Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 24, 2018

Sunday, 24th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 जून 2018 है और रविवार का दिन है.
श्री विक्रमी संवत् 2075 है और शक संवत् 1940
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 04 बजकर 54 मिनट तक
विशाखा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 01 मिनट तक
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे रात 10 बजकर 33 मिनट पर
चम्पक द्वादिशी है और हिमाचल प्रदेश के सोलन में मनाया जाने वाला श्री शूलनी महोत्सव का समापन हो रहा है.

मेष (Aries) अपनों के लिए आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं, इसलिए आप अपनों की मदद करना चाह रहे हैं. कारण कोई भी क्यों न हो अपनों से ज़िन्दगी का तालमेल बना रहेगा तो ख़ुशी की अनुभूति जरूर होगी.
क्या करें – चाहे आपके मन में कुछ अच्छा करने का प्रयास हो या आप किसी नए काम में हाथ डालना चाह रहे हों, यह समय मेहनत करने का है. रोज़मर्रा का समर्पण बना रहेगा तो आपकी प्रतिभा जरूर उभरकर आएगी.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर आप किसी से तकरार में न पड़ते चले जाएँ. अच्छे-भले हालात को किसी भी तरह के तकरार की वजह से बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताओं को बिठा रखा है. ऐसे में खुदपर भरोसा करना होगा ताकि आप अपनी चुनोतियों को भलीभांति संभाल सकें. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने की जरूरत तो पड़ेगी.
क्या करें – आप अपने पैसे की स्तिथि को बेहतर करना चाह रहे हैं पर ऐसे किसी भी प्रयास में आपसे गलती भी हो सकती है. बेहतर यह होगा की किसी ओर व्यक्ति की बजाये घर-परिवार में अपनों से सहायता ले लें.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से देखकर आप अपने लिए रुकावटें न पैदा करते चले जाएँ. चाहे वो आपसे वरिष्ठ लोग हों या आपके साथी-सहयोगी, किसी से भी इस समय उलझते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि आपकी कही हुई बात से बिगड़ सकती है. अगर अनजाने में भी आप किसी को चुभती हुई बात कहेंगे तो उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है, इसलिए हर बात पर अपनी इमानदारी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उसका फायदा उठा लें. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा जो आपके कामकाज को संभाले रखने में भी आपकी मदद करे.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर अपनी बचत पर बिलकुल न पड़ने दें. वैसे भी अपने ऐशोआराम के खर्चों को इतना न बढ़ा लें और अपने पैसे को भी कहीं फंसाते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की सच्ची ख़ुशी तब बनती है जब आप लोगों पर भरोसा कर सकें. अगर जुबान पर कुछ होगा और मन में कुछ ओर होगा तो फिर वो बात नहीं बन पायेगी जैसी आप चाह रहे हैं, इसलिए अपने मन से अविश्वास के बादल तो हटाने ही पड़ेंगे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को अगर लापरवाही से संभालेंगे तो वो नुकसान होता चला जाएगा. वैसे भी रोज़मर्रा के खर्चों को सँभालने का समय है ताकि आप अपनी बचत को बनाये रख सकें.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह की कलह में न पड़ें. खासकर किसी नुकसान की वजह से आप अपने रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) किसी भी अनजानी राह पर चलने से बचना होगा. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी नए काम में हाथ डालने से नुकसान हो सकता है, इसलिए भी अपने हालात का सही आंकलन करना होगा.
क्या करें – इच्छा लाभ कमाने की है पर हालात नुकसान भरे बने हुए हैं, इसलिए हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की खुद की बनायीं हुई गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की दूरस्थान के विकल्प ही सबसे ज्यादा अच्छे हैं. हर स्तिथि का सहजता से आंकलन करेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को समझने में मदद मिल जाएगी और गलती नहीं होगी.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप संतुष्ट नहीं हैं. चुनोतियों के बावजूद आपके प्रयास अच्छे हैं, पर हो सकता है की आपकी उम्मीदें इस समय बहुत ज्यादा हों.
क्या करें – धनलाभ के बजाये अपने कामकाज को आगे बढाने का सोचना होगा. आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिर भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी काम को लेकर ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपके अंदर क़ाबलियत भी है और आपकी मेहनत भी इस समय बनी हुई है. अपनी कोशिशों के बावजूद आप अपनी परिस्थिति से इस समय खुश नहीं है, इसलिए अपने कामकाज में भी कोई न कोई गलती निकालते चले जा रहे हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे समर्पित रहने से आपका भाग्य खुल जायेगा. धनलाभ की संभावनाएं भी बनी रहेंगी और आर्थिक दृष्टिकोण से समृद्धि आपके कदम चूमेगी.
क्या न करें – अपने हालात को बेहतर करने के प्रयास में आप लोगों को परेशान न करते चले जाएँ. अगर आपकी समृद्धि से लोगों को इर्ष्या होगी तो वो आपका नुकसान करना चाहेंगे इसलिए लोगों के प्रति अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी नए काम में हाथ डालने से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं इसलिए धैर्य बनाये रखें और अपने काम से मतलब रखें. किसी भी तरह के जोखिम में पड़ने से बचने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की बातों में आने से आपका नुकसान हो सकता है इसलिए सबकी बात सुन लें पर अपने फैसले अपने विवेक से करें. ऐसा करने से आपके लिए बचाव का माहोल बना रहेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप भाग्य को आजमाने की कोशिश न करें. ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी सबक ले लें. अपने व्यवहार में किसी भी तरह का तीखापन बिलकुल न लायें.

उपाय – आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर, मस्जिद, गुरद्वारे या गिरजाघर में जरूर जाएँ और किसी भी भगवान् के आगे माथा टेक लें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि आपको संतोषजनक लग रही है लेकिन पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है. अपने दिल की आवाज़ सुने ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या करें – ज़िन्दगी की किसी भी तरह की रुकावट का समाधान आपसी तालमेल से ही निकलेगा. लोगों से सद्भावना बनाये रखें, एक-एक करके सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी इच्छा न पालें जो आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल दे. ना ही अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढ़ाएं ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn) जो लोग आपकी मदद कर रहे हैं आप उन्ही पर भरोसा नहीं कर पा रहे. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाकर अगर आप लोगों से जुड़े रहेंगे तो रिश्तों की मधुरता आपके लिए भरपूर बनी रहेगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए भी बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा. लोगों की नाराजगियों से भी बचना होगा. किसी भी छोटी बात को बड़ी परेशानी में परिवर्तित होने से तो आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों की किसी अच्छी कही हुई बात को कोई ओर मतलब न निकालें इसलिए अपने विचारों को प्रबल बनाकर आप किसी भी तरह की गलतफ़हमी में न पड़ते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) पैसा आ जाना अपने आप में पूरी बात नहीं है पर पैसे के लेनदेन में सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपनी स्तिथि को परेशानी में डालते चले जाने से तो आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों की ओर नजर रखें ताकि घर-परिवार में सुख और चैन बना रहे. किसी अच्छाई के चलते आपके मन में कोई ऐसा रिश्ता पनप सकता है जो आपको दिली ख़ुशी दे.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बड़ा मानकर आप अपने लिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. अपनी कोशिशों को इतना भी दिशाहीन न होने दें की उसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर पड़े.

मीन (Pisces) काम काज से जुडी परेशानिएं हैं जिसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पढ़ रहा है, आप इस स्थिति से खुश नहीं हैं और इसी बात को सम्भाल लेने की ज़रुरत है
क्या करें – रिश्तों के प्रति मधुरता बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता आपकी आदत बनती चली जा रही है, इस बात से बचना होगा और किसी भी अचानक उभरती हुई परिस्थिति से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को कम करके आप अपनी परेशानियों को बढ़ाएं नहीं. जो भी परेशानियाँ हैं उन्हें अपनी लगन से सँभालने की कोशिश कर लें ताकि आप अपनी ही धुन में कोई बड़ी गलती न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.