Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, June 6, 2018

Wednesday 6th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) एक ओर तो आप को बहुत कुछ करना है और ज़िन्दगी में लाभ कमाना है, दूसरी ओर अपनों की चिंताएं आपको सता रही हैं. इसी कारण आपको अपने काम और अपने घर-परिवार के प्रति समय निकालने की जरूरत है ताकि तालमेल बना रहे.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहें और लोगों की जरूरतों की कद्र करें ताकि उस हर जरूरी चीज़ को पूरा किया जा सके जिसे आपको अपने कर्तव्य के रूप में निभाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ काम और लाभ के सपनो में इतना भी न मग्न हो जाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़े. वैसे इस बात को समझ लें की लाभ में कोई कमी नहीं है इसलिए किसी एक चीज़ के पीछे भागने की बहुत ज्यादा जरूरत भी नहीं है.

वृषभ (Taurus) काम को आगे बढाने की इच्छा बहुत है पर आपकी मेहनत में इस समय कमी रह सकती है इसलिए जो भी कर रहे हैं उसमे थोडा सा और  केन्द्रित हो जाईये आपको बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना होगा ताकि ज़िन्दगी की हर चीज़ को सही अनुपात में देखा जा सके. ऐसे में अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझने की भी कोशिश तो आपको करनी ही होगी तब जाकर आपसी तालमेल बना रह सकेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को बहुत बड़ा मान लेने की गलती न करें. वैसे भी सिर्फ रुकावटों के बारे में सोचते चले जाने से सिर्फ रुकावटें ही हाथ लगती हैं, इसलिए भी अपने नजरिये को थोडा व्यवहारिक बना लें. हर चीज़ को भावुकता से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपने अपनी उम्मीदों को बहुत बढ़ा लिया है. इसी वजह से आप अपने सपनो को पूरा करने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं. आपकी इस समय की उदासी का यह एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर हावी है, इसलिए रिश्तों को संभालना आपकी बहुत बड़ी प्राथमिकता है पर अपने आसपास के लोगों को समझने में आपसे गलती होती चली जा रही है. इतना समय अगर आप काम के प्रति दे लें तो बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – अगर आप चाहते हैं की रिश्तों में कोई गलती न हो तो बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझना पड़ेगा. उसमे दो चीज़ों से बचने की जरूरत पड़ेगी, एक तो अपनी मेहनत को कम न होने दें और दूसरा अपनी गलतियों की वजह से लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) कई तरह के भटकते हुए विचार हैं आपके मन में, यही वजह है की आपका असंतोष आपके ऊपर हावी है. कुछ भी करने से पहले आपको यह लगता है की यह पूरा होने वाला नहीं है, इसलिए उस दिशा में आपकी कोशिश भी नहीं बन पा रही.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. ज़िन्दगी में जो भी कमी का क्षेत्र हो उसी ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है, आपको भी इस समय अपने निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की द्वेष की भावना न रखें. लोगों को नाराज़ करने से बात बिगड़ सकती है इसलिए बेहतर यह होगा की आप ही अपने मन को साफ़ कर लें. ताकि आप लोगों की व्यर्थ में आलोचना न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आप लोगों पर उतना भरोसा नहीं कर पा रहे जितने की जरूरत है. आपको यह लगता है की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं, पर यह आपके मन का बनाया हुआ वहम है जिसे दूर तो करना ही पड़ेगा. तभी जाकर रिश्तों में वो मधुरता बन पायेगी जो आप चाह रहे हैं.
क्या करें – आपकी कोशिशें कामयाब हो सकती है थोड़ी से मेहनत और थोड़ी सी लगन और आपकी बहुत सारी सूझबूझ इस समय अपना काम कर जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पढाई-लिखाई की तुलना में रिश्तों को बहुत ज्यादा एहमियत न दें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप इतना भी झुकाव न बना लें जिसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की और  चीज़ों पर पड़े. कामकाज के प्रति भी अपनी लगन और अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें.
उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले एक महीने में हर शनिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ऐसा करने से आपके मन की घबराहट दूर हो जाएगी और आप सही रास्ते में चलने में कामयाब हो जायेंगे.

कन्या (Virgo) आपकी अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं इसलिए आपको अपने पैसे की स्तिथि को लेकर चिंता है. बहुत सारी ज़िन्दगी की चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें लेकर आप यह सोच रहे हैं की वो कैसे पूरी हो पाएंगी. उसमे काम या कारोबार से जुड़ी पैसे की जरूरत भी शामिल है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से खुशियाँ पाने का समय है पर आपने अपनी चिंताओं को अपने ऊपर हावी कर रखा है इसलिए अच्छी-भली स्तिथि को भी आप उस अच्छाई से देखने में असमर्थ हैं और इसी चीज़ को सँभालने की और सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी चिंताओं को लेकर आप हर समय परेशान न होते चले जाएँ. अडचने हैं भी और रहेंगी भी, इस सच्चाई को भी कबूल कर लें. अपने हालात को हमेशा कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) कुछ सीखने का और मेहनत करने का ज़ज्बा है आपके मन में, पर आपको कभी-कभी यह लगता है की उससे क्या होगा क्योंकि आपकी कोशिशों के बावजूद आपके काम की स्तिथि उस रूप से नहीं संभल पा रही जैसे की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों में नियमित हो जाने की जरूरत है. ज़िन्दगी में कभी-कभी मेहनत कर लेना एक बात है पर लगातार अपनी परिस्थितियों से झूझने से उन्हें संभालना आसान हो जाता है तब जाकर बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुलते हैं.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर बहुत सारा असमंजस भी है और बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी है. आपकी चिंताओं का यह भी एक बड़ा कारण है, पर कुछ भी ऐसा न करें जिसका असर आपके भविष्य पर और आपकी दूरदर्शिता पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) अपनों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और उनके लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं, पर अपने भाग्य को लेकर आपके मन में बहुत सारा असंतोष भरा हुआ है. आपकी मेहनत के अनुरूप आपको उतना फल नहीं मिला यह सोच आपके मन पर बहुत ज्यादा हावी है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को बचाना होगा और अपनी अच्छाई को बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. यह दो चीज़े जब मिल जाएँगी तो अपने हालात को नयी नजर से देखने से फायदा भी होगा, इसलिए भी अपने ऐशोआराम के खर्चों को थोडा सा थामना पड़ेगा.
क्या न करें – कोई भी ऐसी योजना न बनायें जिसका बुरा असर आपके पैसे पर या आपके भविष्य पर पड़े. घर-परिवार में भी कोई ऐसा कारण न बनाते चले जाएँ की आपकी बहस छिड़ी रहे.

धनु (Sagittarius) आपके अंदर बहुत सारी क़ाबलियत है जिसकी सरहाना करनी होगी, पर आपके मन में बैठा हुआ रोष आपकी परेशानियों का एक बहुत बड़ा कारण है. अगर इंसान हर समय चिंता में ही डूबा रहे तो यह भी एक तरह की बीमारी है जिसे दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी उपलब्धियों को देखने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करते चले जाएँ तो यह भी ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते मन में तसल्ली बनायी जा सकती है.
क्या न करें – अपनी मानसिक परेशानियों का असर अपनी मेहनत पर बिलकुल न पड़ने दें. यह समय ऐसा है जो आपसे बहुत कुछ करवा लेगा, पर बहुत ज्यादा सोचकर आप व्यर्थ में दिक्कतों को बुलावा न देते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) पैसे से जुडी बहुत सारी चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में, आपको ऐसा भी लगता है आपके अपनों की वजह से आपके पैसे की स्तिथि उतनी नहीं संभल पायी जितनी आपने कोशिश की, पर आपने भी ज़ल्दबाज़ी में बहुत सारे ऐसे फैसले किये जिनका असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ा.
क्या करें – कामकाज में अपनी लगन बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ संभला रहेगा. आमदनी भी बनी रहेगी और अपनी देनदारी को चुकता करना भी आसान हो जायेगा इसलिए इस बात की एहमियत को समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी भावुकता को बढ़ाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. काम या कारोबार से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके पैसे पर या आपकी बचत पर पड़े.

कुम्भ (Aquarius) मन में बिठाई हुई चिंताएं आपको लगातार परेशान कर रही हैं. काम या कारोबार में अगर नुकसान की स्तिथि बनी हुई है तो यह भी आपकी चिंताओं का एक कारण हो सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और आपकी थोड़ी सी कोशिश से यह हालात संभले भी रहेंगे. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को व्यर्थ में कम न करते चले जाएँ. मन में बिठाई हुई चिंताओं को लेकर भी कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर महंगा साबित हो.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका मन परेशान है. अगर दूरियां बन गयी हैं तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और  चीज़ों पर भी पड़ सकता है क्योंकि यही चीज़ आपके ऊपर हावी है और इसी वजह से काम में दिल नहीं लग रहा.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को एक-एक करके संभालना ही पड़ेगा. अगर आपकी मेहनत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा तो यह गलती आपकी होगी इसलिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर हर चीज़ को बहुत शान्ति से सोचना होगा.

क्या न करें – ज़िन्दगी में कोई भी बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें. कभी-कभी ज़िन्दगी में रुक जाना भी सूझबूझ की निशानी हो सकती है इसलिए कुछ भी ऐसा न करें की आगे बढने के प्रयास में कोई और  गलती होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.