Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 16, 2018

Tuesday 16th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 16 अक्टूबर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है शाम 06 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि मे प्रवेश करेंगे देर रात 01 बजकर 08 मिनट पर
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 17 मिनट से रात 11 बजकर 32 मिनट तक


मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं कालरात्रि। काल से भी रक्षा करने वाली यह शक्ति है।

इस देवी के तीन नेत्र हैं। यह तीनों ही नेत्र ब्रह्मांड के समान गोल हैं। इनकी सांसों से अग्नि निकलती रहती है। यह गर्दभ की सवारी करती हैं। ऊपर उठे हुए दाहिने हाथ की वर मुद्रा भक्तों को वर देती है। दाहिनी ही तरफ का नीचे वाला हाथ अभय मुद्रा में है। बायीं तरफ के ऊपर वाले हाथ में लोहे का कांटा तथा नीचे वाले हाथ में खड्ग है। इनका रूप भले ही भयंकर हो लेकिन यह सदैव शुभ फल देने वाली मां हैं।

कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं यह ग्रह बाधाओं को भी दूर करती हैं और अग्नि, जल, जंतु, शत्रु और रात्रि भय दूर हो जाते हैं। इनकी कृपा से भक्त हर तरह के भय से मुक्त हो जाता है।  

मेष (Aries) कई तरह की नई संभावनाएं खुल रही हैं लेकिन समस्या यह है की आप फैसला नहीं कर पा रहे. उससे बड़ी समस्या यह है की फैसला करके बाद में उसी फैसले से पलटना पड़ सकता है.
क्या करें – इस समय की चुनोतियों को समझना बहुत जरूरी है और ऐसा करने के लिए शायद आपको यथास्थिति बनाए रखनी होगी और कम से कम अपनी परिस्थितियों को संभाले रखना और बचाए रखना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह के फेरबदल से बचा जा सके.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा होने दें क्योंकि ऐसा करने से ज़िन्दगी में और चीज़ों पर उसका असर पड़ेगा और अस्थिरता आ जाएगी और इस समय किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की कुछ परेशानियाँ आपकी अपनी वजह से बनी हुई हैं. आपके फैसले भी गलत हो सकते है और आपकी मानसिक परेशानियाँ भी गलती करवा सकती हैं इसलिए यह समय ही ऐसा है जिसमे बहुत ज्यादा बचकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे का सही इस्तेमाल हो जाए तो अच्छी बात है पर अपनी बचत को किसी भी तरह से फंसाने से बचना होगा. आपके विचार कुछ ऐसे बनते चले जा रहे हैं की कामकाज में ज्यादा पैसा लगा लिया जाए, ऐसे में थोडा सा रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह की कमी की भावना न आने दें. वैसे भी अपनी परेशानियों को इतना बढ़ा-चढ़ाकर न सोचें की उसका बुरा असर आपकी कोशिशों पर या आपकी मेहनत पर पड़े.

मिथुन (Gemini) रिश्तों से जुड़ी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं और रिश्तों से जुड़ा सुकून भी मिल रहा है पर आपको इस बात का आभास है की यह रास्ता आसान नहीं है. कुछ ऐसी परिस्थितियां बनती चली जा रही हैं की आप अपने वायदे से मुकर जाएँ.
क्या करें – हालात बदलते चले जाते हैं इसलिए अपने विचारों को बहुत ज्यादा लचीला बनाए रखने की भी जरूरत है, बदलते हुए सन्दर्भ में लोगों के विचारों के अनुरूप चलने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर पैसे की कितनी जरूरत पड़ेगी और क्यों जरूरत पड़ेगी यह चिंता का विषय हो सकता है. ऐसे में कोई बात गलतफ़हमी की ओर चली जाए तो यह भी ठीक नहीं है इसलिए लोगों की किसी बात को न काटें. हो सकता है आगे चलकर आपको उन्ही की बातों से सहमत होना पड़े.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं और घर को सुधारने और सँवारने के अवसर भी मिल रहे हैं. आपके अंदर क़ाबलियत भी है और आपकी कोशिशें भी उस क़ाबलियत को और ज्यादा निखार रही है.
क्या करें – अपनों की भलाई के लिए जो भी फैसला करें फिर उसे अंजाम दे लें, किसी ऐसे फैसले से बचें जो व्यर्थ में आपको उलझाता चला जाए. खासकर रिश्तों को सामने रखते हुए आपको यह सबकुछ सोचना पड़ेगा.
क्या न करें – जो भी चाह रहे हैं उसमे दृढ निश्चय कर लें फिर आगे चलकर अपने कदम पीछे न हटायें क्योंकि यही चीज़ आपकी रुकावटों का कारण बन सकती है और यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज को आगे बढाने की दिशा में बहुत सारा उतार-चढ़ाव झेलना पड़ सकता है. अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझने में भी परेशानी आ सकती है. किसी भी चीज़ का असर अगर आपके काम की गुणवत्ता पर पड़े तो उससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – आपको लगेगा की पारिवारिक परिस्थितियां सुखद हैं पर उसके पीछे बहुत सारी हलचल है. ऐसे में अपने विचारों को लोगों पर थोपने से बचना होगा और बड़ी बात यह है की अपनी इच्छाओं को भी थामे रखना होगा ताकि हालात आपके पक्ष में ही संभले रहें.
क्या न करें – दूरस्थान के विचारों को लेकर आपके मन में बहुत सारा संदेह है. अगर पढाई-लिखाई को लेकर दूरस्थान की संभावनाएं टटोल रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें. अपनों के करीब रहकर ही अपने सपनो को पूरा कर लें ताकि किसी भी तरह का नुकसान न हो.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि काम से लाभ का सुंदर योग बना हुआ है. हालात कभी आपके पक्ष में बनते हैं, कभी आपके खिलाफ बनते हैं पर कुलमिलाकर स्तिथि आपके काबू में है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपनों से मिलती हुई अच्छी सलाह और प्रेरणा दोनों ही आपके लिए अच्छा काम करेंगी, पर इस अच्छाई के पीछे आपकी सूझबूझ भी शामिल है. आप अपनों का ख्याल रख रहे हैं यही बात आपको अपनों से जोड़े हुए है.
क्या न करें – मेहनत करने के अच्छे मौके तो मिल जायेंगे लेकिन जरूरी नहीं है की उससे उतना लाभ मिल जाए जितना आप चाह रहे हैं. कई सारी परिस्थितियां ऐसी हैं जो आपको संतुष्ट नहीं कर रही, यह आपके मन का भटकाव है जो ठीक नहीं है.

तुला (Libra) जितनी अपनी कोशिशों को पुख्ता करेंगे उतना आपका आत्मविश्वास बढेगा, ऐसे में तकदीर भी आपका पूरा साथ देगी जिसके चलते आपको नई मंजिलें तय करने का मौका मिल सके.
क्या करें – पैसे से जुड़ी परेशानियों को समय रहते संभालना होगा. अगर कोई भी चीज़ बहस में छिड़ेगी तो झगडा हो जायेगा और वही आपके नुकसान का कारण बनेगा, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा आपके कामकाज की परेशानियों को दूर कर देगा, बल्कि सच्चाई यह की परेशानियाँ आपके मन की बनाई हुई हैं और वो ज्यूँ की त्यूं रहेंगी इसलिए अपने ऊपर पैसे का बोझ न लादते चले जाएँ. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों  के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपना भरोसा जरूर बढ़ाएं पर उसके चलते अड़ियल न होते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को भी नाराज़ कर लेंगे और अपने लिए भी नुकसान की परिस्थितियां बनाते चले जायेंगे.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चे भी बड़े हुए हैं और बार-बार कुछ न कुछ ऐसा हो रहा जो आपको यात्रा या परिवर्तन की ओर ले जा रहा है. हर चीज़ को भलीभांति समझकर ही सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हालात इसलिए अच्छे हैं क्योंकि आपका ज्ञान और आपकी जानकारी उसमे लगी हुई है. आप अपनी सूझबूझ से अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा देना चाह रहे हैं जिसमे आपको कामयाबी जरूर मिलेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी को अपने बलबूते पर संवार लें, उसमे तकदीर के भरोसे न चलें. तकदीर भी आपकी मेहनत से मिलेगी और आपके लिए आपकी मेहनत ही बहुत सारी खुशियाँ लेकर आएगी. इस बात को पूरी तरह से समझने में कोई गलती न कर जाएँ.

धनु (Sagittarius) अचानक धनलाभ की संभावनाएं आपके लिए सुंदर बनी हुई हैं. जो भी कर रहे हैं उसमे आपने बहुत मेहनत की है और यही चीज़ आपके लिए खुशियों के नए द्वार खोल रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी के रास्ते पर आगे बढ़ते हुए थोडा सा enjoy करना भी जरूरी होता है, ऐसे में दूरस्थान की यात्रा भी हो सकती है, पर बढ़ते हुए खर्चों को फिर भी संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी यात्रा या परिवर्तन विचार को लेकर आप लापरवाह न होते चले जाएँ. हर चीज़ को ध्यानपूर्वक अंजाम देने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी गलती व्यर्थ में महंगी न पड़ जाए.

मकर (Capricorn) लोगों की बातों में आ जाने से बचना होगा, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की आप अपने काम की स्थिरता को बनाये रखें. उसमे आपकी तकदीर आपका भरपूर साथ निभाएगी. कामकाज को लेकर अपनी जानकारी या अपने ज्ञान को बढाने के लिए आपको कई तरह की संभावनाओं को टटोलना पड़ सकता है.
क्या करें – आपकी कोशिशें जरूर कामयाब होंगी बशर्ते आप अपने मन के भटकाव को दूर कर दें. लोगों की बातों में बह जाने से भी बचें. अपने हित को पहचानना और फिर अपने कदम उठाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं का आंकलन करने में किसी भी तरह की गलती न करें. फैसला कोई भी करें पर उस फैसले के पीछे एक विचार जरूर रखें की कहीं आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों से जुड़ी खुशियाँ आपकी ज़िन्दगी के नए द्वार खोल रही हैं, ऐसे में थोड़ी-बहुत चुनोतियाँ बनी रहना भी ज़िन्दगी की बहुत बड़ी सच्चाई है जिसे कबूल कर लेना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या करें – किसी भी काम को अंजाम देने के लिए कितना पैसा चाहिए और क्यों चाहिए इस बारे में आपको सोचना होगा ताकि आप इस बात का आभास कर पाएँ की कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के गलत आंकलन से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह के लेनदेन में पारदर्शिता जरूरत बनाए रखें. अगर कोई भी गलतफ़हमी आप ही का नुकसान करती चली जाए तो फिर गलती आपकी होगी ऐसे में खुद की बजाए किसी और को कसूरवार न ठहराएं.

मीन (Pisces) कामकाज को आगे बढ़ाने की इच्छा बहुत है पर आपको लोगों के सहारे चलना पड़ रहा है और लोगों से जो उम्मीद लगा रहे हैं शायद उसे पूरा होने में कमी सी रह जाए.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं. तकदीर की भूमिका इस रूप से अच्छी बनी हुई है की आपके सपनो को साकार करने में मदद मिल सके. ऐसे में अपनी एकाग्रता को बढ़ाना होगा और खुद पर भरोसा भी करना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर किसी गलतफ़हमी में न पड़ें. ऐसा न हो की आप कुछ और सोच रहे हों और कोई और व्यक्ति उस बारे में सोच ही न रहा हो. इस असमंजस के चलते आगे चलकर आपको तकलीफ हो तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.