Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 24, 2018

Wednesday 24th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 अक्टूबर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है रात 10 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
रेवती नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 9 बजकर 22 मिनट पर
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 30 मिनट तक, शरद पूर्णिमा है. श्री सत्यनारायण व्रत है. कार्तिक स्नान प्रारंभ हो रहे हैं. श्री वाल्मीकि जयंती है. पंचक समाप्त हो रहे हैं सुबह 09 बजकर 22 मिनट पर.
आज गुजरात में मनाये जाने वाला डाकोर जी का मेला है. व्रतोपवास है और कोजागर व्रत है.

मेष (Aries) आप कई सारी नई संभावनाओं को टटोल रहे हैं पर काम को लेकर फिर भी उतनी तसल्ली नहीं बन पा रही जितनी की आप चाह रहे हैं जबकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी नजर नहीं आती. अपने मन की घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने विचारों को थोडा सा लचीला बनाने की जरूरत पड़ेगी. आप एकतरफा सोच लेकर चल रहे हैं जिसमे आपके विचार बहुत सख्त होते चले जा रहे हैं. लोगों के विचारों से न मिलने का भी यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या न करें – चाहे रिश्ते हों या कामकाज. अपनी सच्चाई को और अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न करें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. आपको अपने अंदर ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपकी क़ाबलियत को दबाएँ नहीं बल्कि उसे और ज्यादा उजागर करें.

वृषभ (Taurus) उन इशारों को समझें जो आपको आगाह कराना चाह रहे हैं की आपका नुकसान भी हो सकता है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचें. अगर दिल में पूरी तरह से तसल्ली नहीं है तो किसी भी तरह का खतरा बिलकुल मोल न लें.
क्या करें – लोगों की बात को समझना बहुत जरूरी होगा. लोग आपसे क्या कहना चाह रहे हैं और क्यों कहना चाह रहे हैं इस बात पर मनन करेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की लोगों की बातों में कुछ न कुछ तर्क हो सकता है.
क्या न करें – लोगों से उलझते न चले जाएँ और अपने विचारों को भी बार-बार बदलते न चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत सारे मौके ऐसे आते हैं जो रुक जाने में ही फायदा है ताकि फैसलों में कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) आर्थिक दृष्टिकोण से समय ऐसा है जिसे बहुत संभालकर चलाने की जरूरत है. एक ओर तो आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करना चाह रहे हैं दूसरी ओर आप कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल ले रहे हैं जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस सकता है.
क्या करें – संभलकर चलना होगा और पैसा भी उतना जुटाएं जितने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके. फैसलों के प्रति आपकी प्रेरणा अच्छी है लेकिन कई चीज़ें ऐसी हैं जिनकी पूरी जानकारी लेने में कमी रह सकती है.
क्या न करें – आपका ज्ञान और आपकी जानकारी अच्छी है पर ज़िन्दगी में रुक जाना ठीक नहीं है. कुछ सीखने और समझने की कोशिशों को कम न होने दें इसलिए अपनी जिज्ञासा बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) कामकाज के प्रति आप समर्पित हैं पर लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे. कामकाज भी अच्छा है पर उसके लिए भी लोगों से जुड़ने की जरूरत है ताकि आपका समर्पण और ज्यादा निखर कर आये.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान है पर उसे अपनी मंजिल तक ले जाना फिलहाल मुश्किल है इसलिए इस समय अपनी प्राथमिकताओं को समझें. हर चीज़ अपने समय पर ही अच्छी लगती है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसे आगे चलकर आप निभा न पाएँ. अगर ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी हैं तो लोगों के विचारों को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.
आज के दिन में खास : कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की जितना संभव हो सके लोगों पे भरोसा करें. आपसी तकरार को दूर करने में सहायता मिलेगी और  इस समय यही ज़रूरी है

सिंह (Leo) आप बहुत बड़े फैसले करना चाह रहे हैं, पर यह समय संभलकर चलने का और रुक जाने का है क्योंकि जिस उम्मीद से आप कोई बड़ा कदम उठायें शायद उसे आगे तक अंजाम देने में कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना सबसे बड़ी जरूरत है. ऐसे में अपनी गलतियों की ओर भी देख लें और लोगों पर भरोसा भी कर लें, तब जाकर आपको इस समय की अच्छाई समझ में आएगी और आपको इस बात का आभास होगा की अपने फैसलों पर कायम रहना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई भी ऐसा विचार जो आपकी मानसिकता को बिगाड़ता चला जाए वो ठीक नहीं होगा, इसलिए अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न करें. उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपके लिए सुखद ही बनी हुई है. ऐसे में अपनी कमियों को बढ़ावा न दें.

कन्या (Virgo)मन का भटकाव कुछ ऐसा है जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आ सकता है. अगर किसी प्यार के रिश्ते में विश्वास टूट जाएगा तो दूरियां बनती चली जाएँगी और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करने की जरूरत है. इस बात को समझें की आपका भविष्य खुद पर भरोसा करने से और खुद को तैयार करने से ही बनेगा. यही अच्छाई आपको बहुत दूर तक ले जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालें जिसमे लोग आपके खिलाफ हों या किसी ऐसे विचार को आगे न बढ़ाएं जिसमे सिर्फ आपको खर्चा ही नजर आ रहा है, क्योंकि पैसे की स्तिथि आज ठीक हो सकती है लेकिन आगे चलकर शायद उस रूप से जुटाना मुश्किल हो जाए. किसी बहस में पड़कर आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. लोगों के प्रति किसी भी तरह का नकारात्मक विचार रखना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) अपनों से जुड़ने से आपको अच्छा भी लग रहा है और मन में घबराहट भी बहुत है. क्या आपके सपने पूरे हो पाएंगे, क्या रिश्तों में वही गर्माहट बनी रहेगी जो आप बनाना चाह रहे हैं, इस तरह के बहुत सारे सवाल हैं आपके मन में.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. अपनों की जरूरतों को भी आप पूरा कर रहे हैं और पैसे की स्तिथि भी संतोषजनक है. यह सारी चीज़े आपको सही रास्ते पर ले जा सकती है, ऐसे में कामकाज के प्रति अपनी रूचि बढ़ा लेंगे तो आप को बड़ी सफलता मिलने का संयोग भी खुलते चले जायेंगे.
क्या न करें – किसी बहस में पड़कर आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. लोगों के प्रति किसी भी तरह का नकारत्मक विचार रखना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर को आज़माना ठीक नहीं है कोई भी छोटी बात इस समय बिगड़ सकती है जो आपकी सही राह पर रुकावट पैदा करे और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – आपके दोस्तों से आपकी बहस छिड जाए या इनसे फासले बन जाए ऐसा हो सकता है. इस बात को याद रखकर चलेंगे तो किसी भी तरह की गलती से बचा जा सकेगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर इस समय बहुत बड़ी उम्मीद न लगायें. मध्यम सा समय है जिसे शान्ति से निकल जाने दें. किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करने की भी कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है और आपको बहुत कुछ अच्छा भी लग रहा है, लेकिन गलतफ़हमी भरा समय है जिसे बहुत ध्यान से ही आगे बढ़ाना होगा. सख्त लहजे में कही हुई बात आपको मुश्किल में डाल सकती है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने का समय है क्योंकि यह खुद की गलतियों का समय है इसलिए नुकसान से बचे रहना ही जरूरी होगा.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप उसे बिगाड़ते न चले जाएँ. कोई अगर आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो आप और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको और ज्यादा जागरूक होना पड़ेगा. अपने अंदर ठहराव लाना पड़ेगा और लोगों के प्रति भरोसा पैदा करना होगा. एक के साथ दूसरी चीज़ जैसे जुड़ी हुई है इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की कोशिश करनी पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और आपके अपने भी आपके प्रति मददगार हैं. लोगों इ मिलती हुई इस अच्छाई को समझेंगे तो आप अपने लिए बचाव का माहोल भी बना पाएंगे.
क्या न करें –  कामकाज की स्तिथि ठीक है और रुकावटें इतनी बड़ी नहीं हैं जो आपको परेशान कर सके इसलिए लोगों की नाराजगियों से भी बहुत ज्यादा घबराये नहीं.

कुम्भ (Aquarius) आप मेहनत भी करना चाह रहे हैं लेकिन आपकी मेहनत बिखरी हुई है. बहुत सारी चीज़ें एक साथ निभाना मुश्किल ही होता है, ऐसे में खुदपर भरोसा उठता चला जाए यह बहुत स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – कामकाज को अपनी मेहनत से आगे बढ़ाया जा सकता है पर ऐसे में किसी भी तरह के बदलाव से फिर भी बचना होगा क्योंकि उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है इसलिए पारिवारिक रिश्तों का सुख और सुकून हर सूरत में बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की कमी न आए.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आप अपनी प्रेरणा से बहुत कुछ कर पा रहे हैं पर आप अपनी आर्थिक स्तिथि से खुश नहीं हैं. शायद यही वजह है की आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारी परेशानियों से रूबरू होना पड़ रहा है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं, पर अपने फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे, खासकर वो फैसले जिसमे आपका पैसा लगता चला जाए.

क्या न करें – सेहत से जुड़ी कोई ऐसी बात को नज़रंदाज़ न करें जो आपकी परेशानियों को बढाये और अगर कोई परेशानी बार-बार उभरकर आ रही है तो जांच या इलाज़ कराने में किसी भी तरह की देरी बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.