Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 12, 2018

Tuesday 12th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) आप इस समय की प्राथमिकता को समझ रहे हैं और रिश्तों को पूरा मान दे रहे हैं. अपनों से बात करना और आपसी सद्भावना बनाये रखना ज़िन्दगी में बहुत बड़ी बात है पर इस प्रयास में आपका योगदान सरहानीय है.
क्या करें – अपनों की हर बात को समझें और अच्छाई की दिशा में जो भी जिंदगी में परिवर्तन लाना चाहें वो कर लें. अपने कामकाज की मसरूफियत के चलते अगर आप अपने निजी जीवन के हालात संभाले रखेंगे तो ज़िन्दगी को सही तालमेल से आगे बढ़ाया जा सकेगा.
क्या न करें – जो भी कर रहे हैं उसमे अपनी लगन जरुर बनाये रखें पर उस वजह से आप किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें. आपकी मेहनत आपको अपने प्रयास में बहुत केन्द्रित बना रही है इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियाँ इस वजह से बनेंगी क्योंकि आप अपनी कोशिशों के प्रति समर्पित हैं. मन का उतार-चढ़ाव बना रहना किसी के लिए भी स्वाभाविक सी बात है पर फिर भी बहुत कुछ अच्छा है जिसे अच्छाई की नजर से ही देखना पड़ेगा.
क्या करें – जिस भी कार्य में रूचि है उसमे अपना दिल लगायें, आपकी प्रतिभा जरूर उभरकर आएगी. अगर आप किसी भी तरह के परफोर्मिंग आर्ट से जुड़े हुए हैं तो आपकी कोशिशें आपको बड़ी सफलता दे सकती है.
क्या न करें – अगर आप सही भी हो तो भी अपनी ही बात न कहते चले जाएँ. किसी भी मतभेद की वजह यह है की आप अपनी बात कह रहे हैं और लोग अपनी बात ही कहते चले जा रहे हैं, ऐसे में दूसरों की बात को सुन लें और अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह की communication में आपसे गलती हो सकती है और लोगों से आपकी उलझन बढ़ सकती है. किसी भी तरह के नुकसान से इस समय बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ हर कीमत पर बनाये रखनी होगी, उसमे व्यवहारिकता भी हो, लोगों के प्रति संवेदनशीलता भी हो, तब जाकर ज़िन्दगी का सुख बन पायेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को या अपनी बचत को लेकर लापरवाही न बरतें. ना तो अपने पैसे को कहीं फंसायें और ना ही अपनी बचत को व्यर्थ में बिखेरते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) उपलब्धियों भरा समय है क्योंकि आपके लाभ के सुंदर संयोग बने हुए हैं. खुद पर भरोसा करने से ज़िन्दगी की इस अच्छाई को और बेहतर किया जा सकता है, पर अपनी बचत को रोज़मर्रा के खर्चों को पूरा करने से बचना होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले सहनशीलता से लेने होंगे. बहुत ज्यादा भावुक होने से या बहुत ज्यादा उदारवादी होने से दोनों ही चीज़ों से बचना होगा, तब जाकर आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ पाएंगे.
क्या न करें – किसी भी परिवर्तन के रास्ते पर चलने के लिए बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ. हर चीज़ को सोच लें और समझ लें ताकि किसी भी तरह के फैसले में कोई कमी न आये.

सिंह (Leo) आप काम के प्रति समर्पित जरूर हैं पर हर चीज़ में ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं और ऐसा करना कभी-कभी खतरे से खाली नहीं होता. कामकाज से जुड़े फैसलों को खासकर बहुत सोच-समझकर लेने का समय है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपके लिए प्रेरणाजनक भी है, जिसके चलते आपको अपनी परिस्थितियों को सुकून की नजर से देखना होगा. पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे की किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके.
क्या न करें – आपको ऐसा लगेगा की आप ही सही हैं. जब भी ऐसी आवाज़ आपके दिल से उठे तो आप यह समझ लें की अपने व्यवहार को और ज्यादा लचीला बनाने की जरूरत है इसलिए किसी भी तरह के एकतरफा विचार को लेकर आप कोई गलती न कर जाएँ.

कन्या (Virgo) हालात इस रूप से मददगार हैं की आपकी गलतियों को भी संभाल लेंगे, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप गलती करें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन को सोच-समझकर ही आगे बढ़ाएं.
क्या करें – आपकी मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है और यह इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई है और आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में अपनी प्राथमिकताओं को समझना और अपने काम के प्रति लगन बनाये रखना बहुत अच्छी बात होगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप रिश्तों को नज़रंदाज़ कर दें. आपके सामने बहुत सारी चुनोतियाँ हैं इसलिए रिश्तों को समझने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

तुला (Libra) काम की और पैसे की स्तिथि दोनों परिस्थितियां चुनोती भरी हैं. वैसे भी ज़िन्दगी आसान नहीं है पर अगर सही ज्योतिषीय मार्गदर्शन मिल जाए तो आगे बढने का रास्ता सुगम हो जाता है और चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाता है.
क्या करें – किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में कमियां निकालने से बचना होगा और तब जाकर आपको उस अच्छाई का पूरा लाभ मिल पायेगा. थोड़ी सी कोशिश कर लें अपने मन में बिठाये हुए असमंजस के बदल छंट जायेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर चीज़ चलायेमान है. जो आज है वो शायद कल हो न हो इसलिए आज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी वजह से खतरे में डाल लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी के हालात हर तरह से मददगार हो रहे हैं पर पैसे से जुड़ी बहुत सारी ऐसी चुनोतियाँ हैं जिन्हें संभाले रखने में ही फायदा है. लोगों को समझने से और लोगों से जुड़े रहने से ख़ुशी का आभास और ज्यादा बेहतर हो सकता है.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं या जो भी हासिल है उसमे स्थिरता बनाये रखनी होगी, पर उससे भी बड़ी बात यह है की अपने हालात को भरोसे की नजर से देखना होगा तब जाकर हालात आप पर पूरी तरह से मेहरबान हो पाएंगे.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े किसी भी फैसले में गलती न करें, ना ही अपने पैसे को फंसायें. खासकर किसी को खुश करने के प्रयास में आप लोगों पर बहुत ज्यादा दयावान न हो जाएँ.

धनु (Sagittarius) आप की सेहत ठीक हो सकती है लेकिन अपनों की सेहत का ध्यान रखना होगा इसलिए परेशानी भरा समय है. इसका कुछ न कुछ असर आपके ऊपर भी आ ही जायेगा.
क्या करें – अपने हालात और अपनी चुनोतियों को बहुत सहजता से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखनी होगी. इस समय आपके पैसे की जरूरत बढ़ सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. यहाँ तक की घर-परिवार में अपनों के साथ भी तालमेल बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की रुकावट का असर आपके निजी जीवन पर बिलकुल न आये.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है पर लोग फिर भी शायद आपसे उतना खुश नहीं हैं, इसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोग आप पर हावी होते चले जा रहे हैं और आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – लोगों के विचारों को बहुत सहजता से समझना होगा और हर संभव यह कोशिश करनी होगी की आप उनसे जुड़े रहें. लोगों की किसी बात को लेकर खुद परेशान होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात को इतना न बढ़ा लें की वो विकराल रूप धारण कर ले, इसलिए रोज़मर्रा की बातों को लेकर आप चिंता न करें. पर इसका यह मतलब नहीं है की आप सेहत को लेकर लापरवाह हो जाएँ, क्योंकि सेहत से बड़ी और कोई नेमत नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियों में तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की घर-परिवार के लोगों को न समझकर आप और लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में आपका प्रबल होता हुआ रवैया भी साफ़ नजर आ रहा है.
क्या करें – बहुत ज्यादा सोचकर डिप्रेस्ड हो जाना भी एक तरह की बीमारी है और खुद को सही ठहराते चले जाना और भी बड़ी गलती है, इसलिए ज़िन्दगी में व्यवहारिकता तो आपको अपनानी ही पड़ेगी, तब जाकर हालात आपकी पकड़ में आयेंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर इतना भी झुकाव न बढ़ा लें की उसका असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर आये. वैसे भी कामकाज को संभाले रखने की जरूरत है ताकि कोई गलती न हो जाए. ऐसे में निजी जीवन का सुख और सुकून बनाये रखने में भी कोई कमी न रखें.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते में तकरार उभरकर आ सकता है और परेशानियाँ भी बढ़ सकती हैं, इसलिए इस समय की प्राथमिकता यह है की किसी प्यार के रिश्ते से हट जाएँ ताकि ऐसी कोई सम्भावना न बने जो आपको परेशान कर सके.
क्या करें – ज़िन्दगी में जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कोशिश तो करनी ही पड़ेगी लेकिन अपनी चुनोतियों को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. इस तरह की सूझबूझ बनाये रखेंगे तो आपका लाभ सुनिश्चित हो जायेगा.
क्या न करें – पारिवारिक सुख को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें और ना ही लोगों से फासले बढ़ाकर अपनी परेशानियों को बढ़ाएं. इस बात को भलीभांति समझ लें की अपनों के अलावा ज़िन्दगी में कोई और इतना साथ नहीं देता.
उपाय- मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले एक महीने तक हर शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ और माता के किसी भी रूप के आगे माथा टेक लें. रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको मदद जरूर मिलेगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.