Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 4, 2018

Thursday 4th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 04 अक्टूबर 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है रात 09 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
पुष्या नक्षत्र है रात 08 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे रात 07 बजकर 02 मिनट पर
आज इंदिरा एकादशी है. शुक्र वक्री हो रहे हैं रात 12 बजकर 34 मिनट से और आज एकादशी का श्राद्ध है

मेष (Aries) निजी जीवन में सुकून बनाये रखने के लिए अपने काम की ओर ध्यान देना होगा ताकि आपका भविष्य बन जाए और आप अपने सपनों को साकार कर सकें. अपने मन में बनाये हुए असंतोष को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हालात कई रूप से मददगार हैं क्योंकि आपकी एकाग्रता नजर आ रही है इसलिए अपनों के लिए कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा भी आगे बढने का मौका दे रहा है. ऐसे में अपने दम पर ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना ही आपकी इच्छा है.
क्या न करें – अपने कामकाज में भी मन लगाने का समय है. किसी भी वजह से आलसी न होते चले जाएँ. रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबराकर पीछे हटते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत के बावजूद आप खुश नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है की हर कदम जैसे आपका इम्तेहान ले रहा है. यह इस समय की सच्चाई हो सकती है जिसे कबूल कर लेने में ही फायदा है.
क्या करें – संगीत, नृत्य, गायन, या जिस भी चीज़ में रूचि है उसे बढ़ावा देने का अच्छा समय बन हुआ है.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को अपने ही दायरे में सिमित न रखें. उसे उतनी उड़ान दे दें की दूर दूर तक लोग आपकी प्रतिभा को समझ पाएँ. इसमें लोगों से मिलते हुए सहयोग को भी नकारे न.

मिथुन (Gemini) लोगों की तारीफ इंसान को आगे बढने में बहुत मदद करती है, आपको भी इसलिए लोगों की इच्छाओं के अनुरूप कुछ न कुछ करना होगा. इसका एक फायदा यह भी होगा की आपके लिए रिश्तों की गर्माहट बनी रहेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि अच्छी होने के बावजूद गलती भरा समय है इसलिए अपनी बचत को बढ़ा लें ताकि आड़े समय में वही पैसा आपके काम आये.
क्या न करें – किसी ऐसे ख्वाब के पीछे न भागें जो आपकी मुश्किलें बढ़ा दे. पीठ पीछे जो आपकी आलोचना हो रही है उसे समझने में आप कोई गलती न कर जाएँ.

कर्क (Cancer) आपका भरोसा अच्छा है पर इस वजह से लोगों से विचार नहीं मिल रहे इसलिए रिश्तों की स्तिथि भी आपको चुनोती भरी ही नजर आ रही है.
क्या करें – अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाये रखनी होगी और समय के साथ लोग भी आपकी बात को समझ पाएंगे. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या न करें – लोगों की मदद जरुर करें पर उस मदद के साथ किसी भी तरह की शर्ते न जोड़ें. कहीं ऐसा न हो की जो लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं कहीं वो भी अपने कदम पीछे हटा लें.

सिंह (Leo) कोई प्यार का रिश्ता आपको प्रेरणा भी दे रहा है लेकिन हर कदम पर मुश्किलों से भी झूझना पड़ रहा है. इसलिए कभी-कभी ऐसा विचार बनता है आपके मन में की आप अपने कदम पीछे हटा लें.
क्या करें – हर बात को धैर्य से और विनम्रता से समझने की जरूरत है. किसी भी चीज़ को लेकर एकतरफा विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि रिश्तों की अच्छाई को संभाला जा सके.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से दूरियां न बनाएँ, खासकर अपने बड़े बुजुर्गों की हर बात में कोई न कोई अच्छाई ढूंढ लें ताकि आपको दुआएँ मिलने में कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि को अपनों के लिए इस्तेमाल करना होगा. पैसे से ज्यादा कहीं जरूरी यह होगा की आप उनकी बात को समझें ताकि आपसी तालमेल बनाया रखा जा सके.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और काम में तरक्की और सफलता मिल सकती है. जब हालात अच्छे-भले हों तो किसी भी तरह के फेरबदल के विचार से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में तनाव न उत्पन्न होने दें. आप सही भी हों तो भी अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपको मेहनत के रास्ते पर चलाना चाह रहे हैं. ऐसे में आपको कुछ नया सीखने का मौका मिले तो इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – थोडा सा भरोसा बनाये रखने से अपने काम को रफ़्तार दी जा सकती है और जब बड़ी सफलता मिलेगी तो आपका भरोसा खुद-ब-खुद बढ़ता चला जाएगा जो नयी मंजिलों को छूने में मदद जरूर करेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के नए विचार को भावुकता से न देखें. ना पैसे को आधार बनायें और ना ही रिश्तों को आधार बनायें. हर विचार को व्यवहारिकता से समझने की कोशिश करेंगे तो आपसे गलती नहीं होगी.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं और आपकी मेहनत का अच्छा फल भी मिल रहा है. शायद इसी वजह से भी घर-परिवार में लोग आपको और बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं.
क्या करें – मेहनत भी जरूरी है पर तकदीर की भूमिका अपनी जगह है. इस समय की अच्छाई यह है की आप अपनी मेहनत से अपनी तकदीर बना सकते हैं.
क्या न करें – आपके मन में अगर कोई असंतोष होगा तो आप और मेहनत करना चाहेंगे, पर ऐसे में अपने असंतोष को अपनी कोशिशों पर हावी न होने दें. आप अपने सपनो को साकार करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) हालात मददगार होने के बावजूद आपका मन कुछ परेशान सा है और किसी भी तरह की बहस में पड़ने से आप का मन और दुखी होता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – कभी-कभी ज़िन्दगी की सच्चाई को समझना बहुत जरूरी होता है पर उस सच्चाई के साथ–साथ उस अच्छाई को भी देखें जो दबे पाँव आपके लिए दस्तक दे चुकी है. भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें. अगर कोई कमी है तो मदद ले लें, सहायता ले लें पर अपने मन को दुखी न करें.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आप अपनी मेहनत से और अपनी लगन से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. हालात भी उसी रूप से आपके लिए मददगार बने हुए हैं. कभी-कभी पूरी बात को उभरने में देर-सवेर हो सकती है इस बात को कबूल कर लेना चाहिए.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति उदारता दिखाएंगे तो कुछ न कुछ अपना भी नुकसान होगा, लेकिन आपको अपनी अच्छाई के बलबूते पर आगे बढना होगा.
क्या करें – लोगों को भरोसे की नजर से देखें आपको वो भरोसा वापिस जरूर मिलेगा पर कोई बड़ा कदम इस रूप से उठाने से बचें जो आपको सिर्फ भटका रहा है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि का आंकलन करने में कोई गलती न करें. वैसे भी किसी चीज़ को बढ़ा-चढ़ाकर मान लेने से गलती हो जाती है इसलिए अपनी बचत को दांव पर लगा देने की गलती बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) मन में बिठाई हुई दुविधाओं का असर यह होगा की आप कुछ और बेहतर करना चाहेंगे और उसमे आपको सफलता भी जरूर मिलेगी पर उस बेहतर करने के प्रयास में किसी भी तरह के जोखिम से बचना होगा.
क्या करें – किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा. चाहे वो कामकाज से जुड़े हुए मुद्दे ही क्यों न हों अपने स्वाभाव को थोडा सा लचीला बना लेने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को व्यर्थ में बिखरने न दें क्योंकि लोग आपको इस समय पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे इसलिए कामकाज के क्षेत्र में कोई बड़ा कदम न उठायें.

मीन (Pisces) आपकी क़ाबलियत आपके प्रदर्शन को बढ़ाएगी जिसका अच्छा असर आपके कामकाज पर नज़र आएगा. काम के दबाव का बढ़ जाना भी ऐसी अच्छाई है जो आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या करें – कुछ सीखने का समझने का और उसे सही रूप से इस्तेमाल करने का समय है. अपने प्रदर्शन को बेहतर किया जा सकता है.

क्या न करें – अपनी बात को इस रूप से न कहें की लोग उसे समझ ही न पाएँ. वैसे भी गलतफ़हमी भरा समय है जिसपर चलकर गलती हो सकती है. ऐसे में पैसे से जुडी किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़ना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.