Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 15, 2018

Monday 15th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 15 अक्टूबर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 06 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में और आज श्री सरस्वती पूजन है दोपहर 03 बजकर 33 मिनट के उपरान्त

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है।

कात्य गोत्र में विश्वप्रसिद्ध महर्षि कात्यायन ने भगवती पराम्बा की बहुत कठिन तपस्या की। उनकी इच्छा थी कि उन्हें पुत्री प्राप्त हो। मां भगवती ने उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया। इसलिए यह देवी कात्यायनी कहलाईं। इनका गुण शोधकार्य है। इसीलिए इस वैज्ञानिक युग में कात्यायनी का महत्व सर्वाधिक हो जाता है।

भगवान कृष्ण को पति रूप में पाने के लिए ब्रज की गोपियों ने इन्हीं की पूजा की थी। इसीलिए यह ब्रजमंडल की अधिष्ठात्री देवी के रूप में प्रतिष्ठित हैं। इनकी चार भुजाएं हैं। दायीं तरफ का ऊपर वाला हाथ अभयमुद्रा में है तथा नीचे वाला हाथ वर मुद्रा में। मां के बाँयी तरफ के ऊपर वाले हाथ में तलवार है नीचे वाले हाथ में कमल का फूल सुशोभित है। इनका वाहन भी सिंह है।

इनकी उपासना और आराधना से भक्तों को बड़ी आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए कहा जाता है कि इस देवी की उपासना करने से परम पद की प्राप्ति होती है।

मेष (Aries) काम को लेकर जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाना या काम को लेकर छटपटाते चले जाना ठीक नहीं है. कोई भी परेशानी है उसका समाधान ढूंढना चाहिए तब जाकर ज़िन्दगी के रास्ते खुलते हैं.
क्या करें – परेशानियाँ हैं और यथास्थिति बनाए रखने की जरूरत है. किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. काम हो या पैसे की स्तिथि हर चीज़ को परिपूर्णता से देखने की कोशिश करेंगे तो उससे जुडी हुई बारीकियां भी जरुर समझ में आएँगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी में किसी भी तरह की कोई कमी है. रिश्तों को भी तनाव की नजर से बिलकुल न देखें. ऐसे में कोई प्यार का रिश्ता किसी भी परेशानी में पड़ेगा तो गलती आपकी होगी.

वृषभ (Taurus) अगर आपकी कोशिशें कम हो जाएँगी तो हो सकता है आपके बड़े बुज़ुर्ग आपको आगाह करने की कोशिश करें पर उस आलोचना से सबकुछ सीखने का समय है. सिर्फ परेशानियों को हवा देते चले जाने से ज़िन्दगी में कुछ हासिल नहीं होता.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को सँभालने की जरूरत है. आपके साथी-सहयोगि या आपके चाहनेवाले हर रूप से आपके लिए जागरूक हैं पर आप उन्हें ही शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसके बोझ के तले कहीं आप दब न जाएँ. अपनी मानसिकता को बदल दें. बहुत ज्यादा भावुक होकर अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) लोग आपको कुछ समझाना चाहेंगे तो आपको लगेगा की वो आपके खिलाफ है, जबकि यह आपके मन की बनाई हुई सोच हो सकती है. किसी भी तरह की बहस में पड़ने से इस समय परेशानियाँ ही हाथ लगेंगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव झेलने होंगे और जितना संभव हो सके अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई अपना पूरा काम करेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप उसे किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझें. कहीं ऐसा न हो की अनजाने में कोई बात बिगडती चली जाए और आपको इस बात का आभास ही न हो.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है. आप अपनी ही धुन में रिश्तों के प्रति समर्पित हैं और कोई न कोई पीठ पीछे आपका नुकसान करना चाह रहा है. इस बात को समझ लें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा सके.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर आप सबकुछ खुद करना चाह रहे हैं. लोगों पर भरोसा करने में कमी है और इस कमी को दूर तो करना ही पड़ेगा. ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए लोगों के सहयोग की जरूरत तो पडती ही है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता जो पहले ठीक-ठाक चल रहा था अब उसमे रुकावटें नजर आ रही हैं. विचारों का मतभेद बहुत हद तक आपने अपने मन में बिठा रखा है. अपने मन में बिठाई हुई व्यथा को हटाकर लोगों से जुड़ेंगे तभी आप लोगों की बात को समझ पाएंगे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हर परेशानी की वजह आपके बिगड़ते हुए रिश्ते हैं, बल्कि इसे इस रूप से देखें की आप की गलतियों की वजह से रिश्ते बिगड़ रहे हैं. ज़िन्दगी में हर चीज़ को अपनी मनमर्जी से चलाने की कोशिश कर रहे हैं.

सिंह (Leo) कामकाज को लेकर आपकी कोशिशें अच्छी हैं और उसका पूरा लाभ भी मिल रहा है, पर रिश्तों में बहुत सारी कमियां भी नजर आ रही हैं. आप किसी प्यार के रिश्ते को अपने सही अंजाम तक पहुँचाना चाह रहे हैं लेकिन आपको किसी का समर्थन नहीं मिल रहा है. यह अपने आप में दुविधा का बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को बहुत धैर्य से समझने की जरूरत पड़ती है और किसी भी बात को आगे बढ़ाने का कोई न कोई सही समय भी होता है, उस सही समय का इंतज़ार कर लें ताकि आपकी इच्छाओं की पूर्ती हो सके.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को भी नज़रंदाज़ न करें. अगर कोई पुरानी चली हुई परेशानी है तो उसे हल्के में लेना इस समय ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आप किसी को पसंद करते हैं पर उस पर भरोसा नहीं कर पा रहे, इसलिए आपने अपनी परेशानियाँ खुद-ब-खुद बना रखी है, जबकि हालात यह है की आपकी थोड़ी सी सूझबूझ आपको रिश्तों को सँभालने में मदद कर सकती है.
क्या करें – पढाई-लिखाई को लेकर सम्भलने का समय है क्योंकि आप के भविष्य की सफलता और उपलब्धियां इसी बात पर निर्भर करती हैं. विचार-विमर्श करने से आपके फैसले सही हो जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे की किसी झगडे को सुलझाने के लिए किसी की मदद को नकारे नहीं. अगर किसी की मदद से कोई जटिल समस्या सुलझ जाए तो यह कोई छोटी बात नहीं है.

तुला (Libra) आपकी कोशिशें अच्छी हैं और कई नए रास्ते आपके सामने खुलते चले जा रहे हैं पर आपके अंदर कुछ अजीब सी घुटन है जो आपको रोक रही हैं. अगर खुद को किसी नुकसान से बचाना है तो दिल की उस आवाज़ को सुन लें जो आपको बहुत कुछ कहना चाह रही हैं.
क्या करें – अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाने का समय है. अपनी सूझबूझ को इस रूप से इस्तेमाल करें की अपनी परेशानियों को समय रहते संभाला जा सके. ऐसे में किसी भी तरह की नाराजगियों से बचना होगा.
क्या न करें – अपने बलबूते पर ज़िन्दगी में जो भी हासिल हो सकता है उसे हाथ से न जाने दें. अपनी लगन को इतना बढ़ा लें की आपकी मेहनत खुद-ब-खुद उभरकर आए. काम को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर मन फिर भी थोडा सा चिंतित है. बहुत कुछ ठीक होते हुए भी आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताओं को बिठा रखा है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं जिसमे आपकी आर्थिक स्तिथि को और बढ़ावा मिले. अपनी समृद्धि से खुशियाँ पाने का समय है ऐसे में लोग भी आपकी इस अच्छाई को समझ पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी फैसले करना चाह रहे हैं उसमे कोई ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. थोडा सा रुक जाने में कोई बुराई नहीं है पर फैसले करते हुए ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आप किसी न किसी तरह के असमंजस में हैं. अचानक बनती हुई परिस्थितियां आपके लाभ की स्तिथि को बढ़ा सकती है.
क्या करें – किसी भी परिवर्तन का विचार आपके मन में हो सकता है पर उसका असर कहाँ तक होगा इस बात को भी समझने की जरूरत है, इसलिए छोटे-छोटे कदम आगे बढाने से ही फायदा होगा. परेशानियों को मन में बिठाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से किसी पर अपना गुस्सा न दिखाएँ. अगर मन किसी भी बात को लेकर परेशान है तो भी पैसे से जुड़े फैसलों में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ.

मकर (Capricorn) नुकसान की परिस्थितियां इंसान से बहुत कुछ करवाती हैं और अगर लोग भी उस नुकसान की वजह बन रहे हैं तो आपको और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या करें – आपके दोस्त आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं लेकिन आपके मन का भटकाव फिर भी आपकी दुविधाओं का कारण बना हुआ है. ऐसे में सही और गलत का फैसला करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी असमंजस की स्तिथि में कोई ऐसे कदम न उठाएं जिन्हें फिलहाल टाला जा सकता है, खासकर अगर आपका मन किसी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा इच्छुक हो रहा है तो कहीं गलती न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) दो कारणों से आपको सतर्क रहना होगा. अपनी बढती हुई जरूरतों को भी संभालना होगा और कोई आपका गलत फायदा उठा जाए इस चीज़ से भी बचना होगा.
क्या करें – काम में ज्यादा पैसा लगाने से नुकसान हो सकता है. अपने फोकस को हटा लेने से भी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. चुनोती भरे किसी भी ऐसे समय में बचकर निकल जाना ही जरूरी है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की किसी बात को समझने में कोई कमी न रखें, हो सकता है वो अपने विचार बदल रहे हों लेकिन फिर भी उनके तर्क में गलतियाँ न ढूँढें.

मीन (Pisces) पढाई से क्या लाभ होगा और कितना लाभ होगा ऐसे विचार बनाना ठीक नहीं है. अपनी प्रेरणा जगाए रखने से ही आपके भविष्य के रास्ते खुलेंगे.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपकी सफलता की इबारत लिखेंगे, ऐसे में अपने नजरिये को बहुत आशावादी बना लें. ज़िन्दगी की तस्वीर आपको साफ़ नजर आएगी.

क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसकी अभी जरूरत नहीं है. रिश्तों से जुड़ी खुशियों को सँभालने में भी किसी तरह की कमी न रखें. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.