Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 2, 2018

Tuesday 2nd October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 02 अक्टूबर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 02 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
आर्द्रा नक्षत्र है रात 11 बजकर 45 तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में
आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती है
महालक्ष्मी व्रत समाप्त हो रहे हैं और आज अष्टमी का श्राद्ध है

मेष (Aries) अपनी कोशिशों पर भी भरोसा करें और लोगों पर भी भरोसा करें. ज़िन्दगी में खुशियाँ पाने के लिए ऐसा प्रयास हम सबको करना पड़ता है. घर-परिवार में आपको अपनों को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – विचारों के न मिलने से रिश्तों में तकरार पैदा हो सकता है इसलिए हर छोटी बात को बढने से रोकना होगा. ज़िन्दगी में उतना ही सोचना जरूरी होता है जो आपके हित में हो, उससे ज्यादा सोचने से परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर आप पूरी तरह से खुश नहीं हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कमियां न निकालें. लोगों की तुलना में आपने क्या हासिल किया ऐसा सोचने से कुछ मिलने वाला नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपके पैसे की स्तिथि भी ठीक है और आप योजना बनाकर भी चल रहे हैं, फिर भी मन में उस तरह का संतोष नहीं बन पा रहा जिसकी जरूरत है. शायद यह आपके बढ़ते हुए खर्चों का असर है की आपको अपनी बचत की ओर देखना पड़ रहा है.
क्या करें – रिश्तों से जो सुख मिले उसे ही ज़िन्दगी का आधार मान लें. हमारी सारी मेहनत रिश्तों को सँवारने में और खुशियाँ पाने में लगी रहती हैं और यह सुख तो आपके लिए इस समय वैसे ही बना हुआ है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को कोई ऐसी बात न कहें जो उनको बुरी लगे. कामकाज के क्षेत्र में भी आप कहीं लोगों की आलोचना न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपका व्यवहार मधुर है और आपकी मेहनत हर तरह से आपके लिए मददगार है, पर पैसे को लेकर इस समय आपके फैसले गलत हो सकते हैं. अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को भी थामना पड़ेगा और अपनी बचत को भी संभाले रखना होगा.
क्या करें – अपनों के लिए जो कुछ कर सकें कर लें. रिश्तों को सँवारने का समय है. आगे बढ़ता हुआ हर एक कदम आपके लिए खुशियाँ लाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कोई आपके दिल को भा जाए ऐसा हो सकता है, पर उस रिश्ते को आगे बढ़ाना इस समय संभव नहीं है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जिसे आप पूरा न कर सकें.

कर्क (Cancer) खुद पर भरोसा उठ जाएगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और फैसले गलत होते चले जायेंगे और यही चीज़ आपकी मेहनत में कमी लाती चली जाए तो वो ठीक नहीं होगा.
क्या करें – अच्छा सोचें और कुछ अच्छा करने की कोशिश कर लें. आपको हर तरह से सहायता मिलेगी. अपने नजरिये को थोड़ा सा बदल लेंगे तो ज़िन्दगी की अच्छाई आपको भरपूर नजर आएगी. ऐसे में योजना बनाकर चलना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – प्यार के किसी ऐसे रिश्ते को आगे न बढ़ाएं जिसमे आप खुद ही संतुष्ट नहीं हैं. ऐसे में अपनों की अच्छाई का गलत फायदा न उठाएँ. घर-परिवार में लोग आपको चाहते हैं पर आपकी किसी गलत इच्छा का समर्थन नहीं कर सकते.

सिंह (Leo) ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से नुकसान हो सकता है. जबकि जरूरत यह है की आप अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को इस समय संभाले रखें. कोई गलत अवधारणा बनाकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, उन्हें बहुत सूझबूझ से सोचना और समझना होगा पर कोई भी कदम उठाने से पहले धैर्य बनाये रखे और थोडा सा रुक जाएँ. अगर किसी भी फैसले को सिर्फ एक दिन के लिए टाल देंगे तो आगे चलकर वो तस्वीर साफ़ नजर आनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में जो भी कमियां हैं उन्हें समझने में या परखने में कोई गलती न करें. जानबूझकर किसी में गलतियाँ न निकालें और किसी कमी को नज़रंदाज़ भी न करें.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि सुंदर बनी हुई है. बदलाव को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपने काम या कारोबार में बहुत सारा पैसा भी लगाना पड़ रहा है.
क्या करें – आपका आत्मविश्वास आपकी बहुत मदद करेगा, पर बढ़ते हुए खर्चों को लेकर सतर्क भी रहना पड़ेगा. सबकुछ ठीक है लेकिन मुश्किलें भी हैं.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी चुनोतियों से झूझना पड़ रहा है. ऐसे में अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है, पर इस बात को समझ लें की रुकावटें हैं और इस वजह से रातोंरात कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता.

तुला (Libra) आपके सपने बड़े हैं इसलिए अपनी तकदीर को आजमाने की कोशिश कर रहे हैं और यह दोनों ही चीज़ें गलत हैं. अपने सपनो को भी अपनी मेहनत के सन्दर्भ में देखें और किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचें. यह समय ही ऐसा है जो आपके धैर्य को आजमा रहा है.
क्या करें – पैसे को संभाले रखने का समय है क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ सकती है. अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको योगदान देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने घर-परिवार की खुशियों में कमियां न ढूंढें. ज़िन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई है की हमें बहुत कुछ कबूल करना पड़ता है. पढाई-लिखाई से मन चुरा कर खेलकूद में ज्यादा मन लगाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर का उतार-चढ़ाव आपको बहुत परेशान करता है और जिस भी काम को आगे लेकर बढ़ते हैं उसमे रुकावटें आ जाती हैं. ज़िन्दगी का यह उतार-चढ़ाव आपके लिए बना हुआ है.
क्या करें – काम से लाभ है और आर्थिक स्तिथि ठीक है, पर आपके धन के आगमन में आपकी अपनी मेहनत का बहुत बड़ा योगदान है. ऐसे में अपने ज्ञान को और ज्यादा इस्तेमाल करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी बचत को इस समय दांव पर लगाना ठीक नहीं है. असमंजस के बादल बहुत ज़ल्दी हट जायेंगी इसलिए अपनी तकदीर को व्यर्थ में कोसते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) लोगों के मन में आपके लिए सद्भावना भी है और प्यार भी है, पर आप उन्ही लोगों को शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है. कौन किसका कितना साथ निभाता है इसे तो समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति मन लगाना होगा. आपको अपनी मेहनत का अच्छा फल जरूर मिलेगा. ज़िन्दगी हम सबके साथ कोई न कोई खेल खेलती है. ऐसे में भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी तरह के अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें. कामकाज को लेकर जो भी संभावनाएं खुल रही हैं उन्हें नकारे नहीं.

मकर (Capricorn) बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं. रिश्तों की अच्छाई भी है और मन परेशान भी है, पर बड़ी बात यह है की खुद की बनाई हुई गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या करें – हर छोटी समस्या को बढ़ा लेने से बचना होगा. ऐसे में गलत और सही की पहचान करने की भी जरूरत पड़ेगी. आपके अपने आपके लिए क्या मायने रखते हैं इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी ऐसे रास्ते को न अपनाएँ जिसमे आपके मन में पूरी तरह से तसल्ली नहीं है, इसलिए किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा प्रबल विचार बिलकुल न बनाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ अपनों से जुड़कर ही मिलेंगी इसलिए रिश्तों के प्रति आपको सद्भावना और सम्मान तो हर सूरत में बनाये ही रखना होगा. जिस भी बात को लेकर मन में अविश्वास है उसे दूर कर देने की जरूरत है.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई परेशानियाँ बहुत हैं. आप भी असंतुष्ट हैं और आपके अपने भी बहुत कुछ सोचने पर मजबूर हैं. परेशानी यह भी है की आपकी कोशिशें बिखरी सी पड़ी हैं.
क्या करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों को समझने में कोई गलती न करें. यह और बात है की आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं, फिर भी आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का न सोचें, अभी न तो आपको वो मदद मिलेगी और न ही वो समर्थन मिलेंगे जिस की आप उम्मीद लगाएं. इसलिए रुकावटों को बुलावा न दें.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है लेकिन उस अच्छाई को बनाये रखने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आपके मन का भटकाव बहुत है जिसके चलते आप फैसला नहीं कर पा रहे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र हैं. बाकी सारी चीज़ों के लिए इंतज़ार किया जा सकता है. कामकाज के प्रति भी समय निकालना होगा ताकि उससे जुडी परेशानियों को भी साथ ही साथ संभाला जा सके.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी परिवर्तन से हर समस्या का समाधान हो जाएगा. जिंदगी की खुशियाँ स्थिरता से और संयम से ही बनती हैं. वैसे भी यह समय कामकाज में कोई बड़ा फेरबदल करने का नहीं है. किसी कारोबर में पैसा तो लग जाएगा लेकिन उस अनुपात में लाभ नहीं मिल पायेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.