Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 19, 2018

Friday 19th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 19 अक्टूबर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है शाम 05 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 02 मिनट पर
आज पंचक प्रारंभ हो रहे हैं दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से. और आज श्री माधवाचार्य जयंती है

मेष (Aries) सबकुछ ठीक होने के बावजूद आप बहुत सारी चीज़ों को अपने दिल पर लगाते चले जा रहे हैं इसलिए शायद आपकी परेशानियाँ ऐसी हैं जो बहुत सारी आपने अपने मन में बिठा रखी है. हर परेशानी को चुनोती के रूप में देखेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या करें – हालात को संभाले रखना बहुत बड़ी बात है इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचें. पैसे की स्तिथि भी ठीक है उसे भी संभाले रखने में ही फायदा ताकि सबकुछ ठीक से चलता चला जाए.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे असमंजस की स्तिथि न बनायें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई कमी है क्योंकि अगर कोई कमी है तो आपके मन की बनाई हुई है और उसमे उतनी सच्चाई नहीं है जितनी की आप सोच कर चल रहे हैं.

वृषभ (Taurus) कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने पर आपको लगेगा की वही रास्ता सही है और ऐसे में दो चीज़ें छुपी हुई हैं. एक ओर तो आपका असंतोष बढ़ता चला जाएगा और दूसरा आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनती चली जाएगी और इन्ही चीज़ों से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें समझें. किसी भी कठिनाई को समझ लेने से उसे संभालना भी उतना ही आसान हो जाता है, इसलिए भी जागरूकता बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बातों में गलतियाँ न निकालें. हो सकता है वो आपके भले के लिए बहुत कुछ आपको समझाना चाह रहे हों पर किसी बात को लेकर मतभेद की स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और पैसे के लेनदेन में भी सतर्कता बरतनी होगी. अपनी अच्छाई को बनाने के प्रयास में आपका नुकसान हो सकता है और आपका पैसा भी कहीं फंस सकता है.
क्या करें – अपने जीवनसाथी को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपसी तालमेल बना रहे. विचारों के मतभेद की वजह से अपनों से दूर हटते चले जाने से बचना होगा. अगर कोई आज आपकी तरफदारी कर रहा है तो हो सकता है आगे चलकर वो पीछे हट जाए.
क्या न करें – हो सकता है कोई पीठ पीछे आपका नुकसान करना चाहे, ऐसे में आप कोई गलती न कर जाएँ इसलिए रिश्तों को आधार बनाकर फैसले न करें. सूझबूझ से रिश्तों का आंकलन करने की कोशिश कर लें ताकि आपको कोई झटका न दे जाए.

कर्क (Cancer) हालात इसलिए अच्छे हैं क्योंकि कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके सामने हैं. आप भी हर चीज़ को ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश कर रहे हैं जिसका पूरा फायदा आपको मिल सके.
क्या करें – जिन लोगों से आप उम्मीद लगाएँ शायद वही लोग आगे चलकर पीछे हट जाएँ और यह एक बड़ा मुद्दा बन जाए, इसलिए अगर भरोसा करना है तो घर-परिवार में अपनों पर करें ताकि आपको उनका साथ आगे भी मिला रहे.
क्या न करें – कुलमिलाकर स्तिथि यह है की आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें. जो चीज़ बहुत अच्छी लग रही है उसके पीछे भी कई तरह की छुपी हुई परिस्थितियां हैं जो आपके अनुकूल नहीं हैं.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने ज्ञान को और अपनी क़ाबलियत को बढ़ाना होगा ताकि वही अच्छाई आप अपने काम में इस्तेमाल कर सकें. आपका प्रदर्शन बढ़ जायेगा तो सफलता के रास्ते आपके लिए खुलते चले जाएंगे.

सिंह (Leo) रिश्तों में फासले बढ़ते चले जाने का योग है इसलिए बहुत ज्यादा संभलकर ही चलने की जरूरत है. इसका एक बहुत बड़ा कारण यह भी है की आप घर-परिवार में अपनों को समझ नहीं पा रहे हैं इसलिए बहुत हद तक आपकी ही गलती नजर आ रही है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा फैसला ध्यानपूर्वक लेना होगा. उसमे छुपी हुई बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी, ताकि आप लोगों को समझा पाएँ और लोग आपको समर्थन दे पाएँ.
क्या न करें – सेहत से जुड़ा असमंजस कभी भी ठीक नहीं होता. अगर किसी जांच या इलाज़ की जरूरत है तो देरी करना ठीक नहीं है. वैसे भी इस समय आप अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहे और यह कोई अच्छी बात नहीं है.

कन्या (Virgo) आप अपने दोस्तों पर बहुत भरोसा कर रहे हैं और भरोसा करना भी चाहिए क्योंकि जिंदगी में सही तालमेल बनाये रखने के लिए लोगों से जुड़ना बहुत जरूरी है.
क्या करें – हर तरह की व्यवहारिकता अपनानी होगी. हर चीज़ को भलीभांति समझना होगा ताकि सही और गलत की पहचान हो सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को पूरी तरह से समझने में कोई गलती न करें. चुनोतियाँ बहुत सारी हैं जिन्हें संभालना भी मुश्किल हो सकता है, पर बड़ी परेशानी यह है की आपका मन विचलित है. अगर आप फैसला ही नहीं कर पाएंगे तो भी गलती आपकी होगी.

तुला (Libra) काम या कारोबर में आपके साथी सहयोगी अपने ही विचार रखते चले जा रहे हैं और उसके चलते आपको अपने विचारों को बार-बार बदलना पड़ सकता है, जो अपने आप में परेशानी का कारण है.
क्या करें – जो भी चीज़ इस समय आपकी प्रेरणा को जगाये वही अच्छी है क्योंकि भावुकता से से हटकर भी सोचा जा सकता है, ऐसा करने से आपकी अच्छाई जरूर उभरकर आएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को भी इस रूप से देखें की आपको पूरी बात समझ में आए. सिर्फ मन में इच्छा ही न बनाते चले जाएँ इन इच्छाओं को सही मोड़ देने के लिए आप अपनी उत्तेजना को बढ़ाएं नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी अच्छाई से भी मेहनत बनती है और परेशानियों की वजह से भी नई प्रेरणा जगती है. आपको भी इस बात का आभास हो रहा है की अपनी मेहनत से ही सबकुछ करना पड़ेगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या करें – पारिवारिक सुख को बनाये रखने के लिए अपनी जुबान पर ताला लगा लें. हो सकता है आप अपनी अच्छाई में कुछ कहें पर उसे समझने में लोगों की ओर से कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को भी बचाना है और अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी संभालना है पर सबसे बड़ी बात इस समय यह है की अपने कामकाज की ओर ज्यादा तवज्जो बनाये रखनी है तभी जाकर फायदा होगा.

धनु (Sagittarius) अपनी कोशिशों को लाभ या हानि की नजर से जरूर देख लें पर ऐसा न सोचें की उसमे तकदीर की भूमिका को जोड़ लिया जाए. किसी बात को पूरी तरह समझने में कोई कमी रह जाएगी तो फिर यह गलती आपकी होगी.
क्या करें – अपनी मेहनत से आप पैसा कमा लेंगे और अपनी लापरवाही से हो सकता है आप पैसा गँवा भी दें, इसलिए इस सारे खेल को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. सूझबूझ इस रूप से अपनाएं की हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – अपने विचारों में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न लाएं. एक दम से बहुत खुश हो जाना और एक दम से किसी से नाराज़ हो जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) हालात कई रूप से मददगार हैं क्योंकि आपके अपनों का साथ आपके लिए बना हुआ है.
क्या करें – बहुत कुछ ठीक होते हुए भी यह समय कठिन है क्योंकि इसमें आपके अपने गलत फैसले नजर आ रहे हैं. किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे.
क्या न करें – जिंदगी में आगे बढना है तो लोगों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न रखें. उससे बड़ी बात यह है की अपने विचारों में किसी भी तरह की कडवाहट न लायें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाएँगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ेगा पर बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देते चले जाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं, इसलिए जिंदगी की सही दिशा तो आपको बनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से नुकसान हो सकता है इसलिए थोडा सा रुक जाने की जरूरत है, खासकर कामकाज को लेकर किस रूप से आगे बढना है यह मनन तो आपको करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी नए काम के विचार को लेकर इतना भी न बह जाएँ की आपसे गलती हो जाए. हालात कई तरह से मददगार हैं पर कामकाज को लेकर किसी भी तरह का खिलवाड़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, यह और बात है की आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें पूरा करने के लिए आपको फिर भी झूझना पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर बनी रहेगी बशर्ते आप नुकसान की स्तिथि से बचे रहें इसलिए किसी भी तरह का फेरबदल करने से पहले एक बार फिर सोच लें. ऐसे में अपनों की आकाँक्षाओं को भी समझना होगा.

क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की भावुकता अच्छी नहीं है क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज के फैसलों पर भी पड़ सकता है. ऐसे में लोगों से मदद की भी उम्मीद न लगायें क्योंकि वो भी इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.