Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 17, 2018

Sunday 17th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) मन में सुकून रहे तो इंसान बहुत कुछ कर लेता है. आपके लिए भी हालात ऐसे हैं की आप अपनी क़ाबलियत का इस्तेमाल कर सकें और अपनी मेहनत को बढ़ा सकें. बहुत  अच्छा समय है जिसके चलते बड़ी सफलता का आगाज़ हो सकता है.
क्या करें – काम के प्रति अपनी प्रबलता को और अपने भरोसे को दर्शाने की जरूरत है. आपका आत्मविश्वास लोगों को नजर आये और लोगों की नज़रों में आपकी छवि औरबेहतर हो जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. जो भी अच्छे बनते हुए विकल्प आपके सामने कुछ समय से बने रहे हैं उनके बारे में भी किसी नकारात्मकता के विचार से बिलकुल न सोचें.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत बढ़ेगी तो आपकी उपलब्धियां भी बढ़ जाएँगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे समर्पित रहेंगे तो आपको लोगों का साथ और समर्थन जरूर मिलेगा.
क्या करें – लोगों की बात को सुनने का और समझने का समय है, पर इस बात को भी भलीभांति समझने का समय है की आपके फायदे की या आपके नुकसान की क्या चीज़ है जो इस समय उभर रही है. फायदे की चाह में अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें - financial planning करने की जरूरत है और अपने पैसे की स्तिथि को औरबेहतर करने की गुंजाईश है. ऐसे में आपकी बचत बढ़ जाए तो आपके सामने कई तरह के निवेश के मौके भी उभरते चले जायेंगे. लोगों को समझने का और लोगों से जुड़ने का जो भी मौका आपको मिल रहा है उसे अपने हाथ से बिलकुल न जाने दें.

मिथुन (Gemini) अपनी लगन का एक बड़ा फायदा यह होता है की इंसान का भरोसा जग जाता है और फिर कुछ भी करना आसान हो जाता है. अपने आत्मविश्वास और अपने आत्मसम्मान को उभारने का समय है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को थोडा सा संभाले रखेंगे तो आपके लाभ का आभास भी बढ़ जायेगा और आप से सही फैसले करना भी आसान हो जायेगा और साथ ही साथ उन बातों का भी ख्याल रखना होगा जिसके चलते किसी भी चीज़ का आपकी सेहत पर असर आये.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि की वजह से आप लोगों के प्रति आलोचनात्मक न हो जाएँ. हर चीज़ में गलतियाँ ढूंढना या हर चीज़ को कमी की नजर से देखना ऐसे में ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) आपको सबकुछ अच्छा लगेगा लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी परेशानियों का कारण बना हुआ है. किसी भी तरह की बातचीत में या communication में आपसे गलती हो सकती है, जिसके चलते लोग आपके खिलाफ हो जाएँ.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. अपनी मेहनत और अपनी लगन को भी लोगों के माध्यम से आप ऐसा रूप दे सकते हैं जो आपके कद को और ऊंचा कर दे.
क्या न करें – किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से बिलकुल न देखें. घर-परिवार में लोगों के प्रति या अपने साथी या मित्रों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की असमंजस की भावना बिलकुल न रखें.

सिंह (Leo) आपकी आर्थिक स्तिथि सुनिश्चित है और बहुत कुछ करने के और पा लेने के मौके हैं आपके सामने, लेकिन ज़ल्दबाज़ी का कोई भी विचार आपको नुकसान की ओर ले जा सकता है, खासकर किसी ऐसी चीज़ में जिसमे आपका दिल पहले से ही कोई गवाही नहीं दे रहा.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में भी मधुरता बनाये रखनी होगी और तकदीर को आजमाने से भी फिलहाल बचना ही होगा. कोई भी ऐसी स्तिथि जो किसी तकरार को बढ़ावा दे उससे बचकर निकल जायेंगे तो आपकी ज़िन्दगी का सुख और चैन बना रहेगा.
क्या न करें – कोई भी काम या कारोबार से जुड़ा फैसला बिना सोचे समझे बिलकुल न करें और बिना पूरी बात को समझे बिना किसी यात्रा या बदलाव का विचार भी न बनायें. कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आपका असंतोष बढ़ता चला जाए.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और कामकाज में हर तरह की बढ़ोतरी सम्भव है. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं जिसके चलते काम में आपकी तरक्की हो जाए या फिर कोई बड़ी सफलता के द्वार खुल जाएँ.
क्या करें – कुछ सीखने और समझने का भी अच्छा समय है. अगर आप विद्यार्थी हैं तो इसका आपको बहुत फायदा हो सकता है, पर फिर भी अपने मन को संभालना पड़ेगा क्योंकि उसमे बहुत सारा भटकाव है जिसके चलते आप अपने लिए परेशानियाँ ही बटोर रहे हैं.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े हालात को लापरवाही से बिलकुल न चलायें. हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर किसी भी बात को लेकर अपने मन में ग़लतफहमी न पैदा करें, ऐसा करके आपके कदम कहीं भटक न जाएँ.

तुला (Libra) काम में भी मन है और हालात भी मदद कर रहे हैं. यहाँ तक की आर्थिक स्तिथि भी इस रूप से मज़बूत है की आपकी सारी जरूरतें पूरी होती चली जाएं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों को अंजाम देना आसान हो जायेगा. जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें भी अपनों के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बढ़ जाएँगी. ऐसा सोचने से आपके मन का सुकून भी बना रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी कमी की नजर से देखें और ऐसा करके आप अपने लिए रुकावटें न पैदा करते चले जाएँ. हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई भी होती है और चुनोती भी. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि के चलते अपने मन में कोई अविश्वास पैदा करना कभी भी लाभदायक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बहुत हैं. हर दिन जैसे कोई न कोई नए मुद्दे को जनम देता चला जा रहा है, इसलिए भी लोगों की आलोचना आपके प्रति बढ़ सकती है.
क्या करें – अपनी मेहनत से जुड़े रहें और जो भी काम रहे हैं उसमे केन्द्रित रहें. देर सवेर हो सकती है पर बड़ी सफलता जरूर मिलेगी, इसलिए भी खुद पर भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – हालात भी मददगार हैं और लोग भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं. ऐसे में आप अपने मन को व्यर्थ में न भटकायें क्योंकि ऐसा करने से कोई लाभ नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आपका मन कितना भी क्यों न भटका रहे फिर भी लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा और वही भरोसा और वही अच्छाई आपको लोगों से जोड़ेगी, इसलिए अपने मन के असमंजस को हटाकर आपको लोगों के प्रति समर्पित होना सीखना होगा.
क्या करें – अपनी विनम्रता को बनाये रखें और अपनी कही हुई बात में बहुत धीमापन ले आयें किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचें. अपने व्यवहार में बहुत सारा परिवर्तन करने से आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर अपने लिए न सोचें. इस बात को समझें की हर दिन हम सबके लिए कोई न कोई नए सवाल खड़े करता है ऐसे में अपने अंदर किसी भी तरह की घबराहट पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आप लोगों के प्रति हर तरह से मददगार हैं और यह आपकी अच्छाई है, पर आपकी ओर से कमी यह भी है की आपका व्यवहार कुछ सख्त होता चला जा रहा है इसलिए आप अपने कदम कुछ हद तक पीछे भी हटाना चाह रहे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की छुटपुट बातों को बढाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करके आप लोगों को व्यर्थ में नाराज़ करते चले जायेंगे. ज़िन्दगी में आगे बढ़ता हुआ हर कदम आपको मदद करे और अपनों से जोड़े इस तरह की कोशिश बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – लोगों की हर बात को पकड़ने की कोशिश न करें. अपने मन में ऐसा व्यवहार न बनायें की आप हर चीज़ का बहुत ज्यादा ही विश्लेष्ण करते चले जाएँ. हम सब में कमियां हैं, अपनी कमियों को छुपाकर लोगों की कमियों को ढूँढने की कोशिश न करें.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है पर आपको इस बात का भी आभास है की शायद आपको अपनों का पूरा समर्थन न मिल पाए. इस वजह से भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव आपके मन में बना हुआ है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को भी संभाले रखना है और अपनी कोशिशों को भी बनाये रखना है. हर चीज़ जैसे एक दुसरे से जुडी हुई है. आपकी अच्छाई इस बात पर निर्भर करेगी की आप अपने विचारों को कितना व्यवहारिक बना पाते हैं और इस समय कितना शांत रह पाते हैं.
क्या न करें – अपने तनाव को इतना भी न बढ़ा लें की उसका असर आपकी मानसिकता पर या आपकी सेहत पर पड़े. इस बात को समझ लें की आपके अपने आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं पर आप किसी न किसी तरह की ऐसी परिस्थिति में पड़ते चले जा रहे हैं जो इस समय ठीक नहीं है.
उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेकें. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए इस आसान से उपाय से आपको लाभ जरूर होगा.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर फिर भी कुछ लोग आपसे खुश नहीं हैं, इस बात को भी समझ लें की उसका क्या कारण हो सकता है ताकि उसका समाधान भी ढूँढा जा सके.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है और आप अपनी ज़िन्दगी को आगे बढाने के लिए सही योजना भी बनाना चाह रहे हैं. यह औरबात है की कुछ न कुछ आपकी योजनाओं के खिलाफ भी होता चला जा रहा है जिस ओर एक नजर रखने की जरूरत है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की अच्छाई को भलीभांति समझें और उसे सरहायें. उसमे व्यर्थ में कमियां निकालने की कोशिश न करें. अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखना है तो उन छुपी हुई रुकावटों को हवा न दें जो इस समय आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.