Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 13, 2018

Saturday 13th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 13 अक्टूबर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है आज दिन भर
अनुराधा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 35 मिनट पर और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और आज पंचमी की वृद्धि है और उपांग ललिता व्रत है

नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा माँ को कुष्मांडा देवी के रूप में पूजा जाता है। अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इस देवी को कुष्मांडा कहा जाता है। जब सृष्टि नहीं थी, चारों तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब इसी देवी ने  ब्रह्मांड की रचना की थी। इसीलिए इसे सृष्टि की आदिस्वरूपा या आदिशक्ति भी कहा गया है।
इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए यह अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है।
कुष्मांडा देवी की पूजा-आराधना करने से रोगों और शोकों का नाश होता है तथा आयु, यश, बल और आरोग्य प्राप्त होता है। यह देवी  सेवा और भक्ति और सच्चे मन से पूजा करने वाले से ही प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। विधि-विधान से पूजा करने से सुख समृद्धि और उन्नति प्राप्त होती है।

मेष (Aries) कामकाज से जुडी परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं पर आप का मन फिर भी उचाट है. कोई भी नया परिवर्तन आपको इस समय दुविधा में डाल सकता है इसलिए बचकर चलने की भी जरूरत है, पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपनी परेशानियों पर काबू पाना होगा.
क्या करें – तकदीर को किसी भी तरह से आजमाने से बचना होगा. इस बात का आभास हो की अनजानी राह पर चलने से नुकसान हो सकता है इसलिए ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बहुत हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाने के अलावा इस समय हटकर कुछ न सोचें और साथ ही साथ इस बात को याद रखें की पारिवारिक जीवन में किसी भी तरह का मतभेद न पैदा हो.

वृषभ (Taurus) आपकी आर्थिक स्तिथि तो बेहतर हो रही हैं लेकिन कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं. पढाई-लिखाई में भी उस रूप से मन नहीं लग रहा जिसकी जरूरत है. इसी कारण आपकी कोशिशें फीकी पड़ रही हैं.
क्या करें – लोगों की बात को भलीभांति समझें और उनसे जुड़ने की कोशिश कर लें. अगर अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी है तो उसे भी दूर करने के लिए लोगों की सलाह मशवरा जरूर ले लें, फायदा होगा.
क्या न करें – किसी नए विकल्प को तलाशने के प्रयास में कोई बड़ा खतरा मोल न लें. वैसे भी नुकसान भरी स्तिथि है इसलिए कोई बड़ा जोखिम उठाना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कोई भी अनुचित बात कहेंगे तो लोगों से तालमेल बिगड़ेगा, पर उसका बड़ा नुकसान यह होगा की आपकी परेशानियाँ भी बढती चली जायेंगी, इसलिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी.
क्या करें – किसी नए काम में पैसा लगाने से बचना होगा, पर साथ ही साथ अपनी मानसिकता ऐसी बना लें की लोगों से आपसी सद्भावना बनी रहे. अपने मन में बिठाई हुई कडवाहट को हटाकर ही सबकुछ करना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़ी सीमाओं को समझें बिना कोई बड़ा कदम न उठाएँ. अपनी क्षमताओं को आधार बनाकर फैसले करेंगे तो आपसे कोई गलती नहीं होगी.

कर्क (Cancer) कुछ हद तक मुश्किलों भरा दौर है. किसी प्यार के रिश्ते क लेकर आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी हैं पर किसी न किसी वजह से अनबन बनी रहती है.
क्या करें – रिश्तों के साथ-साथ पढाई की ओर भी ध्यान देना होगा. आपके अंदर क्षमता बहुत है, लेकिन उस क्षमता को सही रूप से इस्तेमाल करने के लिए आपको पढाई में मन लगाना होगा ताकि आपका भविष्य बन जाए.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसले जरूर करें लेकिन ऐसा करते हुए लोगों को नाराज़ न करें, पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है की अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न आने दें.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को समझना सबसे बड़ी सूझबूझ की निशानी होती है. अगर आप परेशानियों को समझेंगे तभी उनका समाधान भी कर पाएंगे. ऐसे में आपकी क़ाबलियत बहुत बड़ा काम करेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति बहुत सारी व्यवहारिकता अपनाने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के स्थान-परिवर्तन के विचार को भावुकता से न लें, बल्कि सूझबूझ से फैसले करें. कभी-कभी अपनों के प्रति नजदीकियां बनाने से भी फासले बढ़ जाते हैं.
क्या करें – घर-परिवार में इस रूप से बात करें की आपकी ओर से पारदर्शिता बनी रहे. अपनी बात को कहने की और समझाने की कोशिश कर लें. मतभेद संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े किसी ऐसे चक्रव्यूह में न फंसते चले जाएँ जो आपकी ज़िन्दगी को उलझा दे. किसी छुपे हुए रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की आगे चलकर उसे संभालना मुश्किल हो जाए.

कन्या (Virgo) रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहेगा. आपके प्रति लोगों की प्रतिक्रिया भी मिलिझुली बनी रहेगी, इसलिए अपनी ईमानदारी और अपनी कोशिशों को बहुत मज़बूत करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों को भलीभांति समझना है तो अपने बिखरते हुए विचारों को थाम लें. बहुत ज्यादा सोचकर आप लोगों की गलती निकालते चले जायेंगे तो बात बिगड़ेगी. खुद की परेशानियों को बढ़ा लेने से बचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को संभालना है तो अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न रखें. बहुत सारी मुश्किलें हैं लेकिन मुश्किलों की वजह से दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हर परिस्थिति हमें कुछ न कुछ सिखाती है लेकिन इस समय की सबसे बड़ी सीख यह है की अपने कामकाज को नई नजर से देखना होगा. उसमे आपकी मेहनत जुड़ेगी तो आपकी मुश्किलें खुद-ब-खुद संभलती चली जाएँगी.
क्या करें – प्रबलता से कही हुई बात से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत है. किसी भी तरह के असंतोष से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या न करें – निजी जीवन से जुडी परिस्थितियों को आशावादी नजर से देखें ताकि लोगों की बात भी आपको समझ में आये और आपकी ज़िन्दगी की ख़ुशी भी बनी रहे. अपने हालात में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) धनलाभ के बहुत सारे ज़रिए बन सकते हैं पर कोई भी ऐसा विकल्प जो थोडा सा हटकर हो उससे भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी पाना है तो अपनी कोशिश तो करनी होगी. लोग चाहे आपकी किसी बात पर हँसे पर अपने सपनो को साकार करने के लिए आपको आगे तो बढना ही पड़ेगा.
क्या न करें – आपकी समृद्धि को बढाता हुआ समय है, इस बात में भी कोई कमियां न निकालें. किसी भी चीज़ को पूरी तरह से उभरने के लिए समय लग सकता है इसलिए परेशान न हों.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें जरूर रंग लाएंगी पर किसी भी तरह के नकारत्मक विचारों से बचना होगा ताकि हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभालना बहुत जरूरी है किसी भी तरह का परिवर्तन मुश्किलों में डाल सकता है जिसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर आएगा.
क्या न करें – घर-परिवार में और अपने प्रियजनों के साथ हर तरह की खुशियाँ बनाए रखें. अपने मन को उचाट करके कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपकी व्यथा व्यर्थ में बढती चली जाए.

मकर (Capricorn) आपको लगेगा की लोगों की वजह से आपका नुकसान हो रहा है और इस वजह से आपको अच्छी-भली स्तिथि भी बुरी लगनी शुरू हो जाएगी. लोगों की कोई बात बुरी लगेगी तो आप उनसे फासले बनाते चले जायेंगे.
क्या करें – किसी बड़े विचार को फिलहाल आगे बढाने से बचना होगा. वैसे भी कोई नया विकल्प इस समय नुकसान की ओर ले जा सकता है इसलिए भी संभलकर चलने की ही जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुडी अच्छी संभावनाओं से मुहं न मोड़ें. घर-परिवार में अपनी खुशियाँ बनाये रखने में भी कोई कमी न रखें. किसी को अविश्वास की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं होता.

कुम्भ (Aquarius) लाभ कई रूप से बन सकता है लेकिन लाभ को संभालना कठिन है. वैसे भी आपके पैसे की जरूरतें बढ़ रही है जिस ओर और ज्यादा ध्यान देने की कोशिश करनी होगी. कामकाज में भी कोई बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा.
क्या करें – जितनी पैसे की जरूरत है उतने ही पैसे जुटाएं. यह और बात है की पैसे से जुड़ी जरूरतें ऐसी हैं जिन्हें कामकाज में भी लगाना होगा. पैसे की देनदारी से जुड़ा बोझ बढ़ जाए तो मुश्किल होती है.
क्या न करें – किसी अनजाने भय को मन में जगह न बनाने दें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई न कोई कामकाज से जुड़ी गलती करते चले जाएँ. कामकाज की वजह से आपका कोई नुकसान होता चला जाए तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) अपने कामकाज की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं है, शायद यही वजह है की आपके प्रदर्शन में भी कोई न कोई कमी आ चुकी है. किसी ऐसे विचार को फिलहाल रोक लें जो आपकी मानसिक दुविधाओं को बढाता ही चला जा रहा है.
क्या करें – अपने हालात का सही ज्याजा लेने से बहुत सारी बातें समझ में आएंगी और उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे, वैसे भी यह समय आपके धनलाभ को बढाता हुआ नजर आ रहा है यह और बात है की वो लाभ भी कही न कहीं लगता चला जाएगा, ऐसे में अपनी जरूरतें पूरी होती चली जाएँ यह भी बहुत बड़ी बात है.

क्या न करें – पैसा कमाने के प्रयास में कोई बड़ा खतरा मोल न लें, और पैसा कमाने को अंजाम देने के लिए भी किसी गलत काम का सहारा न लें. अपनी ईमानदारी को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.