Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 14, 2018

Sunday 14th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 14 अक्टूबर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 06 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
ज्येष्ठा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 14 मिनट पर
आज श्री सरस्वती आवाहन है दोपहर 01 बजकर 14 मिनट के बाद

माँ दुर्गा का पांचवां स्वरुप है स्कंध माता
नवरात्रि के पाँचवें दिन स्कंध माता की पूजा-अर्चना की जाती है। कहते हैं कि इनकी कृपा से मूढ़ भी ज्ञानी हो जाता है। स्कंद कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण इन्हें स्कंदमाता कहते हैं। भगवान स्कंद बालरूप में इनकी गोद में विराजमान हैं। इस देवी की चार भुजाएं हैं।
यह दायीं तरफ की ऊपर वाली भुजा से स्कंद को गोद में पकड़े हुए हैं। नीचे वाली भुजा में कमल का पुष्प है। बायीं तरफ ऊपर वाली भुजा में वरदमुद्रा हैं और नीचे वाली भुजा में कमल पुष्प है। इनका वर्ण एकदम शुभ्र है। यह कमल के आसन पर विराजमान रहती हैं। इसीलिए इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है। सिंह इनका वाहन है।
इनकी उपासना से भक्त की सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। भक्त को मोक्ष मिलता है। मन को एकाग्र रखकर और पवित्र रखकर इस देवी की आराधना करने वाले साधक या भक्त को जीवनरूपी इस भवसागर को पार करने में कोई कठिनाई नहीं आती

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति मन में उस तरह का संतोष नहीं बैठ पा रहा जिसकी जरूरत है. हो सकता है की आपके आसपास के लोगों के मन में आपके प्रति थोडा सा उतार-चढ़ाव हो लेकिन आप उन पर भरोसा कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन और तवज्जो बनाये रखें. ज़िन्दगी का रास्ता हम सबके लिए ही धीरे-धीरे खुलता है, पर अपनी मेहनत का फल जरूर मिलता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को बढ़ावा न दें जो आपकी परेशानियों को बढ़ा दे, खासकर अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से आप नाराज़ न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) सेहत से जुड़े मामलों में बातचीत तो करनी ही पड़ेगी और अगर किसी भी तरह के विचारों का मतभेद है तो उसे भी सम्भालने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर आपकी परेशानियों का समाधान हो पायेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढ़ते हुए बहुत कुछ करना और सीखना पड़ता है. लोगों की बात भी माननी होगी और खुद को नुकसान से भी बचाना होगा पर ऐसा करने के लिए खुदपर बहुत सारा भरोसा बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी बहस में आप किसी को हरा पाएंगे अगर आपके विचार प्रबल है तो लोग भी अपनी ही विचारधारा लेकर चल रहे हैं. इसलिए किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न पैदा होने दें.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और रिश्तों की अच्छाई भी आपके लिए नजर आ रही है. यह और बात है की कोई प्यार का रिश्ता अपने ही उतार-चढ़ाव दिखाता रहता है.
क्या करें – पैसे की वजह से आपके लिए दिक्कतें पैदा हो जाएँ इस बात से बचना होगा, इसलिए पैसे से जुड़े किसी बड़े फैसले को करने के लिए फिलहाल रुक जाने की जरूरत पड़ेगी. किसी बड़े फैसले को स्थगित कर देना ही इस समय की सूझबूझ होगी.
क्या न करें – लोगों से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपके लिए मुश्किलें पैदा कर दे. यहाँ तक की कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों की बात को समझने की कोशिश कर लें. हो सकता है आप सही हों पर फिर भी मनमुटाव बनाए रखना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है पर मन में वो भरोसा नहीं उठ पा रहा जिसकी जरूरत है, जबकि हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं. मन में भरोसा बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ आपके लिए संभलता चला जायेगा.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर है बशर्ते आप लोगों को उस अच्छाई की नजर से देखें. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई ऐसी संभावना है जो आपको लोगों से जोड़े. इसी तरह के आशावादी नजरिये से आगे बढने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बात को किसी कमी की नजर से न देखें. अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपको व्यर्थ में दुखी करता चला जाए.

सिंह (Leo)  आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा सकते हैं. ज़िन्दगी को रफ़्तार देने के लिए और ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियों को पाने का समय आ गया है. भरोसा बनाये रखें और अपनों के करीब आ जाएँ. आपको वो सबकुछ हासिल होगा जो आप चाह रहे हैं.
क्या करें – जिस चीज़ को लेकर आप अपनी तकदीर से अपेक्षा कर रहे हैं वो सबकुछ आपको अपनी मेहनत से मिलेगा. अपने विचारों के उतार-चढ़ाव से फिर भी बचना होगा, ऐसे में रिश्तों में आपसी प्यार बना रहे तो और भी अच्छा है.
क्या न करें – ज़मीन-जयदाद के किसी ऐसे विचार को फिलहाल न आगे बढ़ाएं जिसे स्थगित किया जा सकता है. अगर कोई चीज़ आपको पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर रही है तो उस रास्ते पर चलने की कोशिश बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि सुखद भी है और संतोषजनक भी है. काम से लगातार लाभ बना हुआ है जो आपकी इच्छा और आकाँक्षाओं को पूरा करे. यह और बात है की हमारी इच्छाएं हमेशा बढती ही चली जाती हैं.
क्या करें – अपनी चुनोतियों से भी प्रेरणा लेनी होगी और अपनी मुश्किलों से भी कुछ न कुछ सीखना होगा. हम हर रोज़ अपने तुज़ुर्बों से कुछ न कुछ सीखते हैं और वही तुजुर्बा हमें ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने में मदद करता है.
क्या न करें – घर-परिवार के सुख को किसी कमी की नजर से न देखें. कमियां तो हर अच्छी से अच्छी परिस्थितियों में भी छुपी हुई होती हैं लेकिन जानबूझकर हर व्यक्ति में गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हालात मददगार हैं और आपका भरोसा जगा रहेगा, यह और बात है की कहीं न कहीं मन में बहुत सारे सवाल खड़े होते चले जा रहे हैं की क्या आप सही रास्ते पर हैं और क्या आपके लिए यह अच्छाई बनी रहेगी.
क्या करें – अपनी परिस्थितियों का आंकलन अपनी ज़िन्दगी की खुशियों के सन्दर्भ में करें. ऐसा करने से आपको बहुत सारी चीज़ें अच्छी लगनी शुरू हो जाएँगी और नए विकल्प समझने में भी मदद मिलेगी, कोशिश करके देखें यह अच्छा समय आपको फायदा जरूर देगा.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसमे आप तो सही हों लेकिन लोगों को वो बात पसंद न आए. मजाक के रूप में भी किसी को कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को चुभ जाए.

वृश्चिक (Scorpio) हर छोटी बात की तह तक पहुंचेंगे तो उसे संभालना भी आसान हो जाएगा. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आप लोगों को भलीभांति समझना चाह रहे हैं पर ज्यादा सोचने से आप दुखी होते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत के सन्दर्भ में देखने की जरूरत पडती है. इंसान ज़िन्दगी में वही अच्छा करता है जिसके लिए उसकी क्षमताएं भरपूर हों. आपको भी उन क्षमताओं को उजागर कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े बहुत सारे अच्छे विकल्प खुल रहे हैं. किस्मत को आजमाने की बजाए पैसे को सँभालने की कोशिश कर लें पर किसी भी तरह का निवेश करने में ज़ल्दी बिलकुल न करें. समय लगाकर कोई फैसला करेंगे तो आपसे गलती नहीं होगी.

धनु (Sagittarius) काम से भी लाभ है और लोगों की अच्छाई भी आपके लिए बनी हुई है. हर तरह की खुशियाँ लाभ के रूप में आपको मिल सकती हैं जिसका पूरा फायदा उठाना चाहिए. अपने मन के असंतोष को हटाकर इस अच्छाई को देखेंगे तो आपको इसका पूरा लाभ मिलेगा.
क्या करें – अचानक धनलाभ की परिस्थितियां हैं जिसके चलते आपकी बचत में इजाफा हो सकता है, पर हर परिस्थिति का ठोक-बजाकर आंकलन करना होगा ताकि हर बात को व्यवहारिकता के पैमाने से देखा जा सके.
क्या न करें – किसी स्थान-परिवर्तन का न सोचें, क्योंकि ऐसा बहुत भावुकता से करेंगे और हो सकता है आगे चलकर वो फैसला उतना सही न हो.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएँ. अपने मन में बहुत सारा धैर्य बना लें और खुद को हर रूप से शांत कर लें. यह उपाय भी आपके लिए मददगार ही साबित होगा.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको तरक्की दे पाएँ. इस समय की अच्छाई यह भी बन रही है की आपकी मेहनत का आपको पूरा फल मिल सके. छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने मन में उलझन न पैदा करें.
क्या करें – अपने मन में भरोसा बनाना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाने से बचना होगा क्योंकि यही चीज़ इंसान से गलतियाँ करवाती है. गलती भरे समय में किसी भी तरह के बड़े फैसले को टाला जा सकता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत जरूर बनाये रखें लेकिन उसके चलते ऐसी उम्मीद न लगायें की रातों रात कुछ हो जाएगा, क्योंकि जब भी इंसान ऐसा विचार बनाता है तो गलती होती है और नुकसान होता है. इस समय कोई ऐसी गलती करना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है लेकिन चुनोतियाँ भी हैं जो रोज़मर्रा के रूप में बनी हुई हैं और बनी रहेंगी, क्योंकि बहुत सारे लोगों की आलोचना आपको इस समय सहनी पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर उत्तेजना से बचना होगा. जो कुछ हासिल कर लिया है उसे बनाये रखना भी बहुत बड़ी प्राथमिकता होगी ताकि सुख और सुकून से ज़िन्दगी आगे चलती रहे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी planning में किसी भी तरह की कमी न रखें. अगर किसी का पैसा लौटाना है तो इस बात को लेकर किसी झगड़े की परिस्थिति न उत्पन्न होने दें.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियों को संभालना थोडा सा कठिन हो सकता है. आपके मन की घबराहट किसी प्यार के रिश्ते में भी आपकी दुविधाएं ही दर्शा रही हैं इसलिए बहुत सारे मुद्दे ऐसे हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी वाणी को नियंत्रित करना होगा. जहाँ तक संभव हो सके विनम्रता अपनानी होगी ताकि आपकी बातों में आपका धैर्य झलके.

क्या न करें – अपने भविष्य को बनाने के प्रयास में किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. अगर आपकी पढाई और तैयारी में कमी रह जाएगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आएगा और इस समय ऐसा करना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.