Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 26, 2018

Friday 26th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 26 अक्टूबर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीय तिथि है रात 08 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि
भरिणी नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 54 मिनट पर
आज बुध का गोचर है और बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 08 बजकर 43 मिनट पर  

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में किसी न किसी तरह का असंतोष बना रह सकता है. आपकी उम्मीदें भी ज्यादा हैं और आपके सपने भी बड़े हैं और यह समय ही ऐसा है जिसमे थोडा सा रुक जाना बेहतर है.
क्या करें – रिश्तों से उम्मीदें लगाने की बजाये अपनी चुनोतियों पर काम करना होगा. तकदीर को कोसने की बजाये अपनी ज़िन्दगी का सही रास्ता चुनने की कोशिश करनी होगी. बदलता हुआ दौर है जो आपकी चुनोतियों को बढ़ाएगा इसलिए पहले से जागरूक रहने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे मतभेद में न पड़ें जो आपकी मुशिकलें बढ़ा दे या आप ही का नुकसान करे. अपने प्रयास भी कम न होने दें. किसी भी नए काम में फिलहाल हाथ बिलकुल न डालें.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन में तनाव बना रह सकता है. एक तो आप अपने व्यवहार को सख्त बना रखा है और आप अपने फैसले बदलते चले जा रहे हैं, दूसरा लोगों से जुड़ने की बजाये दूरियां बनाते चले जा रहे हैं और यही सब कुछ आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – लोगों से उलझने की बजाये लोगों को समझने की कोशिश करनी होगी. आपके साथी-सहयोगि आपसे क्यों किनारा करते चले जा रहे हैं इस बात को समझेंगे तभी इस चीज़ का समाधान भी मिल पायेगा. लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को तो झेलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में परेशानियाँ कम होती हुई नजर आ रही है, लेकिन फिर भी ज़ल्दबाज़ी करना ठीक नहीं है. लोगों से सहमति पाने के प्रयास में आप अपने विचार लोगों पर थोपते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपकी क़ाबलियत पूरी तरह से उभरकर तब आएगी जब आपकी मेहनत उसमे जुड़ेगी और इस समय यही कमी का क्षेत्र नजर आता है. लोगों को समझने के लिए आपकी ओर से अच्छे प्रयास बने रहेंगे पर हालात हमेशा एक जैसे नहीं होते.
क्या करें – अपने दोस्तों से किनारा करते चले जायेंगे तो नुकसान आपका ही होगा पर आपको इस बात का आभास हो रहा है की लोगों का व्यवहार आपके प्रति बदलता चला जा रहा है. अगर आप किसी से कोई अपशब्द कहेंगे तो इसका भी बुरा असर पड़ सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह की बहस में पड़कर अपने हालात को कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे को आधार बनाकर कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपको आगे चलकर मुश्किलों में डालता चला जाए.

कर्क (Cancer) लोगों के प्रति अपना कर्तव्य निभाने के लिए आपको और ज्यादा झूझना पड़ सकता है. हो सकता है आप एक कदम आगे बढायें पर फिर दो कदम पीछे हटा लें और आपको लगे की लोगों की जरूरतें बढी हैं और आप उन्हें पूरा करने में सक्षम नहीं है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से आपका तालमेल कम होता हुआ नजर आ रहा है फिर भी काम या कारोबार के माध्यम से आप लोगों से जुड़े रहें. अगर मतभेद है तो भी आप अपनी ओर से उस अच्छाई को बनाये रखें जिसकी जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों में आपका ध्यान बंटता चला जा रहा है पर किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान बढ़ रहा है. इस बदलते हुए दौर में रिश्तों को समझने की जरूरत पड़ेगी और किसी पुराने रिश्ते को पूरी तरह से पीछे छोड़ देना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका उतना मन नहीं लग रहा जितने की जरूरत है इसलिए आपकी कोशिशें बिखरी सी पड़ी हैं. जो कुछ आप अपने दम पर करेंगे वही चीज़ आपका साथ निभाएगी. जरा सा हटकर सोचेंगे तो नुकसान होने का भी अंदेशा है.
क्या करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में डालने से बचना होगा. खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप लोगों से उलझते चले जायेंगे तो गलती आपकी होगी, इसलिए बचकर चलना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखना है तो बातचीत के रास्ते बंद न करें बल्कि अपनी कोशिशों को और विस्तार दे लें. अगर अपनों की जरूरतों को पैसे से पूरा करना पड़े तो भी अपने कदम पीछे न हटायें.

आज के दिन में ख़ास – अपने हालात को लेकर आपके अंदर जो आलस और विरक्ति सी आ गयी है वो ठीक नहीं है. कुछ भी बेहतर करने के लिए अपने अंदर जूनून की भावना लानी होगी ताकि आपकी मेहनत पूरी तरह से रंग ला सके.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि संभल रही है पर लोगों से फिर भी बहस छिड़ी रह सकती है और इसी बात से बचने की जरूरत है. आपका मन कुछ इस रूप से भटक रहा है की आप किसी अनुचित काम में पैसा लगाना चाहें.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने में इसलिए कठिनाइयाँ हैं क्योंकि आपके मन का भटकाव कुछ ज्यादा है. ऐसे में लोगों को नाराज़ करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. बचकर चलना होगा ताकि हर चीज़ संभली रहे.
क्या न करें – अगर अपने हालात को संभालना है तो नई उभरती हुई परिस्थितियों से मूंह न मोड़ें. लोगों से मदद भी मिल सकती है और आपके अंदर नई प्रेरणा का संचार भी हो सकता है. ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता लाना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि आपकी उम्मीदें भी ज्यादा हैं. लोगों से भी आपकी अपेक्षाएं बढी हुई हैं जो उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही जैसे की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों से कुछ सीखने का और कुछ बेहतर करने का मौका मिल सकता है. अगर आप सूझबूझ से मनन करेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की किस दिशा में अपने प्रयास बढ़ाने हैं, जिसमे अपनों की उम्मीदों को शामिल करना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – समय बदल रहा है और अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर अपनी बचत पर बिलकुल न आने दें, पर अपने पैसे की या नुकसान की भरपाई करने के लिए आप उधार लेकर पैसा जुटाते न चले जाएँ क्योंकि यह आपकी गलती होगी.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मध्यम है और इस सच्चाई को कबूल करने में ही फायदा है. ऐसे में किसी यात्रा या दूरस्थान के विकल्प के बारे में आप सोच सकते हैं.
क्या करें – जब भी मौका हो तो ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं के बारे में सोचा जा सकता है और अपने समय का सदुपयोग किया जा सकता है. इस रूप से यह समय आपसे मेहनत करवा लेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं. कामकाज से हटकर भी धन आगमन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं, ऐसे में रोज़मर्रा की छोटी-छोटी रुकावटों से विचलित न हों. मुश्किलों से झूंझ के ही इंसान किसी मंजिल को प्राप्त करता है, इस बात को न भुलाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात शायद उतने मददगार नहीं हैं पर फिर भी बहुत कुछ आपकी पकड़ में है. कामकाज से लाभ तो बना हुआ है पर कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – हर चीज़ में शान्ति बनाए रखनी होगी. अगर कोई भी चीज़ आपको बहुत ज्यादा उत्तेजित करे तो भी चुप रह जाने में ही लाभ होगा.
क्या न करें – हालात ही कुछ ऐसे बनते चले जा रहे हैं की लोगों की समर्थन में कमी आ जाए, लेकिन इस बात को लेकर आप घबराये नहीं. बदलता हुआ दौर है यह भी गुजर जायेगा, पर जानबूझकर आप किसी से फासले न बढाते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक नहीं है और कई तरह की रुकावटें भी साथ ही साथ चलती चली गयी हैं, पर अब समय ऐसा बनता चला जा रहा है की अपने काम की गुणवत्ता को बढ़ाना पड़ेगा, उसके लिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को तराशने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार से आपको अपनों का पूरा सहयोग मिला हुआ है, शायद इसी वजह से आप कुछ हद तक लापरवाह भी हो चुके हैं पर अगर आपको किसी भी तरह की मदद मिले तो आपके कर्तव्य भी बढ़ जाते हैं, इस बात को भी समझने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है पर पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. ज्यादा पैसा आ जाने से भी आपके कदम भटक सकते है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से मिलती हुई मदद में बहुत सारा उतार-चढ़ाव रह सकता है. कभी तो कोई आपके प्रति उदारता दिखाए और कभी अपने हाथ खीच ले और ऐसे में आपको लगे की लोग आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों में केन्द्रित होना होगा. अपने भटकते हुए विचारों को भी थामना होगा. किसी एक चीज़ में ध्यान लगायेंगे तो बड़ी सफलता प्राप्त करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाने का समय आ रहा है, पर ऐसे में रोज़मर्रा की चुनोतियों से आप घबरा न जाएँ. ज़िन्दगी में कुछ बेहतर पाना है तो कुछ ज्यादा भी करना पड़ेगा. ऐसी कोशिशों से आप पीछे न हटें.

मीन (Pisces) लोगों की नाराजगियों को तो फिर भी संभालना ही पड़ेगा. आपका व्यवहार अच्छा है पर लोग अपनी ही विचारधारा लेकर चल रहे हैं जिसे समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और आपकी क़ाबलियत भी रंग ला रही है. इसी अच्छाई को बनाये रखने से ज़िन्दगी का रास्ता तय करना आसान हो जाता है. अपनी बात इस रूप से कहें जो लोगों को भलीभांति समझ में आए.

क्या न करें –  क्योंकि हालात सम्भल रहे हैं और लोगों की मदद मिल रही है इसलिए आप अपने नुकसान की स्तिथि न बढ़ाएं. हर परिस्थिति का पहले से आंकलन कर लेंगे तो फिर गलती नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.