Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 2, 2018

Saturday 2nd June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) आप ज़िन्दगी में आगे बढने का प्रयास कर रहे हैं और बहुत सारे लोगों से बात कर रहे हैं. किस चीज़ को किस रूप से संभाला जाए इस बात को समझना बहुत जरूरी है, और उसमे पैसे से जुड़े फैसले भी शामिल हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने आयेंगे जिनके बारे में आपको सोचना पड़ेगा और तब जाकर फैसला करना पड़ेगा. अपने कामकाज को भी नयी उमंग और नए नजरिये से देखने की जरूरत है ताकि उसमे और वृद्धि की जा सके. जब सपने साकार हो रहे हों तो ज़िन्दगी जीने का मज़ा ही कुछ और है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी के रूप में अपना पैसा कहीं न लगायें, थोडा सा रुक जाएँ ताकि पूरी बात समझ में आ जाए और किसी भी तरह की कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का और अपनों से जुड़े रहने का समय है. रिश्तों की ओर आपका ध्यान बना रहेगा तो कई तरह की नयी और अच्छी संभावनाएं खुलती चली जाएँगी. अपने ही दायरे में कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए पनप सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े किसी भी विचार-विमर्श में अपनी बात सहजता से कहें ताकि लोग उसे भलीभांति समझ पाएँ. ऐसे में अगर लोग बहुत ज्यादा उत्तेजित हो रहे हों तो भी आप अपना धैर्य बनाये रखें. गलत और सही की पहचान करना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न लायें. कामकाज को लेकर अगर आपका मन परेशान है तो भी उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) आप कोई बड़े फैसले लेना चाह रहे हैं जिसमे आपकी इच्छाएं और आकांक्षाएं भी शामिल हैं. आपको लगता है की एक ज़िन्दगी मिली है उसे पूरी तरह से जी लेना चाहिए. ऐसे विचारों के चलते अपने लिए बचाव की स्तिथि बनाये रखनी होगी.
क्या करें – रिश्तों को आप बहुत एहमियत दे रहे हैं और यह अच्छी बात है, पर किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने से बचना होगा. किसी भी रिश्ते से ज़िन्दगी भर खुशियाँ पाने के लिए अपनी सूझबूझ भी अपनानी पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ न करें. अपनी लगन बढ़ा दें और थोडा सा नियमित हो जाएँ ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) आमदनी भी अच्छी है और खर्चा भी बहुत है. अपनों की जरूरतें बढती हुई नजर आ रही हैं, इसलिए आपको कई साधनों से पैसा जुटाना पड़ सकता है.
क्या करें – दूरस्थान के विकल्प आपको अच्छे लग सकते हैं और आपकी आमदनी के साधन भी बढ़ा सकते हैं, पर लोगों से दूरियां बनाने से बचना होगा और आमदनी बढ़ेगी तो खर्चा भी बढेगा, इस बात को भी समझना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार न पैदा होने दें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो भरोसे पर टिका रहता है, इसलिए अपना मन विचलित करके उस भरोसे को न टूटने दें.

सिंह (Leo) अपने ज्ञान को अपने कामकाज में इस्तेमाल करना होगा, ऐसा करने से काम के प्रति आपकी लगन भी बढ़ जाएगी और आपकी उम्मीदों को पूरा करने की संभावनाएं भी बढ़ जाएँगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और उसमे भी आपकी मेहनत नजर आ रही है. ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए आपने बहुत सारी मेहनत की है और अब उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त हो रहे हैं, इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियों को कम न समझें और इस बात को समझ लें की अपनी कोशिशों से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है, इसलिए बार-बार उभरती हुई चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ.

कन्या (Virgo) काम या कारोबार से जुड़ी दूरस्थान की यात्रा हो सकती है, ऐसे में बहुत संभव है की हालात भी आपकी मदद करें और आपकी इच्छाएं पूरी हो जाएँ, इसलिए आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय अच्छा है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे पैसा भी लगाना होगा और अपनी लगन भी बढानी होगी. इस समय की अच्छाई का पूरा फल तब जाकर मिलेगा, ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद भी करना चाहेंगे.
क्या न करें – रिश्तों को इस रूप से न समझें की लोगों ने आपके लिए क्या किया है, बल्कि अपने मन की घबराहट को हटाकर अपने लिए कुछ कर लें. यह समय किसी भी चीज़ को सहेज लेने का है बिगाड़ लेने का नहीं है.

तुला (Libra) पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बहुत ज्यादा बढ़ा लेने से भी कभी-कभी बहुत नुकसान हो जाता है, इसलिए भी अपनी ज़िन्दगी की बढ़ती हुई जरूरतों पर एक नजर रखनी होगी ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या करें – ज़िन्दगी में आशावादी नजरिया बनाये रखना बहुत अच्छी बात है और यह समय भी आपको हर तरह से मदद करना चाह रहा हैं. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहें और कामकाज को आगे बढने का रास्ता भी बना रहे, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – इन सारी अच्छाइयों के चलते फिर भी तकदीर न आजमायें. अपनी तकदीर को और अपनी सूझबूझ को ज़िन्दगी का तालमेल बनाने के लिए इस्तेमाल करें तकरार बढाने के लिए नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से लाभ है और रोज़मर्रा के दबाव भी हैं, फिर भी बहुत कुछ आप अपनी मेहनत से कर पा रहे हैं. अपने काम को किसी न किसी से बाँट लें ताकि आपका बोझ कुछ हल्का हो जाए.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों की कमियों को समझें ताकि आप उनसे उतनी ही उम्मीद लगायें जो पूरी हो सके. किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचना होगा और अपनी रुकावटों को भी संभाले रखना होगा.
क्या न करें – अपने लिए ऐसे हालात न बनायें जिसके चलते बार-बार आपकी बचत पर दबाव बढ़े पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है की अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा भटकाए नहीं ताकि गलती से भी आपका कोई नुकसान न हो जाए. आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की काम ही आपकी प्राथमिकता है और कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभाले रखने की जरूरत है, पर यह सबकुछ अपने दम पर कर लें, लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो पूरी होने वाली नहीं है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों में तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है इसलिए आपको बहुत संयम अपनाना पड़ेगा. आपको गुस्सा बहुत आ रहा है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – जितना लोगों की जरूरतों को समझने की कोशिश करेंगे उतना आपकी ज़िन्दगी सुखमय हो जाएगी. अपनी बात को कहने से पहले यह सोच लें की लोग क्या सोचते हैं, तब जाकर ज़िन्दगी का सही तालमेल बन पायेगा.
क्या न करें – सिर्फ लाभ का न सोचें पर यह सोचें की उस लाभ को अपनों के लिए कैसे इस्तेमाल करें. किसी भी तरह के बढ़ते हुए खर्चों या नुकसान का असर अपनी बचत पर बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) रिश्तों में कई तरह की नयी चुनोतियाँ उभर रही हैं. जो पहले ठीक भी लग रहा है वो भी परेशानी के दौर से गुज़र रहा है. हो सकता है लोग भी आपसे नाराज़ हों.
क्या करें – अपने व्यवहार को थोडा लचीला बना लें. बहुत ज्यादा सोचने से भी बचें. ज़िन्दगी में धैर्य बनाये रखने से भी कई तरह की चुनोतियों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएं जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े. अपनी बचत को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें और कामकाज के क्षेत्र में भी रिश्तों को बिगड़ने न दें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों में मधुरता बनी हुई है और आपके लिए खुशियों का दौर है, यह और बात है की कामकाज और पैसे की स्तिथि चिंताजनक हो सकती है, पर अपनों का साथ मिला रहे तो किसी भी मुश्किल घडी को संभाला जा सकता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपका साथ निभा रही है, ऐसे में कामकाज को लेकर कोई बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा ताकि अच्छी-भली स्तिथि आपके लिए बरकरार रहे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें, क्योंकि इस समय के हालात नुकसान भी दर्शा रहे हैं, इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमे जानकारी का अभाव हो.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बनी रहेंगी तो आपको और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. ऐसे में आपको अपनों का साथ और सहयोग जरूर मिलेगा जिसके चलते आप अपने हालात को संभाल लें.
क्या करें – रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. घर-परिवार में सुख है और उस सुख को बनाये रखने के लिए थोड़ी सी और तवज्जो देनी होगी.

क्या न करें – कामकाज में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है और यही इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है, इसलिए अपनी अच्छाई को या अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. काम या कारोबार से जुड़े फैसलों को लापरवाही से करना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.