Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 18, 2018

Monday 18th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) सबकुछ ठीक होते हुए भी मन में कई तरह की उथल-पुथल है, फिर भी कहीं न कहीं छुपी हुई प्रेरणा है जो आपको आगे बढने में मदद ही कर रही है, इस वजह से उन परेशानियों को अपने मन से हटाना होगा जो ज़िन्दगी में रुकावटें पैदा कर सकती हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान बहुत अच्छा है. इस चीज़ से प्रेरणा ले लें की अगर आप अपने सपनो को साकार करना चाह रहे हैं तो खुद को इतना सक्षम बना लें की हर कोई आपको अच्छी नजर से देखे और आपकी बात का समर्थन करे.
क्या न करें – लोगों का व्यवहार आपके प्रति कुलमिलाकर मददगार ही है. आप लोगों से बहुत कुछ सीख सकते हैं और उनके तजुर्बे से भी फायदा उठा सकते हैं. हर कदम आगे बढाते हुए अगर किसी का साथ या किसी का सहारा आपको मिला रहे तो ज़िन्दगी उतनी ही खुशगवार हो जाती है.

वृषभ (Taurus) आपकी सफलता से बहुत लोग खुश नहीं है. हो सकता है वो आपसे इर्ष्या करते हों या हो सकता है वो उस मुकाम को पाना चाहते हों जहाँ तक आप पहुँच चुके हैं, इसलिए अपनी स्तिथि को हर तरह से बचाए रखना होगा ताकि किसी के मन में आपके खिलाफ कोई विचार न उत्पन्न हों.
क्या करें – घर-परिवार में लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. वो आपकी सुख-समृद्धि को बढाने के भी कई तरह के रास्ते सुझा रहे हैं. आपको उनसे बात करनी होगी ताकि आपके लिए कुछ अच्छे नए विकल्प उभरकर आ सकें.
क्या न करें – किसी भी बात में इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आपका नुकसान होता चला जाए. किसी बात को इतना भी बढ़ा-चढ़ाकर न देखें की आपके खर्चे बढ़ जाएँ और आपकी नुकसान की स्तिथि बन जाए.

मिथुन (Gemini) आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात का आपको इस समय आभास नहीं है. हो सकता है आपके पैसे से जुड़े कुछ फैसलों की आपकी पीठ पीछे आलोचना हो रही हो, और इस वजह से हो सकता है कुछ फैसले गलत भी हुए हों. किसी भी स्तिथि में बहुत कुछ समझने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को अपनी मेहनत से बढ़ावा दिया जा सकता है. आपके अंदर इस समय बहुत सकारत्मक विचार बन रहे हैं जो आपको आगे बढने में मदद करे. इसी वजह से अपनी कोशिशों को औरकेन्द्रित करने से आपको लाभ भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. विचारों के मतभेद से कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसके चलते आपका अनजाने में कोई न कोई नुकसान होता चला जाए.

कर्क (Cancer) आप लोगों की मदद जरुर करना चाह रहे हैं पर आपके मन में लोगों के प्रति बहुत सारे भटके हुए विचार हैं. यही वजह है की कभी-कभी वो भरोसा टूट जाता है जो आपसी तालमेल के लिए बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और नुकसान के बहुत सारे रूप हैं. पैसे के नुकसान से बढ़कर आपकी मेहनत का नुकसान एक ऐसी स्तिथि है जिसे आपको हर हाल में समझना होगा और उससे बचकर चलना होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को अपनी नाकामियों का कारण न बनने दें. अपने काम या कारोबार के प्रदर्शन को बढ़ावा दिया जा सकता है, उसपर भी अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों का असर बिलकुल न पड़ने दें. कहीं ऐसा न हो की अच्छी-भली स्तिथि भी किसी न किसी वजह से फीकी पडती चली जाए.

सिंह (Leo) अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ख़याल रखें और हर ऐसी स्तिथि का भलीभांति आंकलन कर लें जिसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है. कामकाज के क्षेत्र में भी हर बात को पूरी तरह समझ लें ताकि व्यर्थ के बदलाव से बचा जा सके और अगर लोग आपके किसी बदलाव की आलोचना कर रहे हैं तो इसे एक छुपा हुआ आशीर्वाद ही मान लें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है जिसके चलते आपकी मेहनत साकार हो जाए, पर कुछ हद तक स्तिथि यह भी है की आप अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा करें जिसका पूरा फायदा मिल जाए, इसलिए अपने मित्रों और चाहनेवालों से तालमेल बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि का जायजा लेने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. तकदीर आपके साथ है और घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं, लेकिन किसी भी तरह की उत्तेजना के चलते उसमे कोई कमी न आने दें.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की बहुत संयम बरतना होगा और अपने अच्छे-भले हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. कोई भी चीज़ अगर इस समय की स्थिरता को भंग करती हुई नजर आये तो उससे बचकर चलने की जरूरत पड़ेगी.

कन्या (Virgo)  रिश्तों की चुनोतियाँ आपको परेशान कर रही हैं. यहाँ तक की आप भी अपने कदम पीछे हटाने की सोचते चले जा रहे हैं क्योंकि चुनोतियाँ लगातार बनी रहें तो उन्हें संभाले रखना कभी-कभी मुश्किल भी हो जाता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे सफलता का योग है, बशर्ते आप लोगों को भी खुश रखें और ज़िन्दगी की स्थिरता भी बनाये रखें. यह ऐसी अच्छी स्तिथि है जिसके बारे में आपको सोचना ही पड़ेगा ताकि ज़िन्दगी का सुकून आपके लिए बना रहे.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी चुनोतियों को सँभालने में कोई गलती न करें. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी मेहनत और अपनी लगन से संभाला जा सकता है. यहाँ तक की रिश्तों में भी मधुरता बनाये रखी जा सकती है. अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों को उत्पन्न बिलकुल न होने दें.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें पूरी हो सकती है, फिर भी आपको लगता है की आपके अपनों का आपके प्रति दबाव कुछ ज्यादा है. आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी रहे हैं और फिर भी कोई न कोई कमी है जिसे पूरा करना संभव नहीं हो पा रहा.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय मददगार है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की काम और कारोबार से आपके लिए लाभ सुनिश्चित है. जब भी ऐसी स्तिथि हो तो इस बात को समझ लें की तकदीर आपके लिए हर तरह से मेहरबान है.
क्या न करें – किसी एकतरफा विचार को बहुत ज्यादा बढाने की कोशिश न करें. किसी एक चीज़ में इतना भी पैसा न लगा दें की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की दूसरी चीज़ों पर आये, इसलिए भी थोड़ी एहतियात बरत लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको अपनी मेहनत पर उतना भरोसा नहीं हो पा रहा इसलिए कुछ ऐसा उतार-चढ़ाव है जिसके चलते आपका मन उचाट हो जाता है. जब भी रोज़मर्रा के दबाव ज्यादा हो तो ऐसा होना स्वाभाविक ही है.
क्या करें – लोगों के प्रति बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी. आपकी हर बात आपके विचारों को स्पष्ट रूप से दर्शाए आपकी ओर से ऐसी अच्छाई झलकनी चाहिए ताकि लोग आपको पूरी तरह से समझ पाएँ.
क्या न करें – अपने व्यवहार को किसी भी वजह से तीखा न बनाये. शान्ति और संयम से हर पल को संभाले रखने की कोशिश कर लें. आपकी अच्छी कही हुई बात भी अगर कोई गलतफ़हमी पैदा करेगी तो यह आपके हित में नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आपका असंतोष फिर भी बना हुआ है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके अपनों की जरूरतें भी बढ़ रही हैं, उन्हें भी आपको भलीभांति पूरा करना है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आपका कर्तव्य है. ऐसे में आपके अपनों ने आपकी हर तरह से मदद की है और पूरा सहारा दिया है, अब यह आपके ऊपर है की आप उस अच्छाई को किस रूप से समझ पाते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ. हो सकता है वो आपके लिए अच्छी बात हो, पर जरूरी नहीं है की आपके आसपास के लोग उस अच्छाई को पूरी तरह से समझ पा रहे हैं. यह भी एक तरह का विचारों का मतभेद है जिसे बढने न दें.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और घर-परिवार का सुख भी बना हुआ है लेकिन आपका असंतोष फिर भी ज़ाहिर हो रहा है, शायद आपकी उम्मीदें ज्यादा हैं और शायद लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं. बहुत कुछ ऐसा है जिसे समझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को बहुत शान्ति और संयम से संभालना होगा. एक-एक करके ही सही पर हर छोटा कदम आगे बढाते हुए अपनी अच्छाई और ईमानदारी को भी ज़ाहिर करना होगा और यह सबकुछ बहुत विनम्रता से हो पायेगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को इतना भी मज़बूत न मान लें की आपसे कोई गलती हो जाए, इसलिए अपनी आमदनी को सही दिशा में लगाने की कोशिश करें. कोई भी ऐसा कदम न उठाये जिसके चलते आपकी बचत कहीं फंसती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) अपने कामकाज की स्तिथि को पूरी तरह से समझे बिना आगे बढना ठीक नहीं होगा. खासकर जब आपके सामने कोई नया विकल्प हो तो आपको संभलना होगा. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे स्थिरता बनाये रखने से ही फायदा होगा.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में सुख और कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है, पर आपके अपनों के मन में संतोष की कमी रह सकती है इसलिए आपको उनको पूरा भरोसा दिलाना होगा की जिस रास्ते पर आप चल रहे हैं वो रास्ता सही है.
क्या न करें – कामकाज को बहुत ज्यादा आगे बढाने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए कोई न कोई छुपी हुई नुकसान की स्तिथि बनी रह सकती है इसलिए अनजाने में भी अपने नुकसान को आप बढ़ावा न दे दें.

मीन (Pisces) हालात बहुत मददगार हैं और उन्हें आगे बढाया जा सकता है, पर यह सबकुछ अपनी सूझबूझ से और अपनी लगन से करने की जरूरत है.
क्या करें – यह ज़िन्दगी की बहुत बड़ी सच्चाई है की अगर चार लोग अगर आपका समर्थन करते हैं तो एक व्यक्ति आपकी आलोचना भी करता है. उस समर्थन से संतोष पाने की बजाये उस आलोचना से कुछ सीखने की कोशिश कर लें, यह समय आपको बहुत कुछ सिखाना चाह रहा है.

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना भी आसान न समझें. देखने में सबकुछ ठीक लगेगा लेकिन कई छुपे हुए दबाव हैं जो आपको सँभालने ही पड़ेंगे. पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से आप अपने लिए किसी भी तरह का नया खतरा मोल न लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.