Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 30, 2018

Tuesday 30th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 30 अक्टूबर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 01 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे रात 10 बजकर 10 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 08 मिनट से रात 12 बजकर 09 मिनट तक और शुक्र पूर्व में उदय होंगे शाम 06 बजकर 41 मिनट पर

मेष (Aries) बहुत कुछ करने की इच्छा भी है मन में पर आपकी कोशिशें बिखरती चली जा रही हैं. अपनी मेहनत से कहीं ज्यादा आप तकदीर पर भरोसा करके चल रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. ऐसे में नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे थोडा सा आशावादी नजरिये से देखेंगे तो आपकी मेहनत ओर उभरकर आएगी. जब भी सफलता मिलने में कमी हो तो तुज़ुर्बा जरूर मिलता है और इस समय यही तुज़ुर्बा अपने कामकाज की स्तिथि को नई नजर से देखने में मदद जरूर करेगा.
क्या न करें – हर छोटी-छोटी बात को बड़ी समस्या न मान लें. ज़िन्दगी में क्या पाया और क्या खोया इस बात को लेकर औरों की गलती न निकालते चले जाएँ. कभी-कभी हम अपनी गलतियों को समझ नहीं पाते और लोगों पर दोष मड़ते चले जाते हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) लोगों को समझना और उनसे जुड़े रहना बहुत जरूरी है. रिश्तों को सँवारने के लिए भी यही नजरिया आपकी मदद करेगा. रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी साथ ही साथ सँभालते चले जाएँ.
क्या करें – लोगों से ताल्लुकात बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. हो सकता है लोग ही आपकी आलोचना करते चले जाएँ. अगर कामकाज से जुड़ी कोई आलोचना है तो उन कमियों को साथ ही साथ दूर कर लें ताकि आपकी एकाग्रता में ओर इजाफा हो सके.
क्या न करें – पढ़ लिखकर अपना भविष्य बनाने की कोशिश लगातार करनी होगी. इस प्रतियोगिता भरे दौर में रातोंरात कुछ हासिल नहीं किया जा सकता, समय लग सकता है. इस बात को लेकर परेशान न हों.

मिथुन (Gemini) किसी के प्रति भी आलोचनात्मक रवैया अपनाना ठीक नहीं है. अपनी गलतियों को छुपाकर लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी में विचारों का मतभेद बना रहे तो समस्याएँ ओर जटिल हो जाती हैं इसलिए हर चीज़ को लोगों के नजरिये से देखने की भी कोशिश करनी पड़ेगी.
क्या करें – हालात मिलेझुले हो सकते हैं पर आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिनके बारे में सोचा जा सकता है. सिर्फ रुकावटों का ही न सोचते चले जाएँ बल्कि उन रुकावटों को दूर करने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ा लें क्योंकि वही मेहनत इस समय आपके काम आएगी.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को सँभालने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें क्योंकि अपने असंतोष को ज़ाहिर करते चले जाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कोई भी समस्या तब तक है जब तक उसका समाधान न ढूंढ लिया जाए और आपकी सूझबूझ उसमे मदद कर सके. हर चीज़ को एक-एक करके सँभालते चले जायेंगे तो आपका रास्ता सुगम होता चला जाएगा. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल तो बनाना ही पड़ेगा.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है पर मन फिर भी परेशान है. आपके बड़े बुज़ुर्ग आपको समझना चाह रहे हैं लेकिन उनके मन में बहुत सारे सवाल हैं पर इस समय उन सवालों का जवाब तलाशना आसान नहीं है.
क्या करें – सेहत एक ऐसा मुद्दा है जो आपकी समस्याओं का कारण बन सकता है इसलिए बहुत सारी जागरूकता अपने मन में बनानी होगी. कोई भी इंसान अगर लगातार परेशान ही चलता चला जाए तो इसका भी असर सेहत पर पड़ता है, इसलिए भी आपको अपने रवये को बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन से जुड़ी समस्याओं को नज़रंदाज़ न करें और ना ही इन चीज़ों से दूर भागने की कोशिश करें जो इस समय आपकी प्राथमिकता बनी हुई है. बदलता हुआ दौर है थोडा सा भरोसा रखें. बहुत ज़ल्द हालात बदल जायेंगे इसलिए व्यर्थ में दुखी भी न होते चले जाएँ.

सिंह (Leo) निजी जीवन के हालात सँभालने से ही संभलेंगे, सिर्फ सपने देखने से कुछ हासिल होगा नहीं. मिलेझुले हालात होने के बावजूद यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी नींद और आपके चैन को कम करता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी कठिनाइयाँ बहुत हैं. कभी-कभी आपको लगता है सबकुछ ठीक-ठाक चल रहा है लेकिन अचानक असमंजस का दौर शुरू हो जाता है. उतार-चढ़ाव भरे इस दौर में झूझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी समस्याओं को सिर्फ पैसे से सुलझाने की कोशिश न करें. जरूरी यह होगा की किसी भी बात की तह तक पहुंचे ताकि अपनी स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके और पैसे से जुड़े फैसलों में भी कोई गलती न हो.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी के सुख और सुकून से भी बहुत सारे प्रेरणा मिलती है ताकि उस अच्छाई को बनाये रखा जा सके. यही वजह है की आप अपने कामकाज की तवज्जो को बढ़ा रहे हैं और आपकी मेहनत उभरकर आ रही है. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका भी आपको ज़िन्दगी के सही रास्ते पर चलने के लिए मदद कर सकती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ हर सूरत में बनाए रखनी होगी. ऐसा करने के लिए कामकाज की व्यस्तता से भी आपको थोडा सा समय निकालना पड़ेगा ताकि आप अपनों की जरूरतों को भी पूरा कर सकें. रिश्तों से जुड़े किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या न करें – निजी जीवन में अपनों से जुड़े रहने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कहीं ऐसा न हो की कोई प्यार का रिश्ता आपके जीवन पर छाया रहे और आप उस ओर ज्यादा तवज्जो देते चले जाएँ, इसलिए रिश्तों में किस तरह का तालमेल बिठाना है इस बात को समझने में कोई गलती न करें.

तुला (Libra) आपकी कोशिशें आपको बड़ा लाभ दे सकती हैं पर ऐसे में हालात भी आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ तो आपकी उपलब्धियों का नया दौर खुल सकता है पर उधार लेकर जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाने से बचना होगा.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से मध्यम समय है. ऐसे में अपनी मेहनत को हर तरह से बढ़ाया जा सकता है जो पैसे से जुड़ी उस कमी को भी पूरा कर दे, इसलिए यह समझ लें की हर दिन कोई न कोई इशारा जरूर करता है जिसका फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर इस रूप से न पड़ने दें की आपको ओर ज्यादा पैसा जुटाना पड़े. वैसे भी आपकी जरूरतें बढी हुई हैं, उन्हें पूरा करने के लिए भी आप पैसे से जुड़ी planning में कोई कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) मन कुछ परेशान हो सकता है पर हालात फिर भी प्रेरणाजनक हैं. आप बहुत कुछ करने में सक्षम हैं जिसमे आपकी क़ाबलियत और आपकी जानकारी आपकी पूरी मदद करे, पर सबसे बड़ी बात यह है की आप अपनी मेहनत से कुछ भी हासिल कर सकते हैं.
क्या करें – बहुत सारे बदलते हुए ऐसे हालात हैं जिसमे धैर्य बनाए रखना होगा. वो धैर्य आपके मन का भी और आपकी बातों में भी झलके ताकि लोगों का रवैया आपके प्रति सद्भावना भरा बना रहे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बाजवूद बहुत सारी कमियां हैं जिसका आपको आभास है. कामकाज की स्तिथि मध्यम हो रही है और आपका मन कुछ हद तक परेशान है. ऐसे में अपनी रुकावटों को अपने ऊपर हावी होने देना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क़ाबलियत पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा पर अपनी जानकारी को या अपने शोध को इस रूप से बढ़ाना पड़ेगा जिससे आपकी प्रेरणा ओर जगे और आपको पूरा फायदा मिल सके.

धनु (Sagittarius) अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे तो आपको बहुत तकलीफ होगी और ऐसे में आपके फैसले भी गलत होते चले जायेंगे, इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है. अपने मन के भटकाव को हटाकर लोगों को थोडा सा ओर समझने की कोशिश करें.
क्या करें – आपकी मेहनत बनी रहनी चाहिए पर किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचने की भी कोशिश करनी चाहिए. अपनी इच्छाओं को भी थोडा सा थामे रखें ताकि किसी भी तरह की उत्तेजना से बचा जा सके.
क्या न करें – अगर लोग आपको पूरा सहयोग नहीं दे पा रहे तो कोई ओर बड़ा खेल न खेलें क्योंकि आपकी ज़िन्दगी में लोगों की मदद और उनकी सरहाना बहुत मायने रखती है. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी के खिलाफ न जाएँ क्योंकि ऐसा करना इस समय आपकी ही गलती होगी.

मकर (Capricorn) आपकी कोशिशें बहुत कुछ कर सकती हैं लेकिन पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. अगर लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करेंगे तो फिर यह आपकी ही गलती होगी जिससे बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – नुकसान अपनी गलतियों से भी हो जाता है और अनजाने में भी हो जाता है. ऐसे में अपने विचारों में लचीलापन लाने से फायदा जरूर होगा ताकि आप अपने हालात का सही आंकलन कर सकें और अपने कदम सही रास्ते पर आगे बढ़ा सकें.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाकर आप कोई गलती न करते चले जाएँ और अपनी गलतियों को छुपाने के लिए खुद को सही साबित भी न करते चले जाएँ, क्योंकि इस समय किसी भी बात को लेकर तेज़ी दिखाना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को सुधारने के लिए आप बहुत प्रयत्न कर रहे हैं. आपने अपनी जानकारी को भी बढ़ाया है और अपनी जरूरतों को भी समझा है फिर भी यह समय बहुत संभलकर चलने का है.
क्या करें – रोज़मर्रा की जरूरतों को बढाते चले जाने से बचना होगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपनी मेहनत को किसी एक दिशा में केन्द्रित करना होगा ताकि उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी पढाई और अपने ज्ञान को कम न समझें. सिर्फ परेशान होते चले जाने से कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि अपने प्रदर्शन को बेहतर करने से बहुत सारी चीज़ों को आसानी से संभाला जा सकेगा.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और लोग भी मददगार हैं. ऐसे में घर-परिवार का सुख बना रहे यह भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का समय अनुकूल नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी की हर ऐसी रुकावट को भलीभांति समझने की कोशिश कर लें जो आपको नुकसान की ओर ले जा सकती हैं, फिर अपने कदम आगे बढ़ाएं. तकदीर आज आपका साथ निभाए पर कल अपना हाथ खींच ले इस बात से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – लोगों से जो भी मदद मिल सकती है उसे नकारे नही बल्कि इस अच्छाई को समझें जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रह सकता है. रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास बढाकर आप अपने सुख और सुकून को कहीं कम न कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.