Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 9, 2018

Tuesday 9th October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 09 अक्टूबर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है सुबह 09 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
हस्त नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 29 मिनट पर
आज महालय समाप्त हो रहे हैं और माताम्ये श्राद्ध है

मेष (Aries) चाहे घर-परिवार की परिस्थितियां हों या कोई प्यार का रिश्ता दृढ निश्चय तो करना ही पड़ेगा. भटकते हुए विचारों से इंसान कहीं पहुँचता नहीं है इसलिए आपको अपना मन बनाना होगा की आपको रिश्तों को लेकर किस रास्ते पर चलना है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को सच्चाई और अच्छाई की नजर से देखना बहुत जरूरी है. किसी के लिए भी मन में शक की भावना लाने से नुकसान हो सकता है, इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी.
क्या न करें – किसी भी बात का कोई और मतलब न निकालें. अपने विचारों को इतना भी सख्त न बनायें की लोग उसे पूरी तरह से समझ ही न पाएँ.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत को अपने दम पर आगे बढाने का समय है. पढाई-लिखाई के माध्यम से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है. ऐसे में कुछ हद तक मन का भटकाव बना रह सकता है फिर भी आपकी एकाग्रता अच्छी है.
क्या करें – अपने कामकाज को इस नजर से देखें की आपका प्रदर्शन बढ़ जाए. अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को सही रूप से इस्तेमाल करेंगे तो अपने काम या कारोबार के दबाव को संभालना भी आसान हो जाएगा. ऐसे में लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न करें जो बहस का मुद्दा बन जाए पर उसमे भी अपनी बात को सही साबित करने के लिए आप उलझते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपके विचार अच्छे हैं और आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, पर कभी-कभी ऐसी बात कह जाते हैं जो किसी को भी बुरी लग सकती है. चाहे यह इस समय की कमी हो या आपकी लापरवाही इस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे से जुड़ी परेशानियों का एक कारण यह भी है की बहुत सारी रुकावटें हैं. आपको अपने जीवन साथी से भी बहुत सारी अपेक्षाएं हैं की वो आपकी बात को समझें. उन चुनोतियों से भी पार की भी जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की रिश्तों को संभालना असंभव है. आपकी लगन और आपकी ईमानदारी किसी का भी दिल जीत सकती है पर उस लगन को दर्शाने में कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer) भरोसे से कोई भी काम शुरू करेंगे तो उसमे सफलता जरूर मिलेगी क्योंकि ऐसा करने से आपकी क़ाबलियत खुद-ब-खुद उभरकर आएगी. लोगों से विचार-विमर्श करने से और लोगों की अच्छी सलाह मान लेने से भी बहुत कुछ संभव हो पायेगा.
क्या करें – सेहत को लेकर भी जागरूक होने की जरूरत पड़ेगी. अपने आसपास के लोगों की आलोचन को भी सहना पड़ेगा ताकि आपकी कमियां समझ में आ जाए और आपकी शक्सियत उभरकर आए.
क्या न करें – अपनों के करीब आने का जो भी अच्छा मौका बन रहा है उसे हाथ से जाने न दें. मन में बैठे हुए किसी भी तरह के तनाव को हटा दें ताकि रिश्तों को सँभालने में कोई कमी न रह जाए.

सिंह (Leo) भावुकता से किये गए फैसलों का असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ सकता है. एक ओर तो आप अपनी समृद्धि को बढ़ाना चाह रहे है, दूसरी ओर गलती होती चली जा रही है.
क्या करें – इस समय जो कुछ भी हो रहा है उसमे किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई इच्छाओं का बहुत बड़ा योगदान है. आप अपनी ही धुन में अपने विचार बनाते चले जा रहे हैं जिससे बचने की जरूरत है क्योंकि यही चीज़ आपके मतभेद को उभार सकती है.
क्या न करें – कामकाज से हर तरह का लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को कहीं फंसाते न चले जाएँ. अगर ज़िन्दगी आपको कुछ देना चाह रही है तो आप हर ऐसी बात में कोई न कोई मीन-मेख न निकालें.

कन्या (Virgo) पैसे का आगमन तो ठीक है पर पैसे की स्तिथि संभली हुई नहीं है. आपके फैसलों में बहुत कुछ ऐसा है जो भावुकता के तहत ही किया जाता है, इसलिए भी अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों में बहुत सारी अच्छाई भी है लेकिन कोई न कोई छुपा हुआ तनाव भी है. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए भी तनाव की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है, इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से बनते हुए लाभ को किसी भी कमी की नजर से न देखें, क्योंकि इस समय आपके अपने भी आपके साथ हैं और तकदीर भी मेहरबान है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

तुला (Libra) अपने काम को या अपने लाभ को आप किसी न किसी खतरे में डालते चले जा रहे हैं और रोज़ कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी परेशानियों को कुछ हद तक बढ़ा ही रहा है. ऐसे में अपनी स्तिथि का सही आंकलन भी करना होगा.
क्या करें – इस समय बहुत कुछ अपनी मेहनत से ही संभालना पड़ेगा और उसके लिए अपने मन में भरोसा भी जगाना होगा. जो भी आपके सामने नई संभावनाएं खुल रही हैं उनपर भी भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ. वैसे भी यह समय आपके लिए बहुत सारे उतार-चढ़ाव दिखा रहा है इसलिए भी अपने फैसलों को भी बार-बार पलटने की कोशिश न करें. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बढ़ाना होगा, भरोसा करेंगे तो बहुत कुछ ऐसा उभरकर आएगा जो आपके हित में ही होगा. ऐसे भी जो अच्छाई उभरकर आएगी उसे सँभालने रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जायेगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और लाभ की स्तिथि बनी हुई है. आपकी बचत पर जो असमंजस के बादल मंडरा रहे थे अब वो भी धीरे-धीरे छंटने शुरू हो जाएंगे.
क्या करें – अपनी बचत को नई नजर से देखने का समय बनता चला जा रहा है. ज़मीन-जयदाद से भी लाभ हो सकता है पर बहुत सारी चीज़े जो पहले रुक गयी थीं अब उनमे भी रफ़्तार बन सकती है.
क्या न करें – अपने फैसलों में ज़ल्दबाज़ी भी न दिखाएँ और अपने पैसे को दोनों हाथों से भी न लुटाएं. आपके लिए यह बहुत तेज़ी से बदलता हुआ समय है इसलिए कोई ऐसा दांव न लगायें जो आगे चलकर महंगा साबित हो.

धनु (Sagittarius) चुनोतियों से रूबरू होना सीख लेंगे तो तकदीर आप पर जरूर मुस्कुराएगी. वैसे भी आपकी परिस्थितियां आपको हर तरह से मदद ही करेंगी. धनलाभ से जुड़े विकल्प भी बनते चले जायेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी में कई तरह के मौके खुलेंगे लेकिन अपनी मेहनत से जुड़े रहें. स्थिरता और संयम से बढ़ाये हुए कदम आपका बहुत दूर तक साथ निभाएंगे. भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – लोगों से जुड़े रहने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों से मदद या अच्छी सलाह मिल रही है तो उसे भी नकारे नहीं.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपने मन को साफ़ करना होगा तब जाकर उन चुनोतियों को आप पूरी तरह से संभाल पाएंगे. क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए आपको अपने प्रयास का अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या करें – किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचना होगा और इस वजह से पहले से किसी भी बात को भांप लेना बहुत जरूरी होगा. अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखना ही समझदारी है.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटा लेने का प्रयास न करें. पैसे की जरूरतें बढी हुई हैं यह समझने वाली बात है, पर ऐसे में अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक रिश्तों में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए बहुत ज्यादा स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. अपने मन को शांत रखना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – सिर्फ खर्चों का सोचने से बचना होगा क्योंकि वैसे भी यह समय financial planning की ओर इशारा कर रहा है. ऐसे में मन के भटकाव को तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपको सबकुछ अच्छा लग सकता है पर फिलहाल उसे आगे बढाने का न सोचें. समय लग जाने दें, ज़ल्दबाज़ी में गलती न करें.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भी है लेकिन परेशानियाँ ज्यादा हैं, मतभेद उभर रहे हैं क्योंकि अविश्वास बनता चला जा रहा है. इसी बात को संभाले रखना ही आपकी सूझबूझ है.
क्या करें – काम और कारोबार के प्रति ज्यादा ध्यान देने का समय है क्योंकि हर समय की कोई न कोई ऐसी चुनोती होती है जो प्राथमिकता मांगती है. इस समय आपके लिए दुविधा यह है की हर तरह की परेशानियाँ एक साथ उभर रही हैं.

क्या न करें – फिर भी पारिवारिक रिश्तों को बिगड़ने न दें. आपसी तालमेल बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. किसी को भी नाराज़ करके आप इस समय अपने लिए मुसीबतें न बढ़ाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.