Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 23, 2018

Tuesday 23rd October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 23 अक्टूबर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है रात 10 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में
आज भद्रा है रात 10 बजकर 36 मिनट से
सायन पद्धति के अनुसार सूर्य वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 05 बजकर 52 मिनट से अतः हेमंत ऋतू का प्रारंभ हो रहा है

मेष (Aries) अपनी कोशिशों से आप लोगों का दिल जीत सकेंगे और लोग भी आपको समझने का प्रयत्न करेंगे. इस बात को पूरी तरह से उभरने में थोड़ी सी देर-सवेर हो सकती है लेकिन आपकी कोशिशों की दिशा सही है और इस समय यही जरूरी है.
क्या करें – लोगों से फासले बनाते चले जाने से बचना होगा. अगर परिस्थितियां आपको लोगों से दूर ले जाती चली जा रही हैं तो भी दिलों की नजदीकियां बनाये रखें और अपनों का ख़याल रखें. यह इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान को बढने न दें. ना तो लोगों के प्रति इतना ज्यादा उदारवादी हो जाएँ की आप ही का नुकसान हो जाए और ना ही आप अपने पैसे को कहीं व्यर्थ में फंसाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके लिए बहुत सारे उतार-चढ़ाव दिखा रहा है.
क्या करें – आपकी बातों की वजह से भी ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं. ऐसे में अपनी बात इस रूप से कहें की उसमे तर्क भी शामिल हो और पारदर्शिता भी हो.
क्या न करें – अपने दोस्तों से व्यर्थ में किनारा न करते चले जाएँ. वही लोग आगे चलकर आपके प्रति मददगार हो सकते हैं इसलिए किसी को भी इस समय नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आप काम के प्रति जागरूक हैं और काम को बढ़ावा देने का समय है पर साथ ही साथ इस बात को समझें की ज़िन्दगी की सच्ची ख़ुशी रिश्तों को सहेज लेने से बनती है. आपके मन में फिर से कोई प्यार का रिश्ता पनप सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने की जरूरत है, क्योंकि कामकाज के क्षेत्र में मतभेद उभर सकते हैं जिससे बचना होगा. रिश्तों में तो आप किसी का भी दिल जीत सकते हैं पर कामकाज में और ज्यादा लगन बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह की परेशानी न उभरने दें. आप कभी-कभी ऐसी बात कह जाते हैं जो किसी के दिल को दुःख जाए. कोई ऐसा व्यवहार न बनाते चले जाएँ जिसके चलते रिश्तों में दरार पैदा हो जाए.

कर्क (Cancer) यात्रा, बदलाव या स्थान परिवर्तन से आपके लिए ख़ुशी भरा दौर बन सकता है. हालात भी इस वजह से मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है. कामकाज की स्तिथि भी ठीक है इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ और भी ज्यादा मायने रखती हैं.
क्या करें – अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना है तो अपने अंदर भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखें. आपकी प्रेरणा जगेगी तो नई उपलब्धियों के रास्ते पर चलना आसान हो जायेगा. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर एक नजर तो रखनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप इतना न बह जाएँ की निजी जीवन में मतभेद पैदा होने शुरू हो जाएँ. जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज़ ठीक नहीं होती. कोई भी चीज़ अपने आप से संभव नहीं हो पाती, उसके लिए आपकी लगन और आपका जूनून ही काम करता है. इस बात को लेकर रिश्तों में भी कोई कमी न आने दें.

सिंह (Leo) अगर मन उचाट रहेगा तो आपकी कोशिशों में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहेगा. एक दिन आप आगे बढ़ेंगे, दुसरे दिन पीछे हटते चले जायेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है. अपने मन को नियन्त्रण में तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन को लेकर आपका तनाव बढ़ सकता है इसलिए यथास्थिति बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. साथ ही साथ अपनी मानसिकता को इस रूप से ढाल लें की आपको अपने आसपास अच्छा ही नजर आए. हर चीज़ में कमियां ढूँढने से कमियां ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बहुत प्यार और दुलार से संभाले रखें. अपने अंदर किसी भी तरह की कडवाहट लाकर आप उन खुशियों को कम न करते चले जाएँ, इसलिए किसी बहस को इतना न बढ़ा लें की वो आपके किसी झगड़े में परिवर्तित हो जाए.

कन्या (Virgo) कामकाज से लाभ की स्तिथि सुंदर है और किसी भी तरह की कमी नहीं है. आपके सामने कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी हैं जिनसे जुड़कर आपको अपनी सुख और समृद्धि को बढाने में लाभ मिल सकता है.
क्या करें – अपनी समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल करना सीख लें. ऐसा करने से निजी जीवन के तालमेल बनाये रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी. कुछ ऐसी प्रेरणा भी जगेगी जो आपकी पढाई और आपके ज्ञान को बढाने में भी मददगार हो सके.
क्या न करें – ऐसा भी न सोचते चले जाएं की लोग ही आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. अपने दम पर करने का जो मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें, इसलिए ज़िन्दगी में कोई आसान रास्ता न खोजें.

तुला (Libra) मन परेशान रहेगा तो आप अपने फैसलों में लापरवाह होते चले जायेंगे, जबकि यह समय अपने सुकून को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा बना हुआ है. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर कामकाज से जुड़े दबाव आपके ऊपर हावी हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में सही सफलता तब मिलती है जब आपकी काम में रूचि हो, तब आपकी मेहनत भी उभरती है और आपकी सफलता में चार चाँद लग जाते हैं. आपको भी इस बारे में सोचना होगा और अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाने का न सोचें बल्कि पैसा कमाने का सोचें. इस प्रयास में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं. आप अपनी मेहनत पर भरोसा न करके सिर्फ आसान रास्तों को तलाशते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर रोज़मर्रा की छोटी चीज़ें आप संभाल नहीं पा रहे और वही आपके हाथ से फिसलती चली जा रही हैं. ऐसे में रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभालना और अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामे रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – इस बात को समझें की आपकी तकदीर आपकी मेहनत से और आपकी लगन से ही बनेगी. अगर पढने का या कुछ सीखने का मौका मिल रहा है तो उसका पूरा फायदा उठा लें, पर अपने मन में बहुत सारा संयम भी ले आयें क्योंकि किसी भी तरह की बड़ी सफलता के लिए इंतज़ार भी करना पड़ता है.
क्या न करें – किसी नए विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें. किसी नए काम में इस रूप से हाथ न डालें की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए, इसलिए नए उभरते हुए विचारों की ओर देखें जरूर पर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें.

धनु (Sagittarius) काम से लाभ लगातार बना हुआ है और यह अपने आप में आपके लिए सुख और सुकून का जरिया बन सकता है. ऐसे में लोगों की सहायता और समर्थन भी आपको पूरी तरह से मिला रहे ऐसा हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो परिवर्तन होते चले जा रहे हैं उस बात को लेकर आप परेशान हैं. उसमे आपके बढ़ते हुए खर्चों की भी बहुत बड़ी भूमिका है. ऐसे में अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे काम के पीछे न भागें जिसमे आपके लिए नुकसान की स्तिथि बने क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी बचत को बनाये रखना बहुत जरूरी है. अगर किसी चीज़ को लेकर आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है तो उसमे अपना पैसा फंसाते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि लाभदायक है और हर तरह का लाभ आपके लिए संभव है, पर काम में पैसा लगाने के लिए किसी भी तरह के उधार से फिर भी बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह से आपको फायदा मिल सकता है. कम से कम अपनी ज़िन्दगी की और अपनी मेहनत की दिशा निर्धारित करने के लिए आपको लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है, फिर भी किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा.
क्या न करें – आर्थिक दृष्टिकोण से कमज़ोर समय है और नुकसान की स्तिथि बन सकती है इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन के विचार को बढ़ावा न दें. कामकाज की स्थिरता बनाये रखें ताकि कोई गलती न हो जाए.
आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपने काम या कारोबार की ओर अपनी लगन बनाये रखनी होगी. इसी से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनेगी और आपको कुछ बेहतर करने का मौका मिलेगा. ऐसे में अपनी बचत को बनाये रखने की कोशिश आपको लगातार करनी होगी.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है क्योंकि रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रहेंगी. आपको ऐसा भी लगेगा की लोग आपके प्रति उतने मददगार नहीं हैं जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए भी मन का बहुत सारा भटकाव है.
क्या करें – अपनी आमदनी और अपनी बचत को सही दिशा में लगाने का समय है पर कामकाज में भी उतना ही पैसा लगायें जिसकी जरूरत है. ज़ल्दबाज़ी में उठाया हुआ कोई भी कदम आपके दबाव बढ़ा सकता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों की बातों को सुने जरूर पर इतना भी न प्रेरित हो जाएँ की आप ही का नुकसान हो जाए, इसलिए किसी भी तरह के विचार-विमर्श में कोई ऐसा वायदा न करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाए.

मीन (Pisces) घर-परिवार में तनाव की स्तिथि पैदा हो सकती है पर उसका बड़ा कारण आपकी बढती हुई इच्छाएं हैं जो आपको अपनों से दूर करती चली जा रही हैं. जरूरी नहीं है की हर चीज़ में आपको अपने प्रियजनों की सहमति या सहानुभूति मिल ही जाए.
क्या करें – अपनी बढती हुई इच्छाओं का सही रूप से आंकलन करना होगा. उसमे क्या चीज़ जरूरी है और किसे स्थगित किया जा सकता है इस बात को भलीभांति समझना होगा, तब जाकर आपके फैसले सही हो पाएंगे.

क्या न करें – हालात मददगार हैं और पैसे से जुड़ी स्तिथि भी अच्छी-भली बनी हुई है. ऐसे में अपनी सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. हर एक की बात सुन लें ताकि निजी जीवन में आपकी नाराजगियां कहीं बढती न चली जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.