Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 11, 2018

Thursday 11th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Annual Rashi Phal

आज 11 अक्टूबर 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 05 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 34 मिनट पर

ब्रह्मचारिणी मां दुर्गा का दूसरा स्वरूप है
नवरात्र के दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की जाती है। ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी का अर्थ है  आचरण करने वाली। इस प्रकार ब्रह्मचारिणी का अर्थ हुआ तप का आचरण करने वाली।
पूर्वजन्म में इस देवी ने हिमालय के घर पुत्री रूप में जन्म लिया था.मां ब्रह्मचारिणी ने भगवान शंकर को पति रूप में प्राप्त करने के लिए घोर तपस्या की थी। इस कठिन तपस्या के कारण इस देवी को ब्रह्मचारिणी नाम से जाना जाता है. मां दुर्गा का यह स्वरूप भक्तों और सिद्धों को अनंत फल देने वाला है। इनकी उपासना से तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार और संयम की वृद्धि होती है।  इस देवी के दाएं हाथ में जप की माला है और बाएं हाथ में यह कमण्डल धारण किए हैं।

मां ब्रह्मचारिणी देवी की कृपा से सर्वसिद्धि प्राप्त होती है। इस देवी की कथा का सार यह है कि जीवन के कठिन संघर्षों में भी मन विचलित नहीं होना चाहिए।


आज बृहस्पति वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 07 बजकर 20 मिनट पर. बृहस्पति का यह गोचर विभिन्न राशियों पर आने वाले एक साल तक अपना असर रखेगा. आइये जानते हैं आने वाले एक साल का राशी फल.

मेष (Aries) धन की स्तिथि बेहतर होगी, घर-परिवार की खुशियाँ बढेंगी, पर बहुत सारी चीज़ों को लेकर सतर्क रहना पड़ेगा. आने वाला एक वर्ष कई रूप से मददगार होने के बावजूद आपका इम्तेहान लेता रहेगा. खर्चे बढ़े रहेंगे जिन्हें संभालना भी होगा, इसलिए तकदीर को आजमाने से बचना होगा. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल न करें. अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखें और अपनी एकाग्रता को सही दिशा में लगाए रखें. अक्टूबर 2018 में तकदीर को आजमाने से बचें और अपने नुकसान की स्तिथि पर एक नजर रखें. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में आपके हालात बेहतर होते चले जायेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. जनवरी 2019 से आपकी मेहनत का समय शुरू होगा जिसमे आपको अपनी लगन को बढ़ाना ही पड़ेगा और उसके अच्छे नतीजे भी आपको जरूर प्राप्त होंगे. आने वाले एक साल तक आपको अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखनी होगी. पैसे को इस रूप से समझें की आपको अपने कर्तव्य भी निभाने हैं और अपनी प्राथमिकताओं की ओर भी ध्यान देना है.

वृषभ (Taurus) अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय आ गया है. वैसे भी ज़िन्दगी में सच्ची ख़ुशी अपनों से जुड़कर ही मिलती है. रिश्तों के प्रति ध्यान देने से ज़िन्दगी का सुख भी बना रहेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय शुरू हो रहा है, पर अक्टूबर 2018 में अपने पैसे को कहीं फंसाने से बचना होगा. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में ज़िन्दगी के प्रति आपकी व्यवहारिकता बढ़ेगी जो आपसे सही फैसले करवाए. जनवरी 2019 से आगे आप अपनी समृद्धि को और मज़बूत करना चाहेंगे. कुछ पढने का, कुछ सीखने का और अपने भविष्य को बनाने का अच्छा समय है जिसके अच्छे नतीजे भी आपको जरूर प्राप्त होंगे.

मिथुन (Gemini) रिश्तों से जुड़ी और कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बनी रहेंगी. अपनी सूझबूझ बनाये रखते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. कामकाज को लेकर मन में जूनून पैदा करना होगा और प्रतियोगिता की भावना रखनी होगी ताकि आप औरों से दो कदम आगे रह सकें. आपकी बचत को बढाने के लिए यह समय इसलिए मदद करेगा की पैसे से जुड़े बहुत सारे जरिये खुलते चले जायेंगे. अक्टूबर 2018 में सेहत की ओर ध्यान देना होगा. लोगों से किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से भी बचना होगा ताकि स्तिथि संभली रहे. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में अपने साथी-सहयोगियों से चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं जिस ओर जागरूकता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जनवरी 2019 से आप अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में सफल हो पाएंगे पर लोगों के प्रति अपनी उदारता दिखानी होगी. अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा.

कर्क (Cancer) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए हालात सुखद हो रहे हैं फिर भी अपने अंदर बैठे हुई किसी भी तरह के अहम को हटा देने की जरूरत है. तकदीर इस रूप से आपका साथ देगी की आपकी उदारता बढ़े और ऐसा करने से ही आपकी मन की घबराहट को दूर करने में भी मदद मिलेगी. चाहे पढाई-लिखाई हो या रिश्तों से जुड़ा ताना-बाना आपको अपनी अच्छाई हर रूप से बनाये रखनी होगी. अक्टूबर 2018 में अपनी सेहत का भी ख़याल रखना होगा और रिश्तों में बढ़ते हुए मतभेद को भी संभालना होगा. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में अपनी चुनोतियों पर काबू पाने के लिए और ज्यादा जागरूक होना होगा. जनवरी 2019 से आगे अच्छी बात यह है की आपकी मेहनत बढ़ सकती है, लेकिन खर्चों पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाने का समय आ गया है. रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बना रहेगा पर रुकावटों की वजह से आपकी परेशानियाँ भी बनी रहेंगी. हर चीज़ अपनी रफ़्तार से सही रूप से चलती चली जाएगी पर अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को फिर भी हटाना ही पड़ेगा. अक्टूबर 2018 में किसी प्यार के रिश्ते से झूझना पड़ सकता है. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में अपने विचारों को और ज्यादा लचीला बनाना होगा ताकि आप लोगों के विचारों को भी समझ सकें. जनवरी 2019 से आगे आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी हो सकती है जो आपकी आकाँक्षाओं को और आपके अपनों की जरूरतों को पूरा करने में आपकी भरपूर मदद करे. आने वाले वर्ष में अपने प्रदर्शन को बहुत ऊचे स्तर का बनाना होगा और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और पुख्ता करने की कोशिश करनी होगी. अपने से वरिष्ठ लोगों की बात को समझने की कोशिश करेंगे तो किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकेगा.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने का समय है. आपकी थोड़ी सी कोशिश आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल सकती है. आपके मन में बनता हुआ सुकून इस बात का इशारा कर रहा है की बहुत कुछ ठीक-ठाक है और आपके हित में ही बना हुआ है. अक्टूबर 2018 में आपकी मेहनत रंग लाएगी जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में पारिवारिक मतभेद को सँभालने की जरूरत पड़ेगी. जनवरी 2019 से आगे आपको अपने कामकाज की ओर तवज्जो बनाये रखने से फायदा जरूर होगा. जुलाई-अगस्त 2019 में आपकी तरक्की की संभावनाएं बनेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. कुलमिलाकर आने वाले वर्ष में आपको अपनों का ख्याल रखना होगा और पैसे से जुड़ी अपनी भावुकता को काबू में रखने की कोशिश करनी होगी.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि को मजबूत करता हुआ समय है जिसमे पैसे के लेनदेन को आप भलीभांति संभाल पाएंगे. आपकी बचत बढ़े और आपकी जीवन की समृद्धि आपको खुशियाँ देती चली जाए उसके लिए आपके प्रयास कारगर होंगे. विचारों के मतभेद से बचना होगा और अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी. अपने कामकाज को और कामकाज से जुडी चुनोतियों को नई नजर से देखने का समय आ गया है. अक्टूबर 2018 में सेहत की ओर ध्यान देना होगा. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में आपकी अच्छाई इस रूप से उभरेगी क्योंकि उसमे आपकी मेहनत जुड़ी रहेगी. जनवरी 2019 से आगे भाग्यशाली समय बनेगा जो आपको नई उपलब्धियों की ओर ले जाए, पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना ही पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी अपनी मेहनत और क़ाबलियत से उभरती हुई नई संभावनाएं आपकी ज़िन्दगी के नए आयाम खोल देंगी. आपका भरोसा भी जागेगा और अपनी बचत को सुदृढ़ करने के साधन भी बनेगे. पढ़-लिखकर अपना भविष्य बना लें और एकाग्रचित होकर मेहनत करते चले जाएँ, सबकुछ ठीक होगा. अक्टूबर 2018 में नई संभावनाएं दस्तक दे रही हैं. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में आपकी मेहनत और उभरकर आएगी जो आपको ऐसी नई योजनाओं से जोड़े जो आपके लिए लाभकारी हो. जनवरी 2019 से आगे आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय बनेगा और अचानक धनलाभ के योग बनते चले जायेंगे.

धनु (Sagittarius) अपनी ज़िन्दगी के फैसलों को बहुत सूझबूझ से करने का समय आ गया है. घर-परिवार की खुशियों को हर सूरत में बनाये रखना होगा. अपने बढ़ते हुए अहम पर काबू पा लेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में संभला भी रहेगा. सेहत ठीक है पर सेहत को लेकर लापरवाही करना ठीक नहीं है. अपनों का ख़याल रखने की जरूरत पड़ेगी. अक्टूबर 2018 में घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखें. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में आपकी व्यवहारिकता बढ़ेगी और आप बहुत कुछ अपनी मेहनत और अपनी सूझबूझ से कर पाएंगे. जनवरी 2019 से आगे कामकाज के प्रति ध्यान देने का समय बना रहेगा जिसमे घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी अपना पूरा योगदान देना होगा. कुलमिलाकर यह समय ही ऐसा है जिसमे घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होगी.

मकर (Capricorn) अपनी मेहनत और लगन से आर्थिक समृद्धि पाने का समय है. उस लगन में आपकी पढाई और आपके ज्ञान की बेहतर होती हुई संभावनाएं भी शामिल हैं. घर-परिवार में अपनों का ख्याल रखने से लोगों की नजर में आपका कद और ऊंचा हो जायेगा, पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने की जरूरत पड़ेगी. अक्टूबर 2018 में पैसे को लेकर बहुत योजना बनाकर चलना होगा. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में अपनी बचत को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. जनवरी 2019 से आगे भाग्यशाली समय की शुरुआत होगी जिसमे आपकी अपनी मेहनत के अच्छे नतीजे आपको जरूर प्राप्त होंगे. कुलमिलाकर आनेवाला वर्ष आपके लिए प्रेरणाजनक है. अपनी मेहनत बनाये रखें पर साथ ही साथ अपने नुकसान पर भी एक नजर रख लें.

कुम्भ (Aquarius) काम या कारोबार के लिए अच्छे समय की शुरुआत हो रही है. कई तरह के अच्छे विकल्प भी उभरकर सामने आएंगे जिसके लिए फिलहाल थोडा सा रुकना होगा. लगभग एक महीने के बाद आपके लिए अच्छी संभावनाएं खुलती चली जाएँगी. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी और अपनों की जरूरतों को भी आप पूरा कर पाएंगे. अपनी बात को विनम्रता से कहेंगे तो किसी भी तरह के मतभेद से आप बचे रहेंगे. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो उसमे और ज्यादा पैसा लगाकर अपने काम को बढ़ाया जा सकता है. अक्टूबर 2018 में आर्थिक दृष्टिकोण से हालात अच्छे हैं जिसमे पैसा जुटाने की जरूरत पड़ सकती है. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में आपका फोकस अच्छा है पर किसी नए काम में हाथ डालने से बचना होगा. जनवरी 2019 से आगे रिश्तों को बढ़ावा देने का मौका मिलेगा और ऐसे में आप रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियों को भी संभाल पाएंगे. कुलमिलाकर आने वाला वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से अति उत्तम है पर अपने पैसे को कहाँ लगाना है और कितना लगाना है इस ओर ध्यान देना होगा.


मीन (Pisces) यह समय कुछ ऐसा बन रहा है जो आपके भरोसे को जगाये और आपकी सोई हुई तकदीर को भी जगा दे. पढाई के प्रति जो अविश्वास रहा है उसे सुधारने में मदद मिलेगी. रिश्तों की अच्छाई बनाने का भी मौका मिलेगा पर सबसे बड़ी बात यह है की अपनी मेहनत से आप अपनी तकदीर बना पाएंगे क्योंकि वही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी. अक्टूबर 2018 में कामकाज से जुड़े हालात सम्भलते चले जायेंगे. नवम्बर और दिसम्बर 2018 में कामकाज के प्रति अपनी जागरूकता और ज्यादा बढानी होगी लेकिन ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखनी होगी. जनवरी 2019 से आगे घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय बनता चला जाएगा और रिश्तों को भी बढ़ावा मिलेगा. कुलमिलाकर आने वाला वर्ष आपके लिए बेहतरीन साबित होगा जो आपकी इच्छाओं को पूरा जरूर करेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.