Consult
JyotishGuru Deepak Kapoor
at Mumbai
on Friday 19th October 2018
Call now at 9868463900
to schedule your appointment
or send mail to
info@jyotishguru.com




Monday, June 4, 2018

Monday 4th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम की ताकत को समझें बाकी सारी चीज़ें खुद-ब-खुद संभालती चली जाएँगी, और ज़िन्दगी का सही समर्पण बनाना है तो अपनी घबराहट को भी पीछे छोड़ दें और अपने अहंकार को भी छोड़ दें, आगे बढने का रास्ता खुद-ब-खुद बनता चला जायेगा.
क्या करें – आप लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें लोग आपसे खुद-ब-खुद जुड़ते चले जायेंगे. रिश्तों में भरोसा और सूझबूझ बनाये रखने से ज़िन्दगी की चुनोतियों को सँभालने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें. ऐसा करने से रिश्तों में उतार-चढ़ाव बना रहेगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आप किसी ऐसी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित हो रहे हैं जिसमे आप को फिलहाल हाथ नहीं डालना चाहिए, पर ऐसा लग रहा है की आप किसी की बातों में आते चले जा रहे हैं, जबकि आपके दिल की आवाज़ आपसे कुछ और ही कहना चाह रही है.
क्या करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि आपसे यह आग्रह कर रही है की जिसका भी पैसा लौटाना है वो लौटा दें, ऐसे करने से आप रोज़मर्रा के मुद्दों को भलीभांति संभाल भी पाएंगे, इसलिए किसी भी तरह की परेशानी में पड़ने से तो यही बेहतर है की आप वो सबकुछ कर लें जिससे ज़िन्दगी में शान्ति बनी रहे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में जो भी लोग आपके साथ काम करते हैं उन्हें समझने और सँभालने में कोई गलती न करें. उनकी आलोचना भी आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकती है ताकि आप अपनी गलतियों को दोहराते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी की बहुत सारी परेशानियाँ आपकी अपनी गलतियों की वजह से बनी हुई है, खासकर पैसे को लेकर आपके गलत फैसले ऐसे हो रहे हैं जो आपके पैसे को किसी खतरे में डाल दे, इसलिए किसी भी तरह के बदलाव का न सोचकर स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आप बहुत ज्यादा समर्पित हैं. आपकी भावुकता आपको अपनों से जोड़े हुए है और यह बहुत अच्छी बात है. इस रूप से किसी प्यार के रिश्ते को प्राथमिकता जरूर दें पर घर-परिवार के रिश्ते को भी साथ-साथ सँभालने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – लोगों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न रखें और उसका बुरा असर अपनी ज़िन्दगी की परिस्थितियों पर भी न पड़ने दें. क्यूंकि हालात चुनोती भरे हैं इसलिए एक-एक करके जो चीज़ संभलती चली जाए उसे ही संभाल लें ताकि बहुत सारी चीज़ें आपको एक साथ परेशान न कर पायें.

कर्क (Cancer) आप लोगों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर इस समय लोग शायद आपको उस अच्छाई के नजरिये से न देख पाएँ, इसलिए यह भी संभव है की लोगों के तकरार को सँभालने के लिए आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और यह आपकी ओर से अच्छा प्रयास है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को बहुत शान्ति से सँभालने की कोशिश करनी होगी. तनाव भी हैं और दूरियां भी बढ़ रही हैं, फिर भी अपनी सूझबूझ इस्तेमाल करनी होगी ताकि आपकी अच्छाई लोगों को नजर आये.
क्या न करें – लोगों के लिए आप जो भी कर रहे हैं उसके बदले में कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. इस बात को कबूल कर लें की लोगों को अपने विचारों को बदलने में वक्त लग सकता है, इसलिए आप अपने मन में किसी भी तरह का मलाल न रखें.

सिंह (Leo) अपनों की जरूरतों को पूरा करने की आपकी इच्छा भी है और आपकी कोशिश भी है, पर इस अच्छे रास्ते पर चलने के लिए भी आपका मन परेशान ही हो रहा है, क्योंकि बहुत सारी रुकावटें हैं जो आपके अच्छे विचारों को आगे बढाने में भी परेशानी पैदा कर रही हैं.
क्या करें – बहुत सारी पेचीदगियों को मन से हटाकर आप आसान सी बात मन में बिठा लें, की आपकी मेहनत से आपको लाभ जरुर मिलेगा, फिर आपकी कोशिशों की दिशा सही हो जाएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की पेचीदगियों में आप उलझते न चले जाएँ. यह समय ऐसा नहीं है जिसमे आपको अपनों का समर्थन मिल जाए, इसलिए थोडा सा रुक जाएँ और किसी बात को आगे बढाने की फिलहाल ज़ल्दी न करें.

कन्या (Virgo) रिश्तों को सँभालने के लिए आपका पैसा भी लगेगा और आपकी मेहनत भी लगेगी और मन की घबराहट फिर भी बनी रहेगी. यह इस समय की ऐसी सच्चाई है जिसे आपको कबूल तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने हालात को सँभालने के लिए जो भी करें बहुत विनम्रता से करें. आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ इसमें झलकनी चाहिए, ताकि लोग आपकी इस बात का पूरा सम्मान कर पाएँ.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ अपने आप से नहीं बनेंगी, उसके लिए झूझना पड़ेगा. कई रातें जागकर भी गुजारनी पड़ेंगी, पर अपनी सूझबूझ न छोड़ें. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कोई कमी न रखें.

तुला (Libra) घर-परिवार का सुख दो चीज़ों से बनेगा, एक तो अपनों की जरूरतें पूरी होती रहें और दूसरा आपके मन में तसल्ली हो की आपने बहुत कुछ किया है, पर इस समय वही तसल्ली नहीं है और यही सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें – किसी के लिए कुछ भी करें उसे निस्वार्थ भाव से कर लें. जो भी कर रहे हैं उसमे आपके मन में satisfaction बनी रहनी चाहिए, तब जाकर उस प्रयास का पूरा फल मिल पायेगा.
क्या न करें – एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे हटाने की आदत न डालें और ऐसा करके आप अपनी कोशिशों को और अपनी अच्छाईयों को किसी की कमी की नजर से न देखते चले जाएँ. खुद को दूसरों की तुलना में कम समझते चले जाना भी अच्छा नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मेहनत इसलिए रंग ला रही है क्योंकि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे पूरी तरह से समर्पित हैं. कभी-कभी मन भटकता है यह बहुत स्वाभाविक सी बात है, पर फिर भी भरोसा बनाये रखने से ही फायदा हो सकता है.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े जो भी विकल्प हैं उनके बारे में बहुत ध्यानपूर्वक ही सोचना होगा और किसी भी तरह का ज़ल्दबाज़ी का फैसला करने से भी फिलहाल बचना होगा. बिना सोचे समझे फैसले करने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने हालात का आंकलन धनलाभ के रूप से न करें. अपनी काबलियत को अलग नजरिये से देखें और अपने धन की स्तिथि को अलग रूप से समझने की कोशिश करें. इन दोनों चीज़ों को एक साथ जोड़कर देखने की गलती बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) धनलाभ बनने का योग है. अचानक पैसा का आगमन हो सकता है और नुकसान भरी परिस्थितियों से भी पैसा आ सकता है, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जो आपको मदद करना चाह रहा है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है, ऐसे में अपनों के लिए भी अच्छा सोचें और अपनों की मदद भी करें ताकि आपके मन में हर तरह की तस्सली बनी रहे.
क्या न करें – अपनी मेहनत को इश्वर का आशीर्वाद समझ लें. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर आप खुद को बहुत बड़ा न मान लें. ऐसे में अपने अंदर किसी भी तरह का घमंड ले आना अच्छी बात नहीं है. आज के दिन में ख़ास – धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की मन साफ़ होगा तो रिश्तों के प्रति अच्छाई बनी रहेगी, इसलिए किसी से कुछ भी ऐसा न बोलें जो आपकी कमियों को उजागर करे.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी में इंसान दो तरह के नजरिये बना सकता है, एक बहुत ज्यादा स्वाभिमानी और एक बहुत ज्यादा भावुक, पर यह दोनों ही नजरिये अच्छे नहीं हैं. इंसान को इन दोनों के बीच में कही ऐसा नजरिया बनाना चाहिए जो थोडा सा लचीला हो ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.
क्या करें – काम के प्रति आपकी मेहनत अच्छी है पर नुकसान की स्तिथि बनी हुई है, इसलिए अपने हालात को भलीभांति संभाले रखने की जरूरत है. आपकी भावुकता आपसे गलत फैसले करवा सकती है और आपका अडियल स्वाभाव आप को लोगों की नज़रों में गिरा सकता है इसलिए अपने अंदर बहुत से परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या न करें – गलती भरा समय है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो आगे चलकर महंगी साबित हो. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह के मनमुटाव में बिलकुल न पड़ें.

कुम्भ (Aquarius) आप नुकसान का ही सोचते चले जायेगे तो नुकसान हो ही जायेगा और कोई बड़ा बदलाव करने के प्रयास में भी आपकी स्तिथि हिल जाएगी, इसलिए ऐसी सोच बनाये जिसमे आपकी स्थिरता बनी रहे.
क्या करें – लोगों से तालमेल बिठाकर अपनी पढाई को या अपने ज्ञान को आगे बढाने की कोशिश करनी होगी, इस रूप से आपकी ज़िन्दगी का रास्ता बन पायेगा. अपने भविष्य की ओर एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लाभ भी हो रहा है और हानि भी हो रही है, पर सबकुछ आपका खुद का बनाया हुआ है. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करके अपना नुकसान बिलकुल न होने दें.

मीन (Pisces) आपके धनलाभ में आपकी तकदीर का भी योगदान है और आपकी मेहनत का भी, पर जिस चीज़ को संतोष की नजर से देखना चाहिए उसी में कमी नजर आ रही है. आपकी चुनोतियाँ भी इसी वजह से बनी हुई हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में कोई अच्छा मौका हाथ से फिसल जाए तो तकलीफ होती है, इसलिए बहुत संभलकर अपने कदम आगे बढाने होंगे ताकि हर बात का सही आंकलन किया जा सके.

क्या न करें – क्योंकि पैसा आ रहा है इसलिए अपने कामकाज में आप और ज्यादा पैसा लगा ले यह सही नहीं है. किसी भी चीज़ को उतना ही बढ़ाएं जितनी जरूरत हो. कोई भी चीज़ अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए तो वो अच्छी नहीं होती.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.