Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 6, 2018

Saturday 6th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 06 अक्टूबर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है शाम 04 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
मघा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में
आज शनि प्रदोष व्रत है. मघा श्राद्ध है. बुध तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 05 बजकर 42 पर. आज द्वादिशी का श्राद्ध है और सन्यासियों का श्राद्ध है.

मेष (Aries) आपके कामकाज का प्रदर्शन कई वजह से घट रहा है. एक तो आपका काम में मन नहीं लग रहा, दूसरा हर छोटी बात को लेकर विचारों का मतभेद उभरता चला जा रहा है. अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के विचारों का सम्मान करना होगा. लोग क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं इस बात की तह तक पहुंचेगे तब आपको पूरी बात का आभास हो पाएगा. रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अहम न पालें. ना ही अपने मन में किसी भी तरह की भावुकता लायें क्योंकि यह दोनों ही चीज़ें संबंधों को बिगाड़ सकती है.

वृषभ (Taurus) कई तरह के विचार हैं आपके मन में उसी के चलते आप कोई बड़ा कदम भी उठाना चाह रहे हैं, फिर भी मन में बहुत सारा भटकाव है जो आपको बहुत सारी चीज़ों से आगाह कराना चाह रहा है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता है. आपके अपने आपके साथ हैं और आपकी कोशिशें भी उनकी भलाई के लिए बनी हुई हैं. ऐसे में कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींचता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या न करें – किसी एक तरफा विचार को आगे बढाने की कोशिश बिलकुल न करें. इस वजह से अपने स्वभाव को अड़ियल न बनाएँ. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाना ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) आपके मन में इच्छा है की आप अपनों के लिए कुछ बेहतर करें पर आपके मन का भटकाव बहुत है. कोई भी चीज़ जैसे अच्छी नहीं लग रही है. हर चीज़ के पीछे जैसे कोई न कोई दुविधा छुपी हुई है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना भी बहुत बड़ी प्राथमिकता है, इसलिए पैसे से हटकर भी सोचना होगा और अपने चाहनेवालों को वो ख़ुशी देनी होगी जिसके वो हकदार हैं.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपको मुश्किलों में डाल दे. पैसे को जुटा लेना या पैसे को लगा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) किसी के प्रति मन में मलाल रखेंगे तो उसे सँभालने के लिए आगे चलकर झूझना पड़ेगा, इसलिए बेहतर यह होगा की अपने मन से नकारात्मकता हटाकर आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ सकें.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को सही दिशा में लगाना बहुत बड़ी बात होती है. उसके लिए अपने सपनो का भी सही आंकलन करें और अपनी सीमाओं को भी समझें पर कोशिश जरूर करें क्योंकि कोशिश करने वालों की ही जीत होती है.
क्या न करें – चाहे कामकाज हो या कोई प्यार का रिश्ता, किसी भी तरह की सफलता पाने के लिए लोगों के सहारे चलने की कोशिश न करें, क्योंकि लोगों से जो आप इस समय उम्मीद लगाएंगे वो शायद उस रूप से पूरी न हो पाए.

सिंह (Leo) अपने हालात का सही जायज़ा लेने के लिए आपको मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को हटाना पड़ेगा. चिंता करना इंसानी फितरत है और हम सब किसी न किसी छोटी बड़ी बात को लेकर चिंता करते रहते हैं, पर उन चिंताओं को मन से हटाना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी बात कहने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. आपकी बात में सच्चाई भी हो और आपकी बात में तर्क भी हो तो लोग उसे जरूर समझ पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और पैसे के हालात भी मददगार बने हुए हैं. ऐसे में कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जो आपको किसी परेशानी में डाल दे. ऐसे में किसी से उलझते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo)  मन उचाट है क्योंकि कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से आगे नहीं बढ़ पा रहा जैसे की आप चाह रहे हैं. आपकी ईमानदारी और आपके अच्छे विचारों के बावजूद यह समय रिश्तों में परेशानियों का और रुकावटों का है.
क्या करें – कोई न कोई चीज़ आपका नुकसान करती चली जा रही है इस बात को समझने की जरूरत पड़ेगी. मन के भटकाव की वजह से अगर समय का भी नुकसान होता चला जाए तो उसे भी संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें. अगर रिश्तों के प्रति अविश्वास बना रहेगा तो यह सबसे बड़ी गलती है. घबराकर अपने कदम पीछे हटा लेना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कामकाज की स्तिथि ठीक है और पैसे से जुड़े हालात भी संभले हुए हैं, पर आप अपना ही नुकसान करने पर अमादा है और यही चीज़ आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर सकती है.

तुला (Libra) निजी जीवन में अपने चाहनेवालों के प्रति भरोसा बनाये रखने की जरूरत है. जो चीज़ अपनी अच्छाई और विनम्रता से संभाली जा सकती है उसमे किसी तरह की कलह में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को संभाले रखना है तो अपनी भावुकता को काबू में रखना होगा. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले इंसान से बहुत सारी गलतियाँ करवा देते है.
क्या न करें – लोगों को खुश करना ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता और यह समय ही ऐसा है जिसमे आपको लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ सकती है. लोगों को खुश करने के प्रयास में अपने पैसे को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर आपके मन में बहुत सारा असमंजस है. सबकुछ ठीक होते हुए भी जैसे तकदीर ने अपना हाथ खींच रखा है और यही चीज़ आपको बार-बार परेशान कर रही है.
क्या करें – उस लाभ की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बना हुआ है और उस बड़े लाभ की ओर देखे जो आपके लिए दस्तक दे चुका है. बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा होता है जो हमारा इम्तेहान लेता है. संयम बनाए रखना भी इस समय आपके लिए एक तरह का इम्तेहान ही है.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह का तैश न आने दें क्योंकि ऐसा करने से आप ही की नुकसान की स्तिथि बनेगी, इसलिए किसी भी तरह की गलतफ़हमी को बढाकर अपना नुकसान बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि को लेकर इसलिए चिंता है क्योंकि आपके खर्चे बहुत बड़े हुए हैं. आपको यह भी लगता है आपकी बचत प्रयाप्त नहीं है जो आगे चलकर आपकी जरूरतों को पूरा कर सके.
क्या करें – कामकाज ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है. तकदीर आपके साथ है और आपके काम की स्तिथि को बढ़ावा देती हुई नजर आ रही है इसलिए अपनी चिंताओं को थाम लें और अपने काम की ओर तवज्जो दे लें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न बनायें. वैसे भी रिश्तों में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आप अपने प्रबल होते हुए व्यवहार पर काबू ही न पा सकें.

मकर (Capricorn) हालात कई तरह से मददगार हैं पर आप फिर भी खुश नहीं है. एक परेशानी का कारण आपके बिगड़ते हुए रिश्ते हैं, दूसरी परेशानी का कारण आपकी बचत है जो संभल नहीं रही.
क्या करें – लोग आपके लिए कई तरह की रुकावटें पैदा कर सकते हैं पर उसमे आपकी घबराहट का भी योगदान है. अक्सर हम अपनी चुनोतियाँ अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर बना लेते हैं, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को समझने में कोई कमी न रखें. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई अच्छाई छुपी होती है. ऐसे में सिर्फ परेशानी का ही सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कुछ नुकसान की स्तिथि बनी हुई है, पर नुकसान कितना हो रहा है और क्यों हो रहा है इस बात का आपको आभास नहीं हो पा रहा है, यह सबसे बड़ी परेशानी है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है. कोई प्यार का रिश्ता ऐसे में अपनी ही चुनोतियों दिखा रहा है. थोडा सा शांत रहकर भी पूरी तस्वीर को समझने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को व्यर्थ में बिखरते न चले जाएँ, कोई ऐसा रास्ता तय करने की कोशिश न करें जिसके लिए फिलहाल रुक जाना ही बेहतर है.

मीन (Pisces) आर्थिक दृष्टिकोण से हालात संभले हुए हैं पर फिर भी आपको अपनी बढती हुई जरूरतों का आभास है, इसलिए आपका मन परेशान है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार के रिश्तों को बिगाड़ लेने से बचना होगा क्योंकि एक चीज़ का दूसरी चीज़ पर असर बहुत होता है, ऐसे में अगर आपका असंतोष बढ़ा रहेगा तो फिर मुश्किल होगी.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हालात ने आपका साथ नहीं दिया. अगर कोई कमी रही है तो वो आपकी प्रबल होती हुई इच्छाओं की वजह से है. ऐसे में अपने कामकाज से जुड़ा कोई गलत फैसला करना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.