Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 1, 2018

Friday 1st June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) घर-परिवार में अपने बड़े बुजुर्गों की सलाह से चलने से फायदा भी हो सकता है. इस अच्छाई की तरफ देखें ताकि ज़िन्दगी का रास्ता आपके लिए और ज्यादा खुशनुमा हो जाए.
क्या करें – अपनी पढाई और अपने ज्ञान को और मज़बूत करना है तो लोगों से बात करनी होगी. विचार-विमर्श करने से कई तरह की दुविधाओं को समझने में मदद मिल जाएगी. किसी इम्तेहान की या इंटरव्यू की तैयारी कर लें आपको बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या न करें – रिश्तों का सुख बनाये रखने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. लोगों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना भी न रखें. किसी ऐसे विकल्प का न सोचें जिसमे कोई बहुत बड़ा बदलाव करने की जरूरत पड़े.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें माध्यम हो जाएँगी तो तकदीर भी आपका साथ नहीं देगी और यही चीज़ आपकी परेशानियों का कारण बन जायेगा, इसलिए कामकाज से जुड़े दबाव को अपनी मेहनत से ही संभालना होगा.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढाने के प्रयास में आपके परिवार का बहुत बड़ा योगदान बना रहेगा. अपनों की सलाह और प्रेरणा से आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी बड़े सपने को साकार करने के लिए आप अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ. किसी नए काम को अंजाम देने के लिए न तो आप अपने पैसे को खतरे में डालें और ना ही आप अपनों से मिलती हुई मदद को बिखरते चले जाएँ. उपाय – आने वाले चार शनिवार को किसी जरूरतमंद को कुछ न कुछ दान में दें, और किसी बीमार या लाचार व्यक्ति को एक समय का भोजन खिलाने से बड़ा और कोई काम हो नहीं सकता.

मिथुन (Gemini) रिश्तों से जुडी चुनोतियों को समझने का समय है. बहुत सारी रुकावटों का बार-बार सामना करना पड़ सकता है, इसलिए भी अपने पैसे को सँभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – किसी बड़े परिवर्तन का फैसला करने से पहले यह समझ लें की बहुत सारी रुकावटें भी हैं. ऐसे में सही योजना भी बनानी होगी और बचाव का माहोल भी बनाना होगा, तब जाकर हालात सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाना है तो अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत में कोई कमी न आने दें. कुछ सीखने की दिशा में भी प्रयास कर लें. अपने कदम किसी भी वजह से पीछे हटाते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अगर लोगों से तालमेल नहीं बैठ पा रहा तो इसमें आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ नजर आ रही हैं, क्योंकि आप लोगों पर भरोसा ही नहीं कर पा रहे. आपकी परेशानियों का एक कारण यह भी है की आपने लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीदें लगा रखी हैं.
क्या करें – जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसको लेकर अपने मन में व्यवहारिकता बनानी होगी और किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले उससे जुड़ी कमियों और अच्छाईयों को भलीभांति समझ लेना होगा. पहले से सतर्क रहना अच्छी बात है.
क्या न करें – किसी भी तरह के मतभेद का असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर बिलकुल न आने दें और फासले इतने भी न बढ़ा लें की उन्हें संभालना मुश्किल हो जाए. हर चीज़ को अविश्वास की नजर से देखना अच्छा नहीं होता.

सिंह (Leo) पैसे के लेनदेन में नुकसान हो सकता है और किसी भी तरह के नुकसान का बुरा असर आपके काम या कारोबार के प्रदर्शन पर पड़ सकता है, इसलिए इस समय की चुनोतियों को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – काम को आगे बढाने के लिए अपनी लगन भी बढानी होगी और पैसा भी लगाने की जरूरत पड़ सकती है, पर जो भी नए और अच्छे विकल्प खुल रहे हैं उसके बारे में ध्यानपूर्वक सोचने से फायदा जरूर होगा. अपनी कोशिशों से लाभ बना रहे यही जरूरी है.
क्या न करें – पीठ पीछे जो भी हो रहा है उसे लेकर परेशान न होते चले जाएँ और उन चुनोतियों का बुरा असर अपने कामकाज से जुड़े लाभ पर भी बिलकुल न आने दें. कोई भी ऐसी स्तिथि जो आपकी लगन को कम कर दे वो ठीक नहीं होगी.

कन्या (Virgo) अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए आपको पैसे की भी जरूरत है और अपनों की सहायता की भी जरूरत है. सहायता तो आपको अपने मन के समर्थन के रूप में मिल जाएगी लेकिन किसी भी तरह का उधार लेने से फिलहाल बचना होगा ताकि आगे चलकर आपकी दिक्कतें कहीं बढ़ न जाएँ.
क्या करें – कामकाज की स्थिरता को समझें और उसे बनाये रखें. रोज़मर्रा बातों को लेकर लोगों के हस्तक्षेप से बचें, ताकि अच्छी-भली स्तिथि संभली रहें.
क्या न करें – क्योंकि लोगों से अच्छी मदद मिल रही है इसलिए कोई बड़ा खेल खेलने की कोशिश  करें. ज़िन्दगी को संयम और स्थिरता की नजर से देखें ताकि किसी भी तरह की कमी आपको परेशान न कर पाए.

तुला (Libra) अगर आप पढाई-लिखाई में मन लगायेंगे तो आपके मन की घबराहट दूर हो जाएगी और जब मन की घबराहट दूर हो जाएगी तब जाकर आपकी शख्सियत में निखार आएगा जो आपके भविष्य को बनाने में सहायक सिद्ध होगा.
क्या करें – अपनी कामकाज की स्तिथि को और अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना इस समय सबसे बड़ी बात होगी. ज़िन्दगी के प्रति थोडा सा भरोसा इस रूप से बनाये रखें की आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता और आपकी अच्छाई बनी रहे, और हर तरह का सुख भी बना रहे.
क्या न करें – सेहत से जुडी किसी भी तरह की परेशानी को लेकर आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ, इसी वजह से अपने पैसे की planning में भी कोई कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से समय इसलिए अच्छा है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है. काम से भी लाभ का योग है पर कई और तरीकों से भी पैसा आ सकता है. ऐसे में थोडा सा खर्चा बढ़ जाए यह स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – कामकाज से जुडी रोज़मर्रा की चुनोतियों को सच्चाई के रूप में कबूल कर लें और अपनी प्रेरणा को और अपनी मेहनत को और ज्यादा जगा लें, ताकि उस मेहनत का आपको पूरा फल मिल सके.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आप अपनी क़ाबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल न कर पाएँ, क्योंकि यह इस समय की सबसे बड़ी गलती होगी. ऐसा करने से आप की योजनाओं में कमी आ जाएगी और आप लापरवाह होते चले जायेंगे, और यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) बहुत सारे मिलेझुल हालात हैं. जो भी अच्छाई बन रही है वो भी साथ ही साथ बिखरती चली जा रही, इसलिए अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और पैसे को कहीं फंसाने से भी बचाना होगा.
क्या करें – काम या कारोबार को और मज़बूत करने के लिए बहुत सारी अच्छी योजनायें बनानी होंगी. उसमे पैसे की planning भी शामिल करनी पड़ेगी, ताकि अपने भविष्य की स्तिथि को भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – लोगों से हर तरह की अच्छाई या सुख आपको मिल रहा है, लेकिन उसके चलते आप लापरवाह हो गए हैं. अपना कर्तव्य निभाने में और अपनी ज़िन्दगी के फोकस को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मकर (Capricorn) लोगों की सलाह शायद इस समय आपके काम न आ सके, पर उनकी बात को मानकर आप कोई गलती कर जाएँ, इसलिए अपनी स्तिथि का भलीभांति आंकलन करें और फिर अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने में बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. जो कुछ आसान लग रहा है उसको भी समझना कठिन हो सकता है, इसलिए हर स्तिथि का आंकलन बहुत धैर्य से करें.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर अपने विचारों को बहुत जायदा प्रबल न बनायें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी चुनोतियों को पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे और यह इस समय की सबसे बड़ी गलती होगी.

कुम्भ (Aquarius) अगर विचार नहीं मिलेंगे तो आपकी मानसिक दूरियां बढ़ जाएँगी और अगर मन में भरोसा नहीं होगा तो आप अपने विचारों को और ज्यादा भटकाते चले जायेंगे. हर चीज़ को लाभ के नजरिये से देखने की बजाये उसे तालमेल के नजरिये से देखें तब फायदा होगा.
क्या करें – पारिवारिक सुख इस समय की प्राथमिकता है, पर कामकाज से जुडी परेशानियाँ उस सुख में कमी ला सकती है, इसलिए रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभालना भी अपने आप में एक मुद्दा है.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश कर लें ताकि लोग आपको किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें, पर ज़ल्दबाज़ी करके आप अपने लिए किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि न बनायें.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक ही करने होंगे, उसमे आपकी अच्छाई और क़ाबलियत इस्तेमाल करें ताकि आप किसी भी परिस्थिति की कमी और अच्छाई को साथ ही साथ समझ पाएँ.
क्या करें – घर-परिवार से जुड़ी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं पर उन्हें ध्यानपूर्वक समझने और सँभालने से फायदा भी हो सकता है, इसलिए अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.

क्या न करें – पैसे का भाग्यशाली रूप से आ जाना भी परेशानियाँ बढ़ा सकता है इसलिए न तो आप अपने कामकाज में ज्यादा पैसा लगायें और ना ही अपनी परेशानियों को बढाते चले जाएँ. बहुत सूझबूझ से फैसले करने का समय है ताकि कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.