Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 10, 2018

Wednesday 10th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 10 अक्टूबर 2018 है और का बुधवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 07 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद द्वितया तिथि है
चित्रा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में
आज शरदिये नवरात्रे प्रारंभ हो रहे हैं. घट स्थापन है सुबह 07 बजकर 26 मिनट से पहले और श्री अग्रसेन जयंती है
दुर्गा माता के नौ रूप  हैं। माता दुर्गा पहले स्वरूप में 'शैलपुत्री' के नाम से जानी जाती हैं। नवरात्र-पूजन के पहले दिन इन्हीं की पूजा और उपासना की जाती है।
शैलपुत्री का वाहन वृषभ है। दाएं हाथ में त्रिशूल धारण कर रखा है और बाएं हाथ में कमल सुशोभित है।
एक बार जब प्रजापति ने यज्ञ किया तो इसमें सारे देवताओं को निमंत्रित किया, लेकिन भगवान शंकर को आमंत्रित नहीं किया। सती यज्ञ में जाने के लिए व्याकुल हो उठीं। शंकरजी ने कहा कि सारे देवताओं को निमंत्रित किया गया है, उन्हें नहीं। ऐसे में वहां जाना उचित नहीं है।
सती का प्रबल आग्रह देखकर शंकरजी ने उन्हें यज्ञ में जाने की अनुमति दे दी। भगवान शंकर का सब ने उपहास किया और राजा दक्ष ने भी उनके प्रति अपमानजनक शब्द कहे। इससे सती को बहुत दुःख हुआ।  वे अपने पति का यह अपमान सह न सकीं और योगाग्नि में खुद को जलाकर भस्म कर लिया।
इस दुख से व्यथित होकर शंकर भगवान ने उस यज्ञ का विध्वंस करा दिया। यही सती अगले जन्म में शैलराज हिमालय की पुत्री के रूप में जन्मीं और शैलपुत्री कहलाईं। शैलपुत्री का विवाह भी भगवान शंकर से हुआ। शैलपुत्री शिवजी की अर्द्धांगिनी बनीं। इनका महत्व और शक्ति अनंत है। पार्वती और हेमवती भी इसी देवी के अन्य नाम हैं।

मेष (Aries) कारोबारी रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किये हैं. अपने साथी-सहयोगियों को समझने के लिए भी आपकी कोशिशें बनी रही हैं. निजी जीवन के उतार-चढ़ाव को लेकर भी आप जागरूक हैं.
क्या करें – जिस भी विचार को बनाएं उसे लगातार आगे बढाने की कोशिश कर लें. किसी भी विचार को लेकर असमंजस बनाने से बचना होगा, क्योंकि उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़ेगा इसलिए अपनी बात भी बहुत सहजता से कहनी होगी.
क्या न करें – किसी भी विचार-विमर्श में व्यवहारिकता लाने की जरूरत पड़ेगी. किसी के तर्क को समझेंगे तभी वो बात आपको समझ में आएगी. अपनी ही धुन में आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप जो भी कदम उठाएंगे शायद वो उस रूप से फल न दे पाए क्योंकि चुनोती भरा समय है इसलिए बचकर चलना और अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है. लोगों की आलोचना करने से भी बचना होगा.
क्या करें – विनम्रता बनाये रखने से ही आपकी स्तिथि संभल पाएगी. इस बात को समझ ले की बार-बार विचारों को बदलने से भी नुकसान हो सकता है और रिश्तों में तकरार बढ़ जाए तो यह सबसे बड़ा नुकसान है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. ज्यादा पैसा जुटा लेना या पैसा कहीं फंसा देना ठीक नहीं होगा.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की अपनी व्यस्त दिनचर्या से आने वाले चार मंगलवार को पांच मिनट का समय जरूर निकाल लें. किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और थोडा सा समय व्यतीत कर लें. इतना आसान सा उपाय करने से आप इस समय की गलतियों से बच जाएंगे.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि आपको ठीक लग रही है लेकिन उसे संभाले रखना इस समय ज्यादा जरूरी है. दूसरी ओर आप अपनी बचत को लेकर भी असंतुष्ट हैं, यह अपने आप में एक दुविधा का कारण हो सकता है.
क्या करें – इच्छाएं उतनी ही अच्छी होती हैं जिन्हें पूरा कर लिया जाए इसलिए एक दिन अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर दुसरे दिन उन्हें कमी की नजर से देखने से बचना होगा. वैसे भी अपने नुकसान पर एक नजर रखनी होगी.
क्या न करें – अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है उनके विचार बहुत प्रबल हों और आप उन्हें समझा न पा रहे हों, ऐसे में आप अपनों से फासले न बढ़ा लें.

कर्क (Cancer) भाग्यशाली समय इस वजह है क्योंकि घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आपका योगदान अपनों के प्रति सरहानीय है. इसी अच्छाई को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और अगर मौका मिले तो कोई अच्छा निवेश भी करना है, क्योंकि यह समय इन सारी चीज़ों को लेकर मददगार है. कोई भी फैसला करने के लिए आपको अपने मन की घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – जिस चीज़ में भी आपकी मेहनत की जरूरत है उसे अपने पैसे से पूरा करने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से पैसा तो लग जायेगा लेकिन वो बात नहीं बन पायेगी जिसकी की जरूरत है.

सिंह (Leo) हमारी इच्छाएं हमेशा पूरी हो जाएँ ऐसा होता नहीं है, क्योंकि तकदीर कोई न कोई अपना ही खेल खेलती है. आपकी कोशिशें इस समय अच्छी हैं पर किसी न किसी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से फिलहाल आपको बचना है.
क्या करें – अपनी मेहनत को सार्थक बनाने के लिए आपको निरंतर प्रयास करना होगा. इस बात को भलीभांति समझ लेंगे तो आपकी प्रेरणा भी जगी रहेगी जो आपसे कुछ अच्छा करवा ही लेगी, इसलिए भी खुद पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – खुद को सही साबित करने के लिए अपने व्यवहार को प्रबल न बनाते चले जाएँ क्योंकि यही चीज़ विचारों के मतभेद को जन्म देती चली जाएगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पढाई-लिखाई में बहुत सारी कमी है जिसे सँभालने की जरूरत है. जबकि आपकी सोच अच्छी है, आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर मन में बहुत सारे ऐसे विचार हैं जो आपको भटकाते भी चले जा रहे हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर दें, पर आपकी ओर से फैसला करने में कमी रह सकती है. ऐसे में किसी भी अच्छे मौके का फायदा उठा लेना ही आपकी सूझबूझ है.
क्या न करें – कामकाज से जो निरंतर लाभ बना हुआ है उसे कमी की नजर से न देखें. पैसे को लेकर भी अगर इंसान का असंतोष बना रहे तो पैसे से जुड़ी गलतियाँ हो जाती हैं.

तुला (Libra) अपनों के प्रति आपके विचार बहुत अच्छे हैं. आपके मन में एकाग्रता भी है और समर्पण भी है जो किसी भी विचार को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है.
क्या करें – खुद पर भरोसा इस रूप से बनाये रखें की आप अपनी चुनोतियों को साथ ही साथ समझ लें. खासकर कामकाज से जुड़े असंतोष को भी सँभालने की कोशिश कर लें तभी पूरा फायदा मिलेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ज्यादा पैसा लगाकर ज्यादा पैसा कमा लेंगे क्योंकि ऐसे किसी फैसले में यह समय आपसे गलती करवा देगा और वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कमज़ोर समय इसलिए है क्योंकि आपका असंतोष नजर आ रहा है. बहुत सारी चीज़ें ऐसे भी हैं जो आपकी इच्छाओं के खिलाफ ही चल रही हैं. जिस रूप से आप मेहनत कर रहे हैं उसका पूरा फल अभी भी नहीं मिल पा रहा है.
क्या करें – किसी भी समय की कमियां और अच्छाईयां समझना बहुत जरूरी है. आपके लिए यह दबाव भरा समय है इसलिए थोडा रुक जाने में ही भलाई है. अच्छा समय दस्तक दे ही रहा है उसका इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी स्थिरता को किसी भी वजह से कम न होने दें. आप बहुत लम्बा फासला तय करके आए हैं जिसमे आपके खर्चे बढे रहें हैं इसलिए आने वाले समय में आप अपने पैसे को व्यर्थ में बर्बाद न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपका धन आगमन आपकी क़ाबलियत से भी बनेगा और ऐसे ज़रियों से भी बनेगा जिनके बारे में आपने पहले सोचा न हो. ऐसे में पीठ पीछे क्या हो रहा है उसे भी समझना और संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – काम से भी लाभ है और हालात भी मददगार हैं. यहाँ तक की आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती हुई ही नजर आ रही है, फिर भी अपने बढ़ते हुए खर्चों को थोडा सा थाम लेने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई मदद के चलते आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ. लोगों से तालमेल बनाये रखने में भी कोई कमी न रखें. रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि बिगडती चली जाए और आपके फासले बढ़ते चले जाएँ तो यह ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) भरोसा बनाये रखने का समय है, बहुत कुछ आप कर पाएंगे इस तरह का विश्वास बनाकर चलने से आपकी मेहनत खुद-ब-खुद उभरकर आएगी.
क्या करें – कामकाज में तरक्की मिल सकती है लेकिन उतार-चढ़ाव भी बना रह सकता है, इसलिए अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा. आपके अंदर वो सारी क्षमताएं हैं जो आप ऐसा कर पाएँ और अपनी स्तिथि को सुधार पाएँ.
क्या न करें – अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी से पैसे की उम्मीद न लगाएँ क्योंकि पैसा तो आ जायेगा लेकिन अपने साथ बहुत सारी मनमुटाव की परिस्थितियां ले आएगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपको लगेगा की हालात संभले हुए हैं और सबकुछ ठीक चल रहा है लेकिन आपकी मेहनत कमज़ोर पडती चली जा रही है. एक साथ बहुत सारे तार छेड़ लेने से धुन नहीं बनती. एक-एक करके बहुत सलीके से हर चीज़ को संभालना पड़ता है.
क्या करें – हालात जरूर मददगार हैं पर थोडा सा और धैर्य बनाये रखने की जरूरत है. आपको इसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे लेकिन कामकाज को लेकर फिर भी रुक जाने की जरूरत पड़ेगी. पारिवारिक परिस्थितियां सम्भलती चली जा रही हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहेंगे तो पारिवारिक रिश्तों में उतार-चढ़ाव आ जायेगा और इस समय ऐसा करना ठीक नहीं है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें की आपकी अच्छी-भली कोशिशें भी कमज़ोर पडती चली जाए.

मीन (Pisces) धन की स्तिथि ठीक है पर धन की आवश्यकता बढ़ रही है इसलिए आपके ऊपर बहुत सारे दबाव हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आप कोशिश करना चाह रहे हैं लेकिन regularity की कमी है. दूसरी कमी इस समय यह है की आप अपने प्रयास में बिखरे हुए हैं इसलिए हर चीज़ चुनोती भरी ही नजर आ रही है. अच्छी बात यह है की आप बहुत ज़ल्द इस दौर से निकल जायेंगे.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कलह न उत्पन्न होने दें. अगर कोई चीज़ आपको समझ में नहीं आ रही है तो थोडा सा रुक जाएँ. ज़ल्दबाज़ी दिखाकर किसी बात को बिगाड़े नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.