Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 28, 2018

Sunday 28th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 28 अक्टूबर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 04 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे आज शाम 06 बजकर 51 मिनट पर

मेष (Aries) कामकाज के प्रति अपनी लगन बढाये रखने से लाभ भी होगा और अपनी चुनोतियों को सँभालने में मदद भी मिलेगी. जो आपने अपने मन में पहले बहुत सारी दुविधाएं बिठा रखी थीं अब उन्हें भी धीरे-धीरे दूर करने का समय आ गया है, इसलिए आपके काम के प्रति बढ़ता हुआ रुझान आपकी मदद जरूर करेगा.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और रिश्तों के प्रति जागरूक बने रहें. ज़िन्दगी में कुछ न कुछ चुनोतियाँ हमेशा बनी रहती हैं उन्हें भी आशावादी नजरिये से देखें और अपने साथ लेकर आगे बढ़ जाएँ. आपको धीरे-धीरे इस बात का आभास हो जायेगा की बहुत सारी वो बातें आपके मन की बनायी हुई हैं.
क्या न करें – अपने मन में किसी ऐसे विचार को न बनायें जो आपको अपनों से दूर कर दे, इसलिए किसी भी तरह का सख्त रवैया बिलकुल न अपनाएं. घर-परिवार की बढती हुई जरूरतों को लेकर परेशान होते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

वृषभ (Taurus) हम सब कई बार किसी विचार को लेकर इतना सख्त रवैया अपना लेते हैं की हमारा नुकसान हो जाता है, आपको भी इस समय इस बात को समझना होगा. हर बात को विभिन्न पहलुओं से समझने की कोशिश करेंगे तो सही बात जरूर समझ में आएगी.
क्या करें – अगर विचार नहीं मिलेंगे तो उसमे बहुत सारी गलती आपकी होगी. अगर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जायेंगे तो भी आप ही की छवि बिगड़ेगी. ऐसे में बहुत सारे सवाल खड़े होते चले जायेंगे जिन्हें आपको संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने दोस्तों की बात को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें. वो आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपके लिए अच्छा ही करना चाह रहे हैं, यह और बात है की आपने अपने मन में बहुत सारे ऐसे विचार बना रखे हैं जो उनके प्रति ठीक नहीं हैं.

मिथुन (Gemini) किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा सोचेंगे तो गलत ही सोचेंगे जिसका बुरा असर आपके फैसलों पर भी पड़ेगा. अपने नुकसान को बचाकर चलाना ही इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में इच्छाओं से बढ़कर भी बहुत कुछ करना होगा. रिश्तों में पारदर्शिता बनाये रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में छोटी-छोटी बातों को संभाले रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी परिस्थितियों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें क्योंकि ऐसा करने से नुकसान आपका ही होगा और फिर आपकी परिस्थितियां बेकाबू होती चली जाएँ तो यह ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) कामकाज को आप लाभ की नजर से देख रहे हैं पर अच्छी बात यह है की कामकाज की ओर भी उतना ही ध्यान है. काम में इजाफा हो जायेगा तो लाभ खुद-ब-खुद बनता चला जाएगा, इस विश्वास को तो आपको मन में बिठाना ही पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बहुत मायने रखती हैं पर रिश्तों के प्रति लगातार ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह की चुभती हुई बात से बचना होगा ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई दिक्कतें बहुत हैं इसलिए किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगायें की रातोंरात सबकुछ बदल जाएगा. रिश्तों को सांस लेने की मोहलत भी दें और समय भी लगने दें, ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) हालात तकदीर से नहीं बल्कि अपनी मेहनत से संभलेंगे. हडबडाहट में किसी भी तरह का कदम उठाने से भी बचना होगा. यह सबकुछ करने के लिए अपने रवैया पर काम करने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी कोशिशों को लगातार अंजाम देने से ही बड़ी सफलता मिलती है और सफलता का रास्ता मुश्किल भरे गलियारों से ही होकर गुज़रता है इसलिए अपनी प्रेरणा को जगाये रखना बहुत जरूरी है ताकि आपकी मेहनत उभरकर आए.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को लेकर चिंतित न होते चले जाएँ जिसका कोई वजूद ही नहीं है. अपनी मानसिकता को किसी भी तरह का नकारात्मक विचारों से घिरने न दें. नाकामियों का बोझ अपने ऊपर लादते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) हालात मददगार भी हैं पर रिश्तों को लेकर कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को सँवारने के लिए भी आपके प्रयत्न बने हुए हैं. अच्छी बात यह है की आपका भरोसा बरकरार है.
क्या करें – अपनी बात सूझबूझ से कहें और अपनी बात पर टिके रहें. लोगों से आलोचना मिल रही है तो बात जरूर करें लेकिन अपनी जिद्द को मनवाने से बचे रहें, ऐसा करने से आपकी कोशिशें जरूर कारगर होंगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढ़ा लेना ठीक नहीं है क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है, इसलिए कोशिश यह बनाये रखें की आपके हर काम में सूझबूझ जुडी हुई हो ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. धर्मशास्त्रों का पुराना सिद्धांत रहा है की किसी पूजा स्थल पर बैठना जरूर चाहिए और कुछ समय जरूर व्यतीत कर लेना चाहिए, इसलिए हर पूजा स्थल में बैठने की जगह बनाई जाती है. इश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होना भी बहुत जरूरी होता है.

तुला (Libra) घर-परिवार की परिस्थितियां ठीक होने के बावजूद आपके मन में वो भरोसा नहीं उठ पा रहा है. जिस चीज़ से आपको प्रेरणा लेनी चाहिए उस चीज़ से आप परेशान होते चले जा रहे हैं. यही इस समय का सबसे बड़ा विरोधाभास है.
क्या करें – अपनी उपलब्धियों को अपनी कोशिशों के सन्दर्भ में देखना होगा. जितना अपने अंदर जूनून पैदा कर लेंगे यह समय उतना ही आपका साथ देता चला जायेगा, इसलिए अपनी मेहनत भी लगातार करनी होगी.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी परिस्थितियों को किसी कमी की नजर से न देखें. मन का भटकाव बना रहे तो कुछ हासिल होता नहीं है. वैसे भी इस समय किसी बहस में पड़ना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों से जुड़ने से एक फायदा जरूर होगा. आपके अंदर कुछ बेहतर करने की भावना जगेगी पर किसी भी विचार-विमर्श में आपको धीमा बने रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – जिन लोगों पर आप बहुत ज्यादा भरोसा करें शायद तो अपने विचार बार-बार बदलते चले जाएँ, इसलिए भी अपने कामकाज में स्थिरता और संयम बनाये रखें. हर बात में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने हालात को आजमाने के प्रयास में कोई बड़ा जोखिम न उठाएं. आपके लिए मार्गदर्शन यह है की आप अपनी परिस्थिति को लोगों के नजरिये से देखें ताकि आपको कोई बात समझने में कोई कमी न रह जाए.

धनु (Sagittarius) कई तरह के दबाव बढ़ रहे हैं लेकिन अपने मानसिक दबाव को संभाले रखना ज्यादा जरूरी है. कभी-कभी धैर्य बनाये रखने से और किसी चीज़ को टाल देने से भी लाभ हो सकता है.
क्या करें – धनलाभ से जुड़ी परिस्थितियां ठीक हैं और हालात मददगार भी बने रहेंगे, लेकिन ऐसे में तकदीर को आजमाने से बचना होगा. जब भी खुद की गलतियों का समय हो तो बचकर चलना ही जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएँ. अपनी प्राथमिकताओं को समझें और अपना कर्तव्य निभाएं. रिश्तों में किसी भी तरह की दूरियां बनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) लाभ की स्तिथि इसलिए बनी हुई है क्योंकि आप अपने काम के प्रति जागरूक हैं. आपने अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को बढाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की है. ऐसे में आपके आसपास के लोगों का योगदान भी आपको भरपूर मिला रहा है.
क्या करें – कुछ सीखने के लिए और कुछ करने के लिए regularity बनानी होगी, ऐसे में लाभ के विचार को मन से हटाकर काम को बढाने की कोशिश करनी होगी, तब फायदा होगा.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई को समझें पर उनकी कमियों को भी साथ ही साथ कबूल कर लें. यह एक तरह की package deal है. रिश्तों के प्रति सिर्फ कमियां निकालते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपनी मेहनत को सही दिशा देने की जरूरत है पर आपकी प्राथमिकता घर-परिवार की खुशियों से जुड़ी हुई है. किसी भी यात्रा या बदलाव में अपनों के करीब आने के जो मौके मिले उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर लोगों से मदद मिलने में कमी रह सकती है इसलिए अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी है. लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाते चले जायेंगे तो गलती हो जाएगी.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को बहस का मुद्दा न बनने दें इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि को भी किसी भी तरह के खतरे में न डालें. पैसा कमाने से हटकर सोचेंगे तो आपसे गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces) आपके अंदर प्रतिभा बहुत है लेकिन अपनी कोशिशों में केन्द्रित बने रहने की जरूरत है. ऐसे में एक-एक कदम आगे बढाते हुए एक-एक चीज़ को सँभालते चले जाना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें –. कोई व्यक्ति सबकुछ जानता हो ऐसा मुश्किल है लेकिन अपनी लगन और अपनी मेहनत से उस जानकारी को बढ़ाया जरूर जा सकता है,  खुद पे भरोसा रखने से बड़ी से बड़ी मंज़िल तय की जा सकती है
क्या न करें – अपने ज्ञान को या अपनी जानकारी को किसी कमी की नजर से न देखें, इसलिए अपनी परिस्थितियों में कमियां न ढूढें. अपने अंदर किसी भी तरह की हींन  भावनाज़ रखा ठीक नहीं है


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.