Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 1, 2019

Thursday 1st August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 अगस्त 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है सुबह 08 बजकर 42 मिनट तक, उसके बाद सवान मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में. आज हरियाली अमावस्या है.
बुध मार्गी हो रहे हैं सुबह 09 बजकर 28 मिनट पर.
गंडमूल हैं दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से.
नक्त व्रत आरम्भ हो रहे हैं. चिंतपूर्णी हिमाचल प्रदेश में मनाए जाने वाला मेला छिन्नमस्तिका आरंभ हो रहा है.
केरल में मनाए जानी वाली करकट पूजा है और नवोदकी तर्पण है.

मेष (Aries) कामकाज की स्तिथि को अभी भी ध्यानपूर्वक संभाले रखने की जरूरत है. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखते हुए कामकाज की ओर तवज्जो देनी होगी और अपनी मेहनत को फिर से उजागर करना होगा. धीरे-धीरे हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – ज़िन्दगी को नए रूप से देखने का समय फिर से बन रहा है जिसमें आपकी प्रेरणा जगे और आप कुछ बेहतर कर सकें. पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटाना पड़ेगा ताकि आप तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ सकें और वो सबकुछ हासिल कर सकें जिसके अपने सपने देखे हैं.
क्या न करें – सिर्फ ऐशोआराम का या ज़िन्दगी के सुख का ही न सोचते चले जाएँ बल्कि ज़िन्दगी की उन चुनोतियों की ओर नजर रख लें जो अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई हैं. हालात आपको नया रास्ता जरूर दिखा रहे हैं लेकिन उस रास्ते पर चलना अभी बाकी है.

वृषभ (Taurus) आप अपनी मेहनत से अपनी मुश्किलों को संभाल सकते हैं. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपकी मेहनत और आपकी लगन को लेकर लोग क्या सोचते हैं इस बारे में आपको ध्यान देना होगा. हो सकता है लोग आपसे इर्ष्या कर रहे हों, इसलिए अपने हित को पहचानते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को इस रूप से समझें की उसमें आपकी बचत बनी रहे और उस बचत में आने वाले वक्त में इजाफा किया जा सके. यह इसलिए संभव हो पायेगा क्योंकि आप अपने नजरिये को सुधार पाएंगे और अपनी घबराहट को पीछे छोड़कर आगे बढ़ पाएंगे, इसलिए पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे.
क्या न करें – अपनी मेहनत को बनाये रखने की कोशिश जरूर करें पर किसी ऐसे रास्ते पर चलने का विचार न बनाएं जिसमे अभी भी बहुत सारी छुपी हुई परेशानियाँ है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखते हुए अपनी आज की मुश्किलों को संभालने की कोशिश कर लें ताकि लोगों की वजह से भी आपको किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े.

मिथुन (Gemini) अपने सुख और अपनी समृद्धि को लोगों के साथ बांटने का समय आ गया है. ऐसा करने से आप उन रंजिशों को भी दूर कर पाएंगे जिन्होंने आपके रिश्तों पर बुरा असर डाला है, इसलिए भी आपसी तालमेल बनाते हुए रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आपके मन में जो घबराहट पैदा हो रही थी अब उसे दूर कर लें और ज़िन्दगी की दिशा बदलते हुए अपने लिए सकारत्मक रास्ता चुनने की कोशिश कर लें. अपना भरोसा इस रूप से जगा लें की ज़िन्दगी की खुशियों को फिर से बहाल करना आसान हो जाए.
क्या न करें – कोई अनुचित रास्ता अपनाकर अपनी समृद्धि को बढाने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ ऐसा हो सकता है. पैसे की वजह से किसी कानूनी पेचिगदी में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और बहुत धैर्य के साथ अपने रिश्तों का आंकलन करने की कोशिश कर लें. मंदिर में या किसी भी पूजा स्थल पर बिताया हुआ थोडा सा समय आपके नजरिये को साफ़ करने में आपकी मदद जरूर करेगा.

कर्क (Cancer) अपने अंदर कुछ ऐसे बदलाव लायें की आप लोगों के नजरिये को समझ पायें और उनसे जुड़ पायें. अपने विचारों में सख्ती लाकर विचारों के मतभेद में पड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए अपनी अच्छाई को प्रदर्शित करें ताकि लोग उसकी सरहाना कर पाएं.
क्या करें – कुछ समय से आप अपना ही नुकसान करते चले जा रहे थे, अब उसे सुधारने का समय आ गया है. अपने मन का भटकाव दूर कर लें ताकि हालात को समझना और संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – अपनी बात कहने की और मनवाने की कोशिश न करें. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से अपने कामकाज पर किसी भी तरह का बुरा असर बिलकुल न आने दें.

सिंह (Leo) अगर आप ज़ल्दबाज़ी दिखाकर किसी भी तरह की गलती करेंगे तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आएगा. वैसे भी अपनी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल करने में रुकावटें बनी रह सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और अब उसे आप भलीभांति समझ भी पा रहे हैं. ज़ल्दबाज़ी दिखाकर जो पहले गलतियाँ हुई थीं अब उन्हें भी संभाल लेने का समय आ रहा है ताकि आपके पैसे से जुड़े दबाव कम होते चले जाएँ.
क्या न करें – अपनी ही बात पर अड़े रहकर आप अपना नुकसान न करें. अपने व्यवहार को कुछ ऐसा बना लें जिसमें लोगों के प्रति विनम्रता झलके ताकि निजी जीवन से जुड़ी परेशानियाँ व्यर्थ में बढती न चली जाए.

कन्या (Virgo) जब भी काम ठीक चल रहा हो और पैसे की स्तिथि संभली हुई हो तो रिश्तों को भी उसी अच्छाई से सँभालने की कोशिश करनी चाहिए. रिश्तों के प्रति मन में जो भी उतार-चढ़ाव रहा है उसे भी दूर करने की कोशिश कर लें ताकि आपसी ताल्लुकात बेहतर होते चले जाएँ.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से समझने की कोशिश करें जिसमे आगे बढ़ सकें. मन में जो पहले घबराहट पैदा हो गयी थी अब उसे भी दूर कर दें ताकि भविष्य को बनाने के प्रयास कारगर हो पाएं.
क्या न करें – सिर्फ अपनी समृद्धि को देखकर पैसे के प्रति लापरवाह न होते चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जो पैसे से जुड़े गलत फैसले करवा सकता है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में पैसे को लुटाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर अपनी मेहनत को और ज्यादा जागृत करने की जरूरत है. आपके अंदर हर तरह की अच्छाई है जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल भी किया जा सकता है इसी चीज़ के अच्छे परिणाम आपको जरूर मिलेंगे.
क्या करें – हालात अब मददगार हो रहे हैं. धीरे-धीरे ऐसा समय बन रहा है जो आपके कामकाज की स्तिथि को भाग्यशाली रूप से उभारे इसलिए पुरानी बातों को भुलाकर अब आगे बढने का समय है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आप इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की रिश्तों की ओर आपका ध्यान हटता चला जाए इसलिए अपनों के लिए थोड़ा सा वक्त निकाल लें. किसी के लिए भी अपने मन में शक पैदा करना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं पर हालात आपके व्यवहार में कमियां ला सकते हैं. आप कोई भी बात प्रबलता से कहेंगे तो मुश्किल ही पैदा होगी, इसलिए अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाना होगा.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से बहुत कुछ सीखने का समय आ गया है. आगे भी बढना है और ज़िन्दगी की सच्चाई को भी कबूल करना है, और उस सच्चाई में अहम बात यह है की अपने पैसे की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर हर तरह से मेहरबान है लेकिन इसके चलते आप किसी भी चीज़ को लेकर लापरवाह न हो जाएँ, खासकर अपनी सेहत को नज़रंदाज़ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. रोज़मर्रा की रुकावटों से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें ताकि भविष्य में भी कोई परेशानी उभरकर न आए.

धनु (Sagittarius) कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में पर साथ ही साथ कोई न कोई नया रास्ता भी खुल रहा है ज़िन्दगी का जो आपको आगे बढने में मदद कर सके, इसलिए ऐसे हर विकल्प को भलीभांति समझ लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – लोगों का नजरिया आपके प्रति साफ़ होता चला जा रहा है पर आपको अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की अभी भी जरूरत है. कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए भी यह बहुत जरूरी होगा की पुरानी गलतियों को समझते हुए उनसे बचकर निकल जाया जाए.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना सख्त न बनाएं की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ, पर परेशानी इससे कहीं बढ़कर है. आप ही लोगों से किनारा करते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है. अपने अंदर कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं.

मकर (Capricorn) आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए आपको ही दो कदम आगे बढना होगा. लोगों की अच्छाई आपके लिए कई रूप से उभर चुकी है इसलिए लोगों की नाराजगियों को दूर करने के लिए आप ही को बेहतर विकल्प टटोलने होंगे.
क्या करें – सेहत से जुड़ी परेशानियों को समझने का और दूर करने का समय आ गया है इसलिए पहले जो बात समझ में नहीं आ रही थी अब उसे भी समझकर आप अपने हालात को बेहतर कर सकते हैं. धीरे चलता हुआ समय है इसलिए किसी भी चीज़ को संवारने के लिए या बनाने के लिए थोड़ा सा वक्त भी लग सकता है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा शक न पालें जिसके चलते लोगों से तालमेल बढाने में कोई कमी रह जाए इसलिए किसी से कोई ऐसी बात भी न कहें जो किसी के दिल को दुखाये और आपसे दूरियां बढाती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) पैसा जुटाने के लिए लोगों से उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है इसलिए अपनी मेहनत और अपनी क्षमताओं को तो बढ़ाना ही पड़ेगा. परेशानी यह ही की कुछ समय से आपकी मेहनत में कमी आ चुकी है जिस ओर आप पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पा रहे.
क्या करें – कुछ सीखने का, समझने का, या अपने ज्ञान को बढ़ा लेने का समय है क्योंकि उसी अच्छाई से आप अपनी मेहनत को नयी दिशा दे पाएंगे. ऐसा कोई भी प्रयास थोड़ा सा वक्त मांगता है पर इस अच्छाई के परिणाम भी जरूर मिलते हैं जो आगे चलकर आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा सकें.
क्या न करें – हर चीज़ को लेकर लोगों की गलती निकालना भी ठीक नहीं है इसलिए अपने मन में बिठाये हुए ऐसे सारे विचार हटा दें की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है.

मीन (Pisces) आप मेहनत कर सकते हैं और अपनी क़ाबलियत को अपने काम में लगा सकते हैं पर इसके साथ-साथ पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है जिसके लिए आपको पैसा जुटाना पड़े या अपनी बचत को भी अपने काम में लगाना पड़े.
क्या करें – अपनों की हर तरह से सहायता आपको मिली हुई है, फिर भी आपको इस बात का अफ़सोस है की आप की आर्थिक समृद्धि में कोई न कोई कमी है जिस वजह से आपको अपनों पर आश्रित रहना पड़ रहा है. बहुत सारी चीज़ों को ज़िन्दगी में सच्चाई के रूप से कबूल करना पड़ता है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियों को पूरी तरह से नज़रंदाज़ न करें. लोग आपके लिए मददगार हो सकते हैं पर फिर भी रुकावटें बहुत हैं जिस ओर आँख बंद कर लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.