समझ लें ताकि उसी ठहराव के साथ आप ज़िन्दगी को आगे बढ़ा पाएँ. मन में किसी भी तरह का असंतोष बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपके झुकाव का केंद्र बना हुआ है, पर इस सारे प्रकरण में आपकी अपनी गलतियाँ भी नजर आ रही हैं क्योंकि आपने अपनी इच्छाओं को कुछ इस रूप से बढ़ा रखा है की आप ज़िन्दगी की और  चीज़ों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – लोगों की हर बात को समझने की कोशिश करनी होगी. इस बात को समझ लें की आपके विचार लोगों के विचारों से भिन्न रहेंगे जो की एक बहुत बड़ी सच्चाई है, फिर भी व्यवहारिकता अपनानी होगी और थोडा सा तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखकर आप उसे बिगाड़ते न चले जाएँ. अपने फैसले किसी भी तरह की घबराहट के चलते न लें, बल्कि किसी ऐसे फैसले को फिलहाल स्थगित कर दें जिसे आगे बढाने की फिलहाल जरूरत ही नहीं है.

कर्क (Cancer) हालात ऐसे हैं जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा दें पर आपने अपने अंदर जो नकारात्मकता बिठा रखी है उसके चलते लोगों से फासले बढ़ सकते हैं. यह इस समय की सबसे बड़ी कठिनाई है जिसे आपको संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी चीज़ को लेकर प्रतिक्रिया दिखाने से बचना होगा. लोगों से उतनी ही बात कहें जिसे लोग समझ पाएँ और उसकी कद्र कर पाएँ. अपनी ही बात मनवाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – ना तो अपने रव्वये को आलोचनात्मक बनाएं और ना ही उसके चलते खुद को दुखी करते चले जाएँ. हर चीज़ को कमी की नजर से देखकर लोगों को अपने से दूर करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आपके अंदर बहुत बड़ी अच्छाई है की आप लोगों को समझ पायें, इसी से आपको कुछ बेहतर करने का मौका मिलेगा जो आपकी उपब्धियों को बढ़ा दे. बस यह समझ लें की अपनी मेहनत से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का मन है, पर अपनों को मनाना मुश्किल भी हो सकता है, इसलिए फिलहाल घर-परिवार में शान्ति बनाये रखने की कोशिश करनी होगी ताकि कोई भी बात संभली रहे.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की पुरानी उलझन को बिठाकर आप रिश्तों को सँवारने की उम्मीद न लगायें, बल्कि पुरानी बातो को भुला दें ताकि रिश्तों में किसी भी तरह की खलिश पैदा ही न हो पाए.

कन्या (Virgo) आपकी सूझबूझ इस समय आपके कामकाज को और  बेहतर कर सकती है. अपने भविष्य को बनाने के लिए भी बहुत अच्छा समय है जिसमे आपकी मेहनत उभरकर आ रही है. कुछ सीखने समझने से ज़िन्दगी के नए रास्ते उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ इस रूप से बनेगी की आप अपनों को साथ लेकर चलें. हर चीज़ को लाभ की नजर से देखेंगे तो हानि होती चली जायेगी, इसलिए ज़िन्दगी को सुख और सुकून की नजर से देखें ताकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – अपने पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. अगर जरूरत हो तो अपनों से या अपने बड़े बुजुर्गों से सलाह-मशविरा कर लें ताकि सही फैसला किया जा सके. अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त बनाकर आप किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि को बढने न दें.

तुला (Libra) आपकी अच्छाई हर रूप से उभरकर आएगी और हालात आपकी मदद करना चाहेंगे. यह और  बात है की छोटी-छोटी बातों को लेकर ज़िन्दगी में फिर भी कोई कमी बनी रहे. ऐसे में लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश आपको करनी होगी.
क्या करें – आपके अंदर बहुत सारी क़ाबलियत है जिसे आप पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. निजी जीवन की खुशियों में भी इसी वजह से कमी रह सकती है. थोड़ी सी कोशिश करने से ज़िन्दगी की उन कठिनाइयों को भी दूर किया जा सकता है जो आपको परेशान कर रही है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से नहीं आगे बढ़ रहा जैसा की आप चाह रहे हैं. अगर अपने कामकाज के क्षेत्र में आप किसी को पसंद करते हैं तो मुश्किलें और  भी ज्यादा बढ़ सकती हैं, इसलिए अपनी बात कहने की बजाये लोगों की बात ज्यादा सुन लें ताकि किसी भी तरह की परेशानी बढ़े नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपने हालात सूझबूझ से सँभालने की कोशिश कर रहे हैं पर फिर भी कुछ न कुछ बेकाबू होता चला जा रहा है. आपको इस बात को समझना होगा की छोटी-छोटी बातें भी अगर बेकाबू होती चली जाएँ तो बड़े नुकसान की स्तिथि बन जाती है.
क्या करें – अपनी बचत पर एक नजर रखनी होगी. इस समय जो पैसा आप बचा लेंगे वो भविष्य में आपके काम आएगा इसलिए अपने पैसे को बिखेरते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह की बहस को न बढने दें. हालात को बहुत सहजता से संभाल लें ताकि आप लोगों की बात को समझ सकें. रिश्तों में तकरार बढाकर भी आप अपना कोई नुकसान न बढ़ाएं.

धनु (Sagittarius) धनलाभ की परिस्थिति अच्छी है और आपके लिए ज़िन्दगी के हालात संवर रहे हैं, पर कामकाज का क्षेत्र ऐसा है जिस ओर थोडा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. एक-एक कदम आगे बढाकर भी आपको ज़िन्दगी में अभी बहुत कुछ पाना है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत को बढाने की जरूरत है. आप अपने विचारों में केन्द्रित रहेंगे तो आपकी अच्छाई जरूर उभरकर आएगी, पर अपनी बात को मनवाने के प्रयास में लोगों से किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा.
क्या न करें –  बहुत ज्यादा सोचकर आप अपने हालात में किसी भी तरह की कमी न लाते चले जाएँ. इस बात को समझ लें की हमेशा अपने ऊपर परेशानियों का बोझ लादते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि को बहुत ध्यान से सँभालने की जरूरत है. आपके मन में कई तरह के विचार आयेंगे जो आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं. अगर आप किसी कारोबार से जुड़े हुए हैं तो किसी नए काम में हाथ फिलहाल बिलकुल न डालें.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को संभालना होगा और अपनी बचत को बचाए रखना होगा. लोगों के भरोसे आप अपने नुकसान का इजाफा न करें, बल्कि अपने हालात को बहुत ठहराव से समझ लें, उसमे आपकी बचत भी शामिल हो ताकि वो संभली रहे.
क्या न करें – अपनी बातों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी या उत्तेजना बिलकुल न दिखाएँ. ऐसा करके आप खुद गलती न करते चले जाएँ. कभी-कभी लोगों की बात को समझना ज्यादा जरूरी होता है इसलिए हर चीज़ में अपनी प्रतिक्रिया बिलकुल न दिखाएँ.
आज के दिन में ख़ास – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे स्थिरता बनाये रखने का समय है. कई तरह के ऐसे बदलाव के विचार आपके मन में आयेंगे जो आपको भटकाते चले जाएंगे और आपको उसी चीज़ से बचने की जरूरत है.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई तरह से मददगार हैं जिसमे रिश्तों को बढ़ावा देने की स्तिथि भी शामिल है. वैसे भी तकदीर आपका हर तरह से साथ निभा रही है जिसके चलते घर-परिवार में सुख और सुकून बना रहे.
क्या करें – आपकी मेहनत का फल मिल रहा है और आपके लाभ की स्तिथि बनी हुई है, लेकिन उस लाभ को बचाए रखना बहुत जरूरी है. दूसरी ओर अपनी मेहनत को केन्द्रित बनाये रखना होगा ताकि अपनी कोशिशों को आप बहुत धैर्य से संभाले रख सकें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की द्वेष की भावना न रखें. अगर किसी से भी प्यार नहीं मिल रहा है तो भी आप अपने लिए नुकसान की परिस्थिति न पैदा करें.

मीन (Pisces) मुश्किल भरा समय है क्योंकि हर छोटी चीज़ भी आपको परेशान कर रही हैं, इसी वजह से आप गलती करते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझना होगा ताकि आपका मन शांत रहे और उसे संभालना आसान हो जाए. बार-बार किसी बड़े फैसले की ओर रुझान बनाने से बचना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की परेशानियाँ बढ़ जाएँ, बल्कि इस बात को समझ लें की यह गलतियों भरा समय है जिसके चलते रिश्तों से जुड़ी उम्मीदें शायद उतनी न पूरी हो पाएँ इसलिए थोडा रुक जाने में ही भलाई है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.