Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 17, 2018

Wednesday 17th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 17 अक्टूबर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है 12 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है रात 09 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज महाष्टमी है. श्री दुर्गा अष्टमी है. श्री सरस्वती त्रितिअर्थ बलिदान दिवस है.
आज सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 06 बजकर 44 मिनट पर अतः सक्रांति का पुन्य काल दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से सूर्य अस्त तक मनाया जाएगा.
आज कावेरी संक्रमण स्नान है.

महागौरी : मां दुर्गा का आठवां स्वरूप है

नवरात्रि में आठवें दिन महागौरी शक्ति की पूजा की जाती है। नाम से प्रकट है कि इनका रूप पूर्णतः गौर वर्ण है। इनकी उपमा शंख, चंद्र और कुंद के फूल से दी गई है। इनके सभी आभूषण और वस्त्र सफेद हैं। इसीलिए उन्हें श्वेताम्बरधरा कहा गया है। 4 भुजाएं हैं और वाहन वृषभ है इसीलिए वृषारूढ़ा भी कहा गया है इनको।

इनके ऊपर वाला दाहिना हाथ अभय मुद्रा है तथा नीचे वाला हाथ त्रिशूल धारण किया हुआ है। ऊपर वाले बांए हाथ में डमरू धारण कर रखा है और नीचे वाले हाथ में वर मुद्रा है। इनकी पूरी मुद्रा बहुत शांत है। पति रूप में शिव को प्राप्त करने के लिए महागौरी ने कठोर तपस्या की थी। इसी वजह से इनका शरीर काला पड़ गया लेकिन तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने इनके शरीर को गंगा के पवित्र जल से धोकर कांतिमय बना दिया। उनका रूप गौर वर्ण का हो गया। इसीलिए यह महागौरी कहलाईं।

यह अमोघ फलदायिनी हैं और इनकी पूजा से पूर्वसंचित पाप नष्ट हो जाते हैं। महागौरी का पूजन-अर्चन, उपासना-आराधना कल्याणकारी है। इनकी कृपा से अलौकिक सिद्धियां भी प्राप्त होती हैं।

आज सूर्य तुला राशी में प्रवेश कर रहे हैं और सूर्य का इस राशि में भ्रमण अगले एक महीने तक विभिन्न राशियों पर क्या असर डालेगा आइये इसे जानते हैं, इसलिए यह एक महीने का राशि फल है.

मेष (Aries) – काम के प्रति आपका समर्पण बढेगा और आप अपने बलबूते पर बहुत कुछ करना चाहेंगे. ज़िन्दगी का यह दौर आपको नई उपलब्धियों से जोड़ेगा जिसके चलते आप अपने रिश्तों को और संवारना चाहें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको अपने नजरिये को बदलना पड़ेगा. अपने मन में बिठाई हुई असंतोष को हटाकर हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की ज़िन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और उसके बलबूते पर आगे बढ़ा जा सकता है. अपने खर्चों को या नुकसान को बढाकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बर्बाद न करते चले जाएँ.
क्या न करें – अपने नुकसान की परिस्थिति न बनने दें इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें, चाहे कामकाज हो या पैसे से जुड़े फैसले अपने दिल की आवाज़ सुने जरूर ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) आप अपनी मेहनत से अपना भविष्य बनाना चाह रहे हैं पर यह समय मुश्किलों का है इसलिए किसी भी बड़े परिवर्तन से बचना होगा. जिस उम्मीद से आप कोई कदम उठायें हो सकता है उसमे कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है. कभी-कभी आपको ऐसा लगेगा की बहुत कुछ आपके हाथ से फिसलता चला जा रहा है, जबकि सच्चाई यह है की आपकी अपनी क़ाबलियत आपको बहुत ऊंचे मुकाम तक ले जा सकती है.
क्या न करें – लोगों से जुड़ने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें पर अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त न बनायें, क्योंकि अगर हर छोटी बात बिगडती चली जाएगी तो वो ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) हालात उतने सुखद नहीं हैं जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए आपको अपनी कठिनाइयों की ओर भी देखना पड़ेगा. अपना मन दुखी करने की बजाये अपने फैसलों पर नजर रखेंगे तो फायदा होगा.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाकर चलाना होगा. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले अक्सर गलत हो जाते हैं, इसलिए अपनी भावुकता को थामने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने में कोई कमी न रखें, अगर कोई भी मतभेद उभर रहा है तो उसे व्यर्थ में बढने न दें.

कर्क (Cancer) अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा. ऐसा करने से कामकाज की स्तिथि भी सुधरेगी और रिश्तों में भी इजाफा होगा.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से बचना होगा तब जाकर आप अपनी खुशियों का पूरा आभास कर पाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को समझें पर उससे जुड़ी चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें. बहुत कुछ ऐसा है जो आसानी से नहीं संभल पा रहा. विचारों के मतभेद की वजह से आप किसी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) अपने अंदर थोडा सा परिवर्तन ले आयें ताकि आपके हालात और बेहतर हो जाएँ. अच्छी-भली स्तिथि को आप अपनी गलतियों की वजह से बिगाड़ रहे हैं इसलिए आपको लगता है की लोग आपकी बात समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – बहुत ज्यादा सोचने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे. इस बात को समझ लें की बिना सोचे-समझे अपने कदम आगे बढाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – रिश्तों का सुख बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. ऐसा भी न सोचें की सबकुछ अपने आप संभल जायेगा क्योंकि आपको हर तरह की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए आपकी मेहनत उभर रही है. आप बहुत कुछ सीखना भी चाह रहे हैं और करना भी चाह रहे हैं यही आपकी अच्छाई है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आपकी उम्मीदें ज्यादा है. उन उम्मीदों को भी थामना पड़ेगा और अपनी मेहनत से उन उम्मीदों को पूरा करने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी का सुख बनाये रखना है तो अपनी प्रेरणा में कोई कमी न आने दें. यह समय आपसे मेहनत करवा लेगा जो आपकी उपलब्धियों को बढ़ाएगा, इसलिए हर चीज़ को धनलाभ की नजर से न देखें.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों की प्राथमिकता बहुत है आपके मन में और यही चीज़ आपको ख़ुशी भी देगी, पर कुछ हासिल करने के लिए अपने मन में जूनून की भावना लानी होगी.

तुला (Libra) आपकी सारी तवज्जो अपने निजी जीवन को सँवारने में लगी हुई है. यह बहुत अच्छा प्रयास है जो आपके लिए हर तरह की नई संभावनाएं खोल सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपना नजरिया बदल लेंगे तो तरक्की और सफलता पाना आसान हो जायेगा. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखने की कोशिश कर लें, आपको सुख का आभास जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को जरूर आगे बढ़ाएं पर किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में न पड़ें क्योंकि आपकी अच्छी कही हुई बात भी गलतफ़हमी पैदा कर सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मेहनत और आपकी प्रेरणा बनाए रखने का समय है, पर कामकाज की स्तिथि मध्यम बनी रहे ऐसा हो सकता है.
क्या करें – तकदीर को कोसने से बचना होगा और अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बनाने की कोशिश करनी होगी. एक-एक कदम आगे बढ़ता हुआ आपको आपकी मंजिल की ओर ले जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं उनका आंकलन करने में कोई कमी न रखें. अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ और विनम्रता ले आएँ. लोगों की नजर में अपनी छवि को सुधारने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

धनु (Sagittarius) चिंताओं का और परेशानियों का समय है. यह और बात है की आर्थिक स्तिथि काबू में है और सबकुछ ठीक है, फिर भी कुछ न कुछ गलत हो जाने का अंदेशा है.
क्या करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इसे भलीभांति समझना होगा, पर अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को और आशंकाओं को भी हटाना होगा. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का न सोचें जो आपके खर्चे या नुकसान को बढ़ा दे इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जो इस समय टाला जा सकता है.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और लोगों की मदद भी बनी हुई है. अच्छा समय है जिसमे घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी रह सकती है.
क्या करें – लोगों को भरोसे की नजर से देखना होगा. मन में अगर किसी भी तरह की घबराहट है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी तभी जाकर फायदा मिलेगा.
क्या न करें – किसी परिवर्तन या बदलाव से आप लाभ कमाना चाह रहे हैं पर ऐसे में आपके खर्चे बेकाबू होते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है, इसलिए कोई बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) मन में उत्तेजना बहुत है, जिस भी फैसले को करें उसमे शान्ति बनानी होगी ताकि ज़िन्दगी के हर पहलु को भलीभांति समझा जा सके.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने से बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमे आपकी कोशिशें नाकाम हो सकती हैं, इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें वही अच्छा रहेगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें. बेहतर समय का इंतज़ार कर लें जब नुकसान से जुड़ी परिस्थितियों से बचा जा सके.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि सुखद है और हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है, पर लोगों को खुश करना इस समय मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ी सी कोशिश करने से और थोडा सा भरोसा बनाये रखने से सबकुछ ठीक रहेगा.

क्या न करें – घर-परिवार के रिश्तों में किसी भी तरह का तनाव न आने दें. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहे तो भी किसी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.