Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 9, 2018

Saturday 9th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) पैसे की जरूरत हर इंसान को होती है आपके घर-परिवार में भी वो जरूरतें बढ़ रही हैं जिसके चलते आपको बहुत कुछ ऐसा करने की जरूरत है जो आपकी उपलब्धियों को बढ़ा दे, पर परेशानी यह है की उस तरह की तसल्ली नहीं पैदा हो रही जो आगे बढने में आपका साथ दे.
क्या करें – अपने मन की नकारात्मकता को हटाना होगा और हर छोटी बात पर लोगों से बहस करने से भी बचना होगा ताकि अच्छी-भली स्तिथि को और बेहतर करने की संभावनाएं बनी रहें, किसी प्यार के रिश्ते में भी रोज़मर्रा के तकरार से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ और अपनी इमानदारी पर किसी भी तरह की आंच न आने दें. अगर लोगों के लिए कुछ करना है तो दिल से कर लें दिखावा न करें. किसी भी तरह का दिखावा करके खुद को लोगों की नजरों में गिरा लेना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपके हालात को बेहतर कर सकें. इसमें सबसे अच्छी बात यह उभरकर आएगी की आपके अंदर से एक प्रेरणा जागेगी की आपको ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना है और इसी तरह का जूनून किसी भी इंसान को आगे बढने में मदद करता है.
क्या करें – खुश रहना ज़िन्दगी का बहुत बड़ा लक्ष्य है लेकिन साथ ही साथ लोगों को खुश रखना भी जरूरी है. ज़िन्दगी की तस्वीर परिपूर्णता से तब उभरती है जब आप अपनी सफलता में अपनों को भी शामिल कर लें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करके अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें. ज़िन्दगी की रुकावटों को सहजता से समझ लेना बहुत जरूरी है ताकि उन्हें सँभालने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

मिथुन (Gemini) किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा कोई कारण हो या कामकाज की चुनोतियों से जुड़ा, दूरियों को भी संभालना पड़ेगा और नुकसान से भी बचना पड़ेगा, इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बनाये रखना भी बहुत जरूरी होगा ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले किसी भी इंसान से गलत हो सकते हैं. ऐसी किसी भी स्तिथि में नजर रखनी होगी. आप क्या सोचते हैं और लोग क्या सोचते हैं इस बात को भी भलीभांति समझना तो पड़ेगा ही ताकि आप अपनी कोशिशों में केन्द्रित रह सकें.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें, बल्कि इस रूप से अपने हालात को समझें की आपको सीखने के लिए क्या मिल रहा है. अपने तजुर्बे को सही रूप से इस्तेमाल करेंगे तो किसी भी तरह की कमी वैसे ही नहीं रहेगी.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी में बिना सोचे समझे किये गए फैसलों का असर कई चीज़ों पर पड़ता है. यहाँ तक की रोज़मर्रा के खर्चे भी अगर बेकाबू हो जाएँ तो वो भी परेशानी का सबब बन जाते हैं इसलिए आपको अपने हर आगे बढ़ते हुए कदम पर नजर रखनी होगी ताकि ज़िन्दगी को सुख और सुकून आपके लिए बना रहे.
क्या करें – अपने विचारों को लोगों तक इस रूप से पहुंचाए की लोग उसे समझ पाएँ. ज़िन्दगी में बड़ी से बड़ी सफलता अच्छी communication से ही बन पाती है. आपको भी इस बात को बढ़ावा देना होगा और ऐसा करने से लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को भी दूर करना ही होगा.
क्या न करें – परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में कोई कमी न रखें. यहाँ तक की आपके भाई-बहन, आपके दोस्त, आपके साथी सभी आपका साथ निभाना चाह रहे हैं, पर आप उनसे कहीं अलग-थलग न पड़ते चले जाएँ.

सिंह (Leo) काम और कारोबर के प्रति आपका रुझान बहुत केन्द्रित है, आप बड़े सपने देख रहे हैं और बड़ी उम्मीदों को पाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, पर इन्ही उम्मीदों के पीछे आपकी बहुत सारी चुनोतियाँ भी छुपी हुई हैं.
क्या करें – किसी बड़े फैसले को करने से पहले थोडा रुक जाना होगा, पर इस समय के उतार-चढ़ाव को समझते हुए अपने फैसलों को स्थगित भी करना होगा.
क्या न करें - इस बात को समझे लें की हर चीज़ का कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है. किसी ऐसे विचार को फिलहाल आगे बढाने की कोशिश न करें जो पूरा होने वाला नहीं है. यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को भी इस समय बहुत ज्यादा बढ़ावा न दें. व्यर्थ में निजी जीवन की किसी तरह की परेशानी को बढ़ा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद नुकसान होने का अंदेशा है. लाभ भी बना हुआ है लेकिन लाभ बिखर जाए तो उस लाभ का भी कोई फायदा नहीं है, इसलिए भी आपको अच्छे और बुरे की पहचान करनी होगी.
क्या करें – कोई आपको बड़ा सपना दिखा रहा है तो थोडा सम्भल जाएँ, खासकर काम या कारोबार को लेकर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचें. जो लाभ की स्तिथि बन रही है पहले उसे सहेज लें फिर किसी और चीज़ में हाथ डालने की कोशिश करें.
क्या न करें – हालात वैसे ही मददगार हैं. ऐसे में आप सिर्फ लोगों से ही उम्मीदें न लगाते चले जाएँ, बल्कि अपने दम पर बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश कर लें. लोगों की मदद में और लोगों के योगदान में इस समय बहुत सारा उतार-चढ़ाव रह सकता है यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर कई तरह की रोज़मर्रा की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, आपको ऐसा भी लगेगा की हालात आपका पूरी तरह से साथ नहीं दे रहे और लोग भी आपसे हटते चले जा रहे हैं. किसी भी तरह की स्तिथि का समाधान करने के लिए उन कारणों को भी समझना पड़ेगा की ऐसा क्यों हो रहा है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को लेकर दो ही विकल्प हैं आपके सामने, या तो उस पैसे को अपनों के लिए इस्तेमाल कर लें या उस पैसे को कहीं फंसा लें, क्योंकि पैसे की प्रवति है की पैसा बह जाता है, इसलिए सही विकल्प चुन लें ताकि किसी भी तरह के गलत फैसले से बचा जा सके.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनायें जो किसी मतभेद की ओर ले जाए और बार-बार अपने विचारों में कोई ऐसा फेरबदल भी न करें जो लोगों को आपसे दूर करता चला जाए, इसलिए अपने मन को पहले शांत कर लें ताकि किसी भी तरह की गलती की कोई गुंजाइश ही न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मेहनत से धनलाभ बना रहेगा पर बहुत सारी चुनोतियाँ भी बनी रहेंगी. यहाँ तक की रोज़मर्रा की परिस्थितियों को सँभालने के लिए भी आपको झूझना पड़ेगा, इस सारी बात में अच्छाई भी ढूंढ लें और इस बात से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश भी कर लें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को सँभालने के लिए लोगों की बात का भी मान रखना पड़ेगा और साथ ही साथ अपने हित को पहचानने की भी कोशिश करनी होगी. सिर्फ लोगों की बातों में आने से तो फिलहाल आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें. उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी परेशानियाँ हो सकती हैं इसलिए व्यर्थ में अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास में यह है की अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. जो चीज़ बहुत अच्छी भी लग रही है उसके प्रति भी सतर्क होकर चलना पड़ेगा ताकि आपका पैसा और आपकी बचत संभली रहे.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो अपने रव्वये को आलोचनात्मक न बनायें. हर चीज़ में गलती निकालना अच्छी आदत नहीं है, इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की कोशिश करें. आप ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जो व्यर्थ में गुस्सा दिलाता चला जाये और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ख़याल रखें. घर-परिवार में अपनों की बात को भी समझने की कोशिश कर लें. सिर्फ अपनी बात को मनवाने से कहीं ज्यादा बेहतर होता है की लोगों की बात मान ली जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले में किसी भी तरह की गलती न करें. ना तो किसी के प्रति कठोर शब्दों का इस्तेमाल करें और ना ही किसी को कोई ऐसी चुभती हुई बात कहें जो किसी का दिल दुख दे.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है क्योंकि उसमे आपकी बहुत सारी गलतियाँ नजर आ रही हैं. अपने अंदर किसी भी तरह की अहम की भावना को उत्पन्न न होने दें.
क्या करें – आपके बड़े बुज़ुर्ग आपसे क्यों खफा हैं इस बात को समझें ताकि अपनी गलतियों को सुधारने का मौका मिल सके, खासकर रिश्तों की सहजता को संभाले रखें. अपने विचारों की प्रबलता आपका नुकसान कर सकती है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि में कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसके चलते आपको लोगों पर आश्रित होना पड़े, पर उसके चलते कोई ऐसा फैसला न करें की जिससे आपकी बचत भी खतरे में पडती चली जाए. हर कदम संभलकर लेने का समय है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपको बात करनी पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के भी बहुत से विचार आपके मन में बने रहेंगे, पर किसी भी चीज़ का बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न आने दें.
क्या करें – लोग आपकी बात को समझना चाहेंगे इसलिए विनम्रता अपना लें. किसी भी बात को पूरी तरह से उजागर होने में देर-सवेर हो सकती है, इस बात को कबूल कर लें ताकि ऐसे अच्छे समय का इंतज़ार किया जा सके.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे खतरे में बिलकुल न डालें जो परेशानी का बड़ा कारण बन जाए, इसलिए कोई बड़ा फेरबदल भी इस समय बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. हो सकता है लोग आपके विचारों से सहमत न हों फिर भी आपको अपनी अच्छाई बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – किसी भी बहस में पड़ने से आपका नुकसान हो सकता है और आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए खुद को सही ठहराते चले जाने से बचना होगा ताकि आप अपनी ओर से रिश्तों की गरिमा बनाये रखें.

क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों से कोई न कोई सबक लेना अच्छी बात है पर उनके खिलाफ चलने की कोशिश न करें. वैसे भी ज्योतिषी मार्गदर्शन के खिलाफ चलने से नुकसान ही होता है इसलिए रिश्तों से जुडी चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.