Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 18, 2018

Thursday 18th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 18 अक्टूबर 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
श्रवण नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में
आज महानवमी है. श्री सरस्वती विसर्जन है. विजय दशमी है. अपराजिता पूजा है. शस्त्र पूजा है और दशहरा है.

सिद्धिदात्री : मां दुर्गा का नौवां रूप है, इस देवी की पूजा नौंवे दिन की जाती है।
भगवान शिव ने भी इस देवी की कृपा से यह तमाम सिद्धियां प्राप्त की थीं। इस देवी की कृपा से ही शिवजी का आधा शरीर देवी का हुआ था। इसी कारण शिव अर्द्धनारीश्वर नाम से प्रसिद्ध हुए।

इस देवी के दाहिनी तरफ नीचे वाले हाथ में चक्र, ऊपर वाले हाथ में गदा तथा बायीं तरफ के नीचे वाले हाथ में शंख और ऊपर वाले हाथ में कमल का पुष्प है। इनका वाहन सिंह है और यह कमल पुष्प पर भी आसीन होती हैं।

अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व आठ सिद्धियां होती हैं। इसलिए इस देवी की सच्चे मन से और विधि विधान से उपासना-आराधना करने से यह सभी सिद्धियां प्राप्त की जा सकती हैं।

यह अंतिम देवी हैं। इनकी साधना करने से लौकिक और परलौकिक सभी प्रकार की कामनाओं की पूर्ति हो जाती है। इनकी कृपा से कठिन से कठिन कार्य भी चुटकी में संभव हो जाते हैं।


मेष (Aries) ज़िन्दगी अपनी प्राथमिकतायें दिखाती है लेकिन पारिवारिक सन्दर्भ में और कामकाज से जुड़ी चुनोतियों में तालमेल बिठाना होगा. ऐसे में मन भी घबराएगा, पर फिर भी अपने काम या कारोबार को प्राथमिकता देते हुए आगे बढ़ जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने काम के प्रति भरोसा जगाना होगा पर इसे इस रूप से समझें की तकदीर के बजाए अपनी मेहनत को आधार बनाकर आगे बढने से फायदा होगा. ऐसे में काम के प्रति अपनी लगन तो पैदा करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की रुकावटों की वजह से मन में परेशानियाँ न बिठाएं. ऐसे ही समय में ओर ज्यादा एकाग्रता बनाने की जरूरत होती है. जिंदगी की चुनोतियों से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करेंगे तो नाकामियों का मूंह नहीं देखना पड़ेगा.

वृषभ (Taurus) आपकी अपनी मेहनत बहुत कुछ कर सकती है लेकिन फिर भी किसी भी तरह के खतरे से बचना होगा. यह समय ऐसा नहीं है जिसमे आप किसी नए विकल्प से जुड़ने की कोशिश करें, इसलिए जो जैसा चल रहा है चलने दें और अपनी मेहनत को आधार बना लें.
क्या करें – कई तरह की रुकावटों का समय है, खासकर अपने आसपास के लोगों से आपको ऐसा लगेगा की वो आपकी बात को नज़रंदाज़ कर रहे हैं, पर उसमे कुछ हद तक आपकी भी गलती है क्योंकि आपने अपने विचारों को बहुत सख्त बना रखा है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी फैसले को लेकर आप लोगों की बातों में न आयें. कोई बड़ा खतरा भी मोल न लें और कोई ऐसी स्तिथि भी न बनने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाए और आप ही का नुकसान कर जाए.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमे आपका पैसा कहीं फंस सकता है इसलिए आपकी पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को भी समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – लोगों के व्यवहार को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. कोई भी चीज़ क्यों सोच रहे हैं और क्या सोच रहे हैं इस बारे में मनन करने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलतफ़हमी को बढाकर किसी तकरार की स्तिथि में बिलकुल न पड़ें. यह समय ही ऐसा है जिसमें कोई भी छोटी बात बिगड़ सकती है जो आपको नुकसान की ओर ले जाए और इस समय वही ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) कामकाज को आगे बढ़ाना है तो लोगों से तालमेल तो बिठाना ही पड़ेगा. वैसे भी रिश्तों की प्राथमिकता बनाये रखने का समय है इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ बनाना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. कोई भी बात अनजाने में बिगड़ सकती है इसलिए बचकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी की आलोचना की वजह से अपने कामकाज के प्रदर्शन को कम न होने दें. अपना फोकस इस रूप से बनाये रखें की आपकी क्षमताएं उभरकर आएँ पर किसी भी तरह की गलतफ़हमी को व्यर्थ में बढने न दें.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो किसी से विचार भी नहीं मिलेंगे और ऐसे में निजी जीवन से जुड़ी चुनोतियाँ भी बढती चली जाएँगी, इसलिए बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपका मन इसलिए उचाट है क्योंकि आप मेहनत से दूर भाग रहे हैं और मन में कहीं न कहीं यह भी विचार है की इससे नुकसान भी हो सकता है. इसलिए बहुत सारी दुविधाएं एक साथ चलती चली जा रही हैं.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. वैसे भी घर-परिवार में किसी भी तरह की कलह को उत्पन्न न होने दें. जो चीज़ शान्ति से संभाली जा सकती है उसमे उलझते चले जाना किसी भी वजह से ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपकी कोशिशें किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में बदल सकती हैं. ऐसा विचार आपके मन में पनप रहा है जिसे आपके अपने भी भलीभांति समझ रहे हैं, पर आपको अपने मन को दृढ करने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को संभालना हमेशा ही कठिन होता है. कोई न कोई बात ऐसी बनी रहती है जो आपकी चिंताओं को बढाये रखे, ऐसे में अपनी सूझबूझ बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना पड़ेगा. अपनी कोशिशो को किसी भी वजह से कम न होने दें लेकिन किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी किसी बात को समझने में कोई गलती भी न कर जाएँ. वैसे भी अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा देंगे तो आपसे कोई गलती होगी ही नहीं.

तुला (Libra) काम में मन नहीं लग रहा इसलिए आप आसान रास्ते खोज रहे हैं. किसी भी चीज़ को लेकर अगर अविश्वास बढ़ जाए तो उससे इंसान अपना मन हटा लेता है, इसी वजह से आप आलसी होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत को और अपनी क़ाबलियत को नई नजर से देखना होगा, सिर्फ अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना बनाने से भी बचना होगा. जिस भी चीज़ को लेकर मन में कोई असमंजस है उसे बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है.
क्या न करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि को बनाये रखने में कोई गलती न कर जाएँ. यहाँ तक की रोज़मर्रा के खर्चों को भी इतना न बढने दें की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर अपना हाथ खींच लेगी तो आपको ओर मेहनत करने का ज़ज्बा बनाना पड़ेगा. वैसे भी आप अपनी मेहनत को लेकर प्रेरित हैं की आप अपने दम पर कुछ बेहतर हासिल कर सकें.
क्या करें – कामकाज को लेकर चुनोतियों भरा दौर है जिसके चलते कामकाज में कमी आ सकती है. ऐसे में अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाते चले जाने से भी बचना होगा. निजी जीवन में भी शान्ति बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवैया न अपनाएं और अगर मन में कोई ऐसा विचार आ ही रहा है तो उसे अपनी जुबान पर बिलकुल न लाएं. परेशानियों से बचने के लिए इस समय चुप रह जाना ही बेहतर होगा.

धनु (Sagittarius) अचानक लाभ की सम्भावना बन रही है. कई रूप से वो लाभ आपको सँभालने की भी जरूरत पड़ेगी. पैसा भी उतना ही जुटाएं जितने की जरूरत है.
क्या करें – कई तरह से अच्छे विकल्प सामने उभरकर आयेंगे, लेकिन फैसला करने से पहले रुक जाने की जरूरत पड़ेगी. अपनी बातचीत में पारदर्शिता जरूर अपनाएं ताकि लोग उसे भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसा विचार न बनायें जो किसी तरह की गलती के रूप में देखा जाए, पर साथ ही साथ कोई ऐसा रिश्ता ढूँढने की कोशिश न करें जो आपके मन के चैन को छीन ले.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पैसे के आगमन पर नजर रखनी होगी. अपनी देनदारी के बोझ को बढाने से भी बचना होगा इसलिए बहुत ज्यादा योजना बनाकर चलने से ही फायदा होगा.

मकर (Capricorn) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आपने फिर भी खुद को लोगों से अलग-थलग कर रखा है, इसलिए जो अच्छाई बन सकती है उसका भी पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा.
क्या करें – आपके साथी-सहयोगी अगर आपसे किनारा करने की कोशिश करेंगे तो कुछ हद तक गलती आपकी भी होगी क्योंकि आपकी बात किसी को भी बुरी लग सकती है. किसी भी घबराहट के तहत अपने कदम पीछे खींचते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन में बनते हुए सुख और सुकून को किसी कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की इसमें लोगों का क्या स्वार्थ है, क्योंकि आपके मन में बैठी हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता आपको लोगों से दूर कर सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर किसी भी तरह के बदलाव का समय नहीं है क्योंकि ऐसा करने से ज्यादा पैसा भी लग जायेगा और नुकसान की परिस्थितियां भी बन जाएँगी और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – आप हर चीज़ को लाभ की नजर से देखेंगे लेकिन यह समय नुकसान दिखा रहा है. पैसे की जरूरतें भी बढ़ रही हैं और पैसे को जुटाना भी मुश्किल हो सकता है, इसलिए भी कोई बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपने विचार न बनाएँ. कामकाज में कोई बड़ा फेरबदल भी न करें और किसी के कहने में आकर अपने लिए दबाव की स्तिथि भी न बनायें.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्रेरणा का केंद्रबिंदु बना हुआ है. ऐसे में आप अपनी बात भी कह पाएंगे तो हालात भी आपकी हर तरह से मदद करेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझने का समय है. जिस भी काम से जुड़े हुए है उससे अच्छा लाभ बन सकता है जो लोगों के प्रति आपकी विचारधारा को बदल दे.

क्या न करें – रिश्तों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह के प्रबल विचार न बनाएँ क्योंकि यह समय व्यर्थ में आपकी मुशिकलें बढ़ा सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी दिक्कतों को बढाता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.