Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 22, 2018

Monday 22nd October 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 22 अक्टूबर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है रात 10 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और आज सोम प्रदोष व्रत है

मेष (Aries) काम और पैसे के लेकर आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताएं बना रखी हैं पर यह सारे विचार आपके बढ़ते हुए खर्चों की वजह से हैं जिन्हें काबू में करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगा. वैसे भी इस समय की सबसे बड़ी रुकावट यही है की ज़िन्दगी की स्थिरता बनाई जाए और इस समय की रुकावटों से बचकर निकल जाया जाए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे और ज्यादा ध्यान देना होगा ताकि आपकी लगन और आपका समर्पण नजर आए. ऐसे में मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को हटा देने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप समर्पित रूप से ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को फिलहाल बढ़ावा देने की कोशिश न करें पर साथ ही साथ अपने मन को इतना न उचाट कर लें की आपके प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी आ जाए.

वृषभ (Taurus) आपकी चुनोतियाँ का असर आपके पैसे से जुड़े फैसलों पर पड़ सकता है. वैसे भी आपके आसपास के लोगों की जरूरतें बढती चली जा रही हैं जिन्हें आपको अपनी मेहनत से, तवज्जो से और अपने पैसे से ही संभालना पड़ेगा, इसलिए भी आपको बहुत कुछ सोचना पड़ेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की यह एक बहुत बड़ी सच्चाई है की हम हर रोज़ किसी न किसी चुनोती से झूझते हैं. ऐसे में अगर मन परेशान हो तो दिक्कतें बढती चली जाती हैं इसलिए आपको धैर्य बनाए रखना होगा और किसी भी चीज़ का असर आपके रिश्तों पर पड़े इस बात से भी बचकर निकल जाना होगा.
क्या न करें – लोग आपसे खुश नहीं हैं इसलिए लोगों के विचार आपके प्रति नकारत्मक होते चले जा रहे हैं. ऐसे में आप अपने विचारों को बहुत प्रबल न बनाएँ. किसी भी तरह का अड़ियल स्वभाव आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि ठीक है और अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत है, पर काम में तवज्जो भी बढानी होगी और अपने ज्ञान और जानकारी को और मज़बूत करने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद से बचकर निकल जाने का समय है. हो सकता है आपके आसपास के लोग आपको परेशान करते चले जाएँ. ऐसे में किसी भी स्तिथि को बिगाड़ने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें पर साथ ही साथ अपनी प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें. कामकाज की तुलना में किसी प्यार के रिश्ते को ज्यादा प्राथमिकता देते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की किसी भी रास्ते पर आप अकेले नहीं चल सकते, आपको हमेशा किसी साथी की या सहारे की जरूरत होती है. ऐसे में उन्हीं लोगों को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है जो आपके प्रति अपनी वफ़ा निभा रहे हैं.

कर्क (Cancer) कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जिसका असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी आए, पर इस बात को समझें की रुकावटें हैं भी और रहेंगी भी, ऐसे में अपनी जिंदगी की खुशियों की ओर देख लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखें. उसमे किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से बचें. शान्ति और संयम से भी अपनी परिस्थितियों को भलीभांति समझा और परखा जा सकता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदले नहीं. वैसे भी यह समय किसी भी तरह के निवेश के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए थोडा सा रुक जाएँ ताकि ज़ल्दबाज़ी में नाकामी का मूंह न देखना पड़े.

सिंह (Leo) मन दुखी रहेगा तो रिश्तों को संभालना कठिन हो जाएगा. आप अपनी ओर से बहुत सारी सूझबूझ बरतना चाह रहे हैं फिर भी लोगों को खुश रखना इस समय मुश्किल हो रहा है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां आपकी तवज्जो मांगती हैं, इसलिए काम और पैसे से हटकर भी सोचना होगा ताकि आप अपने प्रियजनों की जरूरतों को भी साथ ही साथ समझ सकें.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी मानसिकता बिगाड़े नहीं. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. अपनी मेहनत में या अपनी परिस्थितियों में किसी भी तरह की कमी लाकर आप अपने हालात से खिलवाड़ न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आप हर तरह से लोगों के प्रति जागरूक हैं और यह आपकी अच्छाई है, इसलिए आपकी बातचीत में भी सूझबूझ झलक रही है जो आपकी शक्सियत को और निखारने में मदद करे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को और मज़बूत करना होगा. यह समय आपसे बहुत कुछ करवा लेगा और यह इस समय की अच्छाई है जिसका पूरा फायदा उठा लें. व्यर्थ के मतभेद से बचकर निकल जाएँ यही आपके लिए अच्छा रहेगा.
क्या न करें – अपने बेलगाम होते हुए खर्चों का असर अपनी बचत पर बिलकुल न पड़ने दें. काम से लाभ निरंतर बना हुआ है लेकिन अपनी लापरवाही से आप उसे बिगाड़ते न चले जाएँ.

तुला (Libra) मन परेशान है और फिर भी आप प्रेरित हैं की अपनी दुविधाओं को हटाकर ज़िन्दगी में कुछ अच्छा कर लिए जाए. यह आपकी अच्छाई है जो आपसे इस समय मेहनत करवा रही है. ऐसे में खुद पर भरोसा रखना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – आपकी हर बात में सूझबूझ भी झलकनी चाहिए और अच्छाई भी झलकनी चाहिए. लोगों को वो नजर आएगी तो लोग आपकी सरहाना कर पाएंगे. कामकाज से जुड़ी मन में बनाई हुई भ्रांतियों को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे को बहुत ज्यादा प्राथमिकता न दें क्योंकि उसकी जरूरत नहीं है. अपनी इस अच्छाई को समझें की आपके अंदर बहुत सारी क़ाबलियत है और आप उस क़ाबलियत को इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है और लोग आपके प्रति सजग है, खासकर कोई प्यार का रिश्ता आपको उस नजर से देख रहा है पर आप अपनी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं की ओर देख रहे हैं.
क्या करें – आपकी क़ाबलियत इस समय निखर कर आ रही है जिसके चलते आपको कुछ सीखने का मौका मिलेगा. इस प्रयास को करते हुए कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपको अपने जहन में रखने होंगे.
क्या न करें – कामकाज को लेकर मध्यम समय है पर उससे आप घबरा ना जाएँ. आप कई तरह की नई संभावनाओं को टटोल रहे हैं जिसमे दूरस्थान के विकल्प भी शामिल हैं, पर इस समय कोई फैसला करने में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने मन को भटकाए नहीं पर उसका बुरा असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर भी बिलकुल न पड़ने दें. जितना शान्ति और संयम बनाए रखेंगे उतना ही आपकी ज़िन्दगी की ख़ुशी बनी रहेगी.
क्या करें – अपने कदम पीछे हटाते चले जाने से बचना होगा. वैसे भी अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए निरंतर बनी रहे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की गलती न करें. पैसे की स्तिथि वैसे ही ठीक है उसे बनाए रखें, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसका असर आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता पर या आपकी बचत पर पड़े.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति मददगार है और आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं, जिसके चलते आप अपने फोकस को और बेहतर कर लें, पर किसी की भी बात सुनते हुए आप को उन पर भरोसा भी करना होगा और उनकी बात को भलीभांति समझना भी होगा ताकि उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.
क्या करें – किसी भी यात्रा या परिवर्तन से आपको फायदा हो सकता है पर अपने पैसे की स्तिथि को फिर भी संभाले रखना होगा. उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए दस्तक दे चुकी है इसलिए अपने कामकाज की अच्छी बनती हुई स्तिथि को समझें. अपने पैसे को सँभालते हुए ही यह सबकुछ करना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव से आप कहीं घबरा न जाएँ. वैसे भी अगर लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो आप उसका बुरा असर अपनी मानसिकता पर बिलकुल न पड़ने दें.

कुम्भ (Aquarius) मन की परेशानियों को हटा देने का समय है. दृढ निश्चय से जिस रास्ते पर चलेंगे उसमे आपको हर तरह की मदद मिलेगी. अपनी तवज्जो और आपकी क़ाबलियत को अपने काम में लगाने से फायदा जरूर होगा. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो उसमे भी पैसा लगाना पड़ सकता है.
क्या करें – आपके पैसे की जरूरतें बढी हुई हैं इसलिए बहुत ज्यादा योजना बनाकर चलना होगा, पर बेहतर यह होगा की किसी बड़े फैसले को जिसमे बहुत ज्यादा पैसा लग रहा है उसे फिलहाल स्थगित कर दिया जाए. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी इस समय शायद यही जरूरी होगा.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर बहुत सारा मिलाझुला समय है. पैसा कमाने की धुन में अपने साथी-सहयोगियों को नज़रंदाज़ न करें. कहीं ऐसा न हो की एक ओर तो आप अपने फायदे के लिए कदम उठाये और दूसरी ओर रिश्तों का नुकसान होता चला जाए.

मीन (Pisces) हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है. यह और बात है की आपको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है. परेशानी यह है की वो मेहनत भी बिखरी हुई है और किसी एक दिशा में उसे लगाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – हालात मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है. ऐसे में अपनी लगन से फायदा हो सकता है. कुछ सीखने और समझने के लिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.

क्या न करें – अगर लोगों की नाराजगियों की वजह से आपके काम में कमी आ रही है तो ऐसा न होने दें. हर एक को खुश रखना मुश्किल है पर अपनी ओर से आप किसी को नाराज़ करके फासले न बढाते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.