Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 11, 2018

Monday 11th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) हालात ऐसे बन रहे हैं की पारिवारिक जीवन सुखमय बना रहे. अपने नजरिये को थोडा सा ओर बदल लीजिये ज़िन्दगी की खुशियाँ आपको भरपूर मिलेंगी. काम के प्रति अपने बढ़ते हुए दबाव को भी साथ ही साथ संभालना पड़ेगा ताकि निजी जीवन के लिए आप वक्त निकाल सकें.
क्या करें – कितने भी दबाव क्यों न हों पर ज़िन्दगी में सूझबूझ बनाये रखनी होगी. किसी भी वजह से किसी से उलझने से बचना होगा. इसी अच्छाई को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें. कोई भी चीज़ सुख से भी संभाली जा सकती है और परेशान होकर भी इसलिए बेहतर यह होगा की काम को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का तनाव न रखें.

वृषभ (Taurus) बहुत कुछ करने की इच्छा है मन में, और बहुत सारे सपनो को पूरा करना है, पर एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाना होगा. सबकुछ एक साथ छेड़ लेने से भी बचना होगा ताकि आपकी मेहनत केन्द्रित रहे.
क्या करें – सेहत से जुड़ी जो भी परिस्थितियां हैं उनका सही आंकलन करने की जरूरत है. अगर कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही तो फिर से सलाह ले लें ताकि किसी भी रुकावट का समाधान समय रहते ढूंढ लिया जाए.
क्या न करें – किसी नए विचार को आगे बढाने के लिए अपने मन में किसी तरह की उत्तेजना न रखें, इसलिए तकदीर को भी बहुत ज्यादा आजमाने की कोशिश न करें.

मिथुन (Gemini) इच्छाएं बढेंगी तो बहस भी छिड़ेगी और बहस छिड़ेगी तो मन की घबराहट का बढ़ जाना भी लाज़मी है. बेहतर यह होगा की यही समय अपनी पढाई-लिखाई और ज्ञान को बढाने में इस्तेमाल कर लिया जाए.
क्या करें – अपने कामकाज को और सुचारू रूप से करने के लिए विचार-विमर्श करने की जरूरत है. कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुलकर आ सकते हैं जो आपके लाभ को बढ़ा दें, इसलिए भी लोगों की सलाह से आगे बढ़ा जा सकता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे आप ही का नुकसान हो जाए, इसलिए भी पैसे की स्तिथि को पहले समझने की कोशिश करें. ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करने की गलती बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखना बहुत कुछ आपके अपने हाथ में है और हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं की निजी जीवन का सुख आपके लिए बना रहे. हर चीज़ में कमियां निकालने से कभी कोई लाभ नहीं होता.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी समझना होगा और उनकी सेहत का ख़याल भी रखना होगा, पर सबसे बड़ी बात यह है की उनके तजुर्बे से बहुत कुछ सीखने का समय है जिसका पूरा फायदा आप उठा लें.
क्या न करें – अपने विचारों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप व्यर्थ में कोई ऐसी स्तिथि न बनायें जिसके चलते आपका लोगों पर भरोसा उठ जाए.

सिंह (Leo) किसी यात्रा या बदलाव का विचार है मन में पर उसको लेकर बहुत सारा असमंजस भी है. जहाँ तक कामकाज का सवाल है किसी भी तरह का नया खतरा मोल लेने से फिलहाल बचना होगा ताकि स्तिथि संभली रहे.
क्या करें – अपने दम पर बहुत कुछ किया जा सकता है इसलिए भी प्रेरणा बनानी बहुत जरूरी है. कुछ भी अच्छा करने के लिए कुछ मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की खलिश न आने दें. खासकर अपने से वरिष्ठ लोगों से आप व्यर्थ में कहीं उलझते न चले जाएँ. अपना फोकस बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है उसमे कमी ले आते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर मन में तसल्ली फिर भी नहीं है. कुछ न कुछ ऐसा चल रहा है मन में जो आपको फिर भी परेशान ही किये हुए है.
क्या करें – आपके विचार अच्छे हैं इसलिए लोगों तक अपने विचारों को जरूर पहुंचाएं. कामकाज को भी बेहतर करने के जरिये खुलते चले जायेंगे, उसके लिए भी अपनी सूझबूझ इस्तेमाल कर लें.
क्या न करें – रिश्तों के सुख और सुकून को किसी भी वजह से कम न होने दें. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई रुकावटों का ही न सोचते चले जाएँ. किसी के प्रति भी अपने मन में अविश्वास पैदा करना ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात सुखद हैं और स्थिरता बनाये रखने की जरूरत है. काम से लाभ की स्तिथि बनी रहेगी पर रोज़मर्रा की चुनोतियों से लगातार झूझना होगा.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिसे और बेहतर किया जा सकता है. अपनी बात जरुर कहें पर लोगों की बात को भी मान लें क्योंकि वो अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं.
क्या करें – काम हो या कारोबार अपने ज्ञान को इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी. जिस भी काम में आप माहिर हैं उसे बढ़ावा देना होगा ताकि आप को उस अच्छाई का पूरा लाभ मिल सके.
क्या न करें – अपनी बात को कठोर शब्दों में बिलकुल न कहें. ऐसा करके आप लोगों के मन में अपने लिए द्वेष की भावना न जागृत करते चले जाएँ, इसलिए विनम्रता का दामन बिलकुल न छोड़ें.

वृश्चिक (Scorpio) बढ़ते हुए खर्चों का असर नजर आ रहा है. कुछ हद तक आपकी योजनाओं में कमी रही है जिसकी वजह से यह परिस्थिति उभरकर आई है. अभी भी आपको आगे सोच-समझकर चलना होगा.
क्या करें – उदारता अच्छी बात है लेकिन ऐसी उदारता जिसका असर आपकी बचत पर आये उससे बचना होगा. आपकी अच्छाई के बावजूद आपको लोगों से समर्थन मिलने में शायद कमी रह जाए, इसलिए भी अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – मेहनत करना अच्छी बात है लेकिन अगर किसी भी चीज़ का असर आपकी सेहत पर पड़ेगा तो वो ठीक नहीं होगा इसलिए अपने ऊपर बहुत ज्यादा बोझ न लादते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपके विचार बहुत प्रबल हो रहे हैं इसलिए आप बिना सोचे समझे कुछ भी कह जाते हैं, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की अपने आसपास के लोगों की कद्र करें और उनकी अच्छाई को समझें.
क्या करें – आपके अंदर अच्छाई भरपूर है पर उसमे उतार-चढ़ाव बहुत रहता है इसलिए अपनी उत्तेजना पर काबू पाना होगा. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आप संभाल लेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अनजाने में भी किसी को कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को चुभ जाए, इसलिए दृनात्मक दृष्टिकोण के कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए. ऐसे में अपने खर्चों को इतना न बढ़ाएं जिसके चलते परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

मकर (Capricorn) अपने काम या कारोबार में लोगों से तालमेल बनाये रखना होगा तभी जाकर आपकी क़ाबलियत उभरकर आएगी और आपको पूरा फल देगी. रास्ता आसान नहीं है लेकिन उसे सूझबूझ से आसान बनाया जा सकता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बचाव का माहोल बनाना होगा और बचाव के साथ-साथ स्थिरता भी बनानी होगी. जो भी कर रहे हैं उसी में लगन पैदा करने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – हर चीज़ में लाभ तराशने की कोशिश न करें. क्योंकि हालात अच्छे हैं इसलिए अपने अंदर अहम की भावना भी न आने दें. वैसे भी गलती भरा समय है इसलिए अनजाने में भी कोई गलती करने से बचना होगा.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत उस रूप से फल नहीं दे रही जितनी की जरूरत है, शायद यही वजह है की आपका लोगों से तनाव बना हुआ है. तनाव बढ़ जाए तो मन में अविश्वास पैदा हो जाता है और वही ठीक नहीं है.
क्या करें – कम से कम अपनी कही हुई बात बहुत विनम्रता से लोगों तक पहुंचानी होगी. ऐसा करने से किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि से बचा जा सकेगा और यही इस समय जरूरी है.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता इस समय न अपनाएं जो आपसे गलती करवा दे. अपने दिल की आवाज़ के खिलाफ इस समय चलने की बिलकुल कोशिश न करें.

मीन (Pisces) पढाई-लिखाई के रास्ते में बहुत सारी रुकावटें नजर आ रही हैं. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप ने अपना मन हटा रखा है और आप गलती करते चले जा रहे हैं. अनमने मन से कुछ भी किया जाए तो उसका लाभ नहीं होता.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे परेशानी की नजर से देखने से बचना होगा, बल्कि कोशिश यह करें की अपनी क़ाबलियत उजागर करें ताकि आपकी प्रतिभा उभरकर आये और इस समय यही जरूरी है.

क्या न करें – क्योंकि पैसे की जरूरतें पूरी हो रही हैं इसलिए अपना रवैया न बिगाड़ें. जो चीज़ सुख और शान्ति से संभाली जा सकती है उसे व्यर्थ में बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.