Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 20, 2018

Saturday 20th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 20 अक्टूबर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है रात 08 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 03 मिनट से रात 08 बजकर 21 मिनट तक
आज पापांकुशा एकादशी है. भरत मिलाप है और व्यतिपात महापात है रात 08 बजे से देर रात 01 बजकर 41 मिनट तक

मेष (Aries) पैसे को लेकर कुछ अजीब सी चिंताएं हैं. अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और ज़िन्दगी की अन्य ज़िम्मेवारियों की ओर भी ध्यान देना है. दोस्तों से तालमेल ठीक बना हुआ है, मन फिर भी उदास सा है.
क्या करें – अपनी बढती हुई उम्मीदों को थोडा सा थाम लेने की जरूरत है, क्योंकि यह समय ही ऐसा है जो आपके असंतोष को बढाये रखे. ऐसे में ही गलतियाँ होती हैं और ऐसे में ही नुकसान की परिस्थितियां भी बनती हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में साथी-सहयोगियों से उलझे नहीं. रिश्तों की स्तिथि इस समय मध्यम है इसलिए किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद न लगाएँ.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़ी परिस्थिति बहुत कुछ बताना चाह रही है, एक ओर तो कई तरह के दबाव हैं, दूसरी ओर अपनी मेहनत में कमी आती चली जा रही है क्योंकि आप बहुत कुछ सोचने पर मजबूर हो चुके हैं.
क्या करें – हर चीज़ के पीछे कोई न कोई बड़ा कारण होता है, आपकी परेशानियों के पीछे भी कई तरह की चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना है. अगर लोग आपके खिलाफ हैं तो उन्हें भी संभाले रखने की कोशिश करनी है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई बड़ा नुकसान न कर जाएँ, वैसे भी लोगों की बढती हुई आकाँक्षाओं को समझें. लोगों को खुश करने के प्रयास में वैसे भी अपना नुकसान करना ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) हालात कई तरह से मददगार हैं पर आपकी परेशानियाँ ज्यूँ की त्यूं बनी हुई हैं. किसी भी तरह की गलतफ़हमी पैसे से जुड़े फैसलों को प्रभावित कर सकती है और यही इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है.
क्या करें – अपने जीवनसाथी से तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. काम या कारोबार में भी आपके साथी-सहयोगी आपसे दूर हट सकते हैं, उन्हें भी अपने साथ लेकर आगे बढना होगा. ऐसे में अपने दोस्तों के खिलाफ आपके मन में बहुत सारे सवाल खड़े हो सकते हैं.
क्या न करें – अगर कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो आप अपनी ओर से कोई गलती न कर जाएँ. किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करके आप कहीं कोई उधार न दे दें. किसी भी वजह से अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं.

कर्क (Cancer) मन की परेशानियाँ बहुत हैं क्योंकि आपको कुछ अच्छा नहीं लग रहा, यहाँ तक की आप लोगों के प्रति किसी न किसी रूप से नेगेटिव ही होते चले जा रहे हैं. लोग भी आपकी बात को समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. अगर विचारों का मतभेद बना रहेगा तो उसका सीधा असर आपके रिश्तों पर आएगा इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक है पर उसे ठीक बनाया जा सकता है, यह बहुत बड़ी बात है इसलिए अपने काम में जो भी कमियां हैं उन्हें भी नज़रंदाज़ न करें.

सिंह (Leo) लोगों के प्रति आप जो भी कर रहे हैं उसमे आपका दिल नहीं है, ऐसा लगता है जैसे आप सिर्फ अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. दिलों के फासले बने रहें तो मुश्किल भी होती है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो पूरी तरह से संभल नहीं पा रहा. आपको बहुत सारी कोशिशें करनी पड़ेंगी पर यह दौर ऐसा है जिसमे आपकी कोशिशें भी फीकी पड़ी हुई हैं, ऊपर से मन का भटकाव ऐसा है जो आपको असंतुष्ट ही किये हुए हैं इसलिए बहुत कुछ एक साथ संभालना होगा.
क्या न करें – लोगों की आकाँक्षाओं को समझने में कोई गलती न करें और किसी भी बात को बेकाबू न होने दें. अपने कामकाज को सँभालने के प्रयास में भी अपने मन को उचाट न करें.

कन्या (Virgo) पैसे का लेनदेन संभालना ही पड़ता है. कहीं कुछ ऐसा भी है जो आपके दबाव के रूप में उभर रहा है उसमे पैसे से जुड़े फैसले भी शामिल हैं.
क्या करें – पारिवारिक जीवन अपनी ही समस्याएँ दिखा रहा है और आप अपनी ही धुन में आगे बढ़ रहे हैं. हर व्यक्ति अपने नजरिये से सही ही सोचता है, यह ओर बात है की हमारे विचार लोगों के विचारों से भिन्न हैं.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े किसी भी तरह के तकरार में इस समय बिलकुल न पड़ें. अच्छी बात कहें और अपनी बात में पारदर्शिता रखें. किसी भी समस्या को रातों-रात सुलझाने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) रिश्तों के प्रति बनता हुआ झुकाव आपको अपने कामकाज से दूर हटाता चला जा रहा है, जबकि आपकी प्राथमिकता दोनों ओर होनी चाहिए और यही इस समय का विरोधाभास भी है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए कुछ ओर सीखना होगा और कुछ ओर करना होगा. अपने मन में ऐसी प्रेरणा जगानी होगी जो आपकी शक्सियत को ओर निखारे. धीरे-धीरे ही सही सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से अपने पैसे की स्तिथि को कमी की नजर से न देखें, बल्कि बेहतर यह होगा की अपनी प्लानिंग में कोई कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आपके विचार अच्छे हैं और आप लोगों के लिए अच्छा ही सोचते हैं पर आपको लगता है की आपकी क्षमताएं उस रूप से आपको लाभ नहीं दे रही, ज़िन्दगी जैसे रुक सी गयी है.
क्या करें – कई तरह के विकल्प टटोलने होंगे पर अपनी प्रतिभा को नई नजर से देखने की जरूरत पड़ेगी. शायद पहले आपकी ओर से ही कोई कमी रही हो, अब उसे भी दूर करना पड़ेगा.
क्या न करें – सेहत ठीक है पर सेहत को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है. ज़िन्दगी का अनुशासन बनाये रखना भी बहुत जरूरी है ताकि उसका बुरा असर आपकी सेहत पर न पड़े.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आपको बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है. ऐसे में अपना दिल न हारें. अपने कामकाज को किसी कमी की नजर से देखकर अपने कदम पीछे हटाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं यह आपकी अच्छाई है लेकिन कोई न कोई ऐसी शक्ति है जो आपको पीछे खींचती चली जाती है और आपको आगे नहीं बढने दे रही. यह महज़ आपके मन के वहम हैं जो आपको परेशान किये हुए हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की सच्चाई को समझना बहुत जरूरी होता है. कभी-कभी हम ज्यादा सपने देखते हुए अपने रास्ते से भटक भी जाते हैं, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता लाने की जरूरत है.
क्या न करें – ऐसे हालात न बनने दे की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए खासकर पैसे के लेनदेन में या पैसे को सँभालते हुए अपनी जागरूकता में कोई कमी न आने दें.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि दो कारणों से चिंताजनक है. एक तो आपकी बचत पर असर आ सकता है और दूसरा आप लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह पर भी सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं और शायद यही ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत संभलकर चलने का समय है. अपने विचारों में भी धीमापन लाना होगा. लोगों को नाराज़ करने से बचें ताकि ज़िन्दगी की सच्चाई को भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न रखें. पैसे के लेनदेन में भी जानकारी के अभाव में अपना नुकसान न करें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपके आंकलन में कमी आ सकती है. किस चीज़ में फायदा है, किस चीज़ में नुकसान है इस बात को समझने में भी मुश्किलें हो सकती है इसलिए अपने मन में बिठाये हुए हर तरह के असमंजस को हटाना पड़ेगा.
क्या करें – धनलाभ कमाना इस समय की प्राथमिकता है क्योंकि आपकी जरूरतें बढी हुई हैं, पर उन जरूरतों को पूरा करना उससे भी बड़ी प्राथमिकता है जिस ओर आपको ध्यान देना है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अगर कोई आपसे बात छुपाये तो हो सकता है आपका नुकसान हो जाए, इसलिए ऐसा कोई मौका ही न आने दें की बिना खोजबीन किये आप कोई कदम उठायें.

मीन (Pisces) रिश्तों से जुड़ा तनाव है इसलिए मन उदास है, इस चीज़ का बुरा असर आपकी पढाई पर या आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है, इसलिए इस बात को समझना होगा की ज़िन्दगी आपसे किस रूप से पेश आ रही है.
क्या करें – काम की प्राथमिकताओं को समझना होगा और छुपे हुए नुकसान को सँभालने की कोशिश करनी होगी. हर चीज़ को अपने हित में बनाने का प्रयास बेईमानी है.

क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी भी पहलु में आप गलती न कर जाएँ पर रिश्तों से जुड़ी दुविधाओं को भी अपने फैसलों पर हावी न होने दें. रिश्तों को संभाले रखना है तो किसी को भी नाराज़ बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.