Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 21, 2018

Sunday 21st October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 21 अक्टूबर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है रात 09 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि
आज पूर्व भाद्रपद नक्षत्र है दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 01 बजकर 12 मिनट पर

मेष (Aries) आप अपनी सुख और समृद्धि को बढाने की दिशा में प्रयत्न कर रहे हैं पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाल नहीं पा रहे. काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखना आपकी अच्छाई है जिसे अपनी कोशिशों से और सार्थक बनाना होगा. ऐसे में किसी जोखिम भरे काम में हाथ डालने से बचकर निकल जाना ही बेहतर होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिस पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है तभी आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत उभरकर आएगी. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे अपने प्रदर्शन को बढाने के लिए और ज्यादा काम करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों के विचारों में आपके प्रति उतार-चढ़ाव बना रह सकता है इसलिए लोगों पर इतना भी भरोसा न करें की आगे चलकर आपका दिल टूट जाए. किसी भी उम्मीद को बहुत ज्यादा बढाकर आगे चलकर परेशान होते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपका ध्यान अच्छा है पर लोगों से तालमेल नहीं बैठ पा रहे. ऐसे में आपके बदलते हुए विचार भी आपकी परेशानियों का कारण बन सकते हैं. किसी से भी उलझने से बेहतर यह होगा की अपने काम की स्तिथि को और मजबूत कर लिया जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल बनाना होगा. कोई आपका गलत फायदा उठा जाए इस चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों की गरिमा बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर घर-परिवार में आपको अपनों की बात अच्छी नहीं लग रही तो भी उनकी बात को समझें ताकि रिश्तों को लेकर कोई बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

मिथुन (Gemini) मन दुखी है क्योंकि कामकाज के क्षेत्र में परेशानियाँ उभर रही हैं. ना चाहते हुए भी परेशानियों का बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है इस बात को भी भलीभांति संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों की बात को समझें और अपने बड़े बुजुर्गों से भी सद्भावना बनाये रखें. इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचें. ऐसा करने से ही अपने आसपास के लोगों को समझने में मदद जरूर मिल जाएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना है पर यह समय कुछ अजीब है. किसी दोस्ती को प्यार में परिवर्तित करने की इस समय कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की दोस्ती भी खत्म हो जाए और कोई प्यार का रिश्ता आगे भी न बढ़ पाए.

कर्क (Cancer) आपके मन में कई तरह के विचार उभर रहे हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए भी बहुत सारे प्रयत्न करने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई कडवाहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी से भी अनुचित बात करने से बचना होगा क्योंकि कोई भी बात विचारों के मतभेद में परिवर्तित हो सकती है जो आगे चलकर आपकी परेशानियों का कारण बन जाए, इसलिए कुछ भी कहने से पहले एक बार फिर सोच लें.
क्या न करें – किसी यात्रा या परिवर्तन को कमी की नजर से न देखें. अगर अपनों के करीब आने के मौके मिल रहे हैं तो उन्हें भी हाथ से जाने न दें. कामकाज की ओर जरूर ध्यान दें पर ऐसे में रिश्तों को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) सबकुछ भुलाकर अगर आप अपनी अच्छाई लोगों पर व्यक्त करेंगे तो उसका फायदा जरूर होगा. आपसी तालमेल भी बेहतर हो जायेगा और ज़िन्दगी आप पर मुस्कुराएगी जरूर.
क्या करें – किसी भी प्यार के रिश्ते को संभालना है तो समय लग जाने दें. ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का कदम उठाने से बचें क्योंकि रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए बहुत सारे उतार-चढ़ाव सहने पड़ सकते हैं इसलिए थोडा इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को बेहतर करना है तो मेहनत से मूंह न मोड़ें. ना तो अपने मन में कोई घबराहट आने दें और ना ही इतने आलसी हो जाएँ की उसका बुरा असर आपकी मेहनत पर या आपके कामकाज पर पड़े.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े बहुत सारे विचार आपको परेशान कर रहे हैं और इसका असर आपकी कोशिशों पर पड़ता चला जाए ऐसा हो सकता है, जबकि अच्छाई यह है की आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता भी है और उस मेहनत से कुछ पा लेने की इच्छा भी है. इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखने के लिए कुछ तो अधिक करना पड़ेगा, पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की लोगों के प्रति मधुरता बनाये रखनी होगी. अपने मन में पहले से कोई विचार बना लेने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में भी एक बार सोच लें. किसी भी तरह के बदलाव को पहले भलीभांति समझें ताकि आपको खुद को साबित करने की जरूरत ही न पड़े.

तुला (Libra) आपकी बात लोगों को अच्छी लग रही है इसलिए किसी का दिल जीतना भी आसान हो सकता है. कामकाज में भी ध्यान बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है, इस तालमेल को बनाये रखने के लिए समय जुटाना होगा और खुद पर भरोसा भी करना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी लगन को अच्छाई की नजर से देखने की आदत डाल लें. ऐसा करने से आपकी उपलब्धियों के रास्ते खुल जायेंगे जो आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से भर दे.
क्या न करें – हालात कई रूप से मददगार हैं पर पैसे को लेकर कोई गलती न करें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे खर्चे बढ़ सकते हैं और धन आगमन में कमी आ सकती है. ऐसे में किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है और मन में सुकून है. हालात भी हर तरह से मदद कर रहे हैं ताकि आप अपनी क़ाबलियत को सही रूप से इस्तेमाल कर सकें.
क्या करें – बहुत कुछ ऐसा है जो आपको agitate करता चला जाएगा और आपके गुस्से को बढ़ाएगा, पर फिर भी धैर्य बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जो भी आप इस समय कर रहे हैं उसे लोगों तक पहुचाने की जरूरत पड़ेगी ताकि लोग आपकी मेहनत को समझ पाएँ.
क्या न करें – कामकाज में किसी भी तरह की कमी लाकर उसका बुरा असर अपने पैसे की स्तिथि पर न पड़ने दें, और दूसरी ओर अपने पैसे के प्रति लापरवाह भी न हो जाएँ. रोज़मर्रा की चुनोतियों को साथ ही साथ सँभालते चले जाएँ ताकि कोई गलती न हो जाए.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा, इसलिए किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक बार फिर से सोच लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि सबकुछ सुचारू रूप से चलता चला जाए.
क्या करें – खर्चों को संभाले रखना बहुत बड़ी जरूरत है क्योंकि उसका बुरा असर आपकी बचत पर या ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ सकता है. धीरे-धीरे ही सही पर बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी पकड़ में आ जाए, उसके लिए आपको निरंतर अपने प्रयास बनाये रखने होंगे.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छाई से मूंह न मोड़ें और ना ही उस अच्छाई में गलतियाँ ढूँढने की कोशिश करें. आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनती चली जा रही है जो आपके विचारों को कठोर कर दे और लोगों से फासले बढ़ा दे और इस समय यही ठीक नहीं है.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपने मन में धैर्य बनाये रखने के लिए और अपनी गलतियों से बचने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

मकर (Capricorn) आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपकी लापरवाही भी नजर आ रही है. ऐसे में थोडा सा बचाव रखने से आपके हालात सुखद हो सकते हैं. वैसे ही आप इस समय अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा सकते हैं यह बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचना होगा. पहले से अपने मन में कोई विचार बनाकर आप अपना नुकसान करते चले जायेंगे तो उसका असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़ेगा इसलिए लोगों की बात को सुन लें पर फैसले ध्यानपूर्वक करें.
क्या न करें – कामकाज में जो अच्छाई बन रही है उसे लोगों की नाराजगियों की वजह से बिगाड़े नहीं. आपके बॉस या आपसे वरिष्ठ लोग आपसे क्या चाह रहे हैं इस बात को भलीभांति समझ लें ताकि आपकी अच्छी-भली स्तिथि में किसी भी तरह की कमी न आए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि बहुत सारी तवज्जो और बहुत सारी मेहनत मांगती है. यहाँ तक की काम या कारोबार में पैसा भी लगाना पड़ सकता है और यहीं पर परेशानी है क्योंकि साथ ही साथ नुकसान का योग भी बना हुआ है.
क्या करें – अपनी स्तिथि का और अपने बढ़ते हुए खर्चों का भलीभांति आंकलन करना होगा. किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है इस चीज़ को समझेंगे तभी आप अपनी स्तिथि को बचा पाएंगे. ऐसे में बहुत ज्यादा उधार लेने से बचने की जरूरत होगी.
क्या न करें – आप अपनी कोशिशों से और अपने ज्ञान से अपना भविष्य बना सकते हैं. ऐसे में यह न सोचें की लोग क्या कहेंगे. लोगों की वजह से आप अपने चुने हुए रास्ते से कहीं भटक न जाएँ.

मीन (Pisces) हालात मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है. मन फिर भी उचाट है क्योंकि आपकी क्षमताएं बहुत हैं और उसी में कोई न कोई कमी बनी रह सकती है.
क्या करें – काम से जुडी प्राथमिकताओं को समझना होगा पर अपने भटकते हुए विचारों को थामने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी भी चीज़ में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा लेने से बचना होगा.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर कोई चीज़ आपके मन मुताबिक नहीं चल रही है तो भी आप इस समय किसी भी बात को बिगाड़े नहीं. वैसे भी यह समय रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की जल्दबाजी करने का नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.