Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 12, 2018

Friday 12th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 12 अक्टूबर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 05 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
विशाखा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज भद्रा है शाम 05 बजकर 26 मिनट से देर रात 04 बजकर 35 मिनट तक. और विनायक चतुर्थी है.

माँ दुर्गा का तीसरा स्वरुप है चंद्रघंटा
नवरात्रि के तीसरे दिन  मां दुर्गा की तीसरी शक्ति देवी चंद्रघंटा की पूजा का महत्व है।  देवी का यह स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी है। इसीलिए कहा जाता है कि हमें निरंतर उनको ध्यान में रखकर साधना करना चाहिए। इस देवी के मस्तक पर घंटे के आकार का आधा चंद्र है। इसीलिए इस देवी को चंद्रघंटा कहा गया है। इनके शरीर का रंग सोने के समान बहुत चमकीला है। इस देवी के दस हाथ हैं। वे खड्ग और अन्य अस्त्र-शस्त्र से विभूषित हैं।
सिंह पर सवार इस देवी की मुद्रा युद्ध के लिए तैयार रहने की है। इसके घंटे सी भयानक ध्वनि से अत्याचारी दानव-दैत्य और राक्षस काँपते  हैं। इस देवी की आराधना से साधक में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है। इसलिए हमें चाहिए कि मन, वचन और कर्म के साथ काया को विधि-विधान के अनुसार पवित्र करके चंद्रघंटा के समक्ष उनकी उपासना-आराधना करना चाहिए।



मेष (Aries) आपको ऐसा लगेगा की आपकी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं और ऐसे में आप कुछ भावुक भी होते चले जायेंगे. मन में परेशानियाँ बढ़ा लेने से कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें – अपनी घबराहट को छोड़कर अपने काम में जुटना होगा. तकदीर को आजमाने के बजाए अपनी मेहनत और अपनी लगन पर भरोसा करना होगा तब जाकर आप इस समय की दुविधाओं से पार पा सकेंगे.
क्या न करें – किसी नए काम में हाथ डालकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़े.

वृषभ (Taurus) मन की चिंताएं बढी हुई हैं. मन का अविश्वास भी बढ़ा हुआ है इसलिए आपके प्रयास केन्द्रित नहीं हैं. आपको लग रहा है की अपनी परिस्थितियों को सँभालने के लिए आपको बहुत सारे पैसे की जरूरत पड़ेगी. बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ है जो वाजिब नहीं है.
क्या करें – लोगों पर भरोसा भी करना होगा और लोगों से जुड़े भी रहना होगा, पर यह सबकुछ इस रूप से करें की आपको लोगों की अच्छाई भी नजर आए ताकि उसका पूरा फायदा भी आपको मिल सके. अपनी जिंदगी की चुनोतियों को एक-एक करके सँभालते चले जायेंगे तो सबकुछ ठीक रहेगा.
क्या न करें – अपनी जिंदगी की समृद्धि बनाये रखनी है तो अपनी कोशिशों को कम न होने दें. वैसे भी यह न सोचते चले जाएँ की लोग क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं. लोग तो कुछ न कुछ कहेंगे ही पर अपनी जिंदगी की दिशा न बिगड़ने दें.

मिथुन (Gemini) ग़लतफहमी भरा समय है इसलिए मतभेद उभर सकते हैं. घर-परिवार की अच्छी-भली स्तिथि भी कुछ इस रूप से बढ़ रही है जिसमे फिलहाल सतर्क रहना होगा. इस समय धैर्य बनाए रखेंगे तो आगे चलकर उसके अच्छे नतीजे आपको जरूर प्राप्त होंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़े किसी भी तरह के गलत फैसले से बचकर निकल जाने का समय है. अपने विचारों की प्रबलता को थाम लेने की भी जरूरत पड़ेगी, पर इस बात का भी आभास बनाये रखें की लोगों के मन में क्या चल रहा है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आपसी संबंधों में कोई कमी न आने दें. पारिवारिक परिस्थितियों को भी भावुकता की नजर से ही न देखते चले जाएँ, बल्कि व्यवहारिकता से देखें ताकि लोगों की अच्छाई और लोगों की सच्चाई भी आपको नजर आये.

कर्क (Cancer) रिश्तों को लेकर आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं इसलिए आप को हर तरह की कमी ही नजर आ रही है. आपको ऐसा लगता है की आपके अपने आपका साथ नहीं निभा रहे हैं जैसे.
क्या करें – रिश्तों को भी संभालना है लेकिन कामकाज को लेकर भी अपने प्रदर्शन को बनाये रखना है. ज़िन्दगी हम सबके लिए कुछ ऐसी चुनोतियाँ खड़ी करती है जिसे अपनी सूझबूझ से ही संभाला जा सकता है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई सारी घबराहट को हटा दें सबकुछ ठीक रहेगा.
क्या न करें – अपनी और अपनों की सेहत को लेकर कोई गलती न कर जाएँ. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा. हालात को पूरी तरह समझने में वक्त लग सकता है इसलिए अपनी ओर से देरी न करें.

सिंह (Leo) रिश्तों से जुडी कठिनाइयाँ बढती चली जा रही हैं. अपनों से दूर रहकर भी परेशानियाँ हैं और अपनों के करीब आने से भी मुश्किलें बढ़ रही हैं. तेज़ी से बदलते हुए समय में बहुत कुछ संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – किसी भी बात को व्यर्थ में बढाने से बचना होगा. उलझने भी हैं और रहेंगी भी, ऐसे में झगडे की स्तिथि से बचना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँगी और उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आएगा इसलिए बहुत ज्यादा सोचकर अपनी परेशानियों को आमंत्रित न करें.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी में प्रेरणा पाने के कई सारे कारण हो सकते हैं. कोई इंसान अपनी अच्छाईयों से प्रेरणा लेता है और कोई अपनी कमियों से. आप अगर अपने पैसे की स्तिथि से संतुष्ट नहीं होंगे तो आप और ज्यादा मेहनत करना चाहेंगे की उस कमी को दूर किया जा सके.
क्या करें – ज़िन्दगी की रुकावटों को अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा, उसके लिए आपको कई तरह के अच्छे विकल्प भी तलाशने होंगे. बातचीत करें कई बातें आपको ऐसी समझ में आएँगी जो आपकी परेशानियों को हटा दें.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में कमियां न ढूंढे. अगर आप अपनों की पैसे से जुड़ी जरूरतें नहीं पूरी कर पा रहे तो भी परेशान न हों. हर चीज़ को करने में समय लग सकता है. ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की घुटन पैदा करना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़ी कमियों को अपनी मेहनत से ही पूरा करना होगा और वो कमियां भी आपकी अपने मन की बनाई हुई हैं क्योंकि काम में आपका दिल नहीं लग रहा. बदलता हुआ दौर है बहुत जल्द ठीक हो जाएगा.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह मान लें ताकि कामकाज के क्षेत्र में आप नई संभावनाओं को तलाश सकें. अपने फैसलों में अपनों की आकाँक्षाओं को भी शामिल कर लें ताकि पारिवारिक खुशियों को आप बढ़ा पाएँ.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने की बजाए अपनी मेहनत से पैसा कमाना कहीं ज्यादा अच्छा होता है. उसके लिए अपनी लगन और अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने की जरूरत पडती ही है. आप अपनी घबराहट की वजह से इन अच्छी-भली परिस्थितियों को कहीं बिगाड़ न लें.

वृश्चिक (Scorpio) जब तक अपनी मेहनत को बढाया न जाए तो तकदीर भी साथ नहीं देती पर इस समय आपकी मेहनत आपके लिए अच्छे विकल्प खोल रही है. हर चीज़ को नई उभरती हुई परिस्थितियों से जोड़ने की जरूरत है.
क्या करें – मेहनत का रास्ता हमेशा ही कठिन होता है. उसमे लोगों की आलोचना भी होती है और लोगों का तकरार भी होता है, फिर भी अपने चुने हुए रास्ते पर चलते चले जाएँ आपको जरूरत सफलता मिलेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत ज्यादा उम्मीद न लगायें. अपनी अच्छाई और ईमानदारी बनाये रखें और उससे ज्यादा बिलकुल न सोचें.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क़ाबलियत को इस्तमाल करने का समय आ गया है. ज़िन्दगी को इस रूप से देखें की उसमे आप कितना योगदान दे पाते हैं. आपकी मेहनत और आपकी लगन आपको नई बुलंदियों को छूने में मदद जरूर करेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो गलती हो जाएगी पर अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – भावुकता से लिए गए फैसलों से बचना होगा, खासकर अपने पैसे पर भी नजर रखनी होगी. अच्छी-भली आमदनी को बर्बाद करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें. किसी भी वजह से दिलों के फासले न बढ़ाएं. अगर किसी भी मजबूरी के तहत आप अपनों के करीब नहीं हैं तो भी अपने नजरिये को न बिगाड़ें.

मकर (Capricorn) लोगों से समर्थन नहीं मिल पायेगा तो आपको ऐसा लगेगा की आप अकेले पड़ गए हैं और ऐसे में छोटी चुनोतियाँ भी बड़ी लगनी शुरू हो जाती हैं. ज़िन्दगी में ऐसे ही समय इम्तेहान भरे होते हैं.
क्या करें – लोगों का नजरिया आपके प्रति ठीक है लेकिन आपने अपने मन में कुछ और ही विचार बना रखे हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचने का समय है.
क्या न करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से लाभ हो सकता है, पर अपने खर्चों को बेकाबू न होने दें, खासकर किसी की बातों में आकर आप कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर आए.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं. काम या कारोबार में पैसा लगाना पड़ सकता है और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करने में सहायता मिल सकती है.
क्या करें – सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपके फैसलों में कमी हो सकती है, क्योंकि आप किसी न किसी तरह की चमत्कार की उम्मीद लगाकर चल रहे हैं. ऐसे में कोई आपका गलत फायदा उठा जाए इस चीज़ से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी एक चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगायें, पर बड़ी बात यह है की उससे ज्यादा पैसा जुटाए भी नहीं क्योंकि अगर उधार लिया हुआ पैसा बर्बाद होता चला जाए तो वो ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और आपको अपनी क़ाबलियत को नए नजरिये से देखने की भी जरूरत है. कभी-कभी आपके हाथ पैर ठन्डे पड़ जाते हैं की आप यह सबकुछ कैसे कर पाएंगे.
क्या करें – पढ़ लें और अपनी जानकारी को और मजबूत कर लें. उसे अपने काम में लगाने में मदद भी मिलेगी और आगे बढने का मौका भी मिलेगा. हर तरह से आपके हालात संवरते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – किसी भी चीज़ को निराशा की नजर से न देखें. आप मुश्किल समय से निकल आए हैं अब आगे बढ़कर बहुत कुछ करने का और पा लेने का समय है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न उभरने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.